Cricket का आविष्कार किसने किया – क्रिकेट के बारे में बताओ

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Cricket Ka Avishkar Kisne Kiya और Cricket Ke Bare Mein Batao साथ ही जानेंगे क्रिकेट की पिच की लम्बाई और क्रिकेट का भगवान कौन है.

Cricket Ka Avishkar Kisne Kiya और Cricket Ke Bare Mein Batao

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की क्रिकेट को हिंदी में क्या बोलते है और क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन, सिक्स किसके नाम है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

क्रिकेट को हिंदी में क्या बोलते हैं

क्रिकेट को हिंदी में “गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता” के नाम से जाना जाता है.

Cricket Ka Avishkar Kisne Kiya

क्रिकेट का आविष्कार किसी एक इंसान ने नहीं किया था. इस खेल को सबसे पहले इंग्लैंड के बच्चे मनोरंजन के लिए खेला करते थे. आज के समय में जिस तरह से क्रिकेट खेला जाता है पहले यह खेल इस तरह से नहीं खेला जाता था. 16वी शताब्दी में सबसे पहले क्रिकेट अस्तित्व में आया था.

सबसे पहला क्रिकेट मैच 1611 में दक्षिण पूर्व इंग्लैंड की एक जमींन पर, जिस पर भेड़ चरायी जाती थी, उस पर दो लोगो ने खेला था, उस दिन रविवार था और उन दोनों ने चर्च ना जाकर क्रिकेट खेला. परन्तु यह इस बात को सिद्ध नहीं करता की उस दिन से क्रिकेट की शुरुवात मानी जाती है.

सबसे पहला क्रिकेट कानून 1788 में लिखा गया था और उसी समय से मिडिल स्टंप्स और एलबीडब्ल्यू जैसे शब्द प्रचलन में आये थे. आपको बता दे की उसके बाद सबसे पहली टीम जो बानी थी वह मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) थी.

साल 1793 में यह क्रिकेट क्लब लॉर्ड्स के मैदान पर खेलने के लिए उतरे थे. क्रिकेट का सबसे पहला मैच लॉर्ड्स के मैदान पर ही खेला गया था.

इसके अलावा क्रिकेट को नियंत्रण करने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट एसोसिएशन का गठन 1909 में किया गया था. जिसे आज के समय में ICC के नाम से भी जाना जाता है.

इसके अलावा सबसे पहला वर्ल्ड कप 1975 में हुआ था और सबसे पहला एक दिवसीय क्रिकेट मैच 1971 को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हुआ था.

Cricket Ke Bare Mein Batao

क्रिकेट के बारे में कई सारी चीजे है जिनमे से हम आपको कुछ जरुरी चीजे बता रहे है.

  • क्रिकेट के खेल का अविष्कार का श्रेय इंग्लैंड को दिया जाता है.
  • क्रिकेट की पिच 22 गज की होती है जिसमे दोनों ओर स्टंप्स लगे हुए होते है.
  • क्रिकेट के नियंत्रण के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट एसोसिएशन का गठन किया गया था जिसे आज ICC के नाम से जाना जाता है.
  • क्रिकेट का मैच दो टीमों के बिच खेला जाता है और प्रत्येक टीम में 11-11 खिलाडी होते है.
  • एक ओवर में 6 गेंदे फेंकी जाती है. परन्तु एक ओवर में 6 गेंद फेंकने की शुरुवात साल 1900 में हुई थी.
  • दुनिया का सबसे पहला क्रिकेट बैट 1853 में बना था.
  • दुनिया का सबसे बेस्ट खिलाड़ी Don Bradman को माना जाता है.
  • लाला अमरनाथ भारत के पहले ऐसे खिलाडी थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया था.
  • पहला टेस्ट क्रिकेट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1877 में हुआ था.
  • पहला एक दिवसीय क्रिकेट मैच 1971 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था.
  • क्रिकेट में सबसे पहले स्कोर बोर्ड का इस्तेमाल 1964 में हुआ था.
  • क्रिकेट का सबसे पहला वर्ल्ड कप 1975 में हुआ था जिसे वेस्टइंडीज ने जीता था.
  •  भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप 1983 को जीता था और 2011 में भी भारत ने वर्ल्ड कप जीता था.
  • भारत ने अपना पहला टेस्ट क्रिकेट इंग्लैंड के साथ 1932 में और पहला एक दिवसीय क्रिकेट मुकाबला भी इंग्लैंड के साथ 1974 में खेला था.

इस पोस्ट में और अधिक जानकारी दी गयी है. इस पोस्ट को आप डिटेल में पढ़ कर क्रिकेट से जुडी कई बाते जान पाएंगे.

Cricket Ki Pitch Ki Lambai

क्रिकेट की पिच 22 गज की होती है जिसके दोनों तरफ स्टंप्स लगाए जाते है. पिच विकेटों के बिच की दुरी होती है. क्रिकेट की पिच समतल होती है जिस पर घास भी कम ही होती है.

Cricket Me Ball Ka Weight

क्रिकेट में प्रयोग की जाने वाली गेंद का वजन 140 ग्राम से लेकर 163 ग्राम तक होता है. इसमें पुरुष क्रिकेट टीम के लिए गेंद का वजन 155 ग्राम से लेकर तो 163 ग्राम तक हो सकता है. वहीं महिला क्रिकेट टीम के लिए गेंद का वजन 140 ग्राम से लेकर 151 ग्राम तक होता है.

Cricket Ke Khiladiyon Ke Naam

दुनिया में कई सारे देश है जो क्रिकेट खेलते है और उनमे से कुछ ही देशो को इंटरनेशनल मैच खेलने की अनुमति है. हर देश के अपने अलग-अलग खिलाड़ी है. जिनमे से हम आपको कुछ मशहूर खिलाड़ियों के नाम बता रहे है :

विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर, जो रुट, केन विलियम्सन, वीरेंदर सेहवाग, सौरव गांगुली, बाबर आजम, मार्टिन गुप्टिल, रवि शास्त्री, हरभजन सिंह, गौतम गंभीर, युवराज सिंह, इरफ़ान पठान, शोएब अख्तर, शाहिद आफरीदी, मोहम्मद कैफ, भुवनेश्वर कुमार, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, जेम्स एंडरसन, क्रिस जेल, कीरोन पोलार्ड, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, जोस हेजलवुड, रशीद खान, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, रोस टेलर, इयोन मॉर्गन, जेसन होल्डर, आंद्रे रसेल, डेविड मिलर, फाफ डुप्लेसिस, एबी डिविलियर्स आदि.

Cricket Ka Bhagwan Kaun Hai

भारतीय टीम के खिलाडी सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान के रूप में जाना जाता है, क्योकि इनके नाम ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड है जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है.

Cricket Ka King Kaun Hai

आपको बता दे की भारतीय टीम के मशहूर खिलाडी विराट कोहली को क्रिकेट का किंग कहा जाता है. विराट कोहली को किंग कोहली भी कहा जाता है.

Cricket Me Sabse Lamba Six

क्रिकेट में सबसे लम्बा छक्का लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व आल राउंडर खिलाडी और कप्तान  शाहिद अफरीदी के नाम है. उन्होंने साल 2013 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 153 मीटर लम्बा सिक्स मारा था.

Cricket Me Sabse Jyada Six

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है. उन्होंने अपने पुरे करियर में कुल 483 मैच खेले है जिनमे उन्होंने 553 छक्के लगाए है.

वही अगर टी-20 की बात की जाए तो इसमें सबसे ज्यादा सिक्स अभी तक न्यूज़ीलैण्ड के खिलाडी मार्टिन गुप्टिल ने लगाए है. ये अभी तक टी-20 में 147 छक्के लगा चुके है, जो सबसे ज्यादा है.

Cricket Me Sabse Jyada Run

क्रिकेट मैच के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड पूर्व भारतीय खिलाडी सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने 200 टेस्ट मुकाबले में 15921 रन बनाये है. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 51 शतक और 68 अर्धशतक भी लगाए है.

Cricket Me Sabse Tej Ball

क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेकने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम है. आपको बता दे की साल 2003 के वर्ल्ड कप के एक मैच में इंग्लैंड टीम के खिलाफ सबसे अधिक गति से गेंद डाली थी.

उन्होंने इस मैच में एक गेंद 161.3 किलोमीटर/घंटे की रफ़्तार से फेंकी थी. उसके बाद से आज तक कोई भी गेंदबाज इनका रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया है.

Live Cricket Match Free Me Kaise Dekhe

किसी भी मैच को आप लाइव देखने के लिए हॉटस्टार का इस्तेमाल कर सकते है. इस ऐप को चलाने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है. परन्तु कुछ ऐप (Thoptv, Cricbuzz, Jio Tv आदि) ऐसे भी है जिनकी मदद से आप किसी भी मैच को बिना किसी सब्सक्रिप्शन के फ्री में देख सकते है.

Cricket Live Score Today

क्रिकेट का लाइव स्कोर देखने के लिए यहाँ हम आपको एक लिंक दे रहे है जिसकी मदद से आप रोजाना होने वाले मैच के लाइव स्कोर देख सकते है.

लाइव स्कोर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे : Click Here

Cricket – FAQs
क्रिकेट का जनक कौन सा देश है

क्रिकेट का जनक देश इंग्लैंड को ही माना जाता है.

Cricket Ka Avishkar Kab Hua

क्रिकेट का आविष्कार 16वी सदी में माना जाता है.

Cricket Me Khiladiyo Ki Sankhya

क्रिकेट मैच में हर टीम में 11-11 खिलाडी होते है. मैच में टीम सेलेक्ट करते समय 15 खिलाड़ियों को चुना जाता है यदि टॉप 11 खिलाड़ियों में से कोई इंजर्ड या घायल हो जाए तो दूसरे खिलाडी का प्रयोग किया जा सकता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Cricket Ka Avishkar Kisne Kiya और Cricket Ke Bare Mein Batao  पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Nabhi Mein Tel Lagane Se Kya Hota Hai - Nabhi Mei Tel Lgane Ke Fayde or Nuksaan

नाभि में तेल लगाने से क्या होता है – नाभि में तेल लगाने के फायदे और नुक्सान

Health
Labour Card Se Kya Hota Hai और Labour Card Ke Bare Mein Jankari

Labour Card से क्या होता है – लेबर कार्ड के बारे में जानकारी, मजदुर कार्ड कैसे बनता है

Kya Kaise
Jaitun Ke Tel Se Kya Hota Hai और Olive Oil Kis Se Banta Hai

Jaitun के तेल से क्या होता है, Olive Oil कैसे बनता है, फायदे नुक्सान, तरीका

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *