Banana खाने से क्या होता है – फायदे नुकसान, दूध केला, सही समय

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Banana खाने से क्या होता है और केला खाने के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की प्रेगनेंसी के दौरान केला खाने से क्या होता है. इस Article में ये भी बताया है की पका केला खाने के क्या फायदे है और केला किस समय खाना चाहिए.

Banana Khane Se Kya Hota Hai और केला खाने के फायदे और नुकसान

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Banana Khane Se Kya Hota Hai पढने से….

Banana Khane Se Kya Hota Hai

Banana खाने से क्या होता है: केले के अन्दर Potassium और Carbohydrate पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में शक्ति बनी रहती है और Muscle Cramps जैसी समस्या हमें नही होती. यदि आप रोजाना कसरत करते है तो उससे पहले आपको  2 केले जरुर खाना चाहिए इसकी वजह से आपको ज्यादा थकान नही होगी और आप खुद को Energetic महसूस करेंगे.

इसके अलावा केले में Vitamin A, Vitamin B, Vitamin C, Vitamin B6, Potassium , Thiamine,और Magnesium जैसे कई सारे पौषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते है. केला खाने से हमारे चहरे का निखार भी बढ़ने लगता है इसलिए आपको भी रोजाना केला खाने की आदत बना लेना चाहिए.

Daily Banana Khane Se Kya Hota Hai

Daily Banana खाने से क्या होता है: केला हमें कई सारी बिमारियों से राहत दिलाता है यदि आप भी नियमित रूप से एक केला रोज खाते है तो आपको कोई बड़ी बीमारी नही हो सकती और आपका शरीर खुद को शक्तिशाली महसूस करने लगता है. यदि आप चाहें तो केले को दूध के साथ मिलाकर या सीधे उसको छिल कर भी खा सकते है.

Banana Khane Ka Sahi Time

Banana खाने का सही समय: वैसे तो केला कभी भी खाया जा सकता है इसका कोई नुकसान नही होता परन्तु आप चाहते है की केले से आपको ज्यादा फायदा पहुंचे तो आप इसे सुबह नाश्ते के साथ खा सकते है.

सुबह – सुबह केला खाने से हमारे शरीर का Metabolism तेज होता है और शरीर को सुबह ही भरपूर मात्रा में Vitamin मिल जाता है.

जिसकी वजह से हम  खुद को पूरा दिन Energetic महसूस करते है. इसके अलवा आप कसरत करने से पहले या कसरत करने के बाद, केले को दूध के साथ मिलाकर अपनी डाईट के रूप में शामिल कर सकते है.

केला खाने से क्या फायदा है

केले के अन्दर बहुत तरह के पौषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है यदि आप भी केले को अपनी डाईट के रूप में शामिल करना चाहते है तो आपको उसके फायदों के बारे में जरुर पता होना चाहिए. हमने निचे केला खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताया है जो आपके लिए उपयोगी हो सकते है.

  • केले के अन्दर पर्याप्त मात्रा में Fiber होता है जो हमारे पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में हमारी मदद करता है. यदि आप नियमित रूप से एक केला रोज खाते है तो आपको कभी पेट से संबंधित बीमारियाँ नही हो सकती.
  • यदि आप नियमित रूप से केला खाते है तो आपको कभी ह्रदय से जुडी कोई परेशानी नही हो सकती क्यूंकि केले में मौजूद Potassium हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है.
  • यदि कोई व्यक्ति कमजोर महसूस करता है तो उसको प्रतिदिन एक केला जरुर खाना चाहिए क्यूंकि केले के अन्दर Carbohydrate होता है जो हमारे शरीर को शक्तिशाली बनाने का काम करता है.
  • रोजाना केला खाने से आप कभी तनाव महसूस नही करेंगे और ना ही आपको कभी ब्लड पेशर की समस्या हो सकती है. इसलिए नियमित रूप से एक केला तो हमें जरुर खाना चाहिए.
केले खाने के नुकसान

केले से कई तरह के फायदे होते है लेकिन कई लोगो को केला खाने से एलर्जी हो सकती है इसलिए उनको केला खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरुर लेना चाहिए वरना उन्हें केला खाने की वजह से कई तरह के नुकसान हो सकते है. यदि आपको भी केले से किसी प्रकार की एलर्जी है तो आपको निचे दिए गए केला खाने से होने वाले नुकसान को जरुर पढ़ना चाहिए.

  • यदि आप पहले से मोटापे से परेशान है तो आपको केले का सेवन बिलकुल नही करना चाहिए. यह आपके शरीर में मोटापे को और बढ़ा कर आपको परेशान कर सकता है.
  • जिन लोगों को कब्ज से संबंधित परेशानी रहती है उन लोगो को भी केले का सेवन बिलकुल नही करना चाहिए. यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • यदि किसी व्यक्ति को शुगर या अस्थमा जैसी बीमारियाँ है तो उनके लिए केला खाना बहुत नुकसानदायक हो सकता है.

पका केला खाने के फायदे

यदि आप रोजाना पका केला खाते है तो वह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. हमने निचे पका केला खाने के कुछ फायदे बताए है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते है.

  • पके केले में भरपूर मात्रा में Carbohydrate होता है जो हमारे शरीर को मजबूत बनाता है. यदि आप भी प्रतिदिन पके केला का सेवन करेंगे तो आपका शरीर भी एकदम मजबूत हो सकता है.
  • पके केले में Tryptophan नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर को तनाव मुक्त रखने में हमारी सहायता करता है इसलिए आपको भी रोजाना पके हुए केले को खाने की आदत बना लेना चाहिए.
  • यदि आप नियमित रुप से पके हुए केले का सेवान करते है तो आपको कभी पाचन से संबंधित परेशानी नही हो सकती इसके अलावा आपका ब्लड प्रेशर भी हमेशा नियंत्रित रहेगा.
केला खाने के फायदे और नुकसान

यदि आप भी नियमित रूप से केला खाते आरहे है तो आपको केला खाने से होने वाले फायदे और नुकसान दोनों के बारे में पता होना चाहिए. निचे हमने केला खाने से होने वाले फायदे और नुकसान दोनों को बताया है जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते है.

फायदे: 

  • यदि आप केले को कसरत करने से पहले खाते है तो आपको थकान महसूस नही होगी क्यों की केले के अन्दर potassium होता है जो हमारे शरीर को Energetic रखने में हमारी मदद करता है.
  • केले में मौजूद Vitamin B6 हमारे दिमाग की शक्तियों को बढ़ता है और हमारी याददाशत को मजबूत रखने में हमारी मदद करता है. यदि आप भी नियमित रूप से एक केला रोज खाते है तो आपका दिमाग बहुत तेज हो जायेगा.
  • केले खाने की वजह से हमें कभी ह्रदय से संबंधित बीमारियाँ नही हो सकती है. इसके अलावा केला खाने वाले व्यक्ति को डिप्रेशन की समस्या से भी आराम मिल सकता है.

नुकसान:

  • यदि कोई व्यक्ति ज्यादा केला खाने लगता है तो उसको पेट में गेस की समस्या हो सकती है. इसलिए हमेशा केले को एक उचित मात्रा में ही खाना चाहिए.
  • ज्यादा मात्रा में खेला खाने वाले व्यक्ति को सरदर्द या migraine जैसी समस्या भी हो सकती है. क्यूंकि केले के अन्दर thyremin की मात्रा बहुत अधिक रहती है जो हमें नुकसान पंहुचा सकती है.
  • जो लोग अपने मोटापे से परेशान है उनको केला खाने से बचना चाहिए क्योंकी केले के अन्दर कैलोरी होती है जो शरीर में मोटापा बड़ा सकती है.
Banana Aur Milk Khane Ke Fayde

Banana और दूध खाने के फायदे: दूध में protein, calcium, riboflavin, vitamin A, vitamin D, vitamin K, vitamin E, phosphorus, magnesium, iodine जैसे कई सारे गुण पाए जाते है यदि केले को दूध में मिलाकर खाया जाये तो इसकी शक्तियां और भी बढ़ जाती है.

यदि आप नाश्ते के साथ दूध और केला खाते है तो आपका शरीर तंदुरुस्त होता है और इसकी मदद से आपके चहरे पर भी निखार भी दिखने लगता है. इसलिए हमें नियमित रूप से केले के साथ दूध का भी सेवन करना चाहिए.

Banana Khane Ke Fayde in Pregnancy

प्रेग्नेंसी में Banana खाने के फ़ायदे: यदि कोई महिला गर्भधारण के दौरान केले का सेवन करती है तो उसको Mood Swing, पैरों में ऐंठन, Morning Sickness, Immune System जैसी समस्यां नही होती और वह खुद को Energetic महसूर करती है.

Banana Khane Se Faq
Banana Khane Se Fat Badhta Hai

केला के अंदर कई सारे पौषक तत्व पाए जाते है को हमारा वजन बढ़ने में मदद करते है.

Banana Khane Se Gas Banti Hai

यदि कोई व्यक्ति ज्यादा केले खाने लगता है तो उस्क्को गेस की समस्या हो सकती है.

Banana Khane Se Height Badhti Hai

केले खाने से हमारे बच्चो की लम्बाई बढ़ने में काफी मदद मिलती है.

Banana Milk Khane Se Kya Hota Hai

दूध केले खाने से हमारे शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है और शरीर ताकतवर बनता है.

Jyada Banana Khane Se Kya Hota Hai

ज्यादा केले खाने से हमें कब्ज, दस्त, सरदर्द जैसी समस्या हो सकती है.

Khali Pet Banana Khane Se Kya Hota Hai

खाली पेट केला खाने से पाचन तंत्र में सुधार करता है और कब्ज की समस्याओं को रोकता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Banana खाने से क्या होता है और  केला खाने के फायदे और नुकसान पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
Subah Khali Pet Garam Pani Peene Se Kya Hota Hai और सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से क्या होता है – Hot Water पीने के फायदे व नुकसान

Health
Whatsapp Par Report Karne Se Kya Hota Ha - Whatsapp Pe Report Kaise Kare

Whatsapp पर Report करने से क्या होता है – Record, Ringtone, Mute, GIF

Kya Kaise
Jyada Sochne Se Kya Hota Hai और ज्यादा सोचने के फायदे और नुकसान

ज्यादा सोचने से क्या होता है – Jyada Sochne के फायदे और नुकसान,बीमारी

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *