Amla खाने से क्या होता है – कच्चा आंवला खाने के फायदे और नुकसान

आज इस पोस्ट में जानेंगे की Amla Khane Se Kya Hota Hai और कच्चा आंवला खाने के फायदे और नुकसान साथ ही जानेंगे की आंवला क्या होता है और आंवला कैंडी कैसे बनाएं.

Amla Khane Se Kya Hota Hai और कच्चा आंवला खाने के फायदे और नुकसान

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की आंवला ठंडा है या गरम और आंवला का जूस पीने से क्या होताहै. इन सबके बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Amla Kya Hota Hai

अमला या आंवला एक प्रकार का फल होता है. ये दिखने में हरे व पीले रंग के होते है और इनका स्वाद खट्टा होता है. इसका अचार और मुरब्बा भी बनाया जाता है जो बहुत ही स्वादिष्ट और लाभदायी होता है.

यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका उपयोग खाने के अलावा दवाई बनाने में भी किया जाता है. इसे आयुर्वेद में अमृतफल भी कहा जाता है.

Amla Kaisa Hota Hai

आंवला हरे व पीले रंग का होता है जो स्वाद में खट्टा होता है. यह कई पोषक तत्व से युक्त होता है. इसमें कई विटामिन्स, कैरोटिन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे कई खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते है. एक तरह से यह मनुष्य को प्रकृति का दिया हुआ वरदान ही है.

Amla Kya Kaam Aata Hai

आंवला खाने से लेकर दवाई बनाने तक में काम आता है. इसका अचार भी बनता है, तो इसका तेल और दवाइयां भी बनती है. यह पेट संबंधी समस्याओ से लेकर बालों तक की समस्यां से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है.

Amla Khane Se Kya Hota Hai

आंवले में कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन्स’ मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढाने में उपयोगी होता है. यह डाइबिटिज के मरीजो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से अन्य बिमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

आंवला पथरी जैसी समस्या के निवारण में एक रामबाण इलाज साबित हो सकता है. आंवले का चूरन बनाकर उसे नियमित पीने से 30 से 40 दिनों में ही यह पथरी को गला देगा.

इसके अलावा एसिडिटी होने पर भी इसके सेवन से आराम मिलता है. रक्त में हिमोग्लोबिन की कमी हो जाने पर, इसका रस बना कर पीने से भी बहुत फायदा होता है.

इसके अलावा भी इसके सेवन से अन्य कई तरह के फायदे होते है जैसे पाचनतंत्र को सुधारता है, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक, वजन कम करने, ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है.

कच्चा आंवला खाने के फायदे और नुकसान

कच्चा आंवला खाने के फायदे

  • सुबह-सुबह कच्चा आंवला खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है.
  • कच्चा आंवला खाने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है, जिससे कई रोगों से लड़ने में मदद मिलती है.
  • आंवले में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से हड्डियाँ मजबूत होती है, और यह दांतों को भी मजबूत बनाता है.
  • आंवला बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. आंवले के पानी से बाल धोने पर बाल चमकदार होते है, और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से दाग-धब्बे ठीक होते है और त्वचा निखारने लगती है.
  • आंवले में क्रोमियम होने के कारण यह शरीर में ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है और डायबीटीज को कम करने में लाभदायी होता है.

कच्चा आंवला खाने के नुकसान

  • ज्यादा हाइपर एसिडिटी वालो के लिए इसका सेवन नुकसान देह साबित हो सकता है क्योकि इससे आपके पेट में जलन हो सकती है और आपकी दिक्कते कम होने की बजे बड सकती है.
  • जिन लोगों को ब्लड डिसऑर्डर की बीमारी हो, उनके लिए भी आंवले से दिक्कते हो सकती है, आप डॉक्टर की सलाह लेकर ही आंवला खाए.
  • आंवले के अत्यधिक सेवन से पेशाब में जलन उत्पन्न हो सकतीं है.
  • कच्चे आंवले को अधिक मात्रा में खाने पर गर्भवती महिला की पाचन सकती पर इसका बुरा असर असर पड़ सकता है.
  • आंवले का सेवन पानी के साथ करना चाहिए अन्यथा इससे कब्ज व डाइरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है.

Amla Ka Juice Peene Se Kya Hota Hai

आंवले के जूस के नियमित सेवन से हमारी रोगोरातिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिसकी वजह से हम कम बीमार पढ़ते है. रोज सुबह खली पेट इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. यह ह्रदय से जुडी समस्याओं को कम करने में मददगार होता है. और भी कई फायदे हो सकते है.

आंवला के फायदे बालों के लिए

आंवला हमारे शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही पर यह हमारे बालों के लिए भी लाभदायी होता है. आंवला में विटामिन ई भी पाया जाता है जो हमारे बालों की लम्बाई बढ़ाने में सहायक होते है. आंवला का तेल या रस बालों में लगाने से बालों का झड़ना, टूटना और बालों को सफ़ेद होने से भी बचाता है.

सुबह खाली पेट आंवला खाने के फायदे

सुबह खाली पेट आंवला खाना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सुबह-सुबह इसका सेवन करने से पाचन मजबूत होता है.

इसके नियमित सेवन से कई तरह की ह्रदय सम्बंधित बीमारियाँ होने का खतरा कम हो जाता है. आंवले में क्रोमियम भी होता है जो शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार होता है.

वही सुबह इसके नियमित सेवन से दांत एवं मसूड़े भी मजबूत होते है. अगर आपकी त्वचा पर कोई दाग-धब्बा या मुहांसे आदि है तो इसके नियमित सेवन से भी इनमे आराम मिलता है और ओका चेहरे का रंग निखारता भी है.

आंवला एलोवेरा जूस के नुकसान

आंवले का जूस फायदेमंद तो होता ही है पर इसके कुछ नुकसान भी हो सकते है. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्यां रहती है उनके लिए इसके सेवन से दिक्कत हो सकती है. इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करे.

एलोवेरा और आंवले के जूस के अधिक सेवन से पेट की समस्या हो सकती है इसलिए इसका सिमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

एलोवेरा और आंवले के जूस के ज्यादा सेवन से पेशाब का रंग पीला और तेज जलन हो सकती है.

Amla Kya Hota Hai

अमला या आंवला एक प्रकार का फल होता है. ये दिखने में हरे व पीले रंग के होते है और इनका स्वाद खट्टा होता है. इसका अचार और मुरब्बा भी बनाया जाता है जो बहुत ही स्वादिष्ट और लाभदायी होता है.

यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका उपयोग खाने के अलावा दवाई बनाने में भी किया जाता है. इसे आयुर्वेद में अमृतफल भी कहा जाता है.

Amla Candy Kaise Banaen

आंवला कैंडी अप घर पर भी बना सकते है. इसके लिए आंवला को अच्छी तरह धो कर एक पात्र में रख उसे रात भर फ्रीज में रख दे.

अगले दिन आंवला को बाहर निकाल कर उस पात्र में पानी दाल कर कुछ देर खुले में छोड़ दे. जब आंवला नार्मल हो जाए तो उसे छोटे टुकडो में काटकर और चीनी मिलाकर एक अलग डब्बे में रखकर उसकी कोटिंग करे.

जब चीनी पूरी तरह मिल जाए तब उसकी चासनी को छान कर अलग कर दीजिए, अब आंवला को सुखाकर उसमे ऊपर से चीनी पाउडर मिला दीजिए, अब आपकी आंवला कैंडी तैयार है.

Aanwala – FAQs
आंवला ठंडा है या गरम

आयुर्वेद के अनुसार आंवले की प्रकृति ठंडी मानी जाती है, जिससे शरीर शीतल रहता है.

Amla Ka Vaigyanik Naam

आंवला का वैज्ञानिक नाम फाइलेन्थस एम्ब्लिका (Phyllanthus emblica) है.

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट Amla Khane Se Kya Hota Hai और कच्चा आंवला खाने के फायदे और नुकसान पसंद आई होगी.

अगर यह पोस्ट आपके लिए helpful रही है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को share कर आप उनकी भी हेल्प कर सकते है और इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Tulsi Ke Patte Khane Se Kya Hota Hai और Tulsi Ka Patta खाने के फायदे और नुकशान

तुलसी के पत्ते खाने से क्या होता है – Tulsi Ka Patta खाने के फायदे और नुकशान

HealthKya Kaise
Vernier Caliper Kya Hai और Vernier Caliper Ka Avishkar Kisne Kiya

Vernier Caliper क्या है – वर्नियर कैलिपर का आविष्कार किसने किया

Avishkar
Amla Khane Se Kya Hota Hai और कच्चा आंवला खाने के फायदे और नुकसान

Amla खाने से क्या होता है – कच्चा आंवला खाने के फायदे और नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *