बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है- गिरने के बाद क्या करें, शुभ-अशुभ

इस Article की मदद से हम जानेंगे की बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है और छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की महिलाओं के बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है. इस Article में ये भी बताया है की छिपकली का गिरना शुभ है या अशुभ.

बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है - छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है पढने से….

बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है

छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ माना जाता है इसके पीछे शास्त्रों में भी कई तर्क बताये गए है वैसे ही बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना अशुभ माना जाता है. माना जाता है की यदि किसी व्यक्ति के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो उसको धन हानि होने वाली है.  यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है.

जैसे बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से धन की हानि होती है वैसे ही दाहिने हाथ पर यदि कोई छिपकली गिरती है तो उसे शुभ माना जाता है और कहा जाता है की इससे धन का लाभ होता है. इस सारी बातों की मान्यता कई वर्षों से चली आरही है. हमारे शास्त्रों में  शुभ और अशुभ के बारे में बताया है पर उन किसी में भी इन सब चीजों का कोई उल्लेख नही देखा गया है.

इसी प्रकार शरीर के अलग अलग अंगों पर छिपकली गिरने की अलग अलग मान्यता बताई जाती है जैसे की दायें पैर पर छिपकली का गिरना, पैर की एड़ी पर छिपकली गिरना और भी कई सारी मान्यताएं है. इन सब के तथ्य सिर्फ शुभ और अशुभ से मापें जाते है.

ऐसा भी कहा जाता है की बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से चोरी या फिर कोई आपका धन छिनने की कोशिश कर सकता है. यदि छिपकली आपकी छांती पर गिर जाए तो समझ लीजिये की जल्दी ही आपको बहुत सारी खुशियाँ मिलने वाली है और वही छिपकली छाती की दूसरी और गिर जाए तो आपके घर में कलेश हो सकता है.

ऐसी और भी कई सारी मान्यताएं हमारे बिच चली आरही है जो की अपनी जगहों पर कई बार सच भी हो जाती है इसलिए इनको मानना या न मानना पूरी तरह से हमारे ऊपर होता है.

छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए

छिपकली एक जहरीला जानवर है इसलिए जब भी कभी किसी के ऊपर छिपकली गिरती है तो उसे तुरंत नहाने को कहा जाता है क्यूँ की छिपकली जब हमारी त्वचा को छुती है तब उसका जहर हमारी त्वचा पर लग सकता है जो की रोम छिद्रों की वजह से हमारे शरीर के अन्दर तक जा सकता है.

यदि किसी व्यक्ति को घाव हो रहा है और उसी घाव पर छिपकली गिर जाए तो उस समय जरा भी देर न करते हुए उसे पानी से अच्छी तरह साफ करके नहालें और पास ही किसी डॉक्टर से जा कर एक बार सलाह जरुर लेलें.  कई लोंगो ऐसा मानना है की छिपकली के गिरने पर उसकी पूजा करना चाहिए.

इसके अवाला जब कभी किसी व्यक्ति के ऊपर छिपकली गिर जाये तो उसको थोड़ी सी काली तिल और उड़द को उस अंग पर से उतरना है जहाँ पर छिपकली गिरी हों. बाद में काली तिल और उड़द को गाय को खिला देना चाहिए. ऐसा इसलिए किया जाता है क्यूँकी कई बार छिपकली का गिरना अच्छा नही माना जाता और ऐसा करने से बालाएं टल जाती है.

छिपकली से जुड़े शुभ अशुभ संकेतों को शकुन शास्त्र नामक ग्रन्थ में विस्तार से बताया गया है. इसके अनुसार छिपकली के गिरने के कई लाभ है तो कई मौत जैसे परिणाम भी बताये गए है. इसलिए जब भी कभी किसी व्यक्ति पर छिपकली गिर जाये तो उसको सतर्क रहना चाहिए.

स्त्री के बाएं हाथ पर छिपकली गिरना

इस मामले में महिलाओं के नियम पुरुषों की अपेक्षा विपरीत रहते है. यदि किसी महिला के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो उसे शुभ माना जाता है जब की पुरुषों के लिए यह अशुभ है. यदि महिलाओं के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो उन्हें धन अथवा आभूषणों की प्राप्ति होती है. इस बात का भी उल्लेख आपको शकुन शास्त्र में मिल जायेगा.

इसके अलावा यदि छिपकली महिलाओं के बालों अथवा दाहिने हाथ पर गिरते है तो उन्हें मानसिक कष्ट और मौत जैसी अनहोनी हो सकती है. इसलिए यदि किसी महिला के साथ ऐसा कुछ होता है तो उन्हें खुद के लिए बहुत सावधान रहने की आवश्यकता होती है.

शकुन शास्त्र के अनुसार महिलाओं के बाएं हाथ पर छिपकली गिरना शुभ संकेत माना जाता है अर्थात छिपकली यदि महिला के बाएं हाथ पर गिरती है तो किसी शुभ फल की प्राप्ति होगी और यही छिपकली जब महिला के दाएं हाथ पर गिरती है तो इसका गिरना अशुभ माना जाता है.

बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ

छिपकली का गिरना शुभ और अशुभ दोनों ही संकेत देता है लेकिन पुरुषों और महिलाओं के लिए यह अलग अलग बात बताई जाती है यदि छिपकली पुरुषों के दाहिने हाथ पर गिरती है तो यह शुभ माना जाता है और वही महिलाओं के बाएं हाथ पर छिपकली गिरने को शुभ कहा जाता है.

ठीक इसी के विपरीत यदि छिपकली पुरुषों के बाएं और महिलाओं के दायें हाथ पर गिरती है तो से अशुभ कहा जाता है. इसके अलावा छिपकली का हमारे शरीर के और भी अलग अलग अंगों पर गिरना शुभ और अशुभ के संकेत देता है.

छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ

हमारे शास्त्रों के अनुसार छिपकली लक्ष्मी जी के होने का संकेत देती है लेकिन शकुन शास्त्र में इससे जुडी और भी कई बातों को बताया गया है जिसका सम्बन्ध शुभऔर अशुभ से माना जाता है. छिपकली हमारे शरीर के किसी भी अंग पर गिर सकती है उन सभी की अंगों पर अलग अलग बातें कही जाती है कई बाते शुभ का संकेत देती है तो कई बातें अशुभ.

यदि आप भी जानना चाहते है की छिपकली के गुरने से क्या होता है तो हमनें इस बात से जुडी कुछ जानकारी निचे बताई है आप उन्हें पढ़ सकते है यह आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

  • यदि आप घर से बहार जा रहे है और तब आपको छिपकली की आवाज सुनाये दे तो यह आपके लिए शुभ है इससे आपको धन की प्राप्ति होगी और यदि आप नोकरी पेशा इंसान है तो आपकी पदौन्नती के अवसर बनते है.
  • यदि आपके बाएं कान पर छिपकली गिरती है तो उससे आपकी आयु में वृद्धि होती है और वही दाहिने कान पर यदि छिपकली गिरती है तो आपको आभूषणों की प्राप्ति होती है.
  • गर्दन पर छिपकली गिरने से आपका मान सम्मान बढ़ता है और यदि दाहिने हाथ पर छिपकली गिरती है तो आपको कोई धन हानि हो सकती है.
  • अगर बाएं कंधे पर छिपकली गिरती है तो उसे अशुभ माना जाता है और वही आपको छिपकली की आवाज सुनाई  दे तो यह आपके लिए शुभ संकेत है.
छिपकली का गिरना Faq
बाएं हाथ पर छिपकली चढ़ने से क्या होता है

पुरुषों के लिए यह शुभ माना जाता है और वही महिलाओं के लिए अशुभ होता है.

Chipkali Ka Hath Par Girna in Hindi

छिपकली का हाथ पर गिरना शुभ और अशुभ माना जाता है यदि पुरुषों के दाहिने और महिलाओं को बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो उसे शुभ कहा जाता है.

Baye Hath Ki Kalai Par Chipkali Girna

बाएं हाथ की कलाई पर छिपकली गिरने से धनहानि होती है और यदि दाहिने हाथ की कलाई पर गिरे तो नए वस्त्र लेने के संकेत है.

Baye Hath Ke Anguthe Par Chipkali Girna

बाएं हाथ के अंगूठे पर छिपकली गिरने से आपको धन की हानि हो सकती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है और छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Questions & Answer:
Saunf Khane Se Kya Hota Hai और Saunf Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Saunf खाने से क्या होता है – सौंफ खाने के फायदे और नुकसान

Health
Vernier Caliper Kya Hai और Vernier Caliper Ka Avishkar Kisne Kiya

Vernier Caliper क्या है – वर्नियर कैलिपर का आविष्कार किसने किया

Avishkar
Mba Se Kya Hota Hai और Mba Kitne Saal Ka Hota Hai 

MBA से क्या होता है – एमबीए कितने साल का होता है, MBA करने के फायदे

Education
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *