Computer में हिंदी Typing कैसे करे – Google Tool का कैसे Use करे

कंप्यूटर में इंग्लिश टाइपिंग करना बहुत ही आसान होता है परंतु कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?. जब बात आती है हिंदी टाइपिंग की तो हिंदी टाइपिंग करना बहुत ही मुश्किल साबित होता है

क्योंकि कीबोर्ड में एक ही की मे दो-तीन वर्ड होते हैं जिनको सही से लिख पाना हमें नहीं आता इसलिए हमें हिंदी टाइपिंग कठिन लगती है।परंतु आज के युग में बहुत सारे टूल्स और सॉफ्टवेयर चल गए हैं जिसके द्वारा हिंदी टाइपिंग करना भी इंग्लिश टाइपिंग करने जितना ही आसान हो गया है।

चलिए आज हम जानेंगे की Computer में हिंदी Typing कैसे करे. वैसे कंप्यूटर में टाइपिंग करना बहुत ही सरल होता है परंतु फिर भी यह टॉपिक न्यू यूजर्स को बहुत परेशान करता है

इसीलिए आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करे और इंग्लिश टाइपिंग कैसे करते हैं, इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर भी हैं और टूल्स भी हैं उनके बारे में भी हम इस टॉपिक में बात करेंगे.

Computer Se Hindi Typing Kaise Kare
Computer Se Hindi Typing Kaise Kare

Computer Me Typing Kaise Kare

कंप्यूटर में टाइपिंग करने का बहुत ही सरल तरीका होता है,कंप्यूटर में आप जिस सॉफ्टवेयर में टाइपिंग करना चाहते हैं उसको ओपन करके आप अपने कीबोर्ड में जो  टाइप करेंगे वह टाइप हो जाता है मतलब कि आप जो चाहे वो लिख सकते है जिसे हम टाइपिंग कहते है इस  प्रकर हम टाइपिंग कर सकते हैं.

जैसे की हम एग्जांपल के लिए वर्ड लेते हैं वर्ड एमएस ऑफिस का एक प्रोग्राम है इसमें आप कोई भी डॉक्यूमेंट तैयार कर सकते हैं टाइपिंग कर सकते हैं टाइपिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

वर्ड को ओपन करके उसमें आप कीबोर्ड से टाइपिंग कीजिए जो भी आपको लिखना है वह आपको अपने मॉनिटर स्क्रीन पर दिखाई देगा कंप्यूटर में इसी प्रकार से अलग अलग सॉफ्टवेयर होते हैं आप अपने उपयोग अनुसार किसी भी सॉफ्टवेयर का यूज करके टाइपिंग कर सकते हैं.

इसके अलावा टाइपिंग के लिए बहुत सारे गेम भी आते है, जैसे की टाइपिंग मास्टर, आप इसमें गेम को खेल कर अपनी टाइपिंग स्पीड को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते है.

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए आप अपने कीबोर्ड में दी हुई बटन का इस्तेमाल कर सकते है, इसमें आपको हर बटन पर हिंदी का वर्ड मिल जाता है, पर यह इतना आसान नहीं होता है, इस वजह से आप हिंदी लिखने वाले टूल की मदद ले सकते है.

टूल की बात करें तो गूगल का ही एक हिंदी इनपुट टूल है जो कि गूगल ने बनाया है उसमें हम इंग्लिश में ही टाइप करते हैं परंतु जो हमें इनपुट प्राप्त होता है वह हिंदी में प्राप्त होता है, जिससे हम हिंदी आसानी से टाइप कर सकते हैं। यह टूल आपको इंटरनेट पर फ्री में उपलब्ध है इसका यूज करके आप अपने Computer Me Hindi Typing Kar Sakte Hai .

चुंकी हिंदी टाइपिंग इंग्लिश टाइपिंग की अपेक्षा थोड़ी कठिन होती है,क्योंकि उसमें हमें key याद रखनी होती है परंतु हम यदि किसी सॉफ्टवेयर या टूल की मदद से हिंदी टाइप करते हैं,तो हमें हिंदी टाइपिंग भी बहुत आसान लगने लगती है

क्योंकि उसमें हमें इंग्लिश में ही टाइप करना होता है और जो इनपुट प्राप्त होता है वह हिंदी में आता है इससे हमें हिंदी की key को याद रखने की आवश्यकता नहीं होती और हिंदी टाइपिंग भी हो जाती है, बड़ी आसानी के साथ।

Computer Me Hindi Typing Tool Kaise Download Kare

हिंदी इनपुट टूल डाउनलोड करना बहुत ही आसान है आप गूगल पर जाकर हिंदी इनपुट टूल डाउनलोड लिख देंगे तो यह डाउनलोड टूल आपके सामने आ जाएगा और इस को इंस्टॉल कर आप इंग्लिश से हिंदी टाइपिंग कर पाएंगे जो की बड़ी आसानी से आपको हिंदी इनपुट देगी.

इसके अलावा आप निचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके गूगल का इनपुट टूल डाउनलोड कर सकते है, यह बिलकुल फ्री है आप इसे कैसे भी इस्तेमाल कर सकते है.

Google Input Tool Download Link : https://www.google.com/inputtools/

Computer Me Bina Likhe Typing Kaise Kare

कंप्यूटर में बिना लिखे भी आप टाइपिंग कर सकते है पर कैसे, आप गूगल कंप्यूटर में बोल कर भी टाइपिंग कर सकते है, आप जो बोलेंगे वह इसमें टाइप होता जायेगा, जिसको आप कॉपी भी कर सकते है और एडिट भी कर सकते है. और यह आपके लिए बहुत सरल हो जाता है.

बोलने वाली कई वेबसाइट है जैसे की https://speechnotes.co/ आप इसकी मदद से किसी भी भाषा में बोल कर टाइपिंग कर सकते है, जिससे आपको बहुत फायदा हो जाता है.

Computer Me MS Word Me Hindi Typing Kaise Kare

एमएस वर्ड में भी हम हिंदी टाइपिंग करने के लिए गूगल इनपुट टूल का यूज कर सकते हैं, जिस प्रकार कंप्यूटर के किसी भी सॉफ्टवेयर में हम हिंदी टाइप कर सकते हैं, उसी प्रकार एमएस वर्ड में भी हम हिंदी इनपुट टूल की मदद से इंग्लिश में लिखकर हिंदी इनपुट प्राप्त कर सकते हैं।

Laptop Me Hindi Typing Kaise Kare

लैपटॉप में इंग्लिश टाइपिंग करना बहुत ही आसान होता है परंतु लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ? जब बात आती है हिंदी टाइपिंग की तो हिंदी टाइप पर करना बहुत ही मुश्किल साबित होता है

क्योंकि कीबोर्ड में एक ही कि मैं दो तीन वर्ड होते हैं जिनको सही से लिख पाना हमें नहीं आता इसलिए हमें हिंदी टाइपिंग कठिन लगती है।परंतु आज के समय में बहुत सारे टूल्स और सॉफ्टवेयर चल गए हैं जिसके द्वारा हिंदी टाइपिंग करना भी इंग्लिश टाइपिंग करने जितना ही आसान हो गया है।

इस पोस्ट में हमने जाना की Computer Me Hindi Typing Kaise Kare तो अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और अन्य प्रश्न को पूछना है तो आप हमसे निचे वह पूछ सकते है, हम आपके सभी सवालो का जवाब जरुर देंगे.