10th के बाद कौनसा सब्जेक्ट लेना चाहिए – Science, Commerce, Arts

आज के टॉपिक में हम जानेंगे कि 10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye ? , यह प्रशन हर छात्र के मन में आता है, इसीलिए हम इस टॉपिक में यह जानेंगे कि हमारे लिए कौन सा सब्जेक्ट सही रहेगा।

10th Ke Baad Konsa Subject Konsa Lena Chahiye

10th Ke Baad Konsa Subject Konsa Lena Chahiye

10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye ? , यह Question तो हर बच्चे के मन में आता है, पर उस समय छात्रों को यह पता नहीं होता कि कौन सा सब्जेक्ट उनके लिए बेस्ट है, और उनका इंटरेस्ट किस में है हालांकि यह Question काफी बच्चों को तो मालूम होता है, पर फिर भी कंफ्यूजन रहता है, कि 10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए.

तो आइए आज हम इस पोस्ट में आपको बताते हैं की 10th के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए 10th pass out होने के बाद आपके पास 3 Subject होते हैं, Science, Arts और Commerce यह 3 Subject है. agriculture सब्जेक्ट भी होता है पर उसके स्कूल और कॉलेजेस बहुत ही कम है, इसलिए हर जगह नहीं पढ़ाया जाता है. आइए जानते हैं, इन तीनों में कौन से सब्जेक्ट में कौन-कौन से विषय है.

Science दो भागो में विभाजित है – गणित और जीव विज्ञान

गणित में 5 सब्जेक्ट होते हैं – गणित ,भौतिक शास्त्र, रासायनिक शास्त्र,हिंदी , अंग्रेजी.

जीव विज्ञान में 5 सब्जेक्ट होते हैं – जीव विज्ञान , भौतिक शास्त्र, रसायनिक शास्त्र, हिंदी ,अंग्रेजी.

आर्ट्स मैं 5 सब्जेक्ट होते हैं – इतिहास ,राजनीति, समाजशास्त्र / ,हिंदी ,अंग्रेजी.

कॉमर्स मैं 5 सब्जेक्ट होते है – बहीखाता , व्यवसाय अध्ययन, समाजशास्त्र ,हिंदी ,अंग्रेज़ी.

यह तीन सब्जेक्ट महत्वपूर्ण होते हैं छात्र इन्हें अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुनाव करते हैं।

10th Ke Baad Arts Kyu Le

10th pass out करने के बाद arts सब्जेक्ट आता है . लोगों के मन में यह बहम है, कि आर्ट्स लेने के बाद आगे फ्यूचर में कोई भी स्कोप नहीं होता है, पर ऐसा नहीं है.

आर्ट्स सब्जेक्ट लेने के बाद कई सारे विकल्प है. जिनमें अगर आप इंटरेस्टेड है, तो आप आर्ट्स सब्जेक्ट ले सकते हैं जैसे- आप एक अच्छे पॉलीटिशियन ,वकील ,जज , IAS ऑफिसर, IPS ऑफिसर इसके बाद हिंदी ,संस्कृत राजनीति समाजशास्त्र के प्रोफ़ेसर भी बन सकते हैं.

आगे पॉलिटिक्स, प्रशासनिक सेवा जैसे आदि सेवा भी कर सकते हैं. अगर छात्रों को इनमें से किसी भी फील्ड में इंटरेस्ट है तो वह arts सब्जेक्ट को ले सकता है

10th Ke Baad Arts Kyu Le ? , अब आपको पता चल ही गया होगा की हमें आर्ट्स क्यों लेना चाहिए .

10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde

10th के बाद आर्ट्स लेने के कई तरह के फायदे होते है आप कई तरह की फील्ड में अपना करियर बना सकते है. आर्ट्स की पढाई करके आप किसी भी अच्छे कॉलेज से लॉ की पढाई कर वकील बन सकते है. इसके अलावा आप न्यायाधीश, जर्नलिस्ट, नेता आदि भी बन सकते है.

10th करने के बाद आप आर्ट्स लेकर टीचर भी बन सकते है साथ ही आप किसी एक पर्टिकुलर सब्जेक्ट जैसे हिंदी, संस्कृत, राजनीति, समाजशास्त्र आदि के प्रोफेसर भी बन सकते है.

आर्ट्स लेने के बाद आप IAS, IPS आदि की तैयारी भी कर सकते है. इसी तरह के अन्य कई सारे करियर ऑप्शन आपको मिलते है.

आर्ट्स मैं 5 सब्जेक्ट होते हैं – इतिहास ,राजनीति, समाजशास्त्र / ,हिंदी ,अंग्रेजी.

10th Ke Baad Commerce Kyu Le

10th Ke Baad Commerce Kyu Le ? , यह प्रशन अधिकतर छात्र के मन में आता ही है, तो आइये जानते है .

10th pass out करने के बाद Commerce सब्जेक्ट आता है . अगर आपको बैंकिंग क्षेत्र में इंटरेस्ट है, तो आप यह सब्जेक्ट ले सकते हैं. इस सब्जेक्ट में हमें बैंक से संबंधित और व्यापार से संबंधित जानकारियां पढ़ने मिलती हैं, जिससे हम CA बन सकते हैं.

आगे जाकर इस सब्जेक्ट से  बैंक में मैनेजर, अकाउंटेड आदि बन सकते हैं. अगर आपको इन फील्ड में इंटरेस्ट है, तो आप 10th के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट ले सकते हैं.

10th Ke Baad Commerce Lene Ke Fayde

10th के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट लेने के बाद आपके सामने कई तरह के करियर ऑप्शन खुल जाते है. 10th के बाद कॉमर्स लेने से आप CA (Charted Accounted), CS (Company Secretary), MBA (Master Of Business Administration), HR (Human Resource) आदि जैसी जॉब के लिए योग्य हो जाते है.

कॉमर्स सब्जेक्ट का अध्यन करने से आपको निवेश का ज्ञान भी प्राप्त हो जाता है जिससे आप म्यूच्यूअल फण्ड, शेयर बाजार की मदद से अच्छी खासी कमाई कर सकते है. कॉमर्स लेने के बाद आपके पास बिज़नेस से लेकर फाइनेंस के क्षेत्र तक में करियर बनाने का मौका होता है.

कॉमर्स मैं 5 सब्जेक्ट होते है – बहीखाता , व्यवसाय अध्ययन, समाजशास्त्र ,हिंदी ,अंग्रेज़ी

10th Ke Baad Science Kyu Le

10th Ke Baad Science Kyu Le ? , 10th pass out करने के बाद science ( math / biology)सब्जेक्ट आता है, इनका स्कोप  बहुत ज्यादा है.

अगर आप मेडिकल फील्ड में इंटरेस्टेड है, तो आपको बायोलॉजी चुनना होगा जैसे डॉक्टर, नर्स और अगर आप नॉन मेडिकल फील्ड में इंटरेस्टेड है, तो आपको मैथ चुनना होगा जैसे कि इंजीनियर, साइंटिस्ट आदि इन सब्जेक्ट का स्कोप बहुत ज्यादा है.

आज के जमाने में इनकी डिमांड बहुत ज्यादा है, क्योंकि हर बच्चे को साइंटिस्ट, डॉक्टर , इंजीनियर बनने में इंटरेस्ट है, अगर आपका भी यही सपना है तो आप यह सब्जेक्ट चुन सकते हैं।

10th Ke Baad Science Lene Ke Fayde

10th के बाद साइंस सब्जेक्ट को लेने से आपके सामने विभिन्न प्रकार के जॉब और करियर ऑप्शन आ जाते है. साइंस सब्जेक्ट लेने से आप साइंटिस्ट भी बन सकते है एवं अन्य कई सारी फील्ड में अपना करियर बना सकते है. साइंस सब्जेक्ट लेने के बाद आप निम्न जॉब कर सकते है और अपना करियर बना सकते है :

  • Scientist
  • Web Developer/Designer
  • Engineer (Computer Science, Civil, Mechanical, Electrical etc)
  • Assistant Engineer
  • Teacher
  • Graphic designer
  • Doctor
  • Nurse
  • Piolet
  • Manager
  • Seo Executive
  • Govt. Employee
  • Pharmasist etc.

Science दो भागो में विभाजित है – गणित और जीव विज्ञान

गणित में 5 सब्जेक्ट होते हैं – गणित ,भौतिक शास्त्र, रासायनिक शास्त्र,हिंदी , अंग्रेजी ।

जीव विज्ञान में 5 सब्जेक्ट होते हैं – जीव विज्ञान , भौतिक शास्त्र, रसायनिक शास्त्र, हिंदी ,अंग्रेजी

10th Ke Baad Polytechnic Kaise Kare

जो छात्र 10th के बाद Polytechnic करने की सोचते है उनके दिमाग में ये प्रशन जरुर आता है 10th Ke Baad Polytechnic Kaise Kare ? , चलिए जानते है की Polytechnic कैसे करें .

10th पास आउट करने के बाद अगर आप स्कूल नहीं जाना चाहते है, और कॉलेज करना चाहते हैं, तो पॉलिटेक्निक काफी अच्छा ऑप्शन है।

यह एक इंस्टिट्यूट है, जो आपको डिप्लोमा करवाते है जैसे की फेसन डिजाइनिंग , कंप्यूटर हार्डवारे , ऑटो मोबाइल , इलेक्ट्रिस इंजीनियरिंग , मैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि जैसे आप कई सब्जेक्ट में आपको डिप्लोमा करवाते है, और इसके बाद आप डायरेक्ट जॉब भी कर सकते है या फिर आप बैचलर डिग्री की पढाई भी कर सकते है. आप इसे अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकते हैं.

10th Ke Baad Polytechnic Lene Ke Fayde

10th के बाद पॉलिटेक्निक लेने के भी फायदे होते है इस कोर्स को आप 10th के बाद भी कर सकते है और इस कोर्स को पूरा होने में समय भी कम लगता है. यह अन्य कोर्सेस के मुकाबले थोड़ा सस्ता होता है इस कोर्स को करने के बाद आप टेक्निकल फील्ड में अपना करियर बना सकते है.

इस कोर्स की पढाई हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में होती है. जिससे यह अन्य छात्रों जिनके लिए अंग्रेजी में दिक्कत होती है वह भी कर सकते है. इसमें आपको छात्रवृत्ति भी मिल जाती है जिससे आपके ऊपर फीस का दबाव नहीं रहता है.

पॉलिटेक्निक कोर्स को पूरा करने के बाद आप बीटेक के कॉलेज में सीधा सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते है. पॉलिटेक्निक कोर्स को करने के बाद आप जूनियर इंजीनियर बन जाते है. इसके अलावा रेलवे में असिस्टेंट लोको पॉयलेट बन सकते है.

इस पोस्ट में हमने जाना की 10th Ke Baad Konsa Subject Lena Chahiye ? , अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होतो अपने दोस्तों में भी शेयर करें.

Questions & Answer:
White Blood Cells Badhne Se Kya Hota Hai और WBC बढ़ने के लक्षण

White Blood Cells बढ़ने से क्या होता है – WBC बढ़ने के लक्षण और नुकसान

Health
Tiger Balm Se Kya Hota Hai और Tiger Balm Ke Fayde

Tiger Balm से क्या होता है – टाइगर बाम के फायदे और नुकसान

Health
Jukam Khansi Ke Gharelu Upay - Jukam Ke Liye Kya Karna Chahie

जुकाम खासी के घरेलु उपाय – Jukam में क्या करना चाहिए, Teblet, दवा

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *