CNC Machine क्या है – सीएनसी मशीन का आविष्कार किसने किया

आज हम इस Article में जानेंगे कि Cnc Machine Kya Hai और Cnc Machine Ka Avishkar Kisne Kiya साथ ही हम जानेंगे कि Cnc मशीन से क्या होता है, Cnc मशीन कैसे चलता है, Cnc मशीन से क्या बनता है और साथ ही हम जानेंगे की इसे कैसे सीख सकते हैं.

Cnc Machine Kya Hai और Cnc Machine Ka Avishkar Kisne Kiya
CNC Machine क्या है – सीएनसी मशीन का आविष्कार किसने किया

Cnc Machine Kya Hai

CNC मशीन एक ऐसी तकनीक है जिसकी सहायता से मशीनी औजारों को कंप्यूटर की सहायता से स्वयं चालित बनाया जाता है.

CNC का पूरा नाम ‘Computer Numerical Control’ है. इस टेक्नोलॉजी का उपयोग करने से इंसान का काम बहुत आसान हो गया है. पहले के समय में मशीनों को हाथ से चलाना पड़ता था जिसमें ज्यादा Energy और ज्यादा Manpower लगता था.

CNC मशीन प्रोग्राम के द्वारा काम करती है. इसमें किसी भी काम को करने के लिए प्रोग्राम सेट कर दिया जाता है फिर वह बस वैसे ही काम करती है जैसा की उसे Instruct किया गया होता है.

यह मशीन तब तक काम करती है जब तक की उसे कोई और कमांड नहीं दी जाए. इसकी प्रोग्रामिंग M-Code और G-Code द्वारा की जाती है.

इसमें Timer भी सेट किया जा सकता है जैसे 1 घंटे काम करने के बाद मशीन अपने आप बंद हो जाए. इसे संख्यात्मक नियंत्रण की सहायता से प्रोग्राम किया जाता है और यह काम कंप्यूटर की मदद से होता है.

CNC मशीन का उपयोग बड़ी-बड़ी फैक्ट्रीज में किया जाता है जहाँ Bulk Production होता है. इससे काम बहुत जल्दी हो जाता है. यह बहुत महंगी भी होती है जिसे छोटे इंडस्ट्रीज वाले Afford नहीं पाते हैं.

CNC मशीन के बहुत प्रकार होते हैं जिनमें से कुछ हम आपको बता रहे हैं.

  1. CNC लेथ मशीन
  2. CNC मिलिंग मशीन
  3. CNC राऊटर मशीन
  4. CNC Lazer Cutting मशीन
  5. CNC प्लाज्मा Cutting मशीन

Cnc Machine Ka Avishkar Kisne Kiya

CNC Machine का आविष्कार John T. Parsons ने किया था. उन्होंने पहले सन 1940 में NC मशीन बनाई थी फिर इसे कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ Advance करने का ख्याल उनके मन में आया.

उन्होंने  Massachusetts Institute of Technology (MIT) के साथ मिलकर सन 1959 में पहली Automated मशीन बनाई जिसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की सहायता से प्रोग्राम किया गया था.

CNC मशीन से पहले लेथ मशीन और NC मशीन का उपयोग किया जाता था जिनकी कार्य करने की छमता CNC मशीन से कम थी और उनसे जो Product तैयार होता था वह भी CNC के मुकाबले इतना अच्छा नहीं होता था.

Cnc Machine Kaise Chalta Hai

CNC मशीन Computerized प्रोग्राम के द्वारा चलाई जाती है. CNC मशीन में काम के अतिरिक्त उसका एक प्रोग्राम तैयार किया जाता है. फिर उस प्रोग्राम को एक बार Test किया जाता है.

अगर कोई भी Error होता है तो उसे फाइनल प्रोसेस से पहले ठीक किया जाता है जिससे की प्रोडक्शन में कोई भी परेशानी नहीं आए. फिर CNC मशीन को प्रोडक्ट बनाने के लिए जिन भी औजारों की जरूरत होती है उनके साथ फाइनल प्रोडक्ट को अंजाम दिया जाता है.

CNC मशीन अलग-अलग कार्यों के लिए Use की जाती है. इसे उपयोग में लेने के लिए अलग-अलग औजारों की जरूरत पड़ती है जैसे: Cutting के लिए कटर की आवश्यकता होगी,

इसी प्रकार अलग-अलग टूल्स का उपयोग किया जाता है. CNC मशीन उन औजारों को नियंत्रित करने का काम करती है.

Cnc Machine Kaise Sikhe

CNC मशीन सीखने के लिए सबसे पहले आपको हाई-स्कूल पास होना चाहिए. उसके बाद अगर आप ITI हैं तो यह आपको Beneficial रहेगा. इसे सीखने के लिए आप CNC का सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं या फिर किसी Institute में जा कर सीख सकते हैं.

आप इसे सीखने के लिए Youtube का भी सहारा ले सकते हैं और इन्टरनेट पर भी इसके बारे में नॉलेज ले सकते हैं जिससे आप किसी भी कंपनी में CNC ऑपरेटर की जॉब के लिए Apply कर सकते हैं.

कंपनी में भी आपको पहले मशीन को चलाना सिखाया जाता है पर आपको उसके बारे में नॉलेज होना जरुरी है.

Cnc Machine Se Kya Hota Hai

CNC मशीन का इस्तेमाल आज सभी औद्योगिक क्षेत्रों में किया जाता है. जैसे प्लास्टिक, लकड़ी, स्टील आदि के सामान बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. CNC मशीन से Drilling, Milling और Cutting जैसे काम भी किये जाते हैं.

Cnc Machine Se Kya Banta Hai

CNC Machine अलग-अलग तरह के Functions में उपयोग की जाती है. इसे बहुत सारी चीजों के निर्माण में इस्तेमाल किया जाता है.

इसे स्टील एयरोस्पेस पार्ट्स, लकड़ी के सामान बनाने और सजावट, और प्लास्टिक की वस्तुएं बनाने, Automobile Parts आदि चीजों के निर्माण में इस्तेमाल किया जाता है.

Cnc Machine Ka Avishkar Kisne Kiya – FAQs
Cnc Machine Kitne Ki Aati Hai

CNC मशीन 3.5 लाख से लेकर 6.5 लाख तक की आती है.

Cnc Machine per Hour Rate

Cnc मशीन में प्रति घंटे 150 रूपए से 500 रूपए लगते हैं.

उम्मीद है आपको यह Article Cnc Machine Kya Hai और Cnc Machine Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें एवं आपको किसी भी तरह का कोई सवाल आए तो आप नीचे दिए Comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Diploma Karne Se Kya Hota Hai और Diploma Karne Ke Fayde

Diploma करने से क्या होता है – डिप्लोमा का फुल फॉर्म, फीस, इसके प्रकार और फायदे

Education
राष्ट्रीय सेवा योजना क्या है और NSS Se Kya Hota Hai

राष्ट्रीय सेवा योजना क्या है – NSS से क्या होता है, फुल फॉर्म और इसका फॉर्म कैसे भरे

Education
Fm Whatsapp Se Kya Hota Hai और Fm Whatsapp Safe Hai Ya Nahi

Fm Whatsapp से क्या होता है – एफएम व्हाट्सएप सेफ है या नहीं

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *