High Blood Pressure में क्या करना चाहिए – लक्षण, घरेलु उपचार

क्या आप High Blood Pressure से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? क्या आप High Blood Pressure होने के क्या लक्षण होते हैं, के बारे में जानना चाहते है? क्या आप High Blood Pressure को घरेलु दवाइयों से Control करने की जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं.

Blood Pressure High Mein Kya Karna Chahie - Lakshan, Gharelu Upchaar

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Blood Pressure High होने में क्या करना चाहिए और Blood Pressure High होने के क्या लक्षण होते हैं.

साथ ही हम आपको इस Article में High Blood Pressure से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Blood Pressure High होने पर उसे ठीक कैसे करें, Blood Pressure High किस वजह से होता है, Blood Pressure High को ठीक करने के घरेलु उपाय, Blood Pressure High हो जाए तो क्या करें, कौन सी दवाई लें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article पढ़ने से Blood Pressure High होने में क्या करना चाहिए….

Blood Pressure High Mein Kya Karna Chahie

अगर आपके शरीर में Blood Pressure अचानक से बढ़ गया है, तो उसे Control करने के लिए आप नीचे दिया हुए तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • अगर आपके शरीर में Blood Pressure अचानक से बढ़ जाता है, तो इसे Control करने के लिए आप आपके Kitchen या Office Canteen से लहसुन की सिर्फ 2 कली लेकर इसे कच्चा चबा चबा कर खा सकते हैं, इसे खाना से आपको तुरंत Blood Presssure Control होता नज़र आता है.
  • अगर आप लहसुन चबा कर नहीं खा पाते हैं, तो लहसुन के रस को 5 से 6 बूँद आधे Glass सादे पानी में मिलकर पी सकते हैं.
  • अगर किसी व्यक्ति को अक्सर High BP की समस्या रहती है, तो उनका BP Control करने के लिए एक रात पहले एक Glass पानी में आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच मेथी मिला कर रख दें. सुबह के वक़्त इस पानी को छान लें और रोगी को इस पानी का सेवन खाली पेट करा सकते हैं.
  • अगर आपके घर में अजवाइन या फिर मेथी उपलब्ध नहीं है, तो आप 20 ग्राम (1 ¹/² डेढ़ चम्मच) त्रिफला को एक Glass पानी में भीगा कर पूरी रात के लिए रख दें. इसके बाद सुबह के वक़्त इस पानी को छान लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर, रोगी को इसका सेवन करा सकते हैं.
  • इसके अलावा रोगी हफ्ते में 3 से 4 बार, नियमित रूप से पूरे शरीर की मालिश करानी चाहिए, इससे उनके शरीर में Blood Circulation बना रहता है और उन्हे होने वाले दौरों की परेशानी दूर होती है.

अगर हमारे द्वारा ऊपर दिए गए तरीकों से, रोगी को किसी तरह का फायदा मेहसूस नहीं हो रहा तो, आपको जल्द से जल्द रोगी को Hospital ले जाना चाहिए.

अगर आपके आस पास में Hospital की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो, आप 112 पर Call करके Ambulance की मदद ले सकते हैं, और जल्द से जल्द किसी Hospital से संपर्क कर सकते है.

Blood Pressure High Treatment

अगर आप आपके शरीर में Blood Pressure की समस्या को ठीक करना चाहते हैं तो, आपको निचे दिए तरीकों को कई साल तक पालन करना होगा:

  • आपको कभी भी किसी बात की कोई भी Tension नहीं लेना है अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो, आपको इसका बहोत अच्छा Benefit देखने को मिलता है. पर अगर आप आपके काम के साथ कई सारी बातों का बोझ एक साथ लेकर चलते हैं तो आपको BP High होने का खतरा बना रहता है.
  • आपको आपके खाने में नमक का सेवन कम करना होगा.
  • आपको प्रतिदिन ज्यादा फलों का सेवन करना होगा और कोशिश करें उबली हुई हरी सब्जियां का ही सेवन करें.
  • अगर आपके शरीर में तुरंत Blood Pressure की समस्या बढ़ गई है तो, आपको कच्चे लहसुन को चबाकर खाना चाहिए. इससे आपका Blood Pressure आमतौर पर Control होता नजर आता है.
  • आपको आपके Blood Pressure की समस्या को ठीक करने के लिए धूम्रपान, शराब, Smoking, Pipe, Weed इत्यादि जैसे सभी तरह के तंबाकू पदार्थों का सेवन छोड़ना होगा.
  • अगर आप आपके शरीर में Blood Pressure की समस्या ठीक करना चाहते हैं तो, आपको प्रतिदिन सुबह के वक्त कोई एक योगा या व्यायाम नियमित रूप से करना होगा.
  • अगर आपका शरीर मोटा है तो आपको प्रतिदिन सुबह दौड़ भी लगाने जाना चाहिए. High BP होने का एक कारण शरीर का मोटा होना भी होता है. अगर आप प्रतिदिन दौड़ने जाते हैं तो यह आपके पूरे शरीर में Blood Circulation की मात्रा को ठीक करता है और आपका मोटापा भी खत्म करने में मदद करता है.
  • आपके शरीर का मोटापा भी आपके बढ़ते Blood Pressure का कारण हो सकता है, इसलिए कोशिश करें अपने शरीर को मोटा ना होने दें और ज्यादा से ज्यादा पैदल चल कर ही अपना काम पूरा करें.

Blood Pressure High Hone Ke Lakshan in Hindi

Blood Pressure High होने के कई सारे लक्षण हो सकते हैं जैसे कि:

  • आपको कई सारे काम को लेकर Confusion पैदा होते रहना.
  • कई बार बिना किसी कारण के आपके सिर में दर्द होना.
  • काम करते करते, आपकी आम ज़िन्दगी में अचानक हृदय में दर्द होना.
  • आपके शरीर में आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस होना.
  • आपके शरीर पर लाल धब्बे नजर आना.
  • समय-समय पर आपको दौरे पड़ना.
Blood Pressure High Hone Par Kya Hota Hai

Blood Pressure High होने से हमें Hypertension की बीमारी होती है और हमें कई बार दिल के दौरे पड़ते हैं. इस समस्या में हमें चीजें ढूंढली और दो तीन में दिखने लग जाती है या फिर सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है और हम बेहोश होकर गिर जाते हैं.

Blood Pressure High Kitna Hota Hai

आमतौर में अगर आपके शरीर में खून का Pressure 100 -140 mmHg Sistole और 90/140 mmHg Distole की मात्रा पार होती है, तब हम इसे High Blood Pressure के नाम से जानते हैं.

Blood Pressure High Kyu Hota Hai

Blood Pressure High शारीर में नमक की मात्रा अधिक होने से, किसी बात को लेकर काफी ज्यादा सोचने से, या फिर किसी परेशानी की वजह से ज्यादा दिन जो जीने से यह बीमारी लोगों में अक्सर हो जाती है.

Blood Pressure High Mein Kya Karna Chahie – FAQs
Blood Pressure High Hone Per Kya Karna Chahie

Blood Pressure High होने पर दो कली कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए.

Blood Pressure High Mein Kya Hota Hai

High Blood Pressure होने पर हमारे शरीर में Blood Circulation अस्थ्याई रूप से बढ़ जाता है और हमे दिल के दौरे पड़ने की आशंका बढ़ जाती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Blood Pressure High होने में क्या करना चाहिए और Blood Pressure High होने के क्या लक्षण होते हैं पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Arandi Ke Tel Se Kya Hota Hai और Arandi Ka Tel Kya Kam Aata Hai

Arandi के तेल से क्या होता है – अरंडी का तेल क्या काम आता है

Health
Camera Ka Avishkar Kisne Kiya और Camera Se Paise Kaise Kamaye

Camera का आविष्कार किसने किया – कैमरा से पैसे कैसे कमाए

Avishkar
Hindi Kise Kahate Hain और Hindi Ka Avishkar Kisne Kiya

Hindi किसे कहते है – हिन्दी का आविष्कार किसने किया, हिंदी दिवस, हिंदी की लिपि

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *