Air Pollution से क्या होता है – एयर पोल्युशन रोकने के उपाय, एयर पोल्युशन के कारण

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Air Pollution Se Kya Hota Hai और Air Pollution Rokne Ke Upay साथ ही जानेंगे की एयर पोल्युशन क्या है और एयर पोल्युशन कैसे होता है.

Air Pollution Se Kya Hota Hai और Air Pollution Rokne Ke Upay

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की एयर पोल्युशन के कारण और एयर पोल्युशन से होने वाले रोग. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Air Pollution Kya Hai

वायु की शुद्धता और क्वालिटी में होने वाला अवांछित परिवर्तन जिससे वायु की शुद्धता कम होती है, वायु प्रदुषण कहलाता (Air Pollution) है. या वायु के रासायनिक, भौतिक और जैविक गुणों में होने वाले ऐसे अवांछनीय परिवर्तन जिससे वायु की शुद्धता में कमी आती है तो इसे वायु प्रदूषण कहते है.

Air Pollution Kaise Hota Hai

जब वायु में कोई अवांछनीय और हानिकारक तत्व मिल जाते है जिससे वायु की शुद्धता में गिरावट देखने को मिलती है तब वायु प्रदुषण होता है. वायु प्रदुषण कई तरह से हो सकता है. वायु में धुए की मौजूदगी बढ़ जाने के कारण भी वायु प्रदुषण होता है. 

एयर पोल्युशन मुख्य रूप से मानव के क्रियाकलापों जैसे: फैक्ट्रियो से निकलने वाला धुआँ, विद्युत उपकरण, ईंधन के रूप में  उपयोग होने वाली लकड़ियों एवं उपलों को जलाने आदि द्वारा होता है. 

परन्तु कई बार यह समस्यां प्रकृति द्वारा भी उत्पन्न हो जाती है. जैसे: ज्वालामुखी के विस्फोट के कारण, वनो में आग लगने से  आदि.

Air Pollution Se Kya Hota Hai

एयर पोलूशन से कई तरह की पर्यावरणीय और शारीरिक समस्यांए भी हो सकती है. वायु प्रदुषण के कारण वायु की शुद्धता में कमी आ जाती है, जिसकी वजह से हमें घबराहट हो सकती है.

इसके अलावा एयर पोल्युशन की वजह से कई अवांछनीय तत्व हमारे शरीर में घुस जाते है जिससे हमें बीमारियां एवं अन्य ससम्याएं हो सकती है.

एयर पोल्युशन बढ़ जाने की वजह से वातावरण के तापमान भी बढ़ जाता है, जिससे अधिक गर्मी महसूस होती है. इसके अलावा आँखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, घबराहट, बैचनी जैसी तकलीफ हो सकती है.

Air Pollution Kaise Failta Hai

एयर पोलूशन कई कारणों से फैलता है. वायु प्रदूषण का मुख्य कारण मानव और उनके द्वारा किए गए काम होते हैं. कई बार प्रदुषण प्राकृतिक कारणों से भी फैलता है.

फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं भी वायु प्रदूषण को बढ़ा देता है. इसके अलावा मोटर गाड़ियों से निकलने वाला धुआं, फक्ट्रियों एवं कारखानों से निकलने वाला धुआं, वनों में आग लगने से, विद्युत उपकरण जैसे: एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से, ज्वालामुखी के विस्फोट आदि कारणों से भी वायु प्रदुषण फैलता है.

Air Pollution Ke Karan

एयर पोल्युशन के कारण निम्नलिखित है:

  • एयर पोल्युशन कई तरह के उद्योग और फैक्ट्रियो से निकलने वाले धुए के कारण भी बढ़ता है. इनसे निकलने वाला धुआँ विषैला और हानिकारक होता है. इन्ही उद्योगों की वजह से बड़ी मात्रा में वायु प्रदुषण फैलता है.
  • आबादी बढ़ने के साथ-साथ जरूरते भी बढ़ रही है, जिसके कारण अधिक गाड़ी एवं वाहनों का इस्तेमाल हो रहा है. इन वाहनों से भी काफी सारा धुआँ निकलता है जो वायु को प्रदूषित करता है. यह भी वायु प्रदुषण के एक मुख्य कारणों में से एक है.
  • कारखानों और फैक्ट्रियो की वजह से निकलने वाला धुआँ और उनमे मौजूद कार्बन मोनो ऑक्साइड भी वायु प्रदुषण को बढ़ा देती है.
  • पेड़-पौधे वायु प्रदुषण को काम करने में फायदेमंद होते है, परन्तु आज इंसान अपनी जरूरतों के लिए पेड़ो की अंधाधुंध कटाई कर रहा है, जिसकी वजह से प्रदुषण कम नहीं हो पाता, बल्कि बढ़ जाता है.
  • घरो और ऑफिसो में लगे एयर कंडीशनर के कारण भी वायु प्रदुषण बढ़ जाता है, क्योकि इनसे कार्बन मोनो ऑक्साइड और क्लोरो फ्लोरो कार्बन जैसी जहरीली गैसे भी निकलती है. जिनसे वायु प्रदुषण बढ़ जाता है.
  • दिवाली के दिन करोडो लोग फटाके फोड़ते है जिनसे काफी सारा धुआँ निकलता है जो वायु को दूषित कर देते है.
Air Pollution Se Hone Wale Rog

एयर पोल्युशन की वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती है जैसे :

  • अस्थमा 
  • दिल की बीमारी 
  • सांस लेने में तकलीफ 
  • निमोनिया 
  • लंग कैंसर 
  • हृदय रोग 
  • गले में इन्फेक्शन आदि.

Air Pollution Rokne Ke Upay

एयर पोलूशन रोकने के उपाय कुछ इस प्रकार है:

  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई को बंद कर देना चाहिए, क्योंकि पेड़ों के कारण ही वायुमंडल साफ़ रहता है. पेड़ पौधे हानिकारक तत्वों को हटा देते है.
  • फैक्ट्रीयो एवं कारखानो को स्वयं से दूर स्थापित करना चाहिए, जिससे प्रदूषण कम फैले, साथ ही ऐसी तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे धुआँ एवं प्रदूषण कम हो.
  • वाहनों में इस्तेमाल होने वाला ईंधन जिससे प्रदुषण फैलता है. ऐसी तकनीक की आवश्यकता है जो वाहनों में इस्तेमाल होने वाले ईंधन को रिप्लेस कर सके. उदाहरण: विद्युत वाहन, सौर ऊर्जा से चलने वाले वाहन आदि.
  • ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाकर भी वायु प्रदुषण को कम किया जा सकता है और रोका जा सकता है.
  • वायु प्रदूषण से होने वाली समस्याओं को, लोगों को बता कर उन्हें जागरूक कर भी इस समस्यां को कम किया जा सकता है.
  • जनसँख्या नियंत्रण कर भी  इस समस्यां को कम किया जा सकता है. क्योकि जनसँख्या अधिक होने से जरूरते भी अधिक  हो जाती है जिनमे वाहन, विद्युत उपकरण अदि.
  • पर्यावरण संरक्षण से जुड़े कड़े नियम बनाकर, एवं जुर्माना लगाकर लोगो को सचेत करना चाहिए, ताकि लोग इस समस्या को गंभीर रूप से लें.
वायु प्रदूषण के बचाव के उपाय

वायु प्रदूषण से बचाव के उपाय निम्न है:

  • जहा वायु प्रदुषण अधिक होता हो या होता है, वहाँ जाने से बचना चाहिए
  • अगर बाहर जाना ही है तो अपने शरीर को अच्छी तरह से कवर करके निकले 
  • अधिक-से-अधिक पेड़ लगाना चाहिए, जिससे शुद्ध हवा मिल सके.
  • ईंधन वाहनों का कम से कम उपयोग करे.
  • हवा की क्वालिटी बताने वाला उपकरण या ऐप को साथ में रखे, ताकि वायु की गुणवत्ता पता चल सके और आप बच सके.
Air Pollution – FAQs 

Air Pollution Kya Hota Hai

एयर में अवांछित तत्वों की मौजूदगी जिससे वायु प्रदूषित हो जाती है तो यह वायु प्रदुषण होता है.

Air Pollution Kise Kahate Hain

जब वायु के भौतिक, रासायनिक एवं जैविक गुणों में बदलाव होता है और वायु में अवांछित तत्व मिल जाते है जिससे वायु की गुणवत्ता में कमी आती है. तो वायु की शुद्धता में होने वाली कमी को वायु प्रदुषण (Air Pollution) कहते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Air Pollution Se Kya Hota Hai और Air Pollution Rokne Ke Upay पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Nimbu Pani Peene Se Kya Hota Hai - Nimbu Pani Peene Ke Fayde Or Nuksaan

निम्बू पानी पीने से क्या होता है, तरीका, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Hindi Kise Kahate Hain और Hindi Ka Avishkar Kisne Kiya

Hindi किसे कहते है – हिन्दी का आविष्कार किसने किया, हिंदी दिवस, हिंदी की लिपि

Avishkar
Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और मोबाइल फोन के बारे में बताइये

Mobile का आविष्कार किसने किया – मोबाइल फोन के बारे में बताइये, Smartphone

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *