CRP बढ़ने से क्या होता है – सीआरपी कैसे कम करे, सीआरपी क्या होता है

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की CRP Badhne Se Kya Hota Hai और CRP Kaise Kam Kare साथ ही जानेंगे की सीआरपी क्या होता है और सीआरपी का फुल फॉर्म क्या होता है.

CRP Badhne Se Kya Hota Hai और CRP Kaise Kam Kare

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की सीआरपी टेस्ट क्या होता है और सीआरपी टेस्ट कैसे होता है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

CRP Ka Full Form

CRP का फुल फॉर्म सी-रिएक्टिव प्रोटीन (C-Reactive Protein) होता है.

CRP Kya Hota Hai

CRP हमारे शरीर में सूजन होने पर यकृत के द्वारा उत्पादित प्रोटीन होता है. सीआरपी रक्त में पहुंच कर हमारे शरीर में कुछ हिस्सों पर सूजन पैदा कर देता है. यह सूजन किसी चोट और घाव के कारण भी हो सकती है.

यह सूजन लगने पर शरीर के उत्तको को बचाने का एक तरीका होता है जिसमे आपके चोट या घाव वाले स्थान पर दर्द, सूजन और लालिमा को पैदा कर देता है.

CRP Badhne Se Kya Hota Hai

सीआरपी का बढ़ना शरीर में सूजन और इन्फ्लमेशन की ओर इशारा होता है. इसका बढ़ना आपके लिए किसी समस्यां का संकेत हो सकता है. सीआरपी के बढ़ने से अन्य कई समस्याएं भी हो सकती है.

अगर समस्यां गंभीर हो तो इसमें लापरवाही ना करे और तुरंत डॉक्टर को दिखाए और इलाज करवाए.

CRP Kyu Badhta Hai

CRP कुछ ख़ास स्तिथियो में बढ़ जाता है जैसे:

  • संक्रमण एवं सूजन की स्तिथि में (टीबी, निमोनिया)
  • फंगल इन्फेक्शन या क्रोनिक कंडीशन में (रुमेटी गठिया)
  • हृदय रोग में 
  • कैंसर में 
  • स्मोक करने की स्तिथि में भी सीआरपी बढ़ सकता है.
CRP Ki Normal Range

CRP की नार्मल रेंज 30 से 50 मिलीग्राम/लीटर होती है. अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल तो सामन्य है परन्तु सीआरपी का लेवल 70 मिलीग्राम/लीटर से ज्यादा होने पर यह किसी खतरे का संकेत हो सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाइए.

CRP Kaise Kam Kare

CRP बढ़ने पर आप कुछ चीजों का सेवन कर इसे काफी हद तक कम कर सकते है. यहाँ हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बता रहे है. आप चाहे तो डॉक्टर की मदद भी ले सकते है.

  • अखरोट और फलैक्स सीड्स में ओमेगा-3 और फैटी एसिड अधिक होता है जो एंटी इंफ्लामेंटरी की तरह काम करता है. नियमित 1-2 अखरोट और फलैक्स सीड्स के सेवन से सीआरपी कम होता है.
  • हल्दी में करक्युमिन नामक एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण मौजूद होता है जो सीआरपी को कम करने के साथ-साथ अन्य रोगो में भी फायदेमंद होता है. इस तत्व के कारण ही हल्दी का रंग पीला होता है. गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीने से सीआरपी कम होता है.
  • विटामिन सी से युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से इम्युनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही सीआरपी लेवल भी कम होता है. संतरा, निम्बू, आंवला, अंगूर आदि फलो के सेवन से भी सीआरपी लेवल कम होता है.
  • दालचीनी सीआरपी लेवल को कम करने में तो कारगर है ही, साथ ही यह अन्य कई तरह की समस्याओं में भी फायदेमंद होती है.
  •  लहुसन भी सीआरपी लेवल को कम करने में उपयोगी होता है. रोजाना एक कली लहुसन के सेवन से सीआरपी लेवल कम होता है.
  • कालीमिर्च, सेलमन फिश, चेरीज, ब्लूबेरीज, ग्रीन टी, मशरूम के सेवन से भी सीआरपी के लेवल को कम किया जा सकता है.
  • इन सबके अलावा नियमित एक्सरसाइज और योग करके भी सीआरपी को कम किया जा सकता है. 

CRP Test Kya Hota Hai

CRP टेस्ट का मतलब C-Reactive Protein टेस्ट होता है. यह एक प्रकार का रक्त परिक्षण ही होता है जिसमे आपको एक्यूट इन्फ्लमेशन के बारे में पता चलता है. इसकी मदद से उत्तको को होने वाली हानि का भी पता लगाया जाता है.

सीआरपी टेस्ट से आपको फेफड़ो की अधिक क्षति और उसकी बीमारी या समस्यां की गंभीरता के बारे में पता चलता है. इसका समय-समय पर टेस्ट करवाते रहने से आपको इन्फेक्शन के बारे में पता चल जाता है की आपको किसी प्रकार का इन्फेक्शन तो नहीं है. 

CRP Test Kis Liye Hota Hai

सीआरपी शरीर में होने वाले संक्रमण का पता लगाने के लिए किया जाता है. इसके द्वारा शरीर में फ़ैफ़डो में हुई क्षति और बीमारी की गंभीरता का पता लगाया जाता है. सीआरपी लेवल बीमारी या इन्फ्लमेशन की गंभीरता और संक्रमण का पता करने में डॉक्टर की मदद करता है.

CRP Test Kaise Hota Hai

सीआरपी टेस्ट डॉक्टर या विशेषज्ञ द्वारा होता है. इसमें सबसे पहले विशेषज्ञ द्वारा एक छोटी सुई का प्रयोग कर आपके हाथो की नस में से खून का सैंपल लिया जाता है. फिर इस सुई के जरिये इंजेक्शन में जो खून का नमूना लिया जाता है उसे एक टेस्ट ट्यूब या कांच की छोटी सी बोतल में रखा जाता है.

सुई लगने के पहले और बाद में आपको थोड़ा दर्द हो सकता है. यह क्रिया पांच मिनट से भी कम के समय में पूरी हो जाती है और कुछ देर बाद ही आपको रिपोर्ट भी मिल जाती है. 

CRP – FAQs 
CRP Jyada Ho to Kya Kare

सीआरपी ज्यादा होने पर आप एक्सरसाइज, योग, नींबू, संतरा, ग्रीन टी, लहुसन, हल्दी, अखरोट आदि चीजों के द्वारा भी CRP को कम किया जा सकता है. समस्यां अधिक होने पर डॉक्टर की मदद लें.

CRP Janch Kya Hoti Hai

सीआरपी जाँच में खून के नमूने की मदद से शरीर में इन्फ्लमेशन का पता लगाया जाता है. इसकी मदद से उत्तको की क्षति और संक्रमण की गंभीरता का पता लगाया जाता है.

CRP Badhne Ke Lakshan

CRP बढ़ने पर शरीर में सूजन देखने को मिल सकती है. ज्यादा सूजन होने पर सीआरपी भी बढ़ा हुआ होता है. इसके अलावा शरीर में दर्द भी महसूस होने लगता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट CRP Badhne Se Kya Hota Hai और CRP Kaise Kam Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Zincovit Tablet Se Kya Hota Hai और Zincovit Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

Zincovit Tablet से क्या होता है – जिन्कोविट टेबलेट के फायदे और नुकसान

Health
Scrub Se Kya Hota Hai और स्क्रब के फायदे और नुकसान

Scrub से क्या होता है – Scrub के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Green Tea Pine Se Kya Hota Hai और Green Tea Peene Ke Kya Fayde Hain

Green Tea पीने से क्या होता है – ग्रीन टी पीने के क्या फायदे हैं, ग्रीन टी कैसे बनाए

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *