Drone क्या है – ड्रोन का आविष्कार किसने किया

इस Article में आज हम जानेंगे कि Drone Kya Hai और Drone Ka Avishkar Kisne Kiya इसके बाद हम जानेंगे कि ड्रोन कैमरा क्या होता है, ड्रोन का उपयोग कहाँ किया जाता है

Drone Kya Hai और Drone Ka Avishkar Kisne Kiya

साथ ही हम समझेंगे कि Drone में कौन सी मोटर उपयोग की जाती है और ड्रोन कितने का आता है.

Drone Kya Hai

Drone एक तरह का Device होता है जिसे Control करके हम आसमान में उड़ा सकते हैं और कोई भी काम करवा सकते हैं. पहले ये Drones सिर्फ War में उपयोग किये जाते थे परन्तु आज इनका उपयोग बहुत ज्यादा बड़ गया है. यह आज हर छेत्र में उपयोग किए जा रहे हैं.

इनका उपयोग आज कैमरा के रूप में , सामान डिलीवरी करने के लिए, निगरानी करने के लिए आदि जैसे कामों के लिए भी किया जा रहा है. Drones का उपयोग कुछ सालों में बहुत ज्यादा बड़ा है.

Drones एक तरह के रोबोट ही हैं जिन्हें हम Control करके काम करवा सकते हैं. इनका उपयोग ऐसी जगह पर किया जाता है जहाँ जाने में  इंसान की ज़िन्दगी को खतरा होता है वहां इन Drones की मदद से आसानी से पहुंचा जा सकता है और काम करवाया जा सकता है.

War में इनका उपयोग हमला करने के लिए किया जाता है क्योंकि वहां इंसान की ज़िंदगी को खतरा होता है. ऐसे में Drones की मदद से कई मीलों दूर से इन्हें Control करके सामने वाले पर हमला किया जा सकता है. इसका उदाहरण दुनिया ने सन 1973 में योम कुप्पूर में और सन 1982 में लेबनान के युद्ध में देखा था. उसके बाद से ही दूसरे देशों ने भी Drones का इस्तेमाल अपनी सेना के लिए करना शुरू कर दिया था.

Drone Ka Avishkar Kisne Kiya

Drone का आविष्कारक दुनिया के महान वैज्ञानिक Nikola Tesla को माना जाता है. उन्होंने सन 1915 में पहला आटोमेटिक लड़ाकू विमान बनाया था. जो उड़ सकता था और सामने वाले पर हमला कर सकता था. इसे इन्सान दूर से Control कर सकते थे.

Nikola Tesla से पहले भी ऑस्ट्रिया ने एक बम हमला करने वाला उपकरण तैयार किया था जो बिना इंसान के आसमान में जा कर बम फेंक सकता था. इसे सन 1849 में तैयार किया गया था. इसी से ही बाकी दुनिया को Drone बनाने की प्रेरणा मिली थी.

Drone Matlab Kya Hota Hai

ड्रोन का मतलब एक उड़ने वाला रोबोट है जिसे इंसान ऑपरेटिंग सिस्टम या फिर रिमोट कंट्रोल की मदद से नियंत्रित कर सकता है. यह वर्तमान में बहुत काम आता है. इसके जरिए आसमान से हमला कर सकते हैं, ऊपर से फोटो निकाल सकते हैं और इनके द्वारा सामान भी एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचा सकते हैं.

इसके उपयोग अब यहीं तक सीमित नहीं रह गए हैं इनका उपयोग अब कृषि कार्यों जैसे फसल में दवाई डालना, खाद डालना आदि में भी किया जाने लगा है.

ड्रोन बनाने के लिए कौन सी मोटर चाहिए

ड्रोन बनाने के लिए आपको Brushless मोटर का उपयोग करना चाहिए. क्यूंकि यह वजन में हल्की होती है जिससे ड्रोन को उड़ने में आसानी होती है. मोटर लेते समय ध्यान रखें की अगर आप 4 पंखुड़ियों वाला ड्रोन बनाने का सोच रहे हैं तो 4 DC की ही मोटर लें और अगर 8 पंखुड़ियों वाला बनाना चाहते हैं तो 8 DC की मोटर लें.

Drone Camera Kya Hota Hai

ड्रोन कैमरा Drone में फिट किया हुआ कैमरा होता है जिसकी मदद से हम किसी भी एंगल से फोटो निकाल सकते हैं. इनको एक रिमोट से Control किया जाता है. इन्हें आसमान में भेज कर हम कहीं से भी किसी भी तरह का फोटो निकाल सकते हैं.

इन्हें आज कल शादियों में और फोटो वीडियो शूटिंग में बहुत उपयोग किया जाता है. पहले Photographers को फोटो लेने के लिए ऊँचे स्थान पर जाना पड़ता था जिसमें गिरने का डर भी रहता था पर आज हम इन रोबोट्स photographers को कहीं भी भेज सकते हैं और जैसा चाहे वैसा फोटो ले सकते हैं.

इसके साथ ही Drone कैमरा का उपयोग निगरानी करने के लिए भी किया जाता है. इनसे बॉर्डर पर हो रही Activity के बारे में पता चल जाता है. इन्हें दूर से ही Control किया जा सकता है. इसमें किसी की जान का खतरा नहीं होता.

Drone Ka Avishkar Kisne Kiya – FAQs
Drone Means Kya Hota Hai

Drone एक रोबोटिक Device होता है जिसे आसमान में भेज कर कोई भी काम करवाया जा सकता है.

Drone Ki Kimat Kitni Hai

Drone की कीमत उसकी Quality पर निर्भर करती है ड्रोन 1500 रूपए से लेकर 2 लाख रूपए तक के आते हैं.

सबसे सस्ता ड्रोन कौन सा है

सबसे सस्ता Drone ‘The Flyers Bay नैनो क्वाडकॉप्टर 360 डिग्री एक्सिस Gyro स्थिरीकरण के साथ, मल्टीकलर’ है. इसे आप Amazon पर जा कर खरीद सकते हैं.

Drone Ki Kimat

ड्रोन की कीमत 1500 रूपए से ले कर 2 लाख रुपए तक हो सकती है.

Drone Ka Matlab Kya Hai

ड्रोन का मतलब वह ‘Device’ जिसे हम दूर से नियंत्रित करते हुए ऊपर उड़ा सकें और कोई काम करवा सकें.

उम्मीद है आपको यह Article Drone Kya Hai और Drone Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें एवं आपको किसी भी तरह का कोई सवाल आए तो आप नीचे दिए Comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Rice Khane Se Kya Hota Hai और कच्चे चावल खाने के फायदे और नुकसान

Rice खाने से क्या होता है – फायदे और नुकसान, कच्चे चावल, कब नही खाना चाहिए

Kya Kaise
B Tech Karne Se Kya Hota Hai और B Tech Ke Baad Kya Kare

B Tech करने से क्या होता है – बी टेक के बाद क्या करे, फायदे, जॉब

Education
Gudhal Ka Phool Khane Se Kya Hota Hai और Gudhal Ka Phool Khane Ke Fayde

गुड़हल का फूल खाने से क्या होता है, पेड़, प्रकार, फायदे, नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *