Blood Infection से क्या होता है – ब्लड इंफेक्शन से होने वाले रोग, ब्लड इंफेक्शन लक्षण

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Blood Infection Se Kya Hota Hai और ब्लड इंफेक्शन से होने वाले रोग साथ ही जानेंग की ब्लड इन्फेक्शन कारण और ब्लड इन्फेक्शन लक्षण क्या होते है.

Blood Infection Se Kya Hota Hai और ब्लड इंफेक्शन से होने वाले रोग

साथ ही पोस्ट में यह भी जानेंगे की ब्लड इन्फेक्शन कैसे होता है और ब्लड इन्फेक्शन कैसे दूर करें. इन सबके बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Blood Infection Se Kya Hota Hai

ब्लड में इन्फेक्शन हो जाने के कारण स्किन संबंधी समस्या हो सकती है. इसकी वजह से आपकी स्किन का रंग बदलने लगता है, स्किन पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं, दाने होने लगते हैं और खुजली होना भी शुरू हो जाता है.

ब्लड इंफेक्शन हो जाने के कारण शरीर के अन्य हिस्सों में ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाती है जिसकी वजह से दिल की धड़कन लगाकर तेज या कम होती रहती है. ब्लड इंफेक्शन के कारण अक्सर तेज बुखार भी होता है और शरीर में कपकपी भी रहती है.

ब्लड में इन्फेक्शन होना सेप्सिस नामक बीमारी होती है इसके कारण हमारे शरीर में कई तरह के केमिकल निकलते हैं जिसकी वजह से ध्यान नहीं लग पाना और मानसिक तनाव जिसे समस्या भी हो सकती है.

इसके अलावा नब्ज का तेज होना, उलटी-दस्त और घबराहट होना, बुखार और शरीर में नील पड़ जाना आदि जैसी समस्याएं हो सकती है.

ब्लड इंफेक्शन से होने वाले रोग

  • ब्लड इंफेक्शन के कारण दिल की धड़कन तेज या कम हो सकती है.
  • सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.
  • तेज बुखार और सिर दर्द की समस्या हो सकती है.
  • उल्टी और दस्त की समस्यां हो सकती है.
  • मानसिक तनाव और चिड़चिड़ापन हो  जाता है.
  • त्वचा से संबंधित रोग जैसे दाने हो जाना, लाल चकते पड़ जाना, खुजली आदि बीमारियां हो सकती है.

Blood Infection Lakshan

ब्लड में इन्फेक्शन हो जाने के कारण आपको निम्नलिखित लक्षण देखने को मिल सकते हैं:

  • दिल की धड़कन तेज होना या कम होना ब्लड में इन्फेक्शन होने का एक लक्षण हो सकता है.
  • ब्लड में इन्फेक्शन होने के कारण आपको स्किन संबंधित समस्या जैसे त्वचा का रंग बदलना, लाल चकते होना, खुजली होना आदि लक्षण देखने को मिल सकते है.
  • यूरिन का कम उत्पन्न होना भी, ब्लड इंफेक्शन का एक लक्षण हो सकता है क्योंकि ब्लड इंफेक्शन के कारण लीवर भी ठीक से काम नहीं कर पाता है.
  • उलटी, दस्त और घबराहट होना भी ब्लड में इंफेक्शन होने का लक्षण हो सकता है.
  • नब्ज की गति भी बढ़ जाती है और ब्लड प्रेशर भी कम ज्यादा हो सकता है.

Blood Infection Ka Karan

  • शरीर के किसी भी हिस्से में चोट लगने पर उसका ठीक से इलाज ना हो पाने के कारण अक्सर ब्लड के द्वारा हमारे शरीर में इंफेक्शन फैलता है और ब्लड इंफेक्शन की समस्या उत्पन्न होती है.
  • कभी-कभी किसी रोग या बीमारी का ठीक समय पर इलाज ना हो पाने के कारण भी यह समस्या हो सकती है.
  • कई बार ब्लड इनफेक्शन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण भी हो जाता है.
Blood Infection Kyu Hota Hai | ब्लड में इन्फेक्शन क्यों होता है

ब्लड साफ़ ना होने की वजह से, शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हमारा शरीर बिमारियों से ठीक से लड़ नहीं पाता है जिस वजह से हमारे ब्लड में भी संक्रमण फ़ैल जाता है और ब्लड इन्फेक्शन की समस्यां हो जाती है.

अक्सर चोट लगने के कारण शरीर से खून निकलता है और कई बार उस पर धूल-मिटटी भी लग जाती है जिसे ठीक से साफ़ नहीं किया जाता, इस वजह से भी ब्लड में इन्फेक्शन फेल जाता है.

Blood Infection Kaise Hota Hai

शरीर में चोट लगने पर अक्सर ब्लड निकलता है और उस पर ठीक दवाई न लग पाने की वजह से अक्सर ब्लड में संक्रमण फैल जाता है जिसके कारण ब्लड इन्फेक्शन हो जाता है.

हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम होने पर भी ब्लड इन्फेक्शन की समस्यां हो सकती है. जिसकी वजह से हमें कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Blood Infection Kaise Dur Karen | खून में इन्फेक्शन कैसे ठीक होता है

निम्बू का रस पीने से खून तो साफ़ होता ही है और साथ ही पाचन भी साफ़ होता है. पाचन साफ़ होने से शरीर के अन्य अंगो को शुद्ध रक्त मिलता है जिसकी वजह से ब्लड इन्फेक्शन का खतरा काम हो जाता है.

इसके अलावा शरीर में ब्लड इन्फेक्शन के लक्षण दिखाई देते और कुछ दिनों तक आराम नहीं मिलता है तो आप तुरंत डॉक्टर से जाँच करवाकर इलाज करवा सकते है. ब्लड इन्फेक्शन के सामान्य लक्षण होने पर आपको एंटीबायोटिक्स से आराम मिल सकता है.

अगर लक्षण तीव्र होते है और दवाइयों से भी आराम नहीं मिलता तो फिर आपको आईसीयू में भर्ती किया जाता है और आपकी निगरानी की जाती है.

Blood Infection : FAQs
Blood Infection Kya Hota Hai

जब हमारे शरीर में कोई बैक्टीरिया या रोगाणु सीधे हमारे ब्लड में मिलकर उसे संक्रमित कर देता है, तब इसे ब्लड इन्फेक्शन कहा जाता है. ब्लड में इन्फेक्शन होने के कारण होने वाली बीमारी को सेप्सिस या सेप्टिसीमिया भी कहते है.

Blood Infection Ka Ilaj Kya Hai

अगर आपको ब्लड इंफेक्शन के कोई भी लक्षण दिखते हैं तो बिना देर किए तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और से डॉक्टर को दिखाएं. ब्लड इंफेक्शन की पुष्टि हो जाने पर आपको हॉस्पिटल में एडमिट कर लिया जाता है और उसके अनुसार आप का इलाज किया जाता है.

Blood Infection Ki Tablet

ब्लड इन्फेक्शन में कई तरह की एंटीबायोटिक्स दवाइयां जैसे एम्पीसिलीन (ampicillin), सेफाज़ोलिन (Cefazolin), Cefotaxime, सेफोक्सिटिन (Cefoxitin) आदि दी जाती है, जो ब्लड इन्फेक्शन के इलाज में काम आती है.

Blood Infection Me Kya Hota Hai

हमारे शरीर में ब्लड में इंफेक्शन फ़ैल जाने के कारण ब्लड इंफेक्शन की समस्या होती है. रक्त से धीरे-धीरे यह इन्फेक्शन ब्लड में फेल जाता है जिससे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता काम हो जाती है.

Blood Mein Infection Se Kya Hota Hai

ब्लड में इन्फेक्शन होने से यह धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाता है. अगर इसका सही समय पर इलाज न कराया जाए तो यह समस्या जानलेवा भी हो सकती हैं. इस इंफेक्शन के कारण ब्लड प्रेशर काम होना, सांस तेज होना, हृदय गति बड़ जाना, कमजोरी महसूस होना, पसीना आना, नींद आना, मूर्छित हो जाना आदि जैसी दिक्कते हो सकती है.

Blood Infection Me Kya Nahi Khana Chahiye

ब्लड इंफेक्शन में दूध, पनीर, प्रोटीन युक्त आहार जैसे: मांस, मछली आदि, शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Blood Infection Se Kya Hota Hai और ब्लड इंफेक्शन से होने वाले रोग पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
PGDCA Course Se Kya Hota Hai और PGDCA Course Ke Baad Kya Kare

PGDCA Course से क्या होता है – पीजीडीसीए के लिए फीस, जॉब सैलेरी और करियर

Education
Achar Khane Se Kya Hota Hai और  Achar Khane Ke Fayde Aur Nuksan 

आचार खाने से क्या होता है – Achar खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Latakne Se Kya Hota Hai और Latakne Ke Fayde

Latakne से क्या होता है – लटकने के फायदे, लटकने का सही तरीका, एक्सरसाइज

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *