Calcium से क्या होता है – कैल्शियम के लिए क्या करें और क्या खाए – Tablet

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Calcium Se Kya Hota Hai और Calcium Ke Liye Kya Khaye की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Calcium Se Kya Hota Hai और Calcium Ke Liye Kya Khaye

तो चलिए शुरू करते है Calcium Se Kya Hota Hai पढने से….

Calcium Kya Hota Hai

इस लेख में हम आपको कैल्शियम के बारे में बताएगे की कैल्शियम क्या होता है, साथ ही जानेंगे इसके फायदे ओर नुकसान क्या है तो चलिए शुरू करते है ….

कैल्शियम एक रासायनिक तत्व हैं. यह जीवित प्राणियों के लिए अत्यावश्यक होता है. भोजन में इसकी समुचित मात्र होनी चाहिए. खाने योग्य कैल्शियम दूध सहित कई खाद्य पदार्थो में मिलती है. 1808 में सर हम्फ्री डैवी ने इसे खोजा था।

Calcium Se Kya Hota Hai

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है कैल्शियम शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है और नसों ,ब्लड ,मांशपेशियों और दिल की कमजोरी दूर करने के लिए भी कैल्शियम बहुत जरूरी हैं हमारे शरीर मैं हड्डियों और दाँतो में 90 प्रतिष्ठा कैल्शियम पाया जाता है और 10 प्रतिशत खून और मांसपेशियों में पाया जाता है.

Calcium Meaning in Hindi

कैल्शियम एक रासायनिक तत्व हैं. यह जीवित प्राणियों के लिए अत्यावश्यक होता है. भोजन में इसकी समुचित मात्रा होनी चाहिए. कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है और नसों ,ब्लड ,मांशपेशियों और दिल की कमजोरी दूर करने के लिए भी कैल्शियम बहुत जरूरी हैं हमारे शरीर मे हड्डियों और दाँतो में 90 प्रतिशत कैल्शियम पाया जाता है. और 10 प्रतिशत खून और मांसपेशियों में पाया जाता है.

Calcium Kisme Hota Hai

आपने जाना कि कैल्शियम क्या होता है चलिये अब जानते है कि कैल्शियम किसमे पाया जाता है. जैसे कि गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन, चना जैसे अनाज दालों में मूंग दाल, राजमा, सोयाबीन, चना, मोठ आदि जैसे दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज कढ़ी पत्ता, पत्ता गोभी, अरबी के पत्ते, सुरजने के पत्ते, मैथी, मूली के पत्ते, पुदीना हरा, धनिया, ककड़ी, सेम ग्वारफली, गाजर, भिंडी, टमाटर, लोबिया मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट व तरबूज के बीज, कद्दूब के बीज और सूखे मसालों में – अजवाइन, जीरा, हींग, लौंग, धनिया, कालीमिर्च नारियल, आम, जामफल, सीताफल, संतरा, अनन्नास, केला, एवकाडो, कीवी, अंजीर, खजूर,शहतूत इन सभी के अलावा पर्याप्त मात्रा में धूप लेना, नियमित व्यायाम, अंकुरित चीजों का सेवन करना, एवं योगाभ्यास इन सभी से कैल्शियम भरपूर मात्रा मे प्राप्त किया जा सकता हैं.

Calcium Se Kya Fayda Hota hai

कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होती है. इसके अलावा मांसपेशियों में ऐठन, याद्दाश्त में कमी, शरीर सुन्न होना और हाथ-पैरों में झुनझुनी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. सामान्य ब्‍लड क्‍लॉटिंग में कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है. क्‍लॉटिंग की प्रक्रिया में कई तरह के स्‍टेप्‍स होते है, जिसमें केमिकल्‍स शामिल होते हैं. इन स्‍टेप्‍स में कैल्शियम अहम हिस्‍सा होता है. कैल्शियम शरीर की कमजोर व पतली हड्डियों को मजबूत करने, दिल की कमजोरी, महिलाओं के मासिक धर्म से संबंधित रोगों, अपच को रोकें, दांतों को बीमारियों से बचाते हैं, हाइपरकेलेमिया का इलाज करता है, हाइपोकैल्सीमिया का इलाज करता है, मसूड़ों को सुरक्षित रखें, दिल दिमाग, यह प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है, मधुमेह का खतरा कमवजन प्रबंधनकैंसर से बचाव, के उपचार में लाभकारी पाया गया है।

Calcium Ke Liye Kya Khayen

आपने जाना कि कैल्शियम क्या होता है तो चलिए अभ जानते है कैल्शियम के लिए क्या खाएं जैसे कि गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन, चना जैसे अनाज दालों में मूंग दाल, राजमा, सोयाबीन, चना, मोठ आदि जैसे दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज कढ़ी पत्ता, पत्ता गोभी, अरबी के पत्ते, सुरजने के पत्ते, मैथी, मूली के पत्ते, पुदीना हरा, धनिया, ककड़ी, सेम ग्वारफली, गाजर, भिंडी, टमाटर, लोबिया मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट व तरबूज के बीज, कद्दूब के बीज और सूखे मसालों में – अजवाइन, जीरा, हींग, लौंग, धनिया, कालीमिर्च नारियल, आम, जामफल, सीताफल, संतरा, अनन्नास, केला, एवकाडो, कीवी, अंजीर, खजूर,शहतूत इन सभी के अलावा पर्याप्त मात्रा में धूप लेना, नियमित व्यायाम, अंकुरित चीजों का सेवन, योगाभ्यास इन सभी से कैल्शियम भरपूर मात्रा मे प्राप्त किया जा सकता हैं.

Calcium Ki Kami Me Kya Khaye

आपने जाना कि कैल्शियम कया होता है तो चलिए आभ जानते है कैलिशयम की कमी में क्या खाया जाता है. गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन, चना जैसे अनाज दालों में मूंग दाल, राजमा, सोयाबीन, चना, मोठ आदि जैसे दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज कढ़ी पत्ता, पत्ता गोभी, अरबी के पत्ते, सुरजने के पत्ते, मैथी, मूली के पत्ते, पुदीना हरा, धनिया, ककड़ी, सेम ग्वारफली, गाजर, भिंडी, टमाटर, लोबिया मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट व तरबूज के बीज, कद्दूब के बीज और सूखे मसालों में – अजवाइन, जीरा, हींग, लौंग, धनिया, कालीमिर्च नारियल, आम, जामफल, सीताफल, संतरा, अनन्नास, केला, एवकाडो, कीवी, अंजीर, खजूर,शहतूत इन सभी के अलावा पर्याप्त मात्रा में धूप लेना, नियमित व्यायाम, अंकुरित चीजों का सेवन, योगाभ्यास इन सभी से कैल्शियम भरपूर मात्रा मे प्राप्त किया जा सकता हैं.

Calcium Badhne Se Kya Hota Hai

कैल्शियम बढ़ने से बहुत सी बीमारी होती है जैसे कि सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, सीने में भारीपन, पैरों में दर्द, स्टोन बनना, फैक्चर की अधिकता, हडि्डयों का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द आदि. और ज्यादा कैल्शियम हाइपरकैल्शिमिया का कारण बन जाता है.

Calcium Ka Matlab Kya Hai

कैल्शियम एक रासायनिक तत्व हैं. यह जीवित प्राणियों के लिए अत्यावश्यक होता है। भोजन में इसकी समुचित मात्र होनी चाहिए। हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है हड्डियों को मजबूत बनाता है और नसों ,ब्लड ,मांशपेशियों और दिल की कमजोरी दूर करने के लिए भी कैल्शियम बहुत जरूरी हैं हमारे शरीर मैं हड्डियों और दाँतो में 90 प्रतिशत कैल्शियम पाया जाता है और 10 प्रतिशत खून और मांसपेशियों में पाया जाता है.

Calcium Ka Upyog

कैल्शियम शरीर की कमजोर व पतली हड्डियों को मजबूत करने, दिल की कमजोरी, महिलाओं के मासिक धर्म से संबंधित रोगों के उपचार में लाभकारी पाया गया है. कैल्शियम गर्भवती महिलाओं का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है. और ये गर्भस्थ शिशु व मां के लिए जरूरी है।

Calcium Kaisa Hota Hai

कैल्सियम (Calcium) एक रासायनिक तत्व होता है. यह आवर्तसारणी के द्वितीय मुख्य समूह का धातु तत्व है. यह क्षारीय मृदा धातु है और शुद्ध अवस्था में यह अनुपलब्ध है. किन्तु इसके अनेक यौगिक प्रचुर मात्रा में भूमि में मिलते है.

Calcium Carbonate Kya Hai

कैल्सियम कार्बोनेट (Calcium carbonate) एक रासायनिक यौगिक है यह संसार के सभी भागों की शैलों में पाया जाने वाला आम पदार्थ है. समुद्री जन्तुओं (घोंघा, सीपी, कोलबाल आदि) के (Shells) कवचों का यह प्रमुख अवयव है। यह कृषि चूने का सक्रिय घटक है।

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Calcium Se Kya Hota Hai और Calcium Ke Liye Kya Khaye पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Hotel Management Course Kaise Karen

Hotel Management Course कैसे करें – 10th – 12th के बाद मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे

EducationJob
Subah Khali Pet Garam Pani Peene Se Kya Hota Hai और सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से क्या होता है – Hot Water पीने के फायदे व नुकसान

Health
Period Kaisa Hota Hai और Period Rokne Ke Gharelu Upay

Period कैसा होता है – क्या खाना चाहिए क्या नहीं, लक्षण और घरेलु उपाय

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *