BSc करने से क्या होता है – बीएससी करने के बाद क्या करे

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की BSc Karne Se Kya Hota Hai और BSc Karne Ke Baad Kya Kare साथ ही जानेंगे की बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है और बीएससी की फीस कितनी है.

BSc Karne Se Kya Hota Hai और BSc Karne Ke Baad Kya Kare

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की बीएससी करने के फायदे, बीएससी से क्या बन सकते है और बीएससी के बाद सरकारी जॉब क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

BSc Ka Full Form Kya Hota Hai

BSc का फुल फॉर्म Bachelor of Science होता है.

BSc Kya Hoti Hai

BSc एक स्नातक कोर्स (Graduation Degree) होता है. यह कोर्स तीन साल का होता है. इस कोर्स में कई तरह की केटेगरी के कोर्स होते है जिनसे आप कई साड़ी फील्ड में अपना करियर बना सकते है.

बीएससी कितने साल की होती है

बीएससी तीन साल का एक स्नातक कोर्स होता है. इस कोर्स में कई तरह की केटेगरी में कोर्सेस होते है.

BSc Ki Fees Kitni Hai

अगर बात सरकारी कॉलेज की आती है तो यहाँ हर तरह के कोर्स प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले कम फीस में करवाए जाते है. सरकारी कॉलेज में बीएससी की फीस 15,000 से 20,000 रुपये सालाना तक हो सकती है.

वहीं प्राइवेट कॉलेज में ये फीस ज्यादा होती है. प्राइवेट कॉलेज की फीस 50,000 से लेकर 3 लाख रुपये तक हो सकती है. कुछ कॉलेजों की फीस इससे अधिक भी हो सकती है.

BSc Me Kitne Subject Hote Hai

BSc में आपको कई तरह के सब्जेक्ट देखने को और सिखने को मिलते है. इसमें आपको कुछ विशेष सब्जेक्ट मिलते है और उनमे भी कई तरह के कोर्स देखने को मिल जाते है. इसमें आप किसी दो सब्जेक्ट को मुख्य पेपर के रूप में सेलेक्ट कर सकते है. BSc में सब्जेक्ट्स निम्न है:

  • BSc Physics
  • BSc Information Technology
  • BSc Nursing
  • BSc Physics Science
  • BSc Botany
  • BSc Industrial Chemistry
  • BSc Biology
  • BSc Horticulture
  • BSc Computer Science

इसमें PCM (Physics, Chemistry, Maths) और PCB (Physics, Chemistry, Biology) के लिए अलग-अलग तरह के सब्जेक्ट होते है.

BSc Me Kya Hota Hai

बीएससी 3 वर्ष की एक स्नातक डिग्री है. जिसमे कई तरह के कोर्सेस जैसे: BSc Computer Science, BSc Nursing, BSc Agriculture, BSc Zoology, BSc Forestory, BSc Bio Technology, BSc Microbiology, BSc Physics, BSc Radiology आदि होते है.

BSc Karne Ke Liye Kya Kare

BSc करने के लिए आपका 11वी और 12वी में सब्जेक्ट विज्ञान होना चाहिए. इसके अलावा आपको कम से काम 50% या इससे अधिक के अंक से उत्तीर्ण होना भी आवश्यक होता है. इसके बाद ही आप BSc का कोर्स करने के लिए योग्य होते है.

BSc Karne Ke Liye Qualification

BSc करने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से Science (PCM और PCB) विषय में 12 वी पास होना आवश्यक होता है. इसके अलावा इसमें आपको 50% से अधिक अंको से पास होना आवश्यक होता है.

BSc Karne Se Kya Hota Hai

BSc करने वाले छात्रों को सरकार की ओर से स्कॉलरशिप दी जाती है जिसमे कई तरह के आकर्षक ऑफर्स भी देखने को मिलते है. जिसमे इस कोर्स को करने का पूरा खर्चा स्कालरशिप में शामिल रहता है. इस कोर्स को करने के बाद ग्रेजुएट्स स्टूडेंट के लिए रिसर्च और डेवलपमेंट के क्षेत्र में रोजगार के ढेर सारे अवसर प्राप्त होते है.

इस कोर्स को करने के बाद आप अपना करियर साइंस के क्षेत्र के अलावा अन्य जगह भी बना सकते है. इस कोर्स को करने के बाद आप मैनेजमेंट, लॉ, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, मेडिकल, रिसर्च फर्म, टीचिंग के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते है.

बीएससी फर्स्ट ईयर में कितने सब्जेक्ट होते हैं

बीएससी के कई फील्ड में कोर्स होते है जिनमे से हम आपको बीएससी नर्सिंग 1st year  के पेपर के बारे में बता रहे है. बीएससी फर्स्ट ईयर में आपको Physiology, Anatomy, Nutrition and Dietetics or Biochemistry जैसे सब्जेक्ट देखने को मिलते है.

BSc Me Passing Marks

BSc में कई तरह के कोर्स होते है जिनमे पासिंग मार्क्स भी अलग-अलग हो सकते है. यह आपके कॉलेज और यूनिवर्सिटी के नियमो पर निर्भर करता है. इस कोर्स में 33.33% थ्योरी पेपर और 50% मार्क्स प्रैक्टिकल में लाना जरुरी होता है, तभी आप पास माने जाते है.

BSc Karne Ke Baad Kya Kare

BSc करने के बाद आप अपनी पसंद के अनुसार कई तरह के कोर्स कर सकते है. BSc करने के बाद आप कई तरह की फील्ड में अपना करियर बना सकते है. जैसे:

  • Master Of Science (MSc) : BSc करने के बाद MSc करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. यह दो साल का कोर्स होता है. इसे करने के बाद आप पीएचडी कर किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते है और महीने के 30,000 से 40,000 रुपये तक कमा सकते है.
  • Master of Business Administration (MBA) : आप चाहे तो BSc करने के बाद एमबीए भी कर सकते है और मैनेजमेंट, अकॉउंटिंग, सेल्स एंड मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है. यह दो साल का कोर्स होता है. इस कोर्स को करने के बाद आप लाखो रुपये तक कमा सकते है.
  • Master of Computer Application (MCA) : यह भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है. आजकल कंप्यूटर के क्षेत्र में जॉब की बहुत सारी संभावनाएं है. इस कोर्स को करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर भी बन सकते है.
  • Bachelor of Education (B.Ed) : अगर आपको टीचिंग में इंट्रेस्ट है और आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप इस कोर्स को भी कर सकते है और टीचिंग की जॉब कर सकते है.
  • Legum Baccalaureus (LLB) : बीएससी करने के बाद आप LLB भी कर सकते है और वकील के रूप में जॉब भी पा सकते है.

BSc Karne Ke Fayde

BSc करने के कई तरह के फायदे होते है क्योकि इस कोर्स को करने के बाद आप ना सिर्फ विज्ञान के क्षेत्र में बल्कि अन्य कई क्षेत्रो में अपना करियर बना पाते है. बीएससी करने के फायदे निम्न है:

  • बीएससी करने के बाद आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट फील्ड में अपना करियर बना सकते है. जिसमे आप नए डेवलपमेंट, आविष्कार और विज्ञानं के फैक्ट्स जान सकते है.
  • बीएससी कोर्स के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने पर सरकार द्वारा आकर्षक स्कॉलरशिप भी दी जाती है.
  • इस कोर्स में आपको किसी एक कोर्स में स्पेशलाइजेशन करवाया जाता है जिससे आप उस फील्ड में बेहतर बन सके.
  • बीएससी करने के बाद आपको कई क्षेत्रो जॉब करने और रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिलता है.

BSc Se Kya Ban Sakte Hai

BSc करने के बाद आप कई क्षेत्रो में जॉब कर सकते है:

  • Teacher
  • Scientist
  • Research Analyst
  • Chemist
  • Researcher
  • Lecturer
  • Assistant Scientist
  • Technical writter/Editor
  • Chemical Research Manager
  • Weather Forecast Scientist
बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब

बीएससी करने के बाद आप कई तरह की सरकारी जॉब्स जैसे: Indian Railway, SSC, Government Bank, Indian Army, Civil Service, Police Service आदि में आवेदन कर सकते है और जॉब हासिल कर सकते है.

BSc – FAQs
BSc Ke Bare Mein Jankari

इस पोस्ट में हमने आपको बीएससी से जुडी सारी जानकारिया दी है जिसे आप अच्छी तरह से पढ़ सकते है.

BSc Me Kitne Paper Hote Hai

बीएससी के 3 वर्ष में 6 सेमेस्टर होते है और उनमे पेपर भी अलग-अलग और कम ज्यादा हो सकते है.

BSc Se Kya Hota Hai

बीएससी कई तरह की फील्ड में होती है. बीएससी से आप साइंटिस्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, नर्स, केमिस्ट, टीचर, रीसर्चर, लेक्चरर, असिस्टेंट साइंटिस्ट आदि बन सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट BSc Karne Se Kya Hota Hai और BSc Karne Ke Baad Kya Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Butter Khane Se Kya Hota Hai और  Butter Kya Hota Hai

Butter क्या होता है, खाने से क्या होता है, मोटापा, तरीका, फायदे नुकसान

Kya Kaise
SSC Exam Se Kya Hota Hai और SSC Ki Taiyari Kaise Kare

SSC Exam से क्या होता है – एसएससी की तैयारी कैसे करे, सिलेबस, क्वालिफिकेशन

Education
CPU Kya Hai और CPU Ka Avishkar Kisne Kiya

CPU क्या है, आविष्कार किसने किया – फुल फॉर्म, इसके भाग और कार्य

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *