DC Current का आविष्कार किसने किया – डीसी करंट कैसे बनता है

इस Article में आज हम जानेंगे कि DC Current Ka Avishkar Kisne Kiya और DC Current Kaise Banta Hai 

DC Current Ka Avishkar Kisne Kiya और DC Current Kaise Banta Hai 

इसके बाद हम DC मोटर के बारे में भी जानेंगे कि DC मोटर किसे कहते हैं, DC मोटर के प्रकार, DC मोटर की पंखुड़ी और फिर हम AC करंट के बारे में भी जानेंगे और DC को AC में कैसे बदले ये भी समझेंगे.

DC Current Ka Avishkar Kisne Kiya

DC करंट का आविष्कार बहुत सालों पहले हुआ था. 1880 के दशक की बात है, Thomas Edition और Nikola Tesla में करंट के आविष्कार को ले कर जंग छिड़ी हुई थी कि करंट की खोज कौन करेगा.

Thomas Edition इस जंग में सफल हुए और उन्होंने दुनिया को दिया DC Current. DC Current को हिन्दी में दिष्ट धारा भी कहा जाता है.

DC करंट केवल एक ही दिशा में चलता था और इसका मान हमेशा स्थिर होता था. उदाहरण के लिए बैटरी या फ्यूल सेल आदि.

वहीं दूसरी ओर Tesla का कहना था कि इसका समाधान प्रत्यावर्ती धारा से हो सकता है. वह Alternate Current के पक्ष में थे इसमें धारा की दिशा को बदला जा सकता था.

AC करंट से वोल्टेज को ट्रांसफार्मर की मदद से कम ज्यादा भी किया जा सकता था.

थॉमस एडिशन ने यह बात गलत साबित करने के लिए गलत जानकारी लोगों में फैला दी कि AC ज्यादा खतरनाक था और उन्होंने इसका उपयोग आवारा जानवरों पर भी किया जो की गलत था.

DC Current Kaise Banta Hai

DC Current Battery, Fuel Cell, Rectifier, और Generator के द्वारा निर्मित होता है. Rectifier की मदद से AC Current को भी DC में Convert किया जा सकता है.

DC Motor Ke Bare Mein Bataiye

DC मोटर एक प्रकार की मशीन होती है जो Electrical Energy को Mechanical Energy में Convert करने का काम करती है. इसका उपयोग पंप, लेथ आदि जैसी मशीनों को चलाने में किया जाता है. यह मशीन की Speed को Control करने के काम भी आती है.

DC Motor Ke Prakar

DC मोटर चार तरह की होती है :-

  1. (DC Shunt Motor) :- यह सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली मोटर है. यह मोटर एक Fixed Speed पर चलती है.
  2. (DC Series Motor) :- यह DC की वह मोटर है जिसमें हाई Torque का इस्तेमाल किया जाता है. यह मोटर लिफ्ट, पुराने ट्रेन के इंजन, और क्रेन में किया जाता है.
  3. (DC Compound Motor) :- DC की इस मोटर का उपयोग कम किया जाता है. इसका उपयोग स्टंपिंग मशीन और रोलिंग मशीन में किया जाता है.
  4. (DC Permanent Magnet Motor) :- जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है इसमें परमानेंट मैगनेट का Use किया जाता है और यही कारण है की इसमें फील्ड Binding नहीं होती. इसका उपयोग कंप्यूटर फैन, टॉय कार, और ड्रोन में किया जाता है.
DC Motor Ki Pankhudi

DC motor का उपयोग बहुत से कामों के लिए किया जाता है जैसे फैन बनाने में, ड्रोन बनाने के लिए, खिलोने बनाने के लिए आदि. DC मोटर में पंखुड़ी लगाई जाती है जिसे Propeller भी कहते हैं. यह पंखुरी आपको बनी हुई अमेज़न या फ्लिप्कार्ट पर आसानी से मिल जाती है.

DC Motor Kise Kahate Hain

DC मोटर वह मोटर होती है जो इलेक्ट्रिकल करंट के जरिए मोटर को Run करवाती है. यह बिजली को मशीनी ऊर्जा में बदल देती है. जिससे मोटर में बल पैदा होता है और वह घूमने लगती है.

DC मोटर करंट और Magnetic फील्ड के जरिए काम करती है. जब करंट को Magnetic फील्ड से Pass किया जाता है तब वह मोटर में बल पैदा करता है जिससे वह मोटर घूमने लगती है.

AC DC Current Kya Hota Hai

AC करंट यानी की Alternate Current, जिसे हिन्दी में प्रत्यावर्ती धारा भी कहा जाता है. यह प्रत्यावर्ती धारा एक निर्धारित समय पर अपनी दिशा बदलती है. इसका वोल्टेज ट्रांसफार्मर की सहायता से बदला जा सकता है.

Direct Current जिसे प्रत्यक्ष धारा कहा जाता है. यह धारा हमेशा एक ही दिशा में चलती है और इसका वोल्टेज Constant होता है.

DC Current Ko AC Kaise Banaye

DC को AC इन्वर्टर की सहायता से बदला जा सकता है. इन्वर्टर की Battery में DC करंट होता है जिसे इन्वर्टर AC में बदल देता है क्योंकि हमारे घर में जो करंट Use होता है वह AC करंट होता है.

DC Current – FAQs
DC Current Ka Full Form | DC Current Full Form

DC Current का Full Form ‘Direct Current’ है.

DC Current Ki Khoj Kisne Ki

DC Current की खोज Thomas Edition ने की थी.

उम्मीद है आपको यह Article DC Current Ka Avishkar Kisne Kiya और DC Current Kaise Banta Hai पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें एवं आपको किसी भी तरह का कोई सवाल आए तो आप नीचे दिए Comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Zincovit Tablet Se Kya Hota Hai और Zincovit Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

Zincovit Tablet से क्या होता है – जिन्कोविट टेबलेट के फायदे और नुकसान

Health
Achar Khane Se Kya Hota Hai और  Achar Khane Ke Fayde Aur Nuksan 

आचार खाने से क्या होता है – Achar खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Balon Mein Aloevera Lagane Se Kya Hota Hai और Balon Mein Aloevera Lagane Ke Fayde

Balon में Aloevera लगाने से क्या होता है – बालो में एलोवेरा लगाने के फायदे

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.