Aeroplane का आविष्कार किसने किया – भारत में हवाई जहाज़ की प्रथम उड़ान कब हुई

आज हम आपको इस Article Aeroplane Ka Avishkar Kisne Kiya और भारत में हवाई जहाज़ की प्रथम उड़ान कब हुई में बताएँगे कि एयरोप्लेन का आविष्कार किसने किया. फिर जानेंगे Aeroplane कैसे उड़ता है, एयरोप्लेन में कौनसा Fuel इस्तेमाल किया जाता है, दुनिया का सबसे बड़ा एयरोप्लेन कौनसा है, भारत में Aeroplane की शुरुआत कब हुई, और भी Aeroplane से जुड़ी अन्य जानकारी.

Aeroplane Ka Avishkar Kisne Kiya और भारत में हवाई जहाज़ की प्रथम उड़ान कब हुई

Aeroplane Ka Avishkar Kisne Kiya

Aeroplane का आविष्कार अमेरिका के दो भाईयों ने मिल कर किया था जिन्हें दुनिया ‘Wright Brothers’ के नाम से जानती है. वह बचपन से ही एयरोप्लेन बनाने के लिए उत्सुक थे और बस एयरोप्लेन बनाने का ही सपना देखते थे.

बचपन में उनके पिता ने उन्हें उड़ने वाला एयरोप्लेन खिलौना दिया था. उन दोनों भाईयों को उस खिलौने से उड़ने की बहुत उत्सुकता हुई. वह खिलौना उनके घर की छत तक उड़ सकता था. उसे देख कर उनके मन में यह ख़याल आता था कि जब यह छोटा सा खिलौना छत तक उड़ सकता है तो फिर अगर इसका बड़ा रूप कर दिया जाए तो वह आसमान तक भी जा सकता है. बस यही से उन्होंने अपने उड़ने के सपने को साकार करने की ठान ली.

17 दिसम्बर 1903 ही वह दिन था जब Orville Wright और Wilbur Wright ने अपने बचपन के सपने को साकार किया था और दुनिया को दिखाया था की आसमान में उड़ना अब मुश्किल नहीं. उन्होंने अपने पहले एयरोप्लेन का नाम Wright Flyer रखा था. इस प्लेन ने पहली उड़ान मात्र 12 Seconds की भरी थी पर दुनिया को दिखाने के लिए काफी थी की आसमान में भी उड़ा जा सकता है.

भारत में हवाई जहाज़ की प्रथम उड़ान कब हुई

भारत में हवाई जहाज़ की प्रथम उड़ान अक्टूबर 1932 में हुई थी. भारत में पहली उड़ान ‘Tata Air Service’ के प्लेन ने भरी थी. ‘Tata Air Service’ भारत की पहली Airlines कंपनी थी जिसे बाद में भारत सरकार द्वारा खरीद लिया गया था और इसका नाम बदल कर ‘Air India’ कर दिया गया था.

भारत की पहली Flight Tata Group के मालिक JRD Tata द्वारा उड़ाई गयी थी इस तरह वह भारत के पहले Pilot भी कहलाते है. यह Flight करांची से मुंबई की और चलाई गई थी.

Aeroplane Kaise Chalta Hai

एयरोप्लेन को इस तरह से design किया जाता है कि वह वजन में बहुत हलके हो और उनके Wings को इस तरह से बनाया जाता है कि वह हवा के प्रेशर को इस तरह से इस्तेमाल कर सकें कि उन्हें उड़ने में मदद मिले.

हवाई जहाज़ में एक बड़ा इंजन लगा होता है जो इसे काफी तेज़ गति से आगे की तरफ़ बड़ाता है और एयरोप्लेन हवा में तेज़ गति के साथ उड़ने लगता है.

हवाई जहाज़ में कितने इंजन होते हैं

हवाई जहाज़ में अधिकतर 4 इंजन होते हैं पर हवाई जहाज़ को 1 इंजन से भी चलाया जा सकता है. इसमें Extra इंजन इसलिए लगाया जाता है क्योंकि अगर इंजन फ़ैल होता है तो दूसरे इंजन की सहायता से इसे जमीन पर उतारा जा सके.

यह एयरोप्लेन के Size और Capacity पर भी निर्भर करता है. 4 इंजन वाले Aeroplane में ज्यादा passenger, और ज्यादा सामान ले जाया जा सकता है. Commercial Flights में ज्यादातर चार इंजन होते हैं. वहीं प्राइवेट Planes में 2 इंजन से भी काम हो जाता है.

Aeroplane Kitna Bada Hota Hai

Aeroplane का Size उसकी छमता के अनुसार अलग-अलग हो सकता है. Aeroplane की Size उसके पंखों से नापी जाती है.

छोटे प्लेन या फिर Private Planes का size 10 Meter तक होता है और जो व्यवसाहिक प्लेन होते है उनका Size Normally 40 से 60 Meter होता है. दुनिया का जो सबसे बड़ा एयरोप्लेन है ‘Antonov An-225 Mriya’ उसका size 88.4 Meters है.

भारत में हवाई जहाज कहां बनते हैं

भारत में अभी तक कही भी Passenger हवाई जहाज़ नहीं बनाए जाते हैं. Passenger हवाई जहाज़ सिर्फ दो कंपनी ही बनाती है Boeing और Airbus.

भारत में सिर्फ Fighter Planes बनाए जाते हैं जिन्हे भारत की कंपनी ‘Hindustan Aeronautics Limited’ बनाती है. HAL का Headquarter बैंगलोर में स्थित है. बैंगलोर में ही HAL का Manufacturing Plant भी है जहाँ Fighter Planes बनाए जाते हैं.

Aeroplane Me Kya Dalte Hai

एयरोप्लेन में हमारे Normal गाड़ियों में डलने वाला पेट्रोल या डीजल नहीं डाला जाता है. एयरोप्लेन में अलग तरह के Fuel डाले जाते हैं जिन्हें Jet Fuel और Avgas कहा जाता है. Avgas छोटे प्लेन में इस्तेमाल होता है जिनमें Piston इंजन होता है और Jet Fuel डीजल इंजन में उपयोग होता है.

Aeroplane Ka Avishkar Kisne Kiya – FAQs
Flight Kitne Upar Udta Hai

Flight 31000 Feet से 38000 Feet की ऊंचाई पर उड़ता है.

Flight Ke Liye Document

Passport, Driving License, Voter Card, Pan Card, Photo ID Card (govt. और Private), School ID Card बच्चों के लिए, नवजात शिशु के लिए जन्म प्रमाण-पत्र.

Flight Ka Avishkar Kisne Kiya

Flight का आविष्कार ‘Wright Brothers’ ने किया था.

Aeroplane Ka Avishkar Kab Hua

Aeroplane का आविष्कार 17 दिसम्बर 1903 में हुआ था.

उम्मीद है आपको यह Article Aeroplane Ka Avishkar Kisne Kiya और भारत में हवाई जहाज़ की प्रथम उड़ान कब हुई पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकते हैं एवं आपको किसी भी तरह का कोई सवाल आए तो आप नीचे दिए comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Nupur Mehndi Lagane Se Kya Hota Hai और नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं

Nupur Mehndi लगाने से क्या होता है – नूपुर मेहंदी लगाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Dudh Mein Shehad Milakar Peene Se Kya Hota Hai और दूध में शहद के नुकसान

Dudh में Shehad मिलाकर पीने से क्या होता है – दूध में शहद के नुकसान

Health
Subah Khali Pet Garam Pani Peene Se Kya Hota Hai और सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से क्या होता है – Hot Water पीने के फायदे व नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.