Ayushman Card से क्या होता है – आयुष्मान कार्ड मोबाइल पर कैसे बनाएं

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Ayushman Card Se Kya Hota Hai और आयुष्मान कार्ड मोबाइल पर कैसे बनाएं साथ ही जानेंगे की आयुष्मान कार्ड कैसा होता है और आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता क्या है.

Ayushman Card Se Kya Hota Hai और आयुष्मान कार्ड मोबाइल पर कैसे बनाएं

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की आयुष्मान कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट और आयुष्मान कार्ड में कौन कौन सी बीमारी आती है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Ayushman Card Kya Hai

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक सरकारी हेल्थ कार्ड है. जिसकी मदद से गरीब व्यक्ति किसी भी सरकारी और गैरसरकारी अस्पताल में 500000 तक का मुफ्त इलाज एवं स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकता है.

अगर आप गरीब परिवार से आते है तो आप इस कार्ड के लिए ऑनलाइन पर जाकर या फिर किसी भी सरकारी अस्पताल के द्वारा इस कार्ड के लिए आवेदन कर इसे बनवा सकते हैं.

Ayushman Card Kaisa Hota Hai

यह एक ऑरेंज और सफेद कलर का कार्ड होता हैं जिस पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का नाम और भारत सरकार का अशोक स्तम्भ वाला चिन्ह होता है. यहां पर आपका नाम जन्मतिथि और लिंग (पुरुष/महिला) की भी जानकारी होती है.

इस कार्ड में ब्लैक कलर की कुछ लाइनें भी होती है जिसके नीचे आपकी एक यूनिक हेल्थ आईडी भी लिखी हुई होती है. इस पर एक बार कोड भी लगा होता है जिसे स्कैन करके आप आपकी सारी डिटेल, आपकी बीमारी और उसका इलाज से जुडी साड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता

  • वह भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • पात्र व्यक्ति के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए.
  • इसके लिए उम्र की कोई बाध्यता नहीं है.
  • आवेदक या उसके परिवार के किसी भी सदस्य के पास पक्का घर नहीं होना चाहिए.
Ayushman Card Official Website

आयुष्मान कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट है “https://mera.pmjay.gov.in/

Ayushman Card Registration Link

आयुष्मान कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको आयुष्मण कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहाँ आपको मोबाइल नंबर और आधार डिटेल देने के बाद अपनी पात्रता को चेक करना होता है.

अगर आप पात्र पाए जाते है तो आप इस पर अपना रजिस्ट्रेशन कर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और से डाउनलोड कर सकते हैं.

Ayushman Card Se Kya Hota Hai

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक हेल्थ कार्ड होता है जिसकी मदद से कोई भी गरीब इंसान ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है. इसमें आपको कई तरह की छोटी से लेकर बड़ी बीमारी तक का इलाज दिया जाता है.

इसमें आप कैंसर, लिवर, सर्जरी एवं अन्य कई तरह के ऑपरेशन इस कार्ड की मदद से करवा सकते हैं. आप के इलाज का सारा खर्च भारत सरकार द्वारा दिया जाता है.

आयुष्मान कार्ड में कौन कौन सी बीमारी आती है

आयुष्मान कार्ड में कई तरह की बीमारी जैसे जलने-कटने की समस्यां, हृदय रोग, सामान्य इलाज, सामान्य ऑपरेशन के इलाज, मानसिक बीमारियां, कैंसर से जुड़े इलाज, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र से जुडी समस्यां, नवजात शिशु से जुडी समस्यां, विकलांगता, आँखों, चेहरे और जबड़े से जुडी परेशानियां आदि का इलाज किया जाता है.

आयुष्मान कार्ड मोबाइल पर कैसे बनाएं

आयुष्मान कार्ड मोबाइल पर बनाने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :

  • सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लीजिए और यहां “pmjay.gov.in” लिख कर सर्च कर लीजिये.
  • अब आपके सामने भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाती है.
  • यहां आपको क्वेश्चन मार्क कब टाइम देखने को मिलता है जिस पर क्लिक कर के आप अपनी पात्रता चेक कर सकते है.
  • अगर आप योग्य पाए जाते हैं तो अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Generate OTP के बटन पर क्लिक कर दीजिए.
  • आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है जिसे डालकर Submit बटन पर क्लिक कर दीजिये और वेरीफाई कर ले.
  • अब आपके सामने एक नया टैब ओपन होगा, जिसमें आप अपना राज्य का नाम सिलेक्ट कर लेते हैं. इसके बाद आपके सामने नीचे Search by Name का ऑप्शन दिखाई देता है जिसके नीचे आप अपना नाम डाल सकते हैं.
  • अब यहां आपसे आपका Father Name, Mother Name, Gender, Age, Area (Rural or Urban), Village/Town और आखरी में पिन कोड डालने को कहा जाता है.
  • सारी जानकारी देने के बाद सर्च बटन पर क्लिक कर दीजिए.
  • अब आपके सामने आपके नाम से जुड़े सभी पात्र लोगों की लिस्ट सामने आ जाती है. यहां आप अपनी Family Details के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लीजिए.
  • इसके बाद आपके सामने लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति की जानकारी के नीचे एक HHD No. दिखाई देता है जिसे आप कही भी लिख सकते है.
  • यह HHD No. बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसी के द्वारा आपका आयुष्मान कार्ड बनता है.
  • आप अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी चेक कर उनके भी आयुषमान कार्ड बनवा सकते है.
  • HHD No. प्राप्त हो जाने के बाद अब आप चाहे तो इसे किसी भी सरकारी अस्पतालों के द्वारा और ऑनलाइन जाकर भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है.

आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले

आयुष्मान कार्ड निकालने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. इसकी वेबसाइट https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard है.

यहां आपको केवल आधार कार्ड का ऑप्शन दिखाई देता है जिससे आप सिलेक्ट करके मांगी गई डिटेल भर सकते हैं. सारी डिटेल भरने के बाद जनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक कर देना है जिससे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है.

ओटीपी डाल कर वेरीफाई के बटन पर क्लिक कर दीजिए. अब स्क्रीन पर आपके सामने आयुष्मान कार्ड की सारी डिटेल देखने को मिल जाएगी जिसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं.

Ayushman Card Me Correction Kaise Kare

आयुष्मान कार्ड में सुधार करने के लिए आप एक घोषणापत्र लगाकर इसमें सुधार करवा सकते है. इसके लिए आपको अपडेटेड आधार कार्ड की भी जरुरत पड़ सकती है.

Ayushman Card Ka Helpline Number

आयुष्मान कार्ड से संबंधित कोई भी परेशानी आने पर आप इनके टोल फ्री नंबर और हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते है.

Ayushman Card Se Kya Kya Ilaj Hota Hai

आयुष्मान कार्ड से कई तरह की बीमारियों टीबी, कैंसर, लिवर की परेशानी, किडनी की समस्यां, आँखों की, नाक, कान, दिल से जुडी परेशानियां, नवजात शिशु की समस्यां, गर्भवती महिलाओं का एवं अन्य कई सारी बिमारियों का मुफ्त इलाज करवा सकते है.

Ayushman Card Ka Upyog

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से आप किसी भी पंजीकृत सरकारी और गैरसरकारी अस्पातलो में जाकर अपना मुफ्त इलाज करवा सकते है. इस कार्ड में आपको सालाना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज प्राप्त होता है.

इसका उपयोग आप छोटी एवं बड़ी बीमारियों के इलाज, कैंसर, सर्जरी और ऑपरेशन में भी कर सकते हैं.

Ayushman Card – FAQs
Ayushman Card Ke Liye Registration Kaise Karen

आयुष्मान कार्ड के रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्टर कर सकते है. आप चाहे तो किसी ऑनलाइन सेंटर या CSC के द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

Ayushman Card Online Apply Kaise Kare

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आप किसी भी सरकारी अस्पताल, प्राइवेट अस्पताल और CSC सेंटर जा सकते है. इसके अलावा आप इसे pmjay.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट से भी बना सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Ayushman Card Se Kya Hota Hai और आयुष्मान कार्ड मोबाइल पर कैसे बनाएं पसंद आई होगी.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
TV का आविष्कार किसने किया और Television Ka Avishkar Kab Hua Tha

TV का आविष्कार किसने किया – टेलीविज़न का आविष्कार कब हुआ था

Avishkar
Period Me Lip Kiss Karne Se Kya Hota Hai - Period Me Lip Kiss Karna Chahiye Ya Nahi

Period में Lip Kiss करने से क्या होता है – Kiss करना चाहिए या नही, फायदे

Kya Kaise
Domain क्या है - डोमेन क्या होता है DNS, Authority, Subdomain मतलब क्या है

Domain क्या है – डोमेन क्या होता है DNS, Authority, Subdomain मतलब क्या है

Internet
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *