BPSC करने से क्या होता है – बीपीएससी पोस्ट्स एंड सैलरी, बीपीएससी का फुल फॉर्म

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि BPSC Karne Se Kya Hota Hai और BPSC Posts and Salary साथी पोस्ट में जानेंगे बीपीएससी एग्जाम क्या है और बीपीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है.

BPSC Karne Se Kya Hota Hai और BPSC Posts and Salary

साथ ही पोस्ट में जानेंगे कि बीपीएससी की तैयारी के लिए बुक और बीपीएससी करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या है. इन सब के बारे में हमें इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

BPSC Karne Se Kya Hota Hai

बीपीएससी बिहार राज्य की सबसे मशहूर एंट्रेंस एग्जाम है जिसमें हर साल लाखों स्टूडेंट आवेदन करते हैं.  यह एक राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षा होती है जो बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाती है.

बीपीएससी की इस एग्जाम को पास करने के बाद आप कई पदों जैसे डिप्टी कलेक्टर, सहायक कमिश्नर, सहायक पुलिस अधिकारी, ब्लॉक विकास अधिकारी, क्षेत्रीय यातायात अधिकारी, जिला खाद्य वितरण अधिकारी एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आदि के लिए नियुक्त हो सकते हैं.

BPSC Posts and Salary

बीपीएससी में कई सारी पोस्ट होती है और उनके अनुसार ही उन पोस्ट की सैलरी निर्धारित होती है. तो चलिए जानते हैं कि बीपीएससी में कौन-कौन सी पोस्ट है और उनकी सैलरी कितनी है:

POST SALLARY
सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDM) 61,500 Rs to 72000 Rs
अंचल पदाधिकारी43,500 Rs to 47,500 Rs
रेंज ऑफिसर (Forest Department) 43,400 Rs to 47,800 Rs
एक्साइज इंस्पेक्टर (Excise Inspector) 43,400 Rs to 47,800 Rs
ब्लॉक माइनॉरिटी वेलफेयर ऑफिसर 43,400 Rs to 47,800 Rs
एएसआई (ASI) 52,500 Rs
सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) 49,800 Rs
डिप्टी सुपरिंटेंडेंट (Deputy Superintendent)61,500 Rs to 72,000 Rs
असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट जेल 35,500 Rs to 39,900 Rs
पुलिस कॉन्स्टेबल 26,500 Rs
असिस्टेंट ऑपरेटर 36,000 Rs
असिस्टेंट इंजीनियर 64,300 Rs
BPSC Ka Full Form Kya Hota Hai

बीपीएससी कंबाइंड कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन राज्य स्तरीय एग्जामिनेशन है जिस का फुल फॉर्म बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) होता है जिसे हिंदी में बिहार लोक सेवा आयोग भी कहते हैं.

BPSC Ke Liye Age Limit

बीपीएससी एग्जाम देने बालों के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सभी वर्गों के लिए अलग है:

  • इस की न्यूनतम आयु सीमा सभी वर्ग के लिए 20+ वर्ष निर्धारित की गई है.
  • सामान्य वर्ग के लिए पुरुष की अधिकतम उम्र 37 वर्ष एवं महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है.
  • वहीं ओबीसी एवं अन्य वर्ग के लिए पुरुष एवं महिला दोनों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है.
BPSC Karne Ke Liye Qualification

बीपीएससी की एग्जाम में शामिल होने के लिए या आवेदन करने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए या फिर इसके ही समान कोई अन्य डिग्री होना चाहिए.

इसके अलावा फाइनल ईयर के विद्यार्थी भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

BPSC Ki Taiyari Ke Liye Book

बीपीएससी की एग्जाम दो चरणों में होती है पहला प्रीलिम्स और दूसरा मेंस एग्जाम. प्रीलिम्स की एग्जाम में सामान्य विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अंकगणित, भारतीय अर्थव्यवस्था एवं अन्य कई विषय से संबंधित टोटल 150 प्रश्न आते हैं.

इसके लिए आप बिहार एक परिचय (इम्तियाज अहमद), बिहार सामान्य ज्ञान (क्रॉउन पब्लिकेशन), भूगोल एक समग्र अध्ययन (महेश कुमार बरनवाल), सामान्य विज्ञान (लुसेंट), भारतीय अर्थव्यवस्था (रमेश सिंह), आधुनिक भारत का इतिहास (बिपिन चंद्र), समसामयिक वार्षिकी (प्रतियोगिता दर्पण) आदि किताबों से तैयारी कर सकते हैं.

बैंक एग्जाम में कुल 4 पेपर होते हैं. उन चार पेपर की तैयारी के लिए आप दी गई किताबें खरीद कर पढ़ सकते हैं.

व्यावहारिक सामान्य हिंदी (डॉ राघव प्रकाश और डॉ सविता पयावाल), भारत का प्राचीन इतिहास (राम शरण शर्मा), मध्यकालिन भारत (सतीश चंद्र), भारत का स्वतंत्रता संघर्ष (बिपिन चंद्र), विज्ञान और प्रौद्योगिकी, भौतिक और मानव भूगोल (ऑक्सफोर्ड) आदि किताबों से तैयारी कर सकते हैं.

BPSC Kya Hota Hai

बीपीएससी एक राज्यस्तरीय कॉम्पिटिटिव एग्जाम है जो बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा प्रत्येक वर्ष राज्य के विभिन्न प्रशासनिक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है.

बिहार के अलावा भारत के अन्य राज्य के लोग भी इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह एग्जाम भी यूपीएससी और आईआईटी की एग्जाम की तरह ही कठिन होती है.

BPSC Exam Kya Hai

बीपीएससी एग्जाम अर्थात बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन एक कॉम्पिटिटिव एग्जाम होती है जिसका मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के कई प्रशासनिक पदों पर भर्ती करवाना है.

इस एग्जाम को बिहार राज्य के साथ-साथ भारत के किसी भी राज्य के लोग दे सकते हैं इस एग्जाम को क्लियर करने वाले को प्रशासनिक पद पर जैसे डिप्टी कलेक्टर सहायक कमिश्नर जिला खाद्य वितरण अधिकारी आदि पर सीधी भर्ती मिलती है.

BPSC Ke Bare Mein Bataen

बीपीएससी कंबाइंड कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन एक कॉन्पिटिटिव एग्जाम होती है जो बिहार के कई प्रशासनिक विभाग के पदों पर भर्ती के लिए होती है.

इस परीक्षा को भारत का कोई भी नागरिक दे सकता है जिसमें ग्रेजुएशन किया हो और जिसकी आयु 22 वर्ष से अधिक हो. इसके लिए आप ऑनलाइन या बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.

बीपीएससी का तैयारी कैसे करें

बीपीएससी की तैयारी करने के लिए आप पुराने प्रश्न पत्रों का एनालिस्ट कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि इस परीक्षा में क्या क्या पूछा जाता है और कितना समय मिलता है. इसके पेपर किस तरह के आते हैं.

यह सब समझ के आप अच्छे से तैयारी कर पाएंगे. इसके अलावा आप एनसीईआरटी (NCERT), कॉम्पिटेटिव बुक्स, सामान्य ज्ञान, आधुनिक भारत का इतिहास एवं अन्य किताब पढ़ सकते हैं.

BPSC – FAQs
BPSC Me Kya Hota Hai

बीपीएससी की एग्जाम में दो चरणों में परीक्षा होती है और इन दोनों चरणों को क्लियर करने के बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है अगर आप इस इंटरव्यू को पास कर लेते हैं तो आपने जिस पद के लिए आवेदन किया था, आपको उस पर नियुक्त कर दिया जाता है.

BPSC Pass Karne Ke Fayde

बीपीएससी की एग्जाम पास करने के बाद आपके पास सरकारी पदों पर भर्ती के अवसर होते हैं. जिसमें आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है और आपको जॉब से रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी मिलती है. साथ ही अगर आपकी ड्यूटी के दौरान किसी हादसे में मृत्यु हो जाती है तो इसका मुआवजा भी आपके परिवार को मिलता है.

BPSC Me Total Post

बीपीएससी में कई पोस्ट होती है जैसे: सब इंस्पेक्टर, एएसआई, पुलिस कांस्टेबल, असिस्टेंट इंजीनियर, असिस्टेंट ऑपरेटर, रेंज ऑफिसर, अंचल पदाधिकारी आदि.

BPSC Ka Full Form

बीपीएससी का फुल फॉर्म Bihar Public Service Commision है.

BPSC Exam Kaise Nikale

बीपीएससी की एग्जाम निकालने के लिए आपको पुराने प्रश्न पत्रों को भी समझना चाहिए, इससे आपको पता चलता है कि परीक्षा में क्या क्या पूछा जाता है और किस तरीके से पूछा जाता है. इसके अलावा बीपीएससी के लिए हमने कई सारी पुस्तक के बारे में ऊपर बताया है. इसके लिए आपको कई सब्जेक्ट को पढ़ना पड़ता है.

BPSC Form Kaise Bhare

बीपीएससी फॉर्म भरने के लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर और ऑनलाइन दोनों तरीके से फॉर्म भर के आवेदन कर सकते हैं.

BPSC Ki Preparation Kaise Kare

बीपीएससी की प्रिपरेशन कैसे करें इसके बारे में हमने ऊपर इस पोस्ट में विस्तार से समझाया है. अब इस पोस्ट में जान सकते हैं.

BPSC Ki Puri Jankari

इस पोस्ट में आपको बीपीएससी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां दी है, जिसे आप पढ़ सकते हैं.

BPSC Ki Sthapna Kab Hui

बीपीएससी की स्थापना 1 अप्रैल 1949 को हुई थी.

BPSC Kise Kahate Hain

बीपीएससी बिहार राज्य की एक मशहूर एंट्रेंस एग्जाम होती है जिसे हम बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन भी कहते है. यह हमारे देश में आयोजित होने वाली सबसे कठिन एग्जाम में से एक होती है. इसमें देशभर के विद्यार्थी आवेदन कर सकते है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट BPSC Karne Se Kya Hota Hai और BPSC Posts and Salary पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उससे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Kachcha Chawal Khane Se Kya Hota Hai और Kache Chawal Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Kachcha Chawal खाने से क्या होता है – कच्चे चावल खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Kaju Badam Khane Se Kya Hota Hai और काजू खाने का सही तरीका

काजू बादाम खाने से क्या होता है – तरीका, फायदे और नुकसान, दूध, सही समय

Kya Kaise
Typewriter Kya Hota Hai और Typewriter Ka Avishkar Kisne Kiya

Typewriter क्या होता है – टाइपराइटर का अविष्कार किसने किया

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *