सल्फास खाने के नुकसान फायदे, उपयोग का तरीका, क्या होता है

इस पोस्ट में हम जानेंगे की सल्फास खाने से क्या होता है और सल्फास खाने का तरीका साथ ही जानेंगे सल्फास क्या होता है और सल्फास का यूज़ कैसे करे.

सल्फास खाने से क्या होता है, उपयोग का तरीका, फायदे नुकसान

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की सल्फास पाउडर कैसे बनता है और सल्फास पाउडर के फायदे और नुकसान क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Salfas Kya Hota Hai

सल्फास एक कीटनाशक है. यह एक ऐसा कीटनाशक है, जो बहुत कम समय के भीतर जान ले सकता है. इसके अतिरिक्त सल्‍फास का उपयोग  प्राय: अनाजों के भंडारों में कीटनाशक के रूप में किया जाता है ताकि उन्हें लम्बे समय तक संरक्षित किया जा सके.

इतना खतरनाक होने के बावजूद सल्फास बाजार में आसानी से उपलब्‍ध है. आत्‍महत्‍याओं में अधिकांश लोग कीटनाशकों का ही इस्‍तेमाल करते हैं. कीटनाशक की बाजारों में आसानी से उपलब्‍धता इसका एक बड़ा कारण है.

Salfas Khane Se Kya Hota Hai

सल्फास पाउडर एक जहर है. जब कोई सल्फास पाउडर खाता है तो खाने के कुछ समय बाद ही उसकी मौत हो जाती है. जैसे ही सल्फास पाउडर नमी के संपर्क में आता है तो Phosphine गैस निकलती है.

यह Phosphine गैस ह्रदय, फेफड़े और किडनी को प्रभावित करती है. जिससे धीरे-धीरे शरीर के सब अंग काम करना बंद कर देते है और अंत में उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. सल्फास बहुत आसानी से पाया जाने वाला जहर है.

सल्फास खाने के फायदे

सल्फास खाने के कोई भी फायदे नहीं है यह हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. इसमें प्रचूरण मात्रा में Aluminium, Chlorine इत्यादि जैसे रसायन होते है. यह भण्डार घरों में कीटनाशक की तरह इस्तेमाल किया जाता है.

इसके कुछ अन्य फायदे हैं जैसे की:

  • सल्फास आसानी से मिल जाता है.
  • सल्फास अनाजों को सुरक्षित रखने में काफी किफायती होती है.
  • सल्फास के उपयोग से अनाजों किट संकरण नहीं होते है.

सल्फास खाने के नुकसान

अगर कोई व्यक्ति सल्फास पाउडर या गोली का सेवन कर लेता है तो खाने के कुछ समय बाद उसकी मौत होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

सल्फास पाउडर नमी के संपर्क में आने पर Phosphine गैस उत्त्पन्न करता है, यह Phosphine गैस ह्रदय, फेफड़े और किडनी को प्रभावित करने में सक्षम होती है, इससे उस व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है.

सल्फास बहुत आसानी से पाया जाने वाला जहर है इसलिए कई लोग किसी की जान लेने या आत्महत्या करने के लिए इस जहर का उपयोग कर सकता है.

सल्फास एक कीटनाशक है कोई खाने की चीज नही यह आपको समझाना चाहिए. इसका प्रयोग बस कीटनाशक की तरह ही करें.

Salfas Powder Ki Jankari

सल्फास पाउडर एक चूर्ण के रूप में होता है, जिसका रंग सफ़ेद होता है. सल्फास पाउडर में Aluminium और Phosphoras मौजूद होता है. यह एक कीटनाशक है जो की बहुत जहरीला होता है. इसकी मदद से अनाज को लम्बे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

सामान्यतः इसका उपयोग कीटनाशक के रूप में ही किया जाता है. यह बहुत आसानी से मिलने वाला जहर है जिसकी कीमत भी कम होती है.

यह उपयोग करने में भी आसान होता है तो कई लोग सल्फास पाउडर का उपयोग किसी भी भंडार गृह में अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए कर सकते है.

इसके नुकसानों को देखते हुए कुछ क्षेत्रों में सल्फास पर प्रतिबन्ध भी लगाए गए हैं.

सल्फास का उपयोग

सल्फास एक कीटनाशक है, इसका उपयोग अनाज को घुन व कीटों से संरक्षित करने के लिये किया जाता है. जब अधिक मात्रा में अनाज होता है और उसकी देखभाल कोई एक इंसान आसानी से नहीं कर सकता तब सल्फास का इस्तेमाल किया जाता है.

भण्डारण करते समय उसमे सल्फास की गोलीयां रख दी जाती है.

सल्फास की गोलियां खुली नही रखी जाती है क्योकि खुली गोली रखने से इसका अंश अनाज में मिल जाता है, फिर सल्फास मिले हुए अनाज का उपयोग करना घातक होता है.

सामान्यतः सल्फास की गोलियों को कपड़े में बांधकर अनाज के भण्डार गृहों में रखा जाता है.

सल्फास खाने का तरीका

सल्फास पाउडर के रूप में भी होता है और सल्फास की गोलियाँ भी मिलती है लेकिंन दोनों का उपयोग एक ही है. यह एक जहर है जिसका उपयोग अनाजों के भंडारग्रहो में कीटनाशक के रूप में किया जाता है और साथ ही साथ इसका उपयोग जान लेने के लिये भी किया जाता है.

अक्सर लोग सल्फास का उपयोग आत्महत्या करने के लिए करते है. इसके लिये वे या तो पाउडर को सीधे चाट लेते है या फिर सल्फास की गोली खा लेते है. जिससे कुछ समय बाद उनकी मौत हो जाती है.

Note : सल्फॉस खाने के लिए नहीं होता है बल्कि यह अनाजों में कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह बहुत ही विषैला पदार्थ होता है इसलिए इसे गलती से भी नहीं खाना चाहिए.

सल्फास खाने के नुकसान

जब कोई सल्फास पाउडर या सल्फास की गोली खाता है तो उसके कुछ समय बाद ही उसकी मौत हो जाती है, क्योकि जैसे ही सल्फास पाउडर या सल्फास की गोली नमी के संपर्क में आती है तो Phosphine गैस निकलती है. यह Phosphine गैस ह्रदय, फेफड़े और किडनी को प्रभावित करती है.  जिससे धीरे-धीरे यह सब काम करना बंद कर देते है और अंत में उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है.

सल्फास बहुत आसानी से पाया जाने वाला जहर है इसलिये कई लोग किसी की जान लेने या आत्महत्या करने के लिये इस जहर का उपयोग करते है. सल्फास एक कीटनाशक है कोई खाने की चीज नही. अतः इसका उपयोग एक कीटनाशक की तरह ही करना चाहिये.

सल्फास की गोली गेहूं में कैसे रखें

जब गेहूं को खेत से लाया जाये तब सबसे पहले ये जान ले की उसमे नमी तो नही है. सामान्यतः नमी का पता लगाने के लिये गेहू के एक-दो दाने खा कर  देखे अगर वो बहुत आसानी से टूट रहा है इसका मतलब नमी नही है और अगर गेहूं में नमी हो तो उसे पहले धूप में सुखा ले फिर उसका भण्डारण करे.

सल्फास की गोली को गेहूं में रखने के लिए उसे किसी कपड़े में बांध ले उसके बाद भण्डारण करते समय इन कपड़े की पोटलियों, जिसमे सल्फास की एक गोली बंधी है, को रख दे. सभी पोटलियाँ एक जगह न रखे. लगभग 100 kg गेहूं पर एक सल्फास की गोली काफी होती है.

Salfas Powder Kaisa Hota Hai

सल्फास पाउडर चूर्ण की तरह होता है. सल्फास पाउडर का रंग सफेद होता है और अगर हम सल्फास की गोलियां उपयोग करते है तो इन गोलियों का रंग Grey होता है.

सल्फास एक कीटनाशक है जिसका उपयोग अनाज को संरक्षित करने करने के लिये किया जाता है.

सल्फास गोली कैसे बनती है

सल्फास का रासायनिक नाम Aluminum Phosphide (AlP) होता है. Aluminum Phosphide कुछ Raw Materials से मिलकर बना होता है. इसमें लगभग 200-500kg/t  लाल Phosphorus, 1300-1400kg/t Aluminium पाउडर और 600-800kg/t Chlorine की मात्रा होती है.

Aluminum Phosphide बनाने की प्रक्रिया में लाल Phosphorus और Aluminium पाउडर की प्रतिक्रिया करवाई जाती है, फिर Chlorination Process के बाद हमें Aluminum Phosphide प्राप्त होता है. इसे सल्फास पाउडर या गोली के आकार में Pack कर के बेचा जाता है.

सल्फास पाउडर का उपयोग

सल्फास पाउडर का उपयोग एक कीटाणु नाशक के रूप में किया जाता है. यह बहुत प्रभावी होता है साथ ही साथ यह किफायती और उपयोग में आसान है. सल्फास का उपयोग भण्डारित वस्तुओ(अनाज) में लगने वाले कीटो को नियंत्रित करने के लिये किया जाता है.

इसका उपयोग करने से अनाज को लम्बे समय तक सुरक्षित किया जा सकता है. वैसे तो सल्फास पाउडर को अनाज के संरक्षण के लिए ही बनाया गया है लेकिन एक बड़े स्तर पर लोग इस powder का उपयोग जान लेने या जान देने के लिये करते है क्योकि यह आसानी से मिल जाता है.

Salfas Khane Se Kya Hota Hai – FAQs 

सल्फास कहा मिलता है

सल्फास की गोली एक कीटनाशक का काम करती है, इसे किसी भी कीटनाशक की दुकान से ख़रीदा जा सकता है. इसके अतिरिक्त सल्फास पाउडर या सल्फास की गोली को Online Platform जैसे Amozon etc. से भी मंगाया जा सकता है.

Salfas Poison Tablet Price

सल्फास की गोली की कीमत निश्चित नहीं होती. अभी लगभग सल्फास की गोली की कीमत 48/Piece है. कई बार सल्फास की गोली का Prize उस क्षेत्र में उसकी उपलब्धता पर भी निर्भर करता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट सल्फास खाने से क्या होता है और सल्फास खाने का तरीका, पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Bijli Ka Avishkar Kisne Kiya और Bijli Kaise Banta Hai

बिजली का अविष्कार किसने किया – बजली कैसे बनती है

Avishkar
Til Khane Se Kya Hota Hai - Til Khane Ke Fayde Or Nuksan

तिल खाने से क्या होता है, तिल का तेल, लड्डू, अन्य पकवान, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Complan Se Kya Hota Hai - Complan Ke Fayde

Complan से क्या होता है – Complan पीने के फायदे

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *