Date क्या होता है – अविष्कार किसने किया, History, Spelling, Expiry Date, मतलब

Date/ दिनांक, हमारे बिच इस्तेमाल होने वाला एक बेहद ही आम शब्द है पर आपको पता है की इस शब्द की खोज किसने की ? या फिर पहली बार इसका निर्माण कैसे हुआ ? अगर आप Date से जुड़े और भी सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह हैं.

Date Kya Hota Hai - Avishkar Kisne Kiya, History, Matlab, Spelling

आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताएंगे Date क्या होता है, Date कितने प्रकार के होते हैं और Date का आविष्कार किसने किया.

साथ ही हम आपको Date से जुड़े उन सभी सवालों के जवाब भी देंगे जैसे की: Date Extend का मतलब क्या होता है, Date का मतलब क्या होता है, Date of Birth का क्या मतलब होता है इत्यादि की जानकारी पुरे विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं आर्टिकल Date का आविष्कार किसने किया पढ़ने से…

Date Kya Hai

Date हम उस दिन को कहते हैं, जिससे हमे यह पता चलता है की मानव जाती की शुरुआत कब हुई थी, और तबसे ले कर आज तक कितने हज़ार साल हो गए. यह रोज़ प्रतिदिन के लिखित तारीख के साथ बढ़ते ही जा रहा है, जिसपर हमारा कोई जोर नहीं है.

यह प्रकृति के नियम के तौर तरीकों द्वारा नियमित रूप से चलते ही जा रहा है. इसकी शुरुआत कई हज़ारों साल पहले किसी मानव द्वारा की गयी थी और इसका अंत भी मानव जाती के अंत के बाद रुक जाएगा.

सालों से चल रहे इस तारीख को हम Date के नाम से जानते आ रहे हैं, आपको ये जानकर हैरानी होगी की प्रतिदिन का एक Partition, घड़ी के 24 घंटों में बँटा होता है. अगर हम सरल भाषा में इसको समझे तो:

जब घड़ी में रात के बारह बजते हैं, तो दूसरे दिन की शुरुआत हो जाती है और उस दिन को कुछ अंकों के Combination मिलकर एक Unique Number से जाना जाता है, जिसे हम आम भाषा में Date कहते हैं.

जैसे आज के दिन को 03-09-2022 का अनोखा नंबर मिला है, जो की पुराने तारीखों के अनुसार एक लय में चलते चला जा रहा है. इस नंबर को हम शब्दों में: नौ सितम्बर दो हज़ार बावीस के नाम से जानते हैं.

अगर इस तारीख में किसी प्रकार की कोई घटना या फिर ख़ुशी का माहोल बनता है तो, हर साल इस तारीख को उस ख़ुशी के पल या फिर घटना के नाम से जाना जाने लगता है.

इन्ही बातों को ध्यान में रखते, ऐसा भी कहा गया है की:

Each Day is Like Blank Page of Diary,
Either Make It Memorable or Ruin It.

Date Ka Avishkar Kisne Kiya

Date के अविष्कार को लेके कई सारी कहानियां जुड़ी हैं पर इसका सबसे पहला अविष्कारक कौन है इसकी कोई ठोस जानकारी नहीं है. इसके अलावा हमारे बिच कई सारे अलग अलग देशों एवं धर्मों के अलग अलग Calender अविष्कारक मौजूद हैं. जैसे की:

Early 16th Centuary A.D. के समय में Dionysius Exiguus नाम के एक रोमन साधु की मान्यता के अनुसार Jesus Christ का जन्म एक साल का प्रतिक है, और उसका ऐसा मानना था की रोमन Culture की शुरुआत के 753 साल बाद जब Christ का जन्म हुआ तब से हुआ था.

इसके बाद प्राचीन वक़्त में ऐसा भी माना जाता है की, एक नामी Ancient Historian जिसका नाम Livy था उसके अनुसार Roman Culture के दूसरे कम उम्र में बने राजा Numa Pompilius द्वारा Calender को 12 महीनो के भागों में बांटा गया जिसमें हर महीना 29 से 30 दिन का हुआ करता था.

इसके अलावा Bronze Age के दौर में 3100 B.C. के वक़्त Mesopotamia राज्य के वक़्त Sumerians के द्वारा चाँद को देखते हुए एक साल को 12 महीनों में बाँटा गया था. इसके भी हर महीने में 29 से 30 दिन हुआ करते थे.

Egyption साम्राज्य के अनुसार सूरज के निकलने और ढलने को देखते हुए एक साल को 12 महीनों में बाँटा गया. इनके अनुसार यह Calculation तो ठीक थी पर यह बढ़ती घटती रहती थी सूरज के अनुसार.

जैसे: अगर गर्मियों में दिन बड़ा होता है तो इनका एक घंटा बढ़ जाता था और सर्दियों में दिन छोटा होता है तो इनका एक घंटे की मान्यता का समय काम हो जाया करता था.

इन सभी कहनायों को एकत्रित किया जाए तो Final Conclusion यही आता है की, Calender की खोज सबसे पहले Egyption सम्राज्य द्वारा की गयी थी और इन्होने ही पूरे साल भर के Calender में एवं 365 दिनों में बाँटा था.

Date of Birth Ka Matlab

Date of Birth एक अनोखे प्रकार की Date होती है, जिसका मतलब होता है हमारे जन्म का दिन. यह Date हम उस दिन को कहते हैं जब हम अपनी माँ के पेट से पहली बार दुनिया में आते हैं,

इसी लिए ये दिन हर साल के लिए ख़ास माना जाता है ओट हम इसी ख़ुशी में अपनी एक Wish मांग कर Candle बुझाकर Cake काटते हैं.

Date of Birth Kaise Nikalte Hain

Date of Birth निकलने के कई सारे तरीके हैं:

  • आप आपकी माँ/ मम्मी से यह दिन पता कर सकते है. यह दिन हर महिला के लिए एक ख़ास दिन होता है जब उस हाथ में एक बच्चा आता है.
  • आप जिस अस्पताल में पैदा हुए वहां के records से यह जानकारी ले सकते हैं.
  • आप आपके जन्म स्थल के नगर निगम से जन्म प्रमाण पात्र निकलवा कर वहां से ये जानकारी ले सकते हैं.
  • आप किसी ज्योतिषी पंडित जी से आपके जन्म तिथि की जानकारी ले सकते हैं.

Expiry Date Kya Hota Hai

Expiry Date हम किसी भी सामान के उस दिन को कहते हैं. जिस दिन के बाद से उस सामान के life की कोई gurantee नहीं. अगर वह सामान उसके बाद भी चल जाता है तो अच्छी बात और अगर नहीं चलता है तो उस सामान का Maximum Product Life पूरा हो चूका है.

दवाइयों के Case में देखा जाए तो Expiry Date वह दिन होता है जब उस दवा का इस्तेमाल करना हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर हम Expiry Date के बाद भी वह दवा इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता है वो हमारे शरीर में किसी प्रकार का Side Effect कर जाए.

Expiry Date Ka Matlab

Expiry Date उस सामान/ दवाई को इस्तेमाल करने की आखिरी तिथि, अगर इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको नुक्सान पहुंचा सकता है.

Expiry Date Kaise Dekhte Hain

किसी भी सामान का Expiry Date उसका Warranty Time होता है. अगर आप आपके सामान की अच्छी तरह से हिफाजत करते हैं तो आप उस सामान की Servicing करा कर उसकी Expiry Date बढ़वा सकते हैं.

पर दवाइयों के Case में हर दवाई की Expiry Date, अगर आप उसका पूरा पत्ता खरीदते हैं तो ऊपर लिखा रहता है. इसके अलावा आप Medical Store वाले से उस दवा की Expiry Date पूछ भी सकते हैं.

अगर कोई दवा Expire हो गयी है और हम उसका सेवन करते हैं तो, वो हमे कैसे किस प्रकार से नुक्सान पहुंचाएगी कोई कुछ नहीं कह सकता. इस लिए दवाइयों की Expiry के बाद उसे ठीक तरह से सफाई वाले कूड़ेदान में ही फेंके.

Date Night Meaning in Hindi

Date Night वह रात होती है जिस रात हम अपने Life Partner के साथ Dinner करने अकेले जाते हैं, या फिर हम दोनों पूरी रात एक साथ होते हैं, एक दूसरे को थोड़े और करीब से जानते हैं, अपने विचार एक दूसरे के साथ Share करते हैं और एक दूसरे को जीवन साथी की तरह चुन लेते हैं.

Date Ka Avishkaar – FAQs
Date Palm in Hindi

Date Palm का हमारे चल रहे दिनांकों से कोई लेना देना नहीं है, खजूर को हिंदी में Date Palm के नाम से जाने जाते हैं.

Date Extend Meaning in Hindi

Date Extend का हिंदी में मतलब है किसी भी कार्य के तारीख को बढ़ाना.

Date Ki Spelling

Date की Spelling D A T E होती है.

Date Ka Hindi Arth

Date का अर्थ हिंदी में दिनांक होता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Date Kya Hota Hai और Date Ka Avishkar Kisne Kiya, History, Matlab, Spelling पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
CRP Badhne Se Kya Hota Hai और CRP Kaise Kam Kare

CRP बढ़ने से क्या होता है – सीआरपी कैसे कम करे, सीआरपी क्या होता है

Health
Latakne Se Kya Hota Hai और Latakne Ke Fayde

Latakne से क्या होता है – लटकने के फायदे, लटकने का सही तरीका, एक्सरसाइज

Health
Horlicks पीने से क्या होता है, फायदे नुकसान, महिला, पुरुष, तरीका

Horlicks पीने से क्या होता है, फायदे नुकसान, महिला, पुरुष, तरीका

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *