5G Network क्या है | Airtel, VI, Jio, 5G Network India में कब शुरू होगा

Internet की 4G speed के बाद सबसे फ़ास्ट चलने वाला network 5G है आज हम इस पोस्ट में जानेगे की  5g network kya hai,  AIRTEL ,VI, BSNL, JIO कितना तैयार है 5G लॉन्च करने  के लिए ,5G भारत में कब आएगी | इस के बारे में आज हम इस पोस्ट में पूरी जानकारी  देगे .

5G Network Kya Hai
5G Network Kya Hai

5G Ka Full From Kya Hai

5G ka full from Fifth Generation है  Fifth Generation wireless या 5G latest cellular technology है. जिसे स्पेशलस engineered किया गया है जिससे कि वॉयरलैस नेटवर्क की स्पीड और responsiveness को आसानी से बढ़ाया जा सके.

5g Network Kya Hai

5G Fifth Generation के बारे में जानते होंगे, जैसे कि इससे पहले 2G, 3G, 4G जनरेशन थे. अब उन सबसे बेहतर कनेक्टिविटी के साथ 5G आ रहा है और इसी तरह आगे और भी जनरेसन आते जाएंगे मोबाइल नेटवर्क के fifth Generation को ही 5G नेटवर्क कहा जाता है.

5G नेटवर्क वायलेंस टेक्नोलॉजी मैं स्पीड और कनेक्टिविटी में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी और ना ही कोई लिमिट होगी , जैसे कि 4G स्पीड और कनेक्टिविटी मे थोड़ी सी प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता था. पर अब 5G टेक्नोलॉजी में ऐसी कोई भी समस्या को फेस नहीं करना होगा. 5G इंटरनेट अभी तक का सबसे हाई कनेक्टिविटी वाला नेटवर्क होगा.

जिसे वायरलेस नेटवर्क की गति और रिस्पोंसिर बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है 5G को मोबाइल इंटरनेट की पीढ़ी माना जा रहा है. जिस की स्पीड मौजूदा इंटरनेट की स्पीड से कहीं ज्यादा होगी और उससे  बेहतर होगी.  जिससे आप बड़े से बड़ा डाटा को आसानी से Download और Upload कर सकेगे इसकी पहुंच वर्तमान मोबाइल इंटरनेट से कहीं अधिक और बेहतरीन  होगी.

यह तकनीक पूरी तरह से वीडियो स्पेक्ट्रम से बेहतर होगी. इससे एक साथ कई इंटरनेट डिवाइसों  को जोड़ा जा सकेगा इसको millimeter-wave पर लागू किया जाएगा जोकि नेटवर्क पर डाटा ट्रांसलेट करने के लिए 30 से 300 GHZ के बीच की फ्रीक्वेंसी है. इन फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल मोबाइल डिवाइस के लिए कभी नहीं किया गया है.

millimeter-wave का इस्तेमाल करने से नेटवर्क की स्पीड में सुधार होगा लेटेंसी कम होगी नेटवर्क की स्पीड से बचा जा सकेगा लेकिन millimeter-wave चुनौती यह है कि यह इमारतों को पार नहीं कर पाती है. इससे खराब मौसम में नेटवर्क की प्रॉब्लम होगी इसके लिए सिग्नल  को बहुत से स्मॉल चल स्टेशन मैं ट्रांसलेट किया जाएगा जोकि लाइटलाइट पोल और बिल्डिंग के छत पर लगाए जाएंगे.

5G Network India Me Kab Aayega

5G कब आएगा यह question तो सभी के मन में था कि 5G india में  कब आएगा 5G  2021 के दूसरे से छमाह तक लॉन्च हो सकता है. भारत में 5G नेटवर्क क्रांति का नेटवर्क करेगा. रिलांस के  चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की है, कि यह 2021 के दूसरे-छमाह में लॉन्च करेंगे.

यह भी पढ़े: ITI करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है – ITI के बाद जॉब कैसे पाए – ITI Jobs

AIRTEL  कितना तैयार है 5G लॉन्च करने  के लिए

Airtel ने देश में 5G लॉन्च करने की अपनी योजना का खुलासा अभी तक नहीं किया airtel को 5g कब तक लॉन्च करेगा यह  बताना बाकी है. कंपनी का मानना ​​है कि मोबाइल  Technology की अगली पीढ़ी को देश भर में लाने के लिए और समय चाहिए। airtel के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल के अनुसार.

देश में अभी 5G Ecosystem अविकसित है और यह स्पेक्ट्रम महंगा है. उन्होंने कहा 5g के साथ मूलभूत मुद्दा स्पेक्ट्रम लागत है जो शीर्ष पर है उन्होंने ने कहा, टेल्को -रेडी है। Airtel ने 2017 में भारत के पहले अत्याधुनिक मैसिव मल्टीपल-इनपुट मल्टीपल-आउटपुट (MIMO) तकनीक की तैनाती की घोषणा की थी, जो 5G नेटवर्क के लिए एक प्रमुख एनबलर है. कंपनी ने पहले ही बैंगलोर, कोलकाता में तकनीक को तैनात कर दिया है और देश में कई अन्य क्षेत्र भी इसमें शामिल हैं.

VI कितना तैयार है 5G लॉन्च करने  के लिए

Vi उर्फ ​​Vodafone Idea 5G को भारत में निर्यात करने के लिए तैयार है क्योंकि स्पेक्ट्रम नीलामी के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने अपने 4 जी नेटवर्क को 5 जी आर्किटेक्चर और अन्य तकनीकों जैसे डायनामिक स्पेक्ट्रम रिफर्मिंग (DSR) और MIMO के साथ अपग्रेड किया है.

वोडाफोन आइडिया के एमडी और सीईओ रविंदर ने पिछले साल एजीएम की बैठक के दौरान कहा था, “हमारा नेटवर्क बहुत जल्द 5G तैयार है. जब 5G की नीलामी होगी, तो हम 5G लॉन्च कर पाएंगे. हालांकि, भारत में 5जी उपयोग के मामलों को विकसित करने की आवश्यकता है. भारत अद्वितीय है और कुछ वैश्विक उपयोग के मामले प्रासंगिक नहीं हो सकते हैं. ” टेल्को ने भी कई विक्रेताओं के साथ 5G परीक्षणों का प्रस्ताव दिया है, जिसमें Huawei और एरिक्सन शामिल हैं.

BSNL  कितना तैयार है 5G लॉन्च करने  के लिए

राज्य के स्वामित्व वाली टेल्को BSNL की 5G योजना फिलहाल एक रहस्य बनी हुई है. कंपनी ने 2019 में वापस घोषणा की कि यह दिल्ली में एक 5G कॉरिडोर के साथ आएगा, लेकिन तब से इस मामले पर कोई अपडेट नहीं आया है. कॉरिडोर 5G स्तरों पर ओप्टिमम डाटा गति के साथ नई तकनीक के संभावित उपयोग का प्रदर्शन करेगा, बीएसएनएल के अध्यक्ष अनुपमा श्रीवास्तव ने ईटीटी को बताया कि, टेल्को एक इन-हाउस टेस्ट सेंटर भी ला रहा है।

आज हमने इस पोस्ट में जाना की 5g network kya hai, 5G Ka Full From Kya Hai,  5G Network India Me Kab Aayega, के बारे में जाना, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों को भी शेअर करे |