Bleach करने से क्या होता है – ब्लीच करने के फायदे और नुकसान

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Bleach Karne Se Kya Hota Hai और  ब्लीच के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की ब्लीच करने का सही तरीका क्या है और इसे कितने दिनों में करना चाहिए. इस Article में ये भी बताया है की ब्लीच करने से पहले फेशियल करना क्यों जरुरी है.

Bleach Karne Se Kya Hota Hai और  ब्लीच के फायदे और नुकसान

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है bleach Karne Se Kya Hota hai पढने से….

Bleach Karne Se Kya Hota Hai

ब्लीच करने से क्या होता है

ब्लीच एक केमिकल युक्त प्रोडक्ट होता है जिसका ज्यादातर उपयोग महिलाओं द्वारा चेहरे के प्राकृतिक ग्लो को बढ़ाने के लिए किया जाता है. ब्लीच करने से चेहरे पर निखार आता है और चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल कलर हो जाते हैं जिसकी वजह से हमारा चेहरा और भी सुंदर लगने लगता है.

ब्लीच करने से कई तरह के साइड इफेक्ट भी होने लगते हैं तथा कई बार ऐसा भी होता है कि ब्लीच करने के बाद उसका प्रभाव चेहरे पर नहीं होता और खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम ब्लीच करने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं.

Bleach Karne Ka Tarika

ब्लीच करने का तारिका

यदि आप भी अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए ब्लीच का उपयोग करते हैं तो आपको ब्लीच करने का सही तरीका पता होना चाहिए वरना इसके साइड इफेक्ट आपके चेहरे पर दिखने लगेंगे. नीचे ब्लीच करने के कुछ उचित तरीके बताए हैं जो आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे.

  • किसी भी ब्लीच का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह घोल ले और अपने कान के पीछे या कोहनियों पर लगाकर देख ले कि इससे आपको किसी भी प्रकार का डिफेक्ट तो नहीं हो रहा है उसके बाद ही अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें.
  • ब्लीच करने के पहले अच्छी तरह से वैक्सिंग करना जरूरी होता है वरना कई बार बालों की वजह से कई समस्याएं खड़ी हो जाती है.
  • यदि आप चेहरे पर ब्लीच करना चाहते हैं तो ब्लीच करने से पहले अच्छी तरह से अपने चेहरे को साफ कर ले फिर ही उस पर ब्लीच का प्रयोग करें.
  • यदि आप गर्म पानी से नहाते हैं तो नहाने के तुरंत बाद ब्लीच का प्रयोग ना करें वरना इससे आपको साइड इफेक्ट हो सकते है.
  • अपने चेहरे पर ब्लीच को स्टिक या ब्रश ही लगाएं हाथों का प्रयोग बिल्कुल ना करें क्योंकि हाथों की वजह से कीटाणु और जीवाणु ब्लीच के साथ मिलकर आपके चेहरे को खराब कर सकते है.
  • ब्लीच करने के बाद अपने चेहरे को धूप मैं ले जाने से बचें और यदि जाना ही है तो अच्छी तरह से अपना चेहरा साफ कपड़े से ढक लें.
  • ब्लीच करने के बाद अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह साफ करें उसके बाद कोल्ड क्रीम से अपने चेहरे की हल्की मसाज करें.
  • यदि आपको ब्लीच करने के बाद रैशेज या जलन जैसी समस्या होती है तो आप Astringent लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्लीच करने के कितनी देर बाद फेशियल करना चाहिए

फेशियल हमेशा ब्लीच करने से पहले किया जाता है ताकि फेशियल की मदद से आपके चेहरे पर जमी धूल मिट्टी और ट्रेनिंग खत्म हो जाए और यदि चेहरे पर कोई बाल है तो वह आपकी चेहरे की त्वचा से मैच हो जाएं. ब्लीच करने के बाद फेशियल करने से चेहरे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता इसलिए ध्यान रहे फेशियल ना हमेशा ब्लीच के पहले ही कर ले.

ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए

वैसे तो ब्लीच 15 दिन के अंतराल में करना चाहिए परंतु आपकी त्वचा पर ब्लीच किए गए बाल टूटने लगते हैं या फिर उनके रोम छिद्र के ऊपर बाल उगने लगते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको 7 दिन के अंतराल में ब्लीच कर लेना चाहिए ताकि आपकी त्वचा पर जलन या खुजली जैसी समस्या पैदा ना हो.

ब्लीच के फायदे और नुकसान

एक ओर ब्लीच आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है तो वही इसका ठीक तरह से उपयोग ना करने पर इसके कई सारे नुकसान भी सामने आते हैं यदि आप भी अपनी त्वचा पर ब्लीच का प्रयोग करते हैं तो आपको भी इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में पता होना चाहिए. नीचे दिए गए ब्लीच से होने वाले फायदे और नुकसान दोनों ही आपके बहुत काम आएंगे

फायदे:-

  • ब्लीच करने से आपकी त्वचा टैनिंग से बस जाती है यदि आप बहुत ज्यादा बाहर धूप में घूमते हैं तो आपको महीने में कम से कम दो बार ब्लीच का उपयोग अपने चेहरे पर जरूर करना चाहिए से आपकी सन टैन त्वचा एकदम साफ हो जाएगी.
  • ज्यादातर लोग ब्लीच का उपयोग अपने प्राकृतिक निखार को बढ़ाने के लिए करते हैं. ब्लीच का उपयोग करने से चेहरे पर ग्लो और बढ़ जाता है.
  • यदि आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग धब्बे हैं तो आपको महीने में कम से कम 2 बार ब्लीच जरूर करना चाहिए ब्लीच की मदद से दाग धब्बे दूर हो सकते है और आपकी त्वचा एकदम साफ नजर आती है.
  • यदि किसी के चेहरे पर अनचाहे बाल हैं तो उनके लिए भी ब्लीच बहुत उपयोगी है इसकी मदद से वह सारे बाल छुप जाते हैं.

नुकसान:-

  • ब्लीच का ठीक तरह से उपयोग ना किया जाए चेहरे पर जलन होने लगती हैं यदि आपकी त्वचा मुलायम यह संवेदनशील है तो आपको ब्लीच का उपयोग बहुत कम करना चाहिए.
  • यदि ब्लीच का हद से ज्यादा उपयोग किया जाने लगे तो चेहरे की ऊपरी त्वचा पतली होने लगती है और पूरा चेहरा लाल पड़ सकता है जिसकी वजह से त्वचा के कैंसर होने का खतरा भी बन सकता है.
  • यदि ब्लीच का ज्यादा उपयोग किया जाए तो आंखों में मोतियाबिंद और चेहरे पर सूजन जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती हैं.
  • यदि ब्लीच करते समय वह मुंह में चली जाए तो उससे खून का कैंसर या फिर आपका लीवर भी डैमेज हो सकता है.
  • यदि संवेदनशील चेहरे पर ब्लीच का उपयोग किया जाए तो चेहरे पर जलन और मुंहासे जैसी समस्या दिखने लगती है.

ब्लीच के बाद क्या करे

ब्लीच करने के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह साफ करें और उस पर कोल्ड क्रीम की मदद से हल्की मालिश करें या फिर आप चाहे तो चेहरे पर चंदन पाउडर के साथ गुलाब जल मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं उससे भी आपको ठंडक महसूस होगी और चेहरे की जलन खत्म हो जाएगी.

Balon Mein Bleach Karne Ka Tarika

बालो में ब्लीच करने का तारिका

बालों में ब्लीच लगाने के लिए आपको रबड़ के ग्लव्स का उपयोग करना चाहिए ताकि ब्लीच बालों के निचले हिस्से तक पहुंच कर जड़ों तक अच्छी तरह लग जाए उसके बाद में बचे हुए घोल को शैंपू की तरह अपने बालों में लगा ले.

Bleach Karne Ke Gharelu Upay

ब्लीच करने के घरेलु उपय

यदि आप घरेलू उपाय की मदद से ब्लीच करना चाहते हैं तो आप संतरे के छिलकों को धूप मैं कम से कम 7 दिनों के लिए सूखने रख दें सूखने के बाद इसका पाउडर बनाएं फिर जब भी आपको ब्लीच करना हो तो सिर्फ एक चम्मच पाउडर लेकर उसमें थोड़ा सा दूध और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए वैसे ही छोड़ दें.

Bleach Karne Ki Age

ब्लीच करने की उम्र

यदि आप चाहे तो 20 की उम्र के बाद ही अपने चेहरे पर ब्लीच क्रीम का उपयोग कर सकते हैं परंतु यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो आपको इसका उपयोग 6 महीने के अंतराल में ही करना चाहिए वरना इससे आपकी त्वचा खराब हो सकती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Bleach Karne Se Kya Hota Hai और  ब्लीच के फायदे और नुकसान होता है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Facial Karne Se Kya Hota Hai और Facial Karne Ke Fayde Aur Nuksan

Facial करने से क्या होता है – फेसियल करने के फायदे और नुकसान,घरेलु उपाय,Cream

HealthKya Kaise
Aankhon Mein Dard Kyon Hota Hai - Aankhon Mein Dard Ho to Kya Karen

आँखों में दर्द क्यों होता है – दर्द हो तो क्या करें

Health
Radio Ka Avishkar Kisne Kiya और भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत कब हुई

Radio का आविष्कार किसने किया – भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत कब हुई

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *