आम खाने से क्या होता है – आम खाने से BP, शुगर, त्वचा के फायदे और नुक्सान

आम एक ऐसा फल है जिस से गर्मियोंमें लोगों को इतनी राहत मिलती है की बस इस एक लोते फल का सेवन करने के लिए लोग बहुत बेसब्री से गर्मियों का इंतज़ार करते है वरना इसके अलावा किसी को भी गर्मिया नहीं भाती और कोई भी व्यक्ति तेज़ चिचिलाती धुप में काम करना नहीं चाहता.

Aam Khane Se Kya Hota Hai - Aam Khane Ke Fayde Or Nuksaan

आपको ये जानके हैरानी होगी की आम ही एक ऐसा फल हो को इत्ते तेज़ धुप के बावजूद इतना रसीला और लोगों के मन को लुभाने वाला फल है इसी लिए इसे आज भी लोग फलों के राजा के नाम से जानते है.

आज हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे की आम खाने से क्या होता है और आम खाने के फायदे और नुक्सान की पूरी जानकरी.

साथ ही इस आर्टिकल में हम आपके और सवालों के जवाब देंगे जैसे की आम खाने से BP बढ़ता है या नहीं, आम खाने से पिम्पल क्यों होता है, आम खाने से शुगर पे क्या असर पड़ता है, आम की तासीर कैसी होती है, आम से गले एवं पेट में क्या होता है की पूरी जानकारी विस्तार में जननेगे.

Aam Khane Se Kya Hota Hai

चिलचिलाती धुप की गर्मियों को देखते हुए आम जैसे फल की बात करे तो आम एक बेहद ही अच्छा एवं फायदे मंद फल है जो की आपको गर्मियों में होने वाले कई तरह के रोगों से बचता है.

आम खाने का सबसे ज़्यादा फायदा आपके पेट के पाचन में मिलता है. गर्मियों में अक्सर लोगों को लू, तेज़ धुप, पानी की कमी इत्यादि ऐसे में आम एक राम बाण इलाज की तरह काम करता है.

आम खाने से पेट की पाचन प्रक्रिया सक्रिय होती है और इसमें पाए जाने वाला फाइबर पेट में उपलब्ध एसिड को कण्ट्रोल करता है और हमे बीमार होने से बचता है.

हम ऐसे तेज़ गर्मी में जितना तंदरुस्त रहते हैं हमारी immunity उतनी ही अच्छी होती है और हमे समय समय पर रोग और बीमारियां नहीं होती हैं.

Aam Khane Ke Fayde

आम का सेवन करने के फायदे:

  • पाचन: गर्मियों में आम के सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है, आम में डाइटरी पाए जाने वाला फाइबर आपके पेट को साफ़ रखता है. इसके अलावा इसमें में (Citric) साइर्टिक एसिड, और (Tartaric) टरटैरिक एसिड होता है, जो पेट एवं शरीर में मौजूद एसिड्स को कंट्रोल में रख सकता है.
  • इम्यूनिटी: आम को Vitamin C का अच्छा Source माना जाता है. विटामिन C इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होता है. तेज़ गर्मी जैसे मौसम में एक मजबूत इम्यूनिटी ही शरीर को कई सारी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.
  • मोटापा: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए आम जैसा राज फल किसी वरदान की तरह साबित हो सकता है. यह स्वाद के साथ आपको मोटापा से निजाद देने में मदद करता है. आम की गुठली में मौजूद रेशे एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • मेमोरी: अगर आप अक्सर चीजें रखकर भूल जाते हैं या आपकी मेमोरी कमजोर है तो आपको आम का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. आपको पता है आम में पाया जाने वाला (Glutamin) ग्लूटामिन एसिड, आपकी याददाश्त को तेज करने में मदद कर सकता है.

Aam Khane Se BP Badhta Hai

नहीं, आम खाने से BP किसी भी तरह से नहीं बढ़ता है बल्कि ये एवं और बाकी के फल जैसे: तरबूज, कीवी, संतरा इत्यादि खाने से आपके शरीर में खून का बहाव कंट्रोल होता है.

आम में पाए जाने वाले रसायन तत्त्व जैसे बीटा कैरोटीन, फाइबर इत्यादि आपके खून को साफ़ करते हैं और आपके स्वस्थ को अच्छा बनाये रखते हैं.

Aam Khane Se Pimple Hote Hain

आम स्किन के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. ये स्किन के लिए फायदेमंद है क्योकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. आम में विटामिन ए और बीटा कैरोटिन होता है. ये सशक्त एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा पर मुहांसों आदि को रोकने व स्किन को तरोताजा बनाए रखने का काम करते हैं.

आम के सेवन के अलावा इसके गूदों और छिलकों का इस्तेमाल भी कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है. ऐसे में आप गर्मियों में बिना डरे आम का खूब सेवन कीजिए लेकिन बस नियंत्रित मात्रा में.

किसी भी चीज की अति हमेशा नुकसानदेह होती है. विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में दो से ज्यादा आम खाना सही नहीं होता.

Aam Khane Se Sugar Hota Hai

आम को हम ऐसे ही फलों का राजा नहीं कहते, आपको पता है आम इतना रसीला होता फिर भी इसे शुगर/ diabities के रोगियों को खाने की सलाह दी जाती है क्यूंकि, इसमें उपलब्ध फाइबर आपके शरीर में शुगर लेवल को कण्ट्रोल करते है एवं उसकी सफाई करने में मदद करते हैं.

आम में Anthocyanins और Tannins नाम के रसायन पाए जाते है जिनका इस्तेमाल ख़ास तौर से शुगर जैसे बीमारियूंका इलाज़ करने में किआ जाता है, इसी लिए आप बेहद आराम से गर्मियों में आम का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं.

Aam Jyada Khane Ke Nuksan

किसी भी चीज़ का अति प्रयोग करने से उस चीज़ के लाभ के बाद उसके नुक्सान भी हमे देखने को मिल जाते हैं, तो चलिए जानते है आम ज़्यादा खाने के नुक्सान:

पेट खराब एवं ​दस्त: ज्यादा आम खाने से पेट गड़बड़ होने लगता है. आम में बहुत अधिक फाइबर मौजूद होता है. आम खाने से पेट में गर्मी होने लगती है. अगर आप जरूरत से ज्यादा आम खाते हैं तो इससे आपको दस्त की समस्या हो सकती है.

फोड़े-फुंसी की समस्या: ज्यादा आम खाने से बच्चों को फोड़े फुंसी निकलने लगते हैं. आम तासीर में गर्म होता है. जिसकी वजह से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है. ज्यादा आम खाने से चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं.

मोटापा: आम में काफी कैलोरीज होती हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा आम खाने से मोटापा बढ़ाने का खतरा रहता है. अगर आपको आम खाना है तो सीमित मात्रा में ही खाएं.

डायबिटीज में खतरा: ज्यादा आम खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है. आम में नेचुरल स्वीटनेस काफी ज्यादा होती है. जो डायबिटीज के मरीज को नुकसान पहुंचा सकती है.

एलर्जी: आम की तासीर गर्म होती है ऐसे में गर्मी में होने वाली एलर्जी की समस्या आम खाने से और बढ़ सकती है. ज्यादा आम खाने से एसिडिटी बनती है. स्वाद के लिए दिन में सिर्फ 1-2 आम ही खाएं.

Aam to Aam Guthliyon Ke Daam Meaning

इस मुहावरे का हिंदी में अर्थ – दोहरा लाभ प्राप्त होना अर्थात एक कार्य करने के साथ दूसरा लाभ भी प्राप्त होना

आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का वाक्य मे प्रयोग आप कुछ इस तरह से कर सकते हैं:

  • पुरानी वस्तुओ को खरीद कर उनकी मरमत कर के कपिल ने उन्हे अच्छे दामो मे बेच देता है इसे ही कहते है की आम के आम गुठलियों के दाम.
  • राहुल ने दुकान से अच्छी साईकल खरीदी और जब वह ‌‌‌पुरानी हो गई तो उसे उसने आधे दाम मे बेच दी इसे कहने है आम के आम गुठलियो के दाम कमाना.
  • तुम्हारे कहने पर मैने अपने खेत मे एक पौधा लगया और आज उस पौधे से मै भी पेट भर लेता हूं और लोगो को भी बेच देता हूं ‌‌‌हुई ना वही बात आम के आम गुठलियों के दाम.
Dasheri Aam Khane Ke Fayde

दशहरी आम के फायदे:

दशहरी आम न सिर्फ खाने मे अच्छे लगते है बल्कि इसके विभिन्न फायदे हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यदि आप भी इनके फायदों जानना चाहते है तो चलिए हम आपको इनके कुछ फायदे बताते हैं:

  • दशहरी आम बहुत ही फायदेमंद होता है. यदि आप आम के गूदे को अपने चेहरे पर लगाते हैं या फिर मसाज करते हैं तो आपका चेहरा चमकता हुआ दिखाई देने लगता है.
  • दशहरी आम में विटामिन सी और फाइबर उच्च मात्रा में पाए जाते हैं, इन दोनों तत्वों के जरिए हम अपने शरीर के खराब असंतुलित कोलेस्ट्रॉल को संतुलित बनाए रख सकते है
  • दशहरी आम में घुलनशील फाइबर होता है. ये पेट को देर तक भरा रखता है. इससे आप कम खाते हैं. इस प्रकार इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है.
Aam Khane Se Pet Me Dard

अगर आम ठीक से पका नहीं है और आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इसे पचने में समस्या होती है, ऐसे में कई बार पाचन तंत्र गड़बड़ा सकता है और पेट में दर्द व गैस की समस्या हो सकती है.

इसके अलावा आम ज्यादा खाने से एलर्जी की शिकायत भी हो सकती है. इसलिए आम को अधिक खाने से बचें. एक दिन में दो आम से ज्यादा न खाएं.

Aam Khane Se Vajan Badhta Hai

कई लोगों को लगता है कि आम खाने से वजन बढ़ने लगता है. अगर आपको भी ये लगता है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आम को खाने से वजन बिल्कुल नहीं बढ़ता है. आम वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रोल फ्री होता है. यानी कि इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है, लिहाजा इसका सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है.

बहुत से लोगों का मानना है कि वजन घटाने वाले लोगों को आम का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें काफी मीठा होता है जिससे वजन बढ़ सकता है. लेकिन आपको बता दें कि आम खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आप इसे सही मात्रा में खाएं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शेक, आमरस या स्मूदी के रूप में इसका सेवन न करें. “एक दिन में एक से ज्यादा खाने से बचें. सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने भोजन के साथ न खाएं और भोजन के बीच के टाइम पर आम खाएं.

Aam Khane Se Gas Hota Hai Kya

आपको बता दें की ज्यादा आम खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. अपच, एसिडिटी, गैस और त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है. आम को गलत फूड कॉम्बिनेशन के साथ खाने से ये सारी समस्या पैदा हो सकती है.

Aam Khane Ka Sahi Samay

खाना खाने के एक घंटे पहले या खाना खाने के एक घंटे बाद आम खाना चाहिए, क्योंकि आम में पोटैशियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे भरपूर तत्व होते हैं. सुबह नाश्ते में आम के टुकड़े या आम का जूस लें.

यह आपको दिनभर तरोताजा रखने में मदद करेगा. आम का जूस बनाते समय इसे मीठा करने के लिए किसी भी प्रकार के स्वीटनर का इस्तेमाल न करें.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Aam Khane Se Kya Hota Hai और Aam Khane Ke Fayde Or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
लौंग खाने से क्या होता है, Pregnancy, पुरुष महिला, फायदे नुक्सान

लौंग खाने से क्या होता है, Pregnancy, पुरुष महिला, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Zero Kya Hai और Zero Ka Avishkar Kisne Kiya

जीरो क्या है – Zero का आविष्कार किसने किया, खोज कब हुई, इतिहास

Avishkar
B Tech Karne Se Kya Hota Hai और B Tech Ke Baad Kya Kare

B Tech करने से क्या होता है – बी टेक के बाद क्या करे, फायदे, जॉब

Education
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *