CT Scan से क्या होता है, कैसे किया जाता है, खोज किसने की, फायदे नुक्सान

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Ct Scan Se Kya Hota Hai और Ct Scan Kaise Kiya Jata Hai साथ ही जानेंगे कि सीटी स्कैन के फायदे और सीटी स्कैन के नुकसान क्या है.

Ct Scan Se Kya Hota Hai और Ct Scan Kaise Kiya Jata Hai

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की सीटी स्कैन में क्या होता है और सीटी स्कैन क्यों किया जाता है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Ct Scan Se Kya Hota Hai

सीटी स्कैन हमारे शरीर के अंदरूनी भाग की छवि को एक्स किरणों का प्रयोग कर कंप्यूटर पर दिखाती है. यह हमारे शरीर में किसी भी तरह की बीमारी जैसे कैंसर ट्यूमर और कैंसर का लेवल क्या है, इन चीजों की जानकारी एक तरह की मदद से एक रिपोर्ट के द्वारा बताती है.

सिटी स्कैन में हमारे शरीर के तमाम अंगो (सिर, पेट, छाती) की जांच की जाती है. सिटी स्कैन में हानिकारक एक्स किरणे भी निकलती है जिसका हमारे शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. सीटी स्कैन के कारण यह हमारे अन्य शरीर के हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा सकती है

Ct Scan Kaise Kiya Jata Hai

सिटी स्कैन की मशीन बड़ी सुरंग की तरह होती है जिसमें एक बड़ा बेड या पलंग लगा होता है. इस टेबल पर सबसे पहले आपको सुलाया जाता है यह टेबल फ्लेक्सिबल होने के कारण इसे अंदर बाहर किया जा सकता है.

इसमें मरीज को इस बेड पर सुलाया जाता है और इसपर एक तकिया उसके सिर के नीचे लगाया जाता है. यह भी ध्यान रखा जाता है कि मरीज उस वक्त मूवमेंट ना करे अर्थात हिल ना सके. इसमें एक बड़ी सेफ्टी बेल्ट भी होती है जी जो मरीज को स्थिर रखने का काम करती है और आसपस भी तकिये लगा दिए जाते है.

अब सिटी स्कैन टेक्नोलॉजिस्ट आप से थोड़ा दूर जाएगा और आपकी स्कैन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और सिटी स्कैन टेक्नोलॉजिस्ट आपको देख और सुन पाएगा और बात भी कर पाएगा.

स्कैन शुरू होते ही आपको कैमरे से लाल रंग की लेजर देखने को मिलेगी जो आपके शरीर को स्कैन करेगी. और इस मशीन में आपको कुछ आवाज भी सुनने को मिलेगी. यह आवाज स्केनर के घूमने की या कैमरे के आवाज हो सकती है जब कैमरा आपके शरीर कोअलग-अलग एंगल से डिटेक्ट करता है.

अब सीटी स्कैन मशीन आपके पूरे शरीर को स्कैन करेगी और आपकी जो भी बीमारी होगी उसकी एक चित्रात्मक रिपोर्ट निकाल देगी.

जैसे ही आप की सीटी स्कैन की प्रक्रिया पूरी होती है डॉक्टर आपको इस मशीन से बाहर निकाल देगा और सेफ्टी बेल्ट को निकाल लेगा और आपको नीचे उतार दिया जाएगा.

Ct Scan Me Kya Hota Hai

सिटी स्कैन में आपके शरीर के अंदरूनी भाग की बीमारी का पता लगाने के लिए एक्स किरणों का प्रयोग किया जाता है. इन किरणों से रेडिएशन भी निकलता है जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है

सिटी स्कैन में आपके शरीर के अंदरूनी भाग की जांच एक्स किरणें करती हैं. इस मशीन में कुछ कैमरे भी होते हैं जो आपके शरीर का कई एंगल से डाटा या चित्र लेते हैं. इसके बाद आपको क्या समस्या है इसकी एक रिपोर्ट आपको दी जाती है. जिसे डॉक्टर द्वारा देखा जाता है.

Ct Scan Ke Fayde

कुछ बीमारियां ऐसी होती है जिन्हें हम देख नहीं पाते क्योंकि वह हमारे शरीर के अंदर होती है जिसके कारण हमें शरीर के बाहर भी तकलीफ होती है. सीटी स्कैन उन्ही बीमारियों और परेशानियों का पता लगाने में काम आती है.

यह हमारे शरीर के किसी भी अंदरूनी भाग की परेशानी को पता लगाकर उसका इलाज करने में फायदेमंद होती है.

Ct Scan Ke Nuksan

सिटी स्कैन से आपके सहयोग कुछ समस्या भी हो सकती है सीटी स्कैन की वजह से आपके शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकता है

  • सिटी स्कैन में आपके संपूर्ण शरीर की जांच की जाती है और इस जांच में रेडिएशन भी निकलता है. जिसका आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है.
  • सीटी स्कैन कराने के कुछ समय बाद ही कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है. उन्हें अपने शरीर पर खुजली महसूस होती है.
  • डायबिटीज के मरीज को सिटी स्कैन करवाने के कुछ समय पहले या कुछ दिन पहले अपनी दवाई गोलियां बंद कर देनी चाहिए, नहीं तो इसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है.
  • सीटी स्कैन करवाने से किडनी में भी दिक्कतें हो सकती है. यदि आप को पहले से ही किडनी की कोई समस्या है तो आप डॉक्टर को पहले ही बता दीजिए.

Ct Scan Kitne Ka Hota Hai | Ct Scan Kitne Mein Hota Hai

कुछ जगह सीटी स्कैन के लिए मनमानी फीस ली जाती है. अगर सरकारी अस्पताल की बात करें तो यहां आपको सीटी स्कैन की जांच के लिए 2000 से 2500 रुपए तक देने पड़ सकते हैं.

वहीं अगर किसी प्राइवेट अस्पताल की बात करें तो वहां आपसे 4500 से 5000 तक की फीस चार्ज की जाती हैं. कुछ जगह ये फीस इससे कम या ज्यादा भी हो सकती है.

सिर का सीटी स्कैन कैसे होता है

इसकी मशीन भी नॉर्मल सिटी स्कैन मशीन की तरह होती है. जिसके सेंटर में बेड लगा होता है जो अंदर बाहर हो सकता है, जिस पर मरीज को लेटने के लिए कहा जाता है. इस मशीन में स्पीकर भी लगा होता है जिसकी मदद से टेक्नीशियन आपसे बात कर सकता है.

जब बेड को अंदर कर दिया जाता है और आपके सिर का स्कैन किया जाता है तब इस स्कैन में कई एक्स किरण आपके सिर का स्कैन करती है.

स्कैन करने के बाद अब यह किरण स्केनर के पास चली जाती है और कंप्यूटर में आपके सिर का डिजिटल इमेज तैयार कर देती है. अब टेक्नीशियन इस बात को कंफर्म करता है कि आपके सिर की तस्वीर अच्छी क्वालिटी में बनी है या नहीं.

Ct Scan – FAQs
Ct Scan Kya Hota Hai | सीटी स्कैन क्या होती है

सिटी स्कैन एक ऐसी तकनीक होती है जिसमें हमारे शरीर के आंतरिक अंगो का चित्र एक्स किरणों के माध्यम से कंप्यूटर पर नजर आता है. हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों जैसे कैंसर ट्यूमर आदि का पता लगाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

Ct Scan Full Form | Ct Scan Ka Full Form Kya Hai

सीटी स्कैन का फुल फॉर्म कंप्यूटेड टोमोग्राफी (Computed Tomography) होता है जिसे हम कंप्यूटराइज टोमोग्राफी या कंप्यूटर एक्सियल टोमोग्राफी भी कहते हैं.

Ct Scan Ki Khoj Kisne Ki

सीटी स्कैन का आविष्कार या इसकी खोज ब्रिटिश इंजीनियर गोडफ्रे हाउन्सफील्ड ने सन 1972 में की थी. उन्हीं को इस का जनक कहा जाता है.

Ct Scan Kyu Kiya Jata Hai

सिटी स्कैन शरीर की बीमारियों का पता करने और उनका इलाज करने में काफी मददगार होता है. सीटी स्कैन शरीर के अंदरूनी भागों में होने वाली बीमारियों की जांच करता है.

उम्मीद  करते है आपको हमारी यह पोस्ट Ct Scan Se Kya Hota Hai और Ct Scan Kaise Kiya Jata Hai पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
GPS Kya Hai - GPS Ka Avishkar Kisne Kiya

GPS क्या है, कैसा होता है – काम कैसे करता है, अविष्कार, Full Form

Avishkar
Potassium Se Kya Hota Hai और सबसे ज्यादा पोटेशियम किसमें पाया जाता है 

Potassium से क्या होता है – सबसे ज्यादा पोटेशियम किसमें पाया जाता है

Health
Spinz Bb Cream Se Kya Hota Hai और Spinz Bb Cream Se Makeup Kaise Kare

Spinz Bb Cream से क्या होता है – स्पिंज बीबी क्रीम से मेकअप कैसे करे

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *