DNA Test से क्या होता है – डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे, DNA टेस्ट का खर्च

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे DNA Test Se Kya Hota Hai और डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे साथ ही जानेंगे की डीएनए टेस्ट से क्या पता चलता है और बच्चे का डीएनए टेस्ट कैसे होता है.

DNA Test Se Kya Hota Hai और डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे

साथ ही पोस्ट में यह भी जानेंगे की डीएनए क्या होता है और डीएनए के प्रकार, डीएनए के कार्य क्या है. इन सबके बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

DNA Test Se Kya Hota Hai और डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे
DNA Test से क्या होता है – डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे, DNA टेस्ट का खर्च

DNA Test Se Kya Hota Hai

डीएनए टेस्ट हमारे शरीर के जींस के बारे में एकदम सही-सही जानकारी देता है. डीएनए टेस्ट की मदद से किसी भी व्यक्ति के बारे में एकदम सही और सटीक जानकारी मिलती है.

प्रत्येक इंसान के शरीर में डीएनए की एक कोडिंग होती है और इस कोडिंग के आधार पर ही उसका शरीर बनता है. यह कोडिंग ही निर्धारित करती है कि इंसान का शरीर कैसा होगा, आँखों का रंग कैसा होगा, त्वचा का कलर कैसा होगा, लम्बाई-चौड़ाई कैसी होगी एवं अन्य कई सारी बातें पता चलती है.

इसके अलावा यह भी पता लगाया जा सकता है कि माता-पिता से बच्चे में कोई जेनेटिक बीमारी तो नहीं जाएगी.

डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे

घर पर डीएनए टेस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले डीएनए फॉरेंसिक लेबोरेटरी की सैंपल कलेक्शन किट का इस्तेमाल करना होता है, जिसे आप ऑनलाइन अपने पते पर आर्डर भी कर सकते हैं. इस किट में आपको दो जोड़ें बक्कल स्वैब (Buccal Swab) देखने को मिलते हैं. बक्कल स्वैब पतली और लम्बी तीलियों के दोनों सिरों पर लगे रुई के फोहे होते है.

इस किट को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले बक्कल स्वैब को अपने हाथों से पकड़ कर रुई लगे छोर को अपने गालों के अंदर की सतह पर कुछ देर तक रगड़ना होता है.

ऐसा करने से गालों की अंदरूनी सतह मैं मौजूद एपिथेलियल कोशिकाएं (epithelial cells) रुई के हिस्से पर चिपक जाती है. अब कुछ देर के लिए इस रुई के फोहे को दाये-बाये हिलाकर सूखा लीजिए.

इस किट में आपको दो लोगों के सैंपल लेने के लिए दो जोड बक्कल स्वैब दिए जाते है. जैसे ही आप सैंपल ले लेते हैं जिन्हें सूखने के बाद आपको इस कीट के साथ मिले स्टेरिलाइज्ड (अर्थात एक तरह के लिफाफे होते है) में डाल कर पैक करके लिखे हुए पते पर कुरियर कर देना है.

जैसे ही आपके सैंपल लैब में पहुंच जाते हैं आपको 4 से 5 दिनों के अंदर ही आपके पास आपके टेस्ट की रिपोर्ट आ जाती है.

डीएनए टेस्ट से क्या पता चलता है

डीएनए टेस्ट से हमें कई तरह की जानकारी पता लगती है जैसे माता पिता के कोई रोग और समस्या उनके बच्चो में तो नहीं होगी, इसके अलावा होने वाले बेबी के आँख,कान, नाक और रूप रंग का भी पता लगाया जा सकता है, और किसी भी संतान के असली माता-पिता के बारे में भी पता कर सकते हैं.

बच्चे का डीएनए टेस्ट कैसे होता है

बच्चे का डीएनए टेस्ट करने के लिए डॉक्टर/एक्सपर्ट मुँह के अंदर गालों की अंदरूनी सतह पर Swab डालकर सैंपल लेते है और इसे एक डिब्बी में रख लिया जाता है. इसके अलावा ब्लड सैंपल लेकर भी डीएनए टेस्ट किया जा सकता है.

अगर बच्चा गर्भावस्था में है तो उस बच्चे के डीएनए टेस्ट के लिए महिला की नस से खून निकाला जाता है, बोन मैरो का सैंपल और एम्नियोसेंटेसिस का सैंपल भी लिया जाता है. अरे लेकिन कैसे बना बताइए

DNA Ke Prakar

स्थान के आधार पर डीएनए दो प्रकार का होता है:

  1. परमाणु डीएनए : यह डीएनए यूकेरियोटिक कोशिकाओं के केंद्रक में होता है.
  2. माइटोकांड्रियल डीएनए : यह डीएनए माइटोकांड्रिया में स्थित होता है.

DNA Ke Karya

डीएनए के कार्य निम्नलिखित है:

  • यह रेप्लीकेशन के काम में आता है अर्थात एक डीएनए दूसरे डीएनए का निर्माण करता है.
  • डीएनए ट्रांसक्रिप्शन भी करता है यानी यह हमारे शरीर में मौजूद आरएनए का निर्माण भी करता है.
  • डीएनए का मुख्य कार्य हमारे शरीर में मौजूद गुणसूत्र की मदद से हमारे गुणों को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में भेजता है.
  • मानव शरीर के विकास और उसकी सही तरीके से कार्य करने के लिए भी डीएनए जिम्मेदार होता है.
  • डीएनए प्रजनन के लिए भी महत्वपूर्ण होता है.
डीएनए जांच केंद्र कहाँ है

डीएनए जांच केंद्र भारत में कई जगह होते हैं जैसे: दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, नोएडा, होशंगाबाद, इंदौर आदि. आप चाहे तो इंटरनेट पर भी इसे सर्च कर सकते हैं. अगर आपके एरिया में कोई डीएनए जांच सेंटर होगा तो वह आपको सर्च करते से ही दिखाई दे जाएगा.

कुछ समय पहले तक यह केवल बड़े राज्यों में ही होते थे लेकिन अब कई जगह डीएनए की जांच के प्राइवेट सेंटर भी खुल चुके हैं.

DNA Kaha Paya Jata Hai

डीएनए सभी जीवो के शरीर में पाया जाता है. मानव शरीर में क्रोमोसोम पाया जाता है जिसे गुणसूत्र भी कहते हैं. हर एक जीव में क्रोमोसोम की संख्या निश्चित होती है और जितने भी जीव होते हैं उनके गुणसूत्र के अंदर ही डीएनए पाया जाता है.

डीएनए क्रोमोसोम्स के अंदर पाया जाता है और डीएनए सबसे अधिक केंद्रक में पाया जाता है उसके बाद ही हम माइट्रोकांड्रिया में पाया जाता है. यह हमारे शरीर की कोशिका के नाभिक में स्थित होता है.

DNA Aur RNA Mein Antar
  • DNA का फुल फॉर्म डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड और RNA का फुल फॉर्म राइबो न्यूक्लिक एसिड होता है.
  • डीएनए केन्द्रक में पाया जाता है जबकि आरएनए केन्द्रक और कोशिकाद्रव्य दोनों में पाया जाता है.
  • डीएनए डबल स्ट्रेन्डेड अणु होता है वही आरएनए सिंगल स्ट्रेन्डेड अणु होता है.
  • डीएनए स्वतः ही बनता है जबकि आरएनए डीएनए की मदद से बनता है.
  • डीएनए में डीऑक्सीराइबोस शर्करा होती है जबकि आरएनए में राइबोस शर्करा होती है.
DNA -FAQs
DNA and RNA Full Form

DNA का फुल फॉर्म डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड (Deoxyribo Nucleic Acid) और RNA का फुल फॉर्म राइबो न्यूक्लिक एसिड ( Ribonucleic Acid) होता है.

DNA Ka Pura Naam Kya Hai

डीएनए का पूरा नाम डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड (Deoxyribo Nucleic Acid) होता है.

DNA Kya Hota Hai

डीएनए जीवो के शरीर में पाया जाने वाला एक जेनेटिक कोड होता है जिसके द्वारा जीवो की शरीर की सभी विशेषताओं का निर्धारण किया जाता है. डीएनए हमारे शरीर में पाया जाने वाला एक अणु होता है जो दिखने में सीढ़ीदार और घुमावदार होता है.

DNA Ki Khoj Kisne Ki

डीएनए की खोज फ्रेडरिक मिशर ने 1869 में की थी. फिर 1953 में वाटसन और क्रिक ने डीएनए की डबल हेलिक्स संरचना का प्रस्ताव रखा.

डीएनए टेस्ट का खर्च

विभिन्न प्रकार के डीएनए टेस्ट के लिए 60,000 से 1,00,000 रुपये तक का खर्च आता है. यह अमाउंट इससे ज्यादा भी हो सकता है.

DNA Samparikshak Kya Hai

डीएनए संपरिक्षक एक प्रकार का टेस्ट होता है जिसमें आपके डीएनए के सैंपल को एनालाइज किया जाता है. अक्सर इस जांच की मदद से डॉक्टरों को किसी व्यक्ति में रोग के विकसित होने के खतरे का पता चल जाता है. यह एक प्रकार की स्वास्थ्य जांच का तरीका होता है.

डीएनए पितृत्व परीक्षण भारत में कानूनी है

अधिकतर डीएनए टेस्ट बिना कानून की अनुमति के होते है पर कुछ मामलों में आपको न्यायालय के आदेश की आवश्यकता पड़ सकती है. अगर व्यक्ति डीएनए करवाने से मना करता है तो इस मामले में आप कानून की अनुमति ले सकते है.

DNA Ki Sanrachna

डीएनए की संरचना Double Helix की तरह होती है. इसमें दो कुंडलियां आपस में जुडी होती है जो दिखने में सीढ़ीदार और घुमावदार होती है. आप चित्र में देख सकते है.

DNA Test Kaise Hota Hai

डीएनए टेस्ट घर पर करने के लिए हमने इस पोस्ट में विस्तार से बताया है की आप की तरह से अपना डीएनए टेस्ट घर पर बैठकर खुद कर सकते है. इसके लिए पोस्ट को जरूर पढ़िए.

DNA Kaisa Hota Hai

डीएनए डबल हेलिक्स की संरचना में होता है. अधिक जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से पड़ सकते है. यहाँ आपको डीएनए से जुडी कई तरह की जानकारी मिलेगी.

DNA Kaise Check Karte Hai

डीएनए चेक कैसे करते है इसके बारे में हमने इस पोस्ट में विस्तार से बताया है. आप ऊपर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

DNA Ke Janak Kaun Hai

डीएनए के जनक फ्रेडरिक मिशर को माना जाता है क्योकि इन्होने ही सबसे पहले डीएनए के बारे में बताया था.

DNA Test Kaise Kiya Jata Hai

यह जानने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकती है. हमने इस पोस्ट में “डीएनए टेस्ट कैसे किया जाता है” इसके बारे में ऊपर अच्छे से बताया है.

DNA Test Kaha Hota Hai

कुछ समय पहले तक डीएनए टेस्ट सिर्फ बड़े-बड़े शहरो में ही किये जाते थे, परन्तु आजकल यह कई शहरो में भी किये जाते है. इसके लिए आप गूगल पर “डीएनए सेंटर नियर मी” सर्च कर सकते है. अगर आपके शहर या आस पास के इलाके में होगा तो आपको पता चल जायेगा.

DNA Kya Hai

डीएनए हमारे शरीर के अंदर पाया जाने वाला ऐसा कोड होता है, जिसकी मदद से हमारे लक्षण और गुण हमारी पीढ़ी-दर-पीढ़ी आगे बढ़ते रहते है. यह शरीर की बनावट का भी निर्धारण करता है.

DNA Test Full Form

डीएनए टेस्ट का फुल फॉर्म Deoxyribo Nucleic Acid Test होता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट DNA Test Se Kya Hota Hai और डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Apps Kaise Chupaye

Apps कैसे छुपाये – Apps छुपाने वाला App – App Hide कैसे डाउनलोड करे

Computer
Diploma Karne Se Kya Hota Hai और Diploma Karne Ke Fayde

Diploma करने से क्या होता है – डिप्लोमा का फुल फॉर्म, फीस, इसके प्रकार और फायदे

Education
Ayushman Card Se Kya Hota Hai और आयुष्मान कार्ड मोबाइल पर कैसे बनाएं

Ayushman Card से क्या होता है – आयुष्मान कार्ड मोबाइल पर कैसे बनाएं

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *