Aalu खाने से क्या होता है – आलू खाने के फायदे और नुकसान, आलू का वैज्ञानिक नाम

इस पोस्ट में जानेंगे की Aalu Khane Se Kya Hota Hai और Aalu Khane Ke Fayde Aur Nuksan साथ ही जानेंगे की आलू में क्या होता है और आलू से क्या क्या बनता है.

Aalu Khane Se Kya Hota Hai और Aalu Khane Ke Fayde Aur Nuksan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की आलू के फायदे क्या है और आलू का वैज्ञानिक नाम क्या है. इन सबके बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Aalu Khane Se Kya Hota Hai

आलू खाने से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व प्राप्त होते है, जो शरीर के लिए जरुरी भी होते है. आलू में कई विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है. इसके अलावा इसमें स्टार्च भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. कई लोग आलू का छिलका हटाकर उसका प्रयोग करते है पर आलू को छिलके सहित खाना फायदेमंद होता है.

आलू के छिल्को में ज्यादातर पोषक तत्व मौजूद होते है, जो हटा देने से हमारे शरीर को नहीं मिल पाते. आलू में फाइबर भी प्रचुर मात्र में पाया जाता है जिससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और हमें जल्दी भूख नहीं लगती. आलू कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित भी करता है जिससे ह्रदय सम्बंधित समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.

इसका अधिक सेवन करना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है, क्योकि किसी भी चीज का जरुरत से ज्यादा उपयोग नुकसानदेह हो होता है. आलू के अधिक सेवन से कई तरह की बीमारियाँ जैसे मोटापा, सांस लेने में तकलीफ, टाइप 2 डाईबिटीज आदि भी हो सकती है.

इसलिए इसका जरुरत से ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसके कुछ फायदे होते है अगर आप इसका नियमित सेवन न करे तो.

Aalu Khane Ke Fayde Aur Nuksan

आलू का अगर पर्याप्त मात्र में सेवन किया जाए तो यह लाभदायी  साबित होता है पर अगर जरुरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल किया जाता है तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. हम आपको नीचे आलू से होने वाले फायदे एवं नुकसान के बारे में बता रहे है:

Aalu Khane Ke Fayde :

  • आलू विटामिन बी और सी के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्वों जैसे ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन से भी युक्त होता है जो ह्रदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते है.
  • आलू में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट संबंधी समस्याओं को कम करता है. यह पाचन को मजबूत करने और कब्ज जैसी समस्यां को कम करने में भी सहायक है.
  • आलू में पोटेशियम भी पाया जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक पोटेशियम पथरी की समस्यां के निवारण में उपयोगी होता है, इसलिए आलू इसमें भी फायदेमंद साबित हो सकता है.
  • आलू में विटामिन सी भी होता है, इसका सेवन विटामिन सी की कमी को भी पूरा करता है जिससे स्कर्वी जैसी बीमारी को रोकने में सहायक होता है.
  • आलू मस्तिष्क के विकास के साथ-साथ याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक होता है.
  • विटामिन सी इम्युनिटी power बढ़ाने में मददगार होता है, आलू में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बडती है.
  • आलू स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा सम्बंधित समस्याओ जैसे झुर्रिया, काले धब्बे, डार्क सर्किल, सुखी त्वचा आदि में भी बहुत फायदेमंद होता है.

Aalu Khane Ke Nuksan

  • आलू के अधिक सेवन से टाइप 2 डाइबिटीज, ब्लड शुगर होने का खतरा बढ़ सकता है.
  • आलू में पोटेशियम अधिक होता है, इसके अधिक सेवन से शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे छाती में दर्द, सांस लेने में दिक्कत और उलटी आदि जैसी समस्याएं हो सकती है.
  • आलू में कार्बोहाइड्रेट भी होता है जिसके अधिक सेवन से कैलोरी भी बढ़ सकती है जिसकी वजह से मोटापे की समस्यां हो सकती है.
  • इसके अलावा आलू के अधिक सेवन से डायरिया और अन्य बीमारीयां होने का भी खतरा रहता है.

लाल आलू खाने के फायदे

आलू कई तरह के होते है उनमे से ही लाल आलू भी एक है. इसके छिलके में भरपूर फाइबर होता है जो खाने को पचाने में उपयोगी होता है. दुसरे आलुओं के मुकाबले इसके छिलके थोड़े पतले होते है, इसलिए इसे छिलके समेत ही खा सकते है. इसमें सोडियम की मात्रा भी कम होती है, साथ ही यह वसा और कार्बोहाइड्रेट मुक्त होता है, इसलिए यह ह्रदय रोगियों के लिए भी उपयुक्त होता है.

इसमें हमारे शरीर के लिए जरुरी सभी तत्व जैसे: विटामिन्स, पोटेशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर आदि मौजूद होते है. इसमें कम कैलोरी और अधिक फाइबर होने के कारण यह ह्रदय रोग एवं कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव में भी बहुत उपयोगी होता है.

Aalu Lagane Ke Fayde

आलू केवल खाने में ही लाभदायी नहीं है बल्कि यह त्वचा सम्बंधित समस्याओं को कम करने में भी मददगार है. आलू के मिक्सचर में निम्बू का रस मिलाकर स्किन पर लगाने से स्किन का कलर निखरता है. डार्क स्पॉट होने पर आलू के स्लाइस को चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है. इसके अलावा धुप से चेहरा ख़राब होने पर और रुखी त्वचा के लिए भी आलू बहुत लाभदायक होता है.

Aalu – FAQs
Aalu Kya Hai

आलू एक तरह की सब्जी होती है जिसमे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है. वही वनस्पति विज्ञानं इसे तना मानता है, क्योकि यह जमीन के नीचे उत्पन्न होता है.

Aalu Ka Scientific Name

आलू का वैज्ञानिक (Scientific) नाम सोलानम ट्यूबरोसम (Solanum Tuberosum) होता है.

Aalu Kya Hota Hai

वनस्पति विज्ञान में आलू को एक प्रकार का तना माना जाता है क्योकि तना जमीन के अन्दर होता है और आलू भी जमीन के अन्दर ही होते है.

Aalu Mein Kya Hota Hai

आलू में कई तरह के खनिज एवं पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आलू में कई तरह के विटामिन्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, सोडियम, आयरन एवं कैल्शियम आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Aalu Se Kya Kya Banta Hai

आलू से न केवल सब्जी बनती है बल्कि कई तरह के पकवान और खाने की चीज़े भी बनती है. आलू से समोसे, कचोरी, दम आलू, फ्रेंच फ्राइज, आलू के पराठे, आलू चाट, आलू बड़े, पोटैटो पैनकेक्स, बर्गर, टिकिया, सैंडविच, कटलेट, पुलाव आदि भी बनाए जाते है.

उबले आलू खाने के नुकसान

उबले हुए आलू के कई फायदे होते है पर इसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है.

Aalu Kise Kahate Hain

आलू भूरे रंग का एक तना और सब्जी दोनों होता है. यह जमींन में उगने वाली एक तरह की सब्जी होती है.

आलू से बनने वाले पकवान

आलू से कई तरह के पकवान जैसे: आलू बड़ा, डोसा, समोसा, दम आलू, आलू भुजिया, फ्रेंच फ्राइज़ एवं अन्य कई तरह के व्यंजन बनते है.

Aalu Jad Hai Ya Tana

आलू एक तरह का तना होता है.

Aalu Ki Taseer

आलू की तासीर ठंडी होती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट  Aalu Khane Se Kya Hota Hai और Aalu Khane Ke Fayde Aur Nuksan  पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ share करे, ताकि उन्हें भी इसका फायदा मिल सके और इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Football Ka Avishkar Kisne Kiya और Football Kaise Khela Jata Hai

Football का आविष्कार किसने किया – फुटबॉल कैसे खेला जाता है, पूरी जानकारी

Avishkar
Music Ka Avishkar Kisne Kiya और Music Banana Kaise Sikhe

Music का अविष्कार किसने किया- Music बनाना कैसे सीखे,Instruments Name

Avishkar
Aloe Vera Khane Se Kya Hota Hai और Aloe Vera Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Aloe Vera Juice पीने से क्या होता है, कैसे बनाए, फायदे नुक्सान, सही समय

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *