दिन में सोने से क्या होता है – Din Mein Sone के फायदे और नुकसान,ज्यादा सोने से ?

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Din Mein Sone Se Kya Hota Hai और Din Mein Sone Ke Fayde Aur Nuksan ,और Din Mein Jyada Sone Se Kya Hota Hai की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Din Mein Sone Se Kya Hota Hai और Din Mein Sone Ke Fayde Aur Nuksan

Din Mein Sone Se Kya Hota Hai

इस आर्टिकल मे आज हम आपको बताएंगे कि दिन मे सोने से क्या होता है तो हम आपको इस के बारे मे बताना शुरू करते है…..

दिन मे सोने से शरीर के अंदर की बीमारियां नष्ट होती हैं इन्ही मैं से कुछ हम आपको बताएंगे…

1. तनाव को करे दूर

दिन मैं सोने से तनाव दूर होता है. और दिन अच्छा जाता है.

2. शरीर की बढ़े सतर्कता

दिन मैं सोने से शरीर की सतर्कता बढ़ती है.और शरीर को आराम मिलता है.

3. व्यक्ति की बढ़े याददाश्त

दिन मे सोने से व्यक्ति की याददाश्त बहुत बढ़ती है .

4. मूड को बनाएं अच्छा

दिन मैं सोने से मूड भी अच्छा बना रहता है.

Din Mein Sone Ke Fayde

दिन में सोने से शरीर को आराम मिलता हैं, इससे उन्हें गैस और अपच जैसी समस्या से राहत मिल सकती है,दोपहर की नींद ऐसे लोगों को दर्द भूलने में मदद कर सकती है,

जिन्हें ज्यादा गुस्सा आता है, उन्हें दिमाग शांत रखने में मदद मिल सकती है,ऐसे लोग जो कड़ी मेहनत और भारी काम करते हैं, वे भी सो सकते हैं, इससे उनकी थकान कम होगी और शरीर दोबारा अच्छे से सक्रिय हो सकेगा,

Din Mein Sone Ke Nuksan

दिन में सोने के बहुत से नुकसान होते है जैसे कि व्यक्ति को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है. नियमित रूप से ऐसा करने वाला अवसाद का शिकार हो सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या यानी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता मैं भी कमी आ सकती है. दिल से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

दिन में ज्यादा सोने के नुकसान में कब्ज और मोटापे जैसी समस्याएं भी शामिल है. इंसोमनिया से पीड़ित व्यक्ति के दोपहर में सोने से उसकी समस्या और भी गंभीर हो सकती है. दिन में मधुमेह का जोखिम बढ़ सकता है.

 दिन में सोने के नुकसान में रात मैं नींद न आने की समस्या भी हो सकती है. दिन में ज्यादा सोने से याददाश्त कमजोर हो सकती है. झपकी से जागने के बाद घबराहट महसूस हो सकती है.

Din Bhar Sone Se Kya Hota Hai

दिनभर सोने बहुत प्रकार के नुकसान होते है जैसे कि ज्यादा देर तक सोने वाले लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बहुत अधि‍क होता है.

ज्यादा देर तक सोने वाले ज्यादातर लोगों को अवसाद की शिकायत हो जाती है. इसके अलावा सिर दर्द भी हो सकता है. और दिमाग पर भी असर पड़ता है. इसीलिए पूरी नींद लेना जरूरी है.

Din Mein Jyada Sone Se Kya Hota Hai

दिन मे ज्यादा सोने से शरीर के अंदर बीमारियां होने लगती हैं इन्ही मैं से कुछ हम आपको बताएंगे…

1. डायबिटीज- ज्यादा देर सोने से व्यक्ति की फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर हो जाती है और उसका शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, जर्नल पीएलओएस में छपी एक स्टडी के मुताबिक 9 घंटे से ज़्यादा नींद लेने से व्यक्ति के शरीर में शुगर का खतरा बढ़ जाता है,

2. दिल के रोग- अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन में छपी स्टडी की मानें तो अधिक नींद लेने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इस स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं 9 से 11 घंटे की नींद लेती हैं उनमें दिल के रोग होने की संभावना 38 प्रतिशत तक बढ़ जाती है,

3. डिप्रेशन की संभावना- आपको जानकर हैरानी होगी कि जरूरत से ज्यादा सोना भी डिप्रेशन का कारण बन सकता है, हाल ही में पीएलओएस में छपी एक स्टडी के मुताबिक ज्यादा सोना डिप्रेशन का कारण बन सकता है, इतना ही नहीं अधिक देर सोने से व्यक्ति के भीतर सुस्ती बनी रहती है और उसका मन रोजाना के काम में भी नहीं लगता है,

4. पीठ दर्द- कुर्सी पर बैठकर घंटों काम करने वाले लोग अगर अधिक देर तक सोते हैं तो उन्हें पीठ दर्द , गर्दन, कंधों में दर्द की समस्या हो सकती है,

5. मोटापा- ज्यादा देर सोने की वजह से फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर हो जाती है, व्यक्ति अधिकतर समय अपना खाकर, बैठकर या फिर सोकर गुजार देता है, जो की आगे चलकर वजन और मोटापा बढ़ने का कारण बनता है, इतना ही नहीं इसकी वजह से पाचन क्रिया भी धीमी होने लगती है तथा व्यक्ति को कब्ज की समस्या भी परेशान करने लगती है,

Din Ko Sone Se Kya Hota Hai

दिन मे सोने से शरीर के अंदर की बीमारियां नष्ट होती हैं इन्ही मैं से कुछ हम आपको बताएंगे…

1. तनाव को करे दूर

दिन मैं सोने से तनाव दूर होता है. और दिन अच्छा जाता है.

2. शरीर की बढ़े सतर्कता

दिन मैं सोने से शरीर की सतर्कता बढ़ती है.और शरीर को आराम मिलता है.

3. व्यक्ति की बढ़े याददाश्त

दिन मे सोने से व्यक्ति की याददाश्त बहुत बढ़ती है .

4. मूड को बनाएं अच्छा

दिन मैं सोने से मूड भी अच्छा बना रहता है.

Din Mein Sone Se Kya Nuksan Hota Hai

दिन में सोने के बहुत से नुकसान होते है जैसे कि व्यक्ति को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है. नियमित रूप से ऐसा करने वाला अवसाद का शिकार हो सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या यानी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता मैं भी कमी आ सकती है. दिल से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.दिन में ज्यादा सोने के नुकसान में कब्ज और मोटापे जैसी समस्याएं भी शामिल है. इंसोमनिया से पीड़ित व्यक्ति के दोपहर में सोने से उसकी समस्या और भी गंभीर हो सकती है.

दिन में मधुमेह का जोखिम बढ़ सकता है.. दिन में सोने के नुकसान में रात मैं नींद न आने की समस्या भी हो सकती है. दिन में ज्यादा सोने से आपकी याददाश्त भी  कमजोर हो सकती है. झपकी से जागने के बाद घबराहट महसूस हो सकती है.

Ek Din Na Sone Se Kya Hota Hai

दिन मैं सोने से बीमारियाँ हो जाती है जैसे कि..

1. हार्ट अटैक – जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते और जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. और इससे हार्ट अटैक होने की आशंका होतीं है.

2. दिमाग पर असर पड़ता है – कम सोने का सीधा असर हमारे पर असर पड़ता है. जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर में हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता हैं.नींद को पर्याप्त लेना भी ज़रूरी है . इससे भी दिमाग पर असर पड़ता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Din Mein Sone Se Kya Hota Hai और Din Mein Sone Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

धन्यवाद☺️

Questions & Answer:
TV Dekhne Se Kya Hota Hai - TV Dekhne Ke Fayde Or Nuksaan

TV देखने से क्या होता है – TV देखने का टाइम, फायदे और नुक्सान

Kya Kaise
Roop Mantra Face Wash Lagane Se Kya Hota Hai और रूप मंत्रा फेस वाश के फायदे

Roop Mantra Face Wash लगाने से क्या होता है – फायदे नुक्सान, तरीका

Kya Kaise
Stethoscope Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Stethoscope Kaise Kaam Karta Hai

Stethoscope का आविष्कार किसने किया था – स्टेथोस्कोप कैसे काम करता है बताइये

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *