Credit Card से क्या होता है – Student Apply, Loan, Fayde, Nuksaan

क्या आप Credit Card लेना चाहते हैं पर आपको इसके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है ? क्या अभी भी इस सोच में हैं की Credit Card कैसे काम करता है ? अगर आपके पास Credit Card से जुड़े और भी अन्य सवाल हैं तो आप सही जगह हैं.

Credit Card Se Kya Hota Hai - Student Apply, Loan, Fayde, Nuksaan

आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताएंगे Credit Card से क्या होता है और इसका इस्तेमाल करने के फायदे और नुक्सान की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे Credit Card क्या होता है, इसके लिए Apply कैसे करे, Credit Card की सुविधा किन लोगों को उपलब्ध कराई जाती है, Credit Card से आपके Loan एवं Rent की भरपाई कैसे करें, अगर आप अभी एक छात्र हैं और Credit Card लेने के बारे में सोच रहे हैं तो के लिए कैसे एवं कहाँ Apply कर सकते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Credit Card Kya Hai

Credit Card एक तरह का ऐसा Online Cash है जिसकी मदद से हम हमारे पास Real पैसे ना होने पर हम बैंक से कुछ अमाउंट लोन पे ले सकते हैं और अपने जरुरत का सामान आवश्यक वक़्त में खरीद सकते हैं.

यह Card आपको, आपके और बैंक के बिच अच्छे सबंधों के Basis पर मिलता है. अगर आप अक्सर बैंक से लोन लेते रहते हैं पर वक़्त पे उसकी भरपाई नहीं करते हैं तो आपके लिए इसकी सुविधा नहीं जारी की जाती है.

पर अगर आप आपके सभी Loan के क़िस्त समय से पहले भर देते हैं और आपने कई सालों से एक ही बैंक में अकाउंट खोल रखा है तो आपके लिए इसकी सुविधा का उपलब्ध होना आसान होता है.

इस कार्ड में आपको बैंक द्वारा कुछ धनराशि की लिमिट दी जाती है जिसकी मदद से आप जो धन अभी एकत्रित नहीं कर पाएं हैं पर भविष्य में आप उसका भुगतान बड़ी आसानी से कर सकते है तो आपको इसकी सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति मिल जाती है.

Credit Card Se Kya Hota Hai

Credit Card से हम उस धनराशि का सामान खरीद सकते जिसे हमे जुटाने/ इकठ्ठा करने में कुछ महीनों का वक़्त लगेगा. Credit Card की मदद से हम अपनी अभी में चल रही आवशयकता की पूर्ति बड़ी आसानी से कर हैं. यह धनराशि उधार के सिद्धांत पे काम करती है जिसका भुगतान हमें 30 से 45 दिनों के भीतर करना होता है.

अगर यहाँ से ली गयी धनराशि काफी ज़्यादा है, जिसका भुगतान हम एक बार में नहीं कर सकते तो यह भुगतान हम किस्तों में भी कर सकते हैं. यह अगल अगल क्रेडिट कार्ड के बैंक व्यस्था द्वारा जारी किया जाता है की आपको कितने दिनों में आपके किस्तों का भुगतान करना अनिवार्य है.

Credit Card Ke Fayde

क्रेडिट कार्ड के फायदे: ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर अगर आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते है तो आपको एक से बढ़ कर एक फायदे एवं डिस्काउंट देखने को मिल जाते हैं.

अगर आप सैलरी पर काम करने वाले इंसान है जहाँ आपकी Job, Fixed एवं Secure है साथ ही आपको प्रति माह एक Fixed Salary आपके काम के बदले में मिलती है.

तो आपके लिए इसका लुफ्त उठाना बहुत ही आसान हो जाता है क्योंकी आपको पता है आप आज नहीं तो कल इसके क़िस्त बड़ी आसानी भर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे की:

  • अगर आप प्रति माह आपके किस्तों एवं बिल्स का भुगतान समय से पहले कर लेते हैं, तो इस आधार पर आपका Credit Score कायम रहता है. आपका Credit स्कोर जितना अच्छा होता है, आपके Card की लिमिट उस हिसाब से वक़्त वक़्त पे बढ़ा दी जाती है एवं अगर आपका Performance अच्छा नहीं होता है तो आपकी लिमिट घटा दी जाती है.
  • इस कार्ड से भुगतान करने के बाद आपको 30 से 45 दिनों का वक़्त मिलता है जिसमें आपको इस्तेमाल की हुई धनराशि की भरपाई करनी होती है.
  • यह कार्ड काफी सुरक्षित एवं फायदेमंद होता है, इस लिए आप इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से बिना डरे कर सकते हैं.
  • इस कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको Online Shopping से लेकर, Movie Tickets, Petrol Pump Station एवं Airport जैसे सभी जगहों पर भुगतान करने पर ढेरों बड़े बड़े Discount मिलते हैं.
  • यह कार्ड आपकी सबसे ज़्यादा मदद Medical Emergency में करता है. यह आपको Hospitals एवं Medical Store पर अच्छे अच्छे डिस्काउंट ऑफर देने में मदद करता है.
  • यह कार्ड आपको Offilne दुकानों जैसे Malls, Showrooms, Mega-Store जैसी जगहों पर बिना PIN बताए भुगतान करने की सुविधा Discount देता है.
Credit Card Se Cash Kaise Nikale

क्रेडिट कार्ड से कैश निकलना बहुत आसान है आप निचे दिए गए Steps का इस्तेमाल कर के बहुत आसानी से Cash निकाल सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको, आपके सबसे नज़दीकी ATM में जाना होगा.
  • वहां आपको आपका कार्ड मशीन में डालना होगा.
  • इसके बाद आपको भाषा चुनना होगा.
  • आपको यहाँ Login करने के लिए एक आपका पिन डालना होता है.
  • इसके बाद आपको आपका Account Type चुनना होता है.
  • इसके बाद आपको जितनी धनराशि निकालनी होती आपको उसका अमाउंट डालना होता है.
  • इसके बाद एक आखिरी बार आपको PIN डालना होता है और आपको कैश के रूप में धनराशि मिल जाती है.
Credit Card Login Kaise Kare

Credit Card में Login करने के लिए आपको सबसे पहले उस Bank का App डाउनलोड करना होता है जिसका आप Credit Card इस्तेमाल करना चाहते हैं.

इसके बाद आपको आपके कार्ड की डिटेल्स डालनी होती है. कार्ड की डिटेल्स डालने से पहले ध्यान रखे की आपका Card Activated हो. अगर आपका कार्ड Activated नहीं है तो आपको उस बैंक के ATM में जाकर Activate करना होगा या फिर आप उस बैंक के वेबसाइट पर उपलब्ध Internet Banking की सुविधा का इस्तेमाल कर, उस कार्ड को Activate कर सकते हैं.

Card Activate होने के बाद अगर आप इस Bank के App में Login करना चाहते हैं तो आप यहाँ पर आपके कार्ड द्वारा रजिस्टर्ड नंबर से App में Register कर Login का लुफ्त उठा सकते हैं.

इसके बाद आपको Credit Card वाले सेक्शन में जाना होगा और आपके कार्ड की डिटेल्स डालनी होगी, अथवा ATM PIN Verify करना होगा. इसके बाद आपको आपके Credit Card का Login Access मिल जाता है.

App की सुरक्षा के लिए यहाँ पर आपको App में लॉगिन करने के लिए भी एक Pass डालना होगा, यह पास आप आपके Biometric Finger Print से भी Replace कर सकते हैं, ताकि अगली बार बिना Pass का इस्तेमाल किए आपके Fingerprint से यह App खुल जाए.

Credit Card Cash Withdrawal Charges

Credit Card का Cash Withdrawal Charge: 2.5% से 3.0% के बिच रहता है. यह अमाउंट कम से कम 250 से 500 रूपए तक का होता है.

Credit Card Se EMI Kaise Bhare

Credit Card का EMI भरने के लिए आपको उस सामान को खरीदना होता है. इसके बाद आपको आपके Transaction List में उस पेमेंट के सामने Convert To EMI का ऑप्शन देखने को मिलेगा.

इसपर क्लिक करते ही आपको महीने चुनने होते है जितने महीनो में आप उस सामान का भुगतान करना चाहते हैं. आपको यहाँ पर महीने के साथ साथ उसपर लगने वाले Interest की Information देखने को मिल जाती है. यह इंटरेस्ट प्रति माह 12% से लेकर 18% तक का होता है.

इसके बाद आपको आखिरी बार कन्फर्म करना होता है की आप आपके भुगतान को EMI की मदद से भरना चाहते हैं.

Credit Card Se Payment Kaise Karen

क्रेडिट कार्ड से कहीं भी पेमेंट करने के लिए आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होता है:

ऑनलाइन पेमेंट: अगर आप किसी भी Online Platform पर Payment करना चाहते हैं तो आपको यहाँ पर Pay with Card चुनना होगा इसके बाद आपको यहाँ आपके Card की Details (नाम, CVV, कार्ड नंबर, Expiry) डालनी होगी. इसके बाद आपसे एक Final Confirmation लिए जाएगा एवं आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसको डालना होगा.

OTP वेरीफाई होती ही आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और आपके अकाउंट से पैमेंट हो जाएगी. इसी लिए आपको आपका OTP कभी भी किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए.

ऑफलाइन पेमेंट: अगर आप किसी Showroom या Mega Store में आपके कार्ड से भुगतान करना चाहते हैं तो आप या तो Tap To Pay विधि से या Normal तरीके आपका Card Swipe करके एवं उसका PIN डालकर पेमेंट कर सकते हैं.

Tap to Pay विधि में आपको किसी भी तरह की Information नहीं डालनी पड़ती है यह पेमेंट बस एक टच में हो जाता है. इसकी लिमिट भी कम होती है ताकि अगर आपका कार्ड खोए तो आपके कार्ड से कोई ज़्यादा पेमेंट ना कर पाए.

Credit Card Me Limit Kaise Badhaye

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बैंक द्वारा आपके और उसके बिच में अच्छे सम्बन्ध एवं लेने के Basis पर बढ़ाई जाती है. अगर आपका Credit Score अच्छा है तो आपको और ज़्यादा खर्च करने की लिमिट बढ़ा दी जाती है अन्यथा आपका Max लिमिट उतना ही रहता है जितना आपको शुरुआत में मिला था.

किसी भी Credit Card पे आपका Credit Score अगर 730 या उस से ऊपर का है तो वो अच्छा माना जाता है. इसके अलावा आप जितनी जल्दी आपके महीने के बिल पेमेंट्स और आपके लोन पेमेंट्स की भरपाई करते है यह Score हर महीने सुधरता रहता है.

Credit Card for Students with No Income in India

आज कल के वक़्त में Credit कार्ड का Craze इतना बढ़ गया है की, बच्चे 18 साल के होते नहीं उन्हें इसका इस्तेमाल करने इच्छा होने लगती. ये एक अच्छी बात भी और और एक तरह से बुरी भी.

अच्छी इस तरह से अगर आप ठीक ठाक घर से हैं और इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको वक़्त के साथ साथ Money Management की Skill आ जाती है.

पर अगर आप काफी गरीब घर से हैं और आपके पास कल पैसे होंगे या नहीं इसके लिए आपको 100 बार सोचना पड़ता है तो आप इसके लिए ना ही Apply करें अन्यथ आप एक बहुत बुरे Loan एवं Interest का सामना करना पड़ सकता है और हो सकता है आपको जेल भी हो जाए या फिर आपको Fine भरना पड़े.

अगर आप एक Collage स्टूडेंट हैं और आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले उस कॉलेज के तहत एक अकाउंट खुलवाना पड़ेगा. यह अकाउंट College के Trust पर खुलता है और आपको इसके लिए आपका Bonafied Certificate बनवाना पड़ता है.

इसके बाद बैंक अकाउंट खोलने के वो सभी दस्तावेज़ों के साथ आपके कॉलेज की ID और Bonafied भी जमा करनी होती है. आपका यहाँ पर अकाउंट खुलते ही आप Student Credit Card के लिए Apply कर सकते हैं.

इस कार्ड की लिमिट बहुत अधिक नहीं रहती ताकि बैंक अथवा आपको दोनों के लिए इसकी भरपाई करना आसान हो. इसके अलावा अगर आपका कॉलेज, आपका बोनाफाइड नहीं Issue कर रहा तो आप बाकी के अन्य Credit Card Plan के लिए Apply कर सकते हैं जैसे की: Slice Card, One Card, इत्यादि.

Credit Card Se Mobile Kaise Kharide

क्रेडिट कार्ड से मोबाइल खरीदने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी Online प्लेटफार्म पर आपके बजट एवं रूचि अनुसार मोबाइल ढूंढ़ना होगा. इसके बाद आपको उसे Add to Cart कर के Payment भुगतान वाले पेज पर जाना होगा.

इसके आपको Pay करने का तरीका चुनना होगा. आप यहाँ Card Payment वाले सेक्शन में आपके Card की Details डाल सकते हैं. इसके बाद आपको OTP वेरीफाई करना होता है. OTP वेरीफाई (Verify) होते ही आपके Card पैसे कट जाते हैं और आपका Order ले लिए जाता है.

Credit Card Se Kya Hota Hai – FAQs
Credit Card Kya Hota Hai

क्रेडिट कार्ड एक तरह का ऑनलाइन कॅश की वो धनराशि होती है जो की हमारे अकाउंट में असल में नहीं होती पर बैंक द्वारा लोन पर हमे दी जाती है जिसकी भरपाई हम किस्तों में बड़ी आसानी से कर सकते हैं.
इस धनराशि की भरपाई अगर हम वक़्त से पहले करते है तो हमे कैशबैक के रूप में Rewards मिलते हैं पर अगर ये भरपाई हम टाइम से नहीं कर पाते तो हमे ब्याज के साथ रीड़ भरना पड़ता है.

Credit Card Me Paise Kaise Dale

क्रेडिट कार्ड में पैसे डालना उतना ही आसान है जितना उस से निकलना. अगर आप आपके Credit कार्ड में पैसे डालना चाहते हैं तो किसी भी ऑनलाइन प्लेफॉर्म क मदद ले सकते है आपके कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए जैसे की: CRED, PayTm, Mobiquick, इत्यादि.

SBI Credit Card Login Kaise Kare

SBI क्रेडिट कार्ड की सुविधा लेने के लिए आपको सबसे पहले बैंक अधिकारी से आपका ऑनलाइन अकाउंट खुलवाना होगा। इसके बाद उनके द्वारा दिए गए ID और Password की मदद से आप या तो SBI YONO App या फिर SBI की Website पर बड़ी आसानी से लॉगिन कर सकते हैं.

HDFC Credit Card Login Kaise Kare

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड की सुविधा लेने के लिए आपको इसका App Download करना होगा फिर वहां आपकी ID बनानी होगी, इसके बाद आपको यहाँ पर एके Card Details की जानकारी डालनी होगी, आपके कार्ड की डिटेल्स Verify होते ही आप यहाँ पर बड़ी आसानी से आपके कार्ड की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Credit Card से क्या होता है और Credit Card Ke Fayde or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
नाख़ून रगड़ने से क्या होता है और नाखून रगड़ने का सही तरीका

नाख़ून रगड़ने से क्या होता है- क्यों बढ़ते है, रगड़ने का सही तरीका, फायदे-नुकसान

Kya Kaise
Projector Ka Avishkar Kisne Kiya और Mobile Se Projector Kaise Connect Kare

Projector का आविष्कार किसने किया – मोबाइल से प्रोजेक्टर कैसे कनेक्ट करे

Avishkar
Jaitun Ke Tel Se Kya Hota Hai और Olive Oil Kis Se Banta Hai

Jaitun के तेल से क्या होता है, Olive Oil कैसे बनता है, फायदे नुक्सान, तरीका

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *