Castor Oil से क्या होता है – कैसे बनता है, फायदे

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Castor Oil Se Kya Hota Hai और Castor Oil Ke Fayde साथ ही जानेंगे Castor Oil आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Castor Oil Se Kya Hota Hai - Kaise Banta Hai, Fayde

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा Castor Oil लेने की कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Castor Oil Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे

Castor Oil Se Kya Hota Hai

कैस्टर आयल का उपयोग साबुन के रूप में या चिकना करने वाले पदार्थों में किया जाता है, इसे हिंदी में अरण्डी का तेल भी कहा जाता है.

कैस्टर आयल पेट दर्द, पीठ दर्द, कब्ज और सिरदर्द जैसी बीमारियों के लिए भी उपयोग किया जाता है, पारंपरिक औषधि के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता आ रहा है.

Castor Oil Konsa Hota Hai

कैस्टर ऑइल को हिंदी में अरण्डी या अरण्ड का तेल कहा जाता है कैस्टर ऑइल एक पीले रंग का पारदर्शी और तरल होता है जिसका प्रयोग कई घरेलू वस्तुओं में भी किया जाता है.

Castor Oil Kise Kahate Hain

अरण्डी के तेल को ही कैस्टर आयल कहते है, कैस्टर आयल सामान्यतः कब्ज की समस्या के लिए ज्यादा उपयोग में लाया जाता है.

Castor Oil Kis Kaam Aata Hai

कैस्टर ऑयल के कई फायदे है  इसका उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है. इसका इस्तेमाल स्वास्थ के साथ खूबसूरती बढ़ाने के लिए खासकर की बालों के लिए यह बहुत अधिक असरकारी साबित हुआ है.

उसकी मुख्य विशेषता जीवाणुनाशक और सूजन जैसे रोगों को मुक्त करने की है. इस तेल का इस्तेमाल कई तरह के कॉस्मेटिक्स, साबुन, मसाज ऑयल और दवाइयों के रूप में भी किया जाता है.

Castor Oil Ke Fayde

कैस्टर आयल मुख्य रूप से बालों और त्वचा के लिए उपयोग होता है लेकिन पुराने समय से कई विकारों को ठीक करने में इस तेल का उपयोग किया जाता रहा है. यह मनुष्य के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है.

यह एक वनस्पति तेल है जो बिज या फलो के अन्य भागों से निकाला गया तेल होता है जो वर्षों से इस्तेमाल किया जा रहा है, यह रसदार पौधों के बीजों से तेल निकाल कर बनाया जाता है जिन्हें कैस्टर बीज कहते है, अरण्डी के तेल में पाया जाने वाला रिकिन एक विषैला प्रोटीन होता है जो गर्म प्रक्रिया से गुजरने के बाद उसकी क्रिया को वही रोक लेता है.

Castor Oil Ke Fayde for Hair

कैस्टर आयल से आप घने और चमकदार बाल पाने के साथ बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं का समाधान कर सकते हैं अरण्डी के तेल में Ricinoleic Acid होता है जो Scalp के PH लेवल को संतुलित रखने और नैचुरल ऑयल को बनाए रखने में मदद करता है, जिसकी मदद से आपके बालों से जुडी कई समस्याओं का समाधान हो सकता है.

नियमित इस तेल से मालिश करने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और मजबूत भी होते हैं साथ ही इससे तनाव भी दूर होता है, आप बालों के विकास के लिए नारियल या जैतून के तेल में कैस्‍टर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर अपने सिर की मालिश करेंगे तो आपको बहुत शांति का उनुभव भी प्राप्त होगा. 5 से 10 मिनट तक सर पर उंगलियों से मालिश करेंगे तो आपके सर का रक्‍त संचार बेहतर होगा.

गंजेपन, डैंड्रफ या खुजली की वजह से भी सिर की त्‍वचा पर संक्रमण हो सकता है उसे भी आप कैस्टर आयल की मदद से दूर कर सकते हैं, अरंडी के तेल में Antifungal और Antibacterial जैसे गुण होते हैं जो आपको इन समस्‍याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. नारियल तेल में कैस्‍टर ऑयल की कुछ बूंदें डालकर हफ्ते में दो बार सिर और बालों की मालिश करेंगे तो आपको इसका असर दिख जायेंगा.

यदि आपके रूखे, कमजोर और दोमुंहे बाल हैं तो अरंडी का तेल आपको इससे राहत दिला सकता है, ये Scalp के अंदर जाकर बालों के रूखे Follicles को नरम कर देता है इस तेल में Oleic और Linoleic एसिड होता है जो बालों को प्रदूषण और देखभाल की कमी से हुए नुकसान को ठीक कर देता है. इसके अलावा रात को सोते समय आप इसे अपने सर पर लगा कर भी सो सकते हैं.

अगर आप रातभर तेल को बालों में लगाकर नहीं सो सकते हैं तो Conditioner के तौर पर अरण्डी के तेल को इस्‍तेमाल कर सकते हैं Shampoo के बाद तेल की दो बूंदों को बालों पर लगाएं यह आपके लिए फायेदेमंद साबित होगा.

Castor Oil Kya Hota Hai

अरंडी का तेल एक वनस्पति तेल है जिसे अरंडी की फलियों को दबा कर बनाया जाता है यह नाम इसके उपयोग से आता है जो Castoreum के स्थानापन्न के रूप में है. अरंडी के तेल का रंग बेरंग से हल्के पीले रंग का होता है और इसकी एक अलग सुगंध होती है, इसका घनत्व 961 किग्रा/मी 6 है.

यह एक Triglyceride है जिसमें लगभग 90% Fatty Acid चेन Ricinolates होते हैं, Oleate और Linoleates इसके महत्वपूर्ण घटक हैं.

कैस्टर आयल और इसके Derivatives का उपयोग साबुन, Hydraulic और ब्रेक में किया जाता हैं. तरल पदार्थ, पेंट, स्याही, प्लास्टिक, मोम और पॉलिश, नायलॉन, Pharmaceuticals और इत्र के निर्माण के लिए किया जाता है.

Castor Oil Kaise Banta Hai

यह एक वनस्पति तेल है जो बिज या फलो के अन्य भागों से निकाला गया तेल होता है जो वर्षों से इस्तेमाल किया जा रहा है, यह रसदार पौधों के बीजों से तेल निकाल कर बनाया जाता है जिन्हें कैस्टर बीज कहते है, कैस्टर आयल  में पाया जाने वाला रिकिन एक विषैला प्रोटीन होता है जो गर्म प्रक्रिया से गुजरने के बाद उसकी क्रिया को वही रोक लेता है.

Castor Oil Chehre Par Lagane Se Kya Hota Hai

अरण्डी के तेल में Antifungal और Antibacterial गुण मौजूद होते हैं जो स्किन की समस्याओं जैसे चेहरे के मुहांसे, दाग-धब्बे और झुर्रियों से राहत दिलाने में बेहद असरदार है यह तेल ऑयली स्किन से लेकर ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इसमें मौजूद Fatty Acid स्किन का पूरी तहर ध्यान रखता है.

Castor Oil Ka Upyog
  • जिन्हें कब्ज की शिकायत है वो कैस्टर आयल का उपयोग कर सकते है.
  • पेट में दर्द या गैस के लिए भी कैस्टर आयल का उपयोग कर सकते है.
  • त्वचा के लिए कैस्टर आयल का उपयोग कर सकते है.
  • डार्क सर्कल कम करने के लिए भी कैस्टर आयल का उपयोग कर सकते है.
  • बालों के लिए भी कैस्टर आयल का उपयोग कर सकते है.
Castor Oil Peene Ke Fayde
  • कब्ज से राहत दिलानें में कैस्टर आयल बहुत फायदेमंद हैं.
  • इम्यूनिटी बढ़ानें के लिए कैस्टर आयल बहुत फायदेमंद साबित हुआ है.
  • जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी कैस्टर आयल बहुत फायदेमंद चीज है.
  • बालों की ग्रोथ में कैस्टर आयल एक फायदेमंद चीज है.
  • त्वचा के रोगों के लिए कैस्टर आयल बहुत उपयोगी है.

Castor Oil Ki Taseer

कैस्टर आयल की तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए याद रहे की तीन दिन से ज्यादा कभी कैस्टर आयल का उपयोग पीने में ना करें.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Castor Oil Se Kya Hota Hai और Castor Oil Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Nariyal Khane Se Kya Hota Hai और कच्चा नारियल खाने के फायदे और नुकसान

Nariyal खाने से क्या होता है – कच्चा नारियल खाने के फायदे और नुकसान

Health
Vitamin E Ki Kami Se Kya Hota Hai और विटामिन ई के फायदे और नुकसान

Vitamin E की कमी से क्या होता है – रासायनिक नाम, स्त्रोत, कार्य, फायदे और नुकसान

Health
Subah Khali Pet Garam Pani Peene Se Kya Hota Hai और सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से क्या होता है – Hot Water पीने के फायदे व नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *