चुना खाने से क्या होता है – चूना से आयुर्वेदिक इलाज

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Chuna Khane Se Kya Hota Hai और  चूना से आयुर्वेदिक इलाज की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की चुना खाना हमारे शरीर के लिए कैसा है और इसके फायदे और नुकसान.

चुना खाने से क्या होता है - चूना से आयुर्वेदिक इलाज

इस Article में ये भी बताया है की प्रेग्नेंसी के समय गर्भवती महिलाओं के लिए चुना कितना लाभदायक होता है.

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Chuna Khane Se Kya Hota Hai पढने से….

Chuna Khane Se Kya Hota Hai

चुना कैल्शियम कार्बोनेट का एक मुख्य रूप है जिसकी वजह से यह कैल्शियम का एक बड़ा और सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. चुने की मदद से हड्डियां, गर्भधारण, नपुंसकता आदि से संबंधित सभी विकारों में बहुत फायदा पहुंचता है.

चूने का उपयोग गुलकंद इलायची और सुपारी के साथ पान में मिलाकर खाने से सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती हैं, चूने के पाउडर का सीधा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह मुंह के अंदर जाकर फंस जाता है जिससे हमें नुकसान पहुंच सकता है इसे इलायची, सुपारी या पान के साथ मिलाकर ही खाना चाहिए.

Chuna Khane Ke Fayde

चुने से हमें कई प्रकार के फायदे मिलते हैं यदि आपको भी किसी प्रकार का कोई रोग है तो आपको नीचे दिए गए चुने से होने वाले फायदों को जरूर पढ़ना चाहिए.

  • यदि आप नियमित रूप से चुना खाते हैं तो यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है.
  • चुना खाने की वजह से हमारे दांत स्वस्थ रहते है.
  • चुने की मदद से हमारी मानसिक शक्ति भी बढ़ती है.
  • यदि आपको किसी प्रकार का शरीर में दर्द है तो चुने की मदद से सभी दर्द दूर हो सकते है.
  • यदि आपके बच्चे की लम्बाई नहीं बढ़ रही है तो आपको सही चुने का पाउडर खिलाना चाहिए उसकी मदद से आपके बच्चे की लंबाई बढ़ने लगेगी.
  • नियमित रूप से चुने का सेवन करने वालों को हृदय रोग का जोखिम कम रहता है.
  • चुने की मदद से Atherosclerosis की समस्या भी दुर हो सकती है.

Chuna Khane Ke Fayde Aur Nuksan

चूना खाने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं यदि आप भी उचित मात्रा से ज्यादा चुनाव आते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक है. आप भी यह जानना चाहते हैं कि चुनाव को किस प्रकार से नुकसान पहुंचा सकता है तो नीचे दिए गए इसके फायदे और नुकसान दोनों आपको पढ़ना चाहिए.

चूने के फायदे:-

  • यदि चुने को किसी भी जूस में चुटकी भर मिलाकर पिया जाए तो उससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपके शरीर में खून की कमी की शिकायत नहीं रहती.
  • चुने के अंदर कैल्शियम की मात्रा बहुत रहती है जिससे हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं और यदि हड्डियों से संबंधित कोई समस्या है तो वह भी दूर हो सकती है.
  • यदि आप चुने को पानी या किसी सब्जी में मिलाकर खाते हैं तो आपको दांतो से जुड़ी समस्याओं से समाधान मिल सकता है क्योंकि छूने में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है.
  • चुना कई प्रकार के रोगों के साथ हमारी त्वचा के बहुत फायदेमंद होता है, चूने को शहद में मिलाकर अगर हमारे चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और चेहरा एकदम चमकने लगता है.
  • चुने का पाउडर ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.
  • अनार के जूस के साथ चूना मिलाकर पीने से न केवल गर्भवती महिलाओं को फायदा पहुंचता है बल्कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी इसका बहुत ज्यादा फायदा मिलता है

चूना के नुकसान:-

  • चूने का उचित मात्रा से ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो हमारे शरीर में पथरी की शिकायत हो सकती है और जिन्हें पहले से ही पथरी की शिकायत हो उन्हें चूहे का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए यह उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.
  • अधिक मात्रा मैं सेवन करना हमारे लिए पेट में कई सारी बीमारियां खड़ी कर सकता है इसलिए इसका उचित मात्रा में सेवन करना ही ठीक है.
  • उचित मात्रा से ज्यादा मात्रा में चुने का सेवन करने से उल्टी की शिकायत होने लगती है.
Chuna Khane Ke Fayde in Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान चूहे का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए और उनके पेट में पल रहे बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. चुने के सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास बहुत तेजी से होता है इसी के साथ गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के समय बहुत फायदा पहुंचता है.

गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन अनार के जूस के साथ मिलाकर करना चाहिए इससे उन्हें ज्यादा फायदा पहुंचेगा और गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर होगा परंतु ध्यान रहे चुने को एक उचित मात्रा में ही लेना चाहिए.

चूना खाने का तरीका

जुने गाने कोई तरीका यही है किसे सुबह खाली पेट खाना चाहिए या चाहे तो इसे सुबह के नाश्ते या पानी के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं. दही पानी दाल संतरा अनार गन्ना आदि के रस के साथ चुने का उचित मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है

क्या चूना खाने से पथरी होती है

चूने का उचित मात्रा से ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में पथरी की शिकायत हो सकती है क्योंकि छूने का पाउडर बहुत बारिक होता है और यदि किसी को पहले से ही पथरी की शिकायत है तो उसे ही चुने का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए वरना यह उसके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है.

चुने को एक गेहूं के आकार से ज्यादा मात्रा में नहीं लेना चाहिए वरना के शरीर में सांस की नली में जाकर खुजली पैदा कर सकता है जिसकी वजह से आपको खांसी और सांस लेने में दिक्कत पैदा हो सकती है.

Chuna Khane Se Height Kaise Badhti Hai

चुने में बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम मौजूद रहता है यदि चुने को पानी या दाल सब्जी में मिलाकर खाया जाए तो इससे लंबाई बढ़ने में आसानी होती है और कैल्शियम की वजह से शरीर की हड्डियां भी मजबूत रहती है. बस इस बात का ध्यान रखना है कि छूने को सिर्फ एक गेहूं के दाने के बराबर ही इस्तेमाल करें.

Khane Wala Chuna Konsa Hota Hai

खाने वाले चूने की पहचान करना बहुत ही आसान है यदि खाने वाले चुने को जलाकर पानी से बुलाया जाए तो यह फूटता नहीं केवल फूलता है और उसके टुकड़े हो जाते हैं चुने को चुनापत्थर खड़िया या सीप को जलाकर बनाया जाता है खाने वाला चूना पानी में कभी जमता नहीं है और पर्याप्त मात्रा में ऊष्मा प्रदान करता है.

चूने में कैल्शियम की मात्रा कितनी होती है

चुने में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार अभी तक यह सिद्ध नहीं हुआ है कि चूना खाने से कैल्शियम की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है इसलिए शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने पर डॉक्टर की राय अवश्य ले.

चूना से आयुर्वेदिक इलाज

चूना खाने से कई सारी बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है चूना हमारे लिए घुटने का दर्द कमर का दर्द कंधे का दर्द पीलिया रीढ़ की हड्डी मुंह के छाले खून की कमी जैसी और भी कई बीमारियों से राहत दिलाता है यदि आप भी इनमें से किसी प्रकार की बीमारी से परेशान हैं तो आपको नीचे दिए गए चुने के आयुर्वेदिक इलाज को जरूर पढ़ना चाहिए

  • यदि एक चुटकी चूने को गन्ने के रस में मिलाकर पिया जाए तो इससे पीले की बीमारी दूर हो सकती है.
  • चूने को पानी में मिलाकर पीने से शरीर की लंबाई भी बढ़ती है.
  • उचित मात्रा में छूने का सेवन करने से अनेक प्रकार के दर्द से राहत मिल सकती है और चूने के अंदर कैल्शियम की मात्रा अधिक होने की वजह से हमारी हड्डियां भी बहुत मजबूत रहती हैं.
  • सुबह खाली पेट चना खाने से टूटी हुई हड्डियों को जोड़ने में मदद मिलती है यदि आपकी रीड की हड्डी में भी किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न हो गई हो तो छूने की वजह से आप उसे दूर कर सकते हैं.
  • महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण कहीं बाहर उनके पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं चुने का सेवन करना उनके लिए रामबाण इलाज है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Chuna Khane Se Kya Hota Hai और  चूना से आयुर्वेदिक इलाज पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
हनुमान चालीसा पढने से क्या होता है और Hanuman Chalisa Kisne Likhi

हनुमान चालीसा पढने से क्या होता है – कैसे पढ़े, सही समय, नियम, फायदे

EducationKya Kaise
Mung Khane Se Kya Hota Hai और अंकुरित मूंग खाने के फायदे और नुकसान

Mung खाने से क्या होता है, अंकुरित मूंग, फायदे नुकसान, Rate

Health
Acupressure Se Kya Hota Hai और Acupressure Ke Bare Mein Bataen 

Acupressure से क्या होता है – एक्यूप्रेशर के बारे में बताएं, एक्यूप्रेशर के फायदे

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *