Acupressure से क्या होता है – एक्यूप्रेशर के बारे में बताएं, एक्यूप्रेशर के फायदे

आज इस पोस्ट में जानेंगे की Acupressure Se Kya Hota Hai और Acupressure Ke Bare Mein Bataen साथ ही जानेंगे की एक्यूप्रेशर के फायदे क्या है और एक्यूप्रेशर के नुकसान क्या है.

Acupressure Se Kya Hota Hai और Acupressure Ke Bare Mein Bataen 

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की एक्यूप्रेशर क्या होता है और एक्यूप्रेशर कैसे करते है. इन सबके बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Acupressure Se Kya Hota Hai

एक्यूप्रेशर की मदद से हमारे शरीर में होने वाली कुछ समस्याओं का निवारण किया जा सकता है वह भी बहुत ही आसानी से, बिना किसी दर्द के. इसमें हमारे शरीर में कुछ भागो के पॉइंट्स को दबाया जाता है, इन्हें दबाने से उस परेशानी या बीमारी में आराम मिलता है.

एक्यूप्रेशर से कई तरह की समस्याओं में आराम मिलता है जैसे लीवर, ह्रदय से जुडी समस्या, सिर दर्द, कमर दर्द, गले का दर्द, घबराहट, तनाव आदि. इन सब समस्याओ या परेशानी के इलाज में एक्यूप्रेशर बहुत उपयोगी एवं फायदेमंद होता है.

Acupressure Ke Bare Mein Bataen

एक्यूप्रेशर चीन की एक प्राचीन इलाज पद्धति है जिसमे हमारे शरीर से जुड़े कुछ अंगो के विशेष बिन्दुओ पर दबाव डालकर बीमारियों का इलाज किया जाता है. हमारे शरीर के मुख्य अंगो के दबाव बिंदु (प्रेशर पॉइंट) पैरो के तलवों और हाथ की हथेलियों में मौजूद होते है.

अगर इन प्रेशर पॉइंट्स की मालिश की जाए तो हमारे शरीर का जो प्रेशर पॉइंट जिस अंग से जुड़ा हो या उसे प्रभावित करता है, तो उससे सम्बंधित बीमारी में आराम मिलता है.

उदहारण: ह्रदय का दबाव बिंदु (Pressure Point) उलटे पैर में होता है और अगर उलटे पैर में मालिश की जाए तो ह्रदय से सम्बंधित बीमारी या परेशानी में आराम मिलता है.

इस तकनीक में जीवन उर्जा के प्रवाह को विशेष महत्व दिया जाता है (जैसे श्वशन के लिए श्वास अत्यधिक महत्वपूर्ण होती है जिसके बिना जीवन संभव नहीं होता) हमारे शरीर में जीवन उर्जा का प्रवाह कुछ नालिकाओ के द्वारा होता है.

जब कभी हमारे शरीर में उर्जा प्रवाह में किसी तरह की समस्यां आना या असंतुलन होना बीमारी और अन्य समस्यां का कारण बनता है, एक्यूप्रेशर के द्वारा इस समस्यां या असंतुलन को ठीक कर जीवन उर्जा के प्रवाह में सुधार किया जाता है, जिससे हमारा शरीर पुनः स्वस्थ हो जाता है.

एक्यूप्रेशर के फायदे

एक्यूप्रेशर से दर्द के साथ-साथ कई तरह के सेहत से जुड़े फायदे भी होते है:

  • एक्यूप्रेशर से तनाव, टेंशन, घबराहट और बेचैनी जैसी समस्याओं में बहुत तेजी से आराम मिलता है.
  • एक्यूप्रेशर से नींद बेहतर आती है, जिससे सुबह बिलकुल तरोताजगी महसुस होती है.
  • पाचन से जुडी समस्याओं के हल में भी एक्यूप्रेशर बहुत फायदेमंद होता है.
  • यह सुजन और गठिया के इलाज में भी आराम पहुचाता है और उसे कम करने में लाभदायक होता है.
  • ब्लड सर्कुलेशन में भी एक्यूप्रेशर उपयोगी होता है.

एक्यूप्रेशर के नुकसान

  • इसमें प्रेशर पॉइंट्स का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. गलत पॉइंट्स को दबाने से कोई दूसरी तरह की परेशानी हो सकती है.
  • ज्यादा दबाव डालने से शरीर के उस अंग में फ्रैक्चर भी हो सकता है.
  • प्रेगनेंसी में एक्यूप्रेशर नहीं करवाना चाहिए इससे मिसकैरेज होने का खतरा होता है.
  • ज्यादा पुरानी बीमारी में एक्यूप्रेशर की वजह से नुकसान हो सकता है.
  • खुद से यह तरीका नहीं करना चाहिए इससे भी दिक्कते हो सकती है, बेहतर होगा किसी एक्सपर्ट के पास जाए.
पैरों में एक्यूप्रेशर पॉइंट

हमारे पैरो में कई एक्यूप्रेशर पॉइंट्स होते है जिनसे कई तरह की समस्यां को दूर किया जा सकता है. हम आपको कुछ पॉइंट्स के बारे में बता रहे है अगर आपको किसी तरह की समस्यां होती है तो आप उन्हें दबाकर आराम पा सकते है:

  • ह्रदय के रोगियों के लिए एक्यूप्रेशर बहुत फायदेमंद होता है. अगर कोई हार्ट का मरीज है या उसे ह्रदय से जुडी कोई समस्या हो तो दोनों पैरो के बिच की उंगलियों को दबाए. इसका सीधा जुडाव दिल से होता है जिससे दिल के रोग का खतरा कम होता अहि और अगर धड़कन की गति धीमी हो रही हो तो इस पॉइंट से गति बड सकती है.
  • कमर दर्द और कब्ज की समस्यां होने पर आप अपने दोनों पैरो के तलवों के बिच में दबाए. इस पॉइंट का सीधा सम्बन्ध आंतो से जुडा होता है जिसे दबाने से पाचन तंत्र भी ठीक होता है और लोअर पैन की समस्याओं में भी आराम मिलता है.
  • लीवर से जुडी परेशानी या बीमारी के इलाज के लिए आप अपने पैर के अंगूठो को पंजे की उपरी साइड उठाये और अंगूठे व उसके पास वाली ऊँगली के बिच का भाग दबाए इससे बहुत जल्दी आराम मिलेगा.
  • गर्दन के जोड़ो व इससे जुड़े अन्य हिस्सों में दर्द की समस्यां के निवारण में एक्यूप्रेशर बहुत उपयोगी साबित होती है. इसके लिए आप दोनों पैरो की बड़ी ऊँगली का पॉइंट दबाए, इसका सीधा संबंध गले से होता है. इसलिए इस पॉइंट को दबाने से आराम मिलेगा.
एक्यूप्रेशर मैट के फायदे

एक्यूप्रेशर मैट के उठे या उभरे हुए हिस्से पर खड़े होने से पेट संबंधी समस्याओं जैसे: एसिडिटी, कब्ज, अपच आदि में आराम मिलता है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे होते है जैसे स्लिप डिस्क, माइग्रेन, अनिद्रा, पैर में दर्द आदि में भी यह फायदेमंद होता है.

Acupressure – FAQs
Acupressure Kya Hota Hai

एक्यूप्रेशर एक ऐसी तकनीक होती है जिसमे शरीर स्वयं को ठीक करने की क्षमता को जगाने के लिए संकेत भेजता है जिससे शरीर में होने वाली समस्या का इलाज वह स्वयं ही कर लेता है.

Acupressure Kaise Kiya Jata Hai

एक्यूप्रेशर में शरीर के कुछ भागो पर दबाव डाला जाता है या प्रेशर पॉइंट्स को दबाया जाता है. ये पॉइंट्स शरीर के अन्य भागो से जुड़े होते है और उनसे जुडी परेशानी को हल करने में मददगार होते है.

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट Acupressure Se Kya Hota Hai और Acupressure Ke Bare Mein Bataen पसंद आई होगी.

अगर यह पोस्ट आपके लिए helpful रही है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को share कर आप उनकी भी हेल्प कर सकते है और इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Football Ka Avishkar Kisne Kiya और Football Kaise Khela Jata Hai

Football का आविष्कार किसने किया – फुटबॉल कैसे खेला जाता है, पूरी जानकारी

Avishkar
Aankhon Mein Dard Kyon Hota Hai - Aankhon Mein Dard Ho to Kya Karen

आँखों में दर्द क्यों होता है – दर्द हो तो क्या करें

Health
Arandi Ke Tel Se Kya Hota Hai और Arandi Ka Tel Kya Kam Aata Hai

Arandi के तेल से क्या होता है – अरंडी का तेल क्या काम आता है

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *