Complan से क्या होता है – Complan पीने के फायदे

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Complan Se Kya Hota Hai और Complan Ke Fayde साथ ही जानेंगे Complan आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Complan Se Kya Hota Hai - Complan Ke Fayde

साथ ही पोस्ट में जानेंगे Complan से आपकी लम्बाई कैसे बढ़ सकती है. इन सब के बारे में Complan Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Complan Se Kya Hota Hai

साधारण भाषा में कहे तो Complan पिने से कुपोषण की समस्या समाप्त हो जाती है बच्चे को पूरा पौष्टिक आहार मिलता है जो बच्चे के विकास में सहायता करता है,

यह बच्चे के शरीर और दिमाग दोनों के विकास में उपयोगी है इससे बच्चे तेज़ी के साथ बढ़ते है और उनकी हड्डिया भी मजबूत होती है.

Complan Kya Hota Hai

Complan. 34  महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ मिल कर बना हुआ होता है, इसे दूध के साथ मिला कर पिया जाता है यह बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से विकसित करने में मदद करता है, यह बच्चों में आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों को बढ़ने के लिए 100% दूध प्रोटीन शामिल होता है

Complan ब्रांड को 1954 में ग्लैक्सो स्मिथ क्लीन द्वारा लॉन्च किया था, ग्लैक्सो के फ़र्ले Health Product की सहायक कंपनी के रूप में, Complan यूके ब्रांड को 1988 में बूट्स को बेच दिया था.

भारत में, Complan 1994 तक ग्लेक्सो के साथ था , जब इसे ब्रिटेन द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया और तब से यह भारत का सबसे लोकप्रिय ब्रांड चूका है.

Complan Peene Se Kya Hota Hai

Complan में 18 से 20 ग्राम दूध प्रोटीन 100% के साथ संतुलित अनुपात में 34 महत्त्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल होते हैं, Complan में 52% से अधिक दुग्ध प्रदार्थों को शामिल किया गया हैं और यह डेयरी उत्पादों में भारतीयों के लिए एक सबसे आगे चलने वाला ब्रांड है.

Complan कुपोषितों के लिए पोषण आहार के रूप में वरदान साबित हुआ हैं इसके अंदर Vitamins, Calcium, Iron, Carbohydrate, Phosphorus, Sodium, Fat, Protein, Potassium, Copper, Magnesium, Folic Acid, Iodine, Zinc आदि सामिल है.

Complan पीने से कुपोषण के समस्या समाप्त होने लगती है, Complan से न्यूट्रिशन और हेल्थ ड्रिंक का आपको बेहतर पोषण आहार मिलेगा.

Complan Banane Ka Tarika
  • एक पैन में बादाम ले उसे हिलाते हुए सेंके और थोड़ी देर बाद उसे ठंडा होने के लिए रख दें.
  • फिर उसी में काजू को भी ऐसे ही हिलाते हुए सेंके और ठंडा होने रख दें.
  • अब बादाम और काजू को हलका कूट कर दरदरा हर दें.
  • एक सुखा जार ले उसमे बादाम व काजू डाले थोड़ी मिश्री चाहे तो शक्कर भी ले सकते है.
  • स्वाद के लिए चाहें तो इलाइची भी दाल सकते है.
  • इसके बाद उसमे थोडा Milk पाउडर डाले और सभी को अच्छी तरह से पिस लेवें.
  • उसके बाद आपको लगता है तो उसे छलनी से छान भी सकते है.
  • बनने के बाद इसे अच्छी तरह एक डिब्बे में पेक करके रख दें.
Complan Ke Fayde
  • प्राकृतिक दूध प्रोटीन आधारित है इसलिए ये 100% दूध प्रोटीन प्रदान करता है.
  • Complan को 11 रोगक्षमता बढ़ाने वाले पोषक तत्व प्राप्त है जो केवल प्रतिरक्षा को बनाए रखने में मदद करते है और आप बीमार होने से भी बच सकते है.
  • प्रत्येक 100 ग्राम Complan के लिए 41.9 किलो जेडी मिलती है, इन कैलोरी से पूरे दिन आपके शरीर में सक्रियता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आपके शारीरिक प्रदर्शन में सुधार लाने में मदद करता है.
  • Complan स्वस्थ रक्त को बनाए रखने, तरल पदार्थ को संतुलित करने, सेल के विकास में सुधार के लिए शरीर के समग्र प्रदर्शन को बढ़ाता है.
  • यह न केवल बढ़ती ऊंचाई में मदद करता है बल्कि नियमित आहार के साथ-साथ नियमित खपत और समग्र शरीर के विकास को भी तेज करता है.
  • Complan मस्तिष्क को भी शक्ति देता है, मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करता है, Complan में अनेक तरह के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते है जो दिमाग के विकास के लिए जरुरी होते है.

विटामिन D3 की मात्रा होने के कारण इसका नियमित इस्तेमाल हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है इसके इस्तेमाल से हड्डियों को मजबूती मिलती है.

Complan का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बच्चे के शरीर का विकास होता है , Complan में पाए जाने वाले जरुरी तत्व शरीर के विकास में सहायक होते है.

Complan Kesar Badam

  • Complan केसर बादाम का उपयोग बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से बढ़ने में मदद करने के लिए किया जाता है.
  • Complan  केसर बादाम आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व विकसित करने में मदद करता है इसमें 100% दूध प्रोटीन शामिल होता है.
  • Complan  केसर बादाम पोषण आहार की कमी को दूर करने में सहायता करता है.
  • Complan  केसर बादाम शरीर की वृद्धि करता है.
  • Complan  केसर बादाम हड्डी को मजबूत बनाता है.
  • Complan  केसर बादाम बच्चों का शारीरिक विकास करता है.
Complan Kesar Badam Ke Fayde
  • Complan केसर बादाम के साथ, बादाम पिस्ता जिसमें पिस्ता के साथ बादाम मिली हुई होती है, Complan केसर बादाम के स्वाद वाले मार्केट में उत्पाद उपलब्ध है इसमें विटामिन ए, ई और-सी जैसे पोषक तत्व इम्युनिटी को मज़बूत करने का काम करते है.
  • Complan केसर बादाम में कैल्शियम और आयरन जैसे 34 आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है जो बच्चों को सही ऊंचाई और वजन बढ़ाने में मदद करते है, मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं और शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में भी मदद करते है.
  • Complan केसर बादाम का प्रो इम्यूनिटी पोषक तत्व बच्चों को सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार जैसे सामान्य संक्रमणों से दूर रखने के लिए भी समर्थन करता है.
Complan Se Kya Height Badhti Hai

Complan का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बच्चे के शरीर का विकास होता है, Complan में पाए जाने वाले जरुरी तत्व शरीर के विकास में सहायक होते है.

Complan का इस्तेमाल शरीर के अंगों को स्वस्थ बनाने में अपना पूरा योगदान देता है, जो हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Complan Se Kya Hota Hai और Complan Ke Faydeपसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Microscope Kya Hai और Sukshma Darshi Ka Avishkar Kisne Kiya

Sukshma Darshi का आविष्कार किसने किया – माइक्रोस्कोप क्या है

Avishkar
Telegram Ka Avishkar Kisne Kiya और Telegram Par Channel Kaise Banaye

Telegram का आविष्कार किसने किया – Channel कैसे बनाए, पैसे कैसे कमाए

Avishkar
Golgappe Ka Avishkar Kisne Kiya - Golgappe Khane Se Kya Hota Hai

Golgappe का आविष्कार किसने किया – Golgappe खाने से क्या होता है

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *