CAT Exam से क्या होता है – कैट बेस्ट कोचिंग इन इंडिया, कैट एग्जाम पासिंग मार्क्स

आज इस पोस्ट में जानेंगे कि CAT Exam Se Kya Hota Hai और CAT Best Coaching in India साथ ही जानेंगे कि कैट एग्जाम क्या है और कैट एग्जाम के लिए योग्यता क्या है.

CAT Exam Se Kya Hota Hai और CAT Best Coaching in India

साथ ही पोस्ट में जानेंगे कि कैट एग्जाम पासिंग मार्क्स और कैट एग्जाम के फायदे क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

CAT Exam Se Kya Hota Hai

कैट एग्जाम हमारे देश में होने वाली सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. अगर आप इस परीक्षा को क्लियर करते हैं तो आपको हमारे देश के प्रसिद्ध मैनेजमेंट के कॉलेजों में बड़ी आसानी से एडमिशन मिल सकता है.

इन कॉलेजों में पढ़ाई करने के बाद आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में किसी बड़ी पोस्ट और अच्छी सैलरी लेकर नौकरी कर सकते हैं. कैट एग्जाम देने के बाद आप देश के 20  IIMS कॉलेज से मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं, जिससे आपको बड़ी कंपनियों में नियुक्त होने का मौका मिलेगा.

CAT Best Coaching in India

वैसे तो कैट एग्जाम की तैयारी के लिए भारत में कई अच्छी कोचिंग है पर उनमें सबसे अच्छा कोचिंग करियर लॉन्चर (Career Launcher) माना जाता है. यह कोचिंग आपको अन्य मैनेजमेंट कोर्सेस की परीक्षा जैसे  MAT, CMAT, GMAT आदि की तैयारियां भी करवाता है.

CAT Exam Passing Marks

CAT एग्जाम पास करने के लिए या क्वालीफाई करने के लिए मिनिमम मार्क्स की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इस परीक्षा का परिणाम Percentile Form मैं होता है. हर कॉलेज का अपना कट ऑफ होता है वह उसके आधार पर ही विद्यार्थियों को चयनित करते है.

किसी भी अच्छे कॉलेज में एडमिशन के लिए आपका 10वी, 12वी और ग्रेजुएशन का स्कोर भी  देखा जाता है. और Cat एग्जाम  का स्कोर भी  देखा जाता है.

कैट एग्जाम क्या है

कैट या कॉमन एडमिशन टेस्ट हमारे देश में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा का आयोजन IIM द्वारा किया जाता है. या परीक्षा तीन भागों में होती है:

  1. Quantitative Ability (QA )
  2. Verbal Ability & Reading Comprehension (VARC )
  3. Data Interpretesion or Logical Regioning (DILR)
कैट एग्जाम के लिए योग्यता

कैट एग्जाम देने के लिए योग्यता निम्न है:

  • कैट एग्जाम के लिए आपका ग्रेजुएशन करना जरूरी है.
  • ग्रेजुएशन कर रहे फाइनल ईयर के विद्यार्थी भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है.
  • ग्रेजुएशन में 50% या इससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • इस एग्जाम के लिए निम्नतम आयु निर्धारित नहीं है.

CAT Exam Ke Fayde

कैट एग्जाम पास करने पर आपको इसका फायदा भी  होता है. कैट की परीक्षा पास करने पर आपको हमारे देश के बड़े-बड़े एवं प्रसिद्ध मैनेजमेंट के कॉलेज में बड़ी आसानी से एडमिशन मिल जाता है.

इन कॉलेजो में पढ़ाई करने पर आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी करने का मौका मिलता है. यहाँ देश की तमाम बड़ी कंपनियां आती है. इन कंपनियों में आपको अच्छी पोस्ट के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी दी जाती है.

CAT Exam Ke Liye Best Book

कैट एग्जाम के लिए बाजार में कई सारी बुक्स मिल जाती है. कैट एग्जाम में तीनों सेक्शन की तैयारी के लिए अलग-अलग बुक होती है. जिनमें हम आपको सबसे अच्छी किताबों के बारे में बता रहे है:

  • क्वान्टीटेटिव एबिलिटी (Quantitative Ability) : इस सेक्शन से 34 प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके लिए आप क्वांटम कैट नामक बुक पढ़ सकते हैं इसके लेखक सर्वेस के वर्मा है. यह इस सेक्शन के लिए बेस्ट किताब होती है. इसमें आपको सिलेबस के साथ-साथ मॉडर्न क्वेश्चन पेपर भी दिए जाते हैं.
  • वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (Verbal Ability & Reading Comprehension) : इस सेक्शन से 34 प्रश्न पूछे जाते हैं. इस सेक्शन के लिए आप वर्ड पॉवर मेड इजी जिसके लेखक नॉर्मन लूईस है. यह एक बहुत ही शानदार किताब है. इसके अलावा आप बैरन पॉकेट गाइड का भी इस्तेमाल कर सकते है.
  • डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग (Data Interpretesion or Logical Regioning) : इस सेक्शन से 32 प्रश्न आते है. इसके लिए आप कैट एग्जाम के डाटा इंटरप्रिटेशन की तैयारी कैसे करें किताब की मदद ले सकते है. इसमें आपको  काफी डिटेल में पड़ने को मिल जाएगा। इस किताब के लेखक अरुण शर्मा है.
CAT Exam Kis Liye Hota Hai

अगर आपका सपना किसी बड़े कॉलेज से MBA करने का है तो इसके लिए आपको कैट की  एग्जाम देना बहुत जरुरी होता है. इस एग्जाम को क्लियर कर आप भारत के बड़े में प्रसिद्ध मैनेजमेंट के कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे.

CAT Exam – FAQs
CAT Exam Ka Full Form

CAT एग्जाम का फुल फॉर्म कॉमन एडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) होता है.

CAT Ka Exam Kon De Sakta Hai

कैट एग्जाम को वही लोग दे सकते हैं जिसने अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया हो. इसके अलावा ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के विद्यार्थी भी इस एग्जाम को देने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CAT Exam Official Website

CAT Exam की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in होती है जहां से आपको अपना स्कोरकार्ड व इस परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारियां मिलती है.

CAT Exam Fees for Obc

कैट एग्जाम की फीस की अगर बात की जाए तो यह भिन्न-भिन्न वर्ग के लिए भिन्न-भिन्न होती है. Obc और General वर्ग के लिए इसकी फीस 2200 रुपए होती है. वही SC और ST वर्ग के लिए 1100 रुपए फीस ली जाती है.

CAT Exam Ke Baad Kya Kare

कैट एग्जाम देने के बाद या इसे क्लियर करने के बाद आप किसी भी बड़े कॉलेज से मैनेजमेंट का कोर्स (MBA) कर सकते है.

CAT Exam Fees for General

General वर्ग के लिए कैट एग्जाम की फीस 2200 रुपए या इससे अधिक हो सकती है.

CAT Ka Exam Kya Hota Hai

कैट का एग्जाम हमारे देश में आयोजित होने वाली एग्जाम में से एक होती है. इसकी मदद से देश के बड़े मैनेजमेंट कॉलेज से आगे की पढाई की जा सकती है.

CAT Ke Liye Qualification

कैट एग्जाम देने के लिए आपका ग्रेजुएशन होना अनिवार्य होता है. इसके अलावा आपका स्कोर भी 50% से ज्यादा होना चाहिए.

उम्मीद करते हैं आप को हमारे यहां पोस्ट CAT Exam Se Kya Hota Hai और CAT Best Coaching in India पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Til Khane Se Kya Hota Hai - Til Khane Ke Fayde Or Nuksan

तिल खाने से क्या होता है, तिल का तेल, लड्डू, अन्य पकवान, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Protein X Se Kya Hota Hai - Protein X Ke Fayde Aur Nuksan

Protein X से क्या होता है – Protein X के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है - छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए

बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है- गिरने के बाद क्या करें, शुभ-अशुभ

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *