दूध पीने से क्या होता है, दूध पीने के फायदे नुक्सान, तरीका

आज हम आपको बताएंगे दूध पीने से क्या होता है और दूध पीने के फायदे और नुक्सान की पूरी जानकारी.

Dudh Peene Se Kya Hota Hai, Dudh Peene Ke Fayde Nuksaan, Tarika

साथ ही हम आपको दूध पीने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: बकरी का दूध पीने से क्या होता है, भैंस का दूध पीने से क्या होता है, कच्चा दूध पीने के फायदे, दूध में शहद डालकर पीने से क्या होता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article दूध पीने से क्या होता है पढ़ने से…..

Dudh Peene Se Kya Hota Hai

दूध प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत है. दूध में भरपूर मात्रा में Protein, Calcium, Vitamin B, Fat, जैसे कई Minerals पाए जाते हैं. यह Minerals शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है. Calcium और Magnesium की मात्रा दूध में ज्यादा होती है जिससे शरीर को जरुरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते है.

नियमित रूप से रोज दूध पीना अच्छा होता है. इससे हमारे शरीर को कई प्रोटीन मिलते है. यह प्रोटीन हमारे शरीर को कई बीमारी से बचाते है. दूध पीने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है.

दूध Energy का सबसे बड़ा Source है. इसके साथ ही दूध पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में Energy मिलती है. दूध हमारे Muscular System की कोशिकाओं को मजबूत बनाता हैं. दूध में कैल्सियम के गुण होते है. कैल्सियम हमारी हड्डियाँ और दांत स्वस्थ रखने में मदद करता है.

Doodh Peene Ke Fayde

दूध पीने के फायदें इस प्रकार हैं-

  • शरीर की थकान और कमजोरी को दूर करता है.
  • Calcium की कमी को दूर करता है.
  • कब्ज और गैस जैसी समस्यों के लिए फायदेंमंद है.
  • हड्डियाँ को मजबूत बनाता है.
  • दांतों को मजबूत और स्वस्थ रखता है.
  • शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है.
  • शरीर के Muscular System को मजबूत करता है.
  • Heart को Healthy रखने में मदद करता है.
  • Sugar Control करने में सहायक है.
  • वजन कम करने में सहायक है.

Bakri Ka Dudh Peene Se Kya Hota Hai

बकरी का दूध गाय के दूध से ज्यादा फायदेमंद होता है. बकरी के दूध में भरपूर मात्रा में कई खनिज पदार्थ पाएं जाते हैं. यह Minerals शरीर की हड्डियाँ को मजबूत करते है. बकरी का दूध Immune System का अच्छा स्त्रोत है. नियमित रूप से बकरी का दूध पीने से Immune System मजबूत होता है.

बकरी के दूध में Selenium पाया जाता है. यदि आप बकरी का दूध पीते है तो इससे शरीर में Blood Platelets को बढ़ने में मदद मिलती है.

डेंगू बीमारी में बुखार के चलते शरीर की Blood Platelets कम हो जाती है. यदि डेंगू मरीज़ को नियमित तौर पर बकरी के दूध के सेवन कराया जाता है तो इससे शरीर की Blood Platelets ठीक हो जाता है.

बकरी का दूध छोटे बच्चों के लिए Antioxidant का काम करता है. इसमें Calcium, Potassium, Magnesium, Phosphors, Vitamin A, D और B2 पाया जाता है. यह शरीर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

Bhains Ka Dudh Peene Se Kya Hota Hai

भैंस के दूध में कई तरह के Antioxidants के गुण पाएं जाते है. ये गुण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते है. भैंस का दूध Heart को Healthy रखने में मदद करता है.

भैंस का दूध पीने से शरीर का वजन बढ़ता है एवं इसके नियमित सेवन से हड्डियाँ मजबूत होती है. भैंस का दूध शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. दूध में कई पोषक तत्व पाएं जाते है जो शरीर को स्वस्थ रखते है.

भैंस के दूध में वसा अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा भैंस के दूध में Vitamin a और C पाएं जाते है. इसके साथ ही दूध में Protein, Zinc, Calcium, Phosphors Potassium इत्यदि Antioxidants के गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

Dudh Mein Ghi Dalkar Peene Se Kya Hota Hai

दूध में घी डालकर पीने से शरीर की Immunity Boost होती है. दूध और घी दोनों को मिलाकर पीने से अल्सर और गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है. घी शरीर की आंतों के लिए अच्छा होता है.

यदि घी को दूध के साथ लेते है तो यह आंतों को Healthy रखने में मदद करता है.पेट में जलन होने पर यदि दूध में घी डालकर पीते है तो यह पेट की जलन को कम करता है.

Gay Ka Dudh Peene Se Kya Hota Hai

गाय का दूध पीने से शरीर को कई तरह फायदें होते है. गाय के दूध में Antioxidants का गुण पाया जाता है. Antioxidants का गुण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

गाय के दूध में Protein भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. प्रोटीन हमारी हड्डियाँ के लिए जरुरी होता है. नियमित रूप से रोज गाय का दूध पीने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती है.

गाय के दूध में प्रोटीन , Calcium, Vitamin B, Fat, कई Minerals होते है. यह शरीर को ज्यादा मात्रा में उर्जा देने का काम करता है. यह Energy का बेहतर Source माना जाता है.

गाय के दूध में Vitamin D पाया जाता है. Vitamin D शरीर की त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होता है.

Dudh Mein Shehad Dalkar Peene Se Kya Hota Hai

ठंडे दूध में शहद डालकर पीने से पेट में गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसके Excise करने के बाद ठंडे दूध में शहद मिलाकर सेवन करने से Instant Energy मिलती है.

यदि नियमित रूप से दूध के साथ शहद लेने से Immunity Boost होती है.शरीर का वजन कम करने के लिए शहद और दूध फायदेंमंद होता है. ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने से चेहरे के मुहांसों की समस्या ठीक होती है.

शहद में Antioxidants और Antibacterial गुण होते है. Antibacterial गुण चेहरे की त्वचा की रक्षा करता है. बालों की समस्या लिए भी दूध शहद फायदेमंद होता है.

Kacha Dudh Peene Ke Fayde

कच्चा दूध पीने के फायदें इस प्रकार हैं:

  • Allergy जैसी समस्याओं के लिए कच्चा दूध का सेवन फायदेमंद है.
  • अस्थमा के मरीजों के लिए सहायक है.
  • एल्ज़िमा से पीड़ित मरीजों को कच्चा दूध पीने से राहत मिलती है.
  • आँखों के लिए फायदेमंद है.
  • Cancer जैसी बीमारी में सहायक है.
  • वजन को Control करता है.
  • Heart को Healthy रखता है.
  • बदहजमी को दूर करता है.
  • Immune System के लिए असरदार है.

Dudh Mein Haldi Dalkar Peene Se Kya Hota Hai

दूध में Antioxidants और Antibacterial, Antibiotic गुण पाए जाते हैं. यदि हम दूध में हल्दी दाल कर पीते है तो यह शरीर को संक्रमण से बचाने का काम करता है. हल्दी में Antioxidant के गुण होते है जो हमें रोगों से लड़ने में सहायक होते है.

दूध में हल्दी डालकर पीने से Viral Infection जैसे- सर्दी-खांसी के समस्यों से राहत मिलती है. इसके अलावा जब कभी शरीर का Blood Circulation धीमा हो जाता है तब इस स्तिथि में हल्दी वाला दूध Blood Circulation को बढ़ाने में मदद करता है.

अच्छी नींद के लिए रात के समय हल्दी वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती है. हल्दी वाला दूध हमारे Immune System के लिए फायदेमंद होता है. पाचन से जुडी समस्याओं से निजात मिलती है. Periods के दिनों में होने वाले दर्द से राहत के लिए हल्दी दूध का सेवन करना चाहिए. इससे दर्द में काफी आराम मिलता है.

Kacha Dudh Pine Ke Nuksan

कच्चा दूध पीने के नुक्सान इस प्रकार हैं:

  • Pregnancy के दौरान कच्चे दूध का सेवन नुक्सान करता है.
  • कच्चे दूध के सेवन से Food Poisoning का खतरा बढ़ता है.
  • इसके सेवन से Stroke और Paralysis जैसी समस्या बन सकती है.
  • कच्चा दूध पीने से उल्टियाँ हो सकती है.
  • टीबी के मरीजों को कच्चा दूध नही पीना चाहिए.
  • कच्चे दूध में कई Bactria पाएं जाते है जिससे संक्रमण का खतरा हो सकता है.
  • कच्चा दूध शरीर में Acidic Level को बढ़ा देता है.
  • कच्चे दूध के सेवन से allergy हो सकती है.
Milk Pine Ka Sahi Time

दूध पीने का सही समय निर्धरित नही है. विशेषज्ञ बताते हैं की दूध का सेवन रात और सुबह दोनों ही समय किया जाना ठीक होता है. आप इसे सुबह भी पी सकते है.

सुबह दूध पीने से शरीर को Energy मिलती है. रात के समय भी दूध का सेवन कर सकते हैं. रात के समय दूध पीने से शरीर की थकान कम होती है और नींद भी अच्छी आती है.

Dudh Peene Se Kya Hota Hai – FAQs
Dudh Me Konsa Vitamin Hota Hai

दूध में Vitamin B1, B2, B3, B5, B6, B12 और Vitamin C होता है.

Dudh Me Konsa Protein Hota Hai

दूध में दो तरह के Protein पाएं जाते हैं. जो Casein और Whey प्रोटीन होते हैं. इनकी मात्रा दूध में 80 से 20% तक होती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Dudh Peene Se Kya Hota Hai और Dudh Peene Ke Fayde Or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Jukam Khansi Ke Gharelu Upay - Jukam Ke Liye Kya Karna Chahie

जुकाम खासी के घरेलु उपाय – Jukam में क्या करना चाहिए, Teblet, दवा

Health
Rat Poison खाने से क्या होता है, इंसान जहर खाले तो क्या होगा

Rat Poison खाने से क्या होता है, इंसान जहर खाले तो क्या होगा

Health
Skin Light Lagane Se Kya Hota Hai - Skin Light Lgane Ke Fayde Or Nuksaan

Skin Light लगाने से क्या होता है – लगाने के फायदे और नुक्सान, सही तरीका

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *