Education Loan कैसे ले सकते है – Education Loan की Full Information

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Education Loan Kaise Le Sakte Hain ? , और  Education Loan Ke Liye Kya Kya Documents Chahiye ?, एजुकेशन लोन कितना मिल सकता है, Bank Se Education Loan Kaise Le ?यह सब हम आज के इस आर्टिकल में जानेंगे।तो आइये बिना देर किये जानते है.

Education Loan Kaise Le Skte Hai
Education Loan Kaise Le Skte Hai
Education Loan Kaise Le Skte Hai

Education Loan Kya Hai

जो छात्र 12वीं के बाद शीर्ष संस्थाओं में प्रवेश लेना चाहते हैं परंतु उनके पास पर्याप्त पैसा नहीं होता है लेकिन वह अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो उनके लिए बैंक यह सुविधा प्रदान करती है कि वह उनसे उधार लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर लें और जब उनकी पढ़ाई पूरी हो जाए तो वह उनका उधार लौटा दे इसी को हम एजुकेशन लोन कहते हैं।

Education Loan Kaise Le Sakte Hain

एजुकेशन लोन लेने के लिए भारत का हर वह व्यक्ति पात्र होता है जो रीपेमेंट कर सकता है और जिसकी संतान 12वीं पास हो गई हो या फिर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए किसी शीर्ष संस्था में प्रवेश कर रही हो.

हालांकि बैंक इंजीनियरिंग डॉक्टर और पार्ट टाइम फुल टाइम कोर्स के लिए भी लोन देती है। एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको आपके जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक से यदि आप लोन लेते हैं तो आपको आसानी होती है और आप अदर बैंक से भी ले सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाकर बैंक मैनेजर से या जो लोन डिपार्टमेंट संभालता है उससे बात करनी होती है उनकी कंडीशन मानते हुए आपको फॉर्म भर के जमा करना होता है.

यह भी पढ़े: ITI करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है – ITI के बाद जॉब कैसे पाए – ITI Jobs

Education Loan Kaise Milega

यदि आप एजुकेशन लोन के लिए पात्र हैं तो, इसके लिए आपको करना यह होता है कि अब का जिस बैंक में खाता है उसमें या फिर आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक में जाएं और वहां के मैनेजर या जो लोन डिपार्टमेंट संभालता है वहां पर जाकर उनसे पूरी जानकारी लें.

उनके शर्तें मानने के अनुसार फॉर्म भर कर सभी आवश्यक दस्तावेज लगाकर जमा करें, इसके बाद बैंक देखते हैं कि आप किस संस्था में एडमिशन ले रहे हैं और वे वहां पर पूछताछ करती है उसके बाद या तो वह खुद ही वहां पेमेंट कर देती है फीस स्ट्रक्चर के अनुसार या फिर आपको कैश देकर आपसे पेमेंट करा देती है जैसा जिस बैंक की शर्त होती हैं वैसा ही वह बैंक करती है.

Education Loan Ke Liye Kya Kya Documents Chahiye

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित प्रमुख दस्तावेजों की जरूरत होती है – जो फॉर्म बैंक से मिलता है वह पूरा भरा होना चाहिए,

  • 10वीं की मार्कशीट,
  • 12वीं की मार्कशीट,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • जिस संस्था में छात्र प्रवेश ले रहा है उसका कॉल लेटर या एडमिशन स्लिप,
  • जिस संस्था में छात्र प्रवेश ले रहा है उसकी फीस स्ट्रक्चर की फोटो कॉपी,
  • पासपोर्ट साइज दो फोटो जो आवेदन कर रहा है उसके,
  • कोई एक पहचान पत्र जो उपलब्ध हो जैसे पैन कार्ड आधार कार्ड वोटर कार्ड।
  • इसमें छात्र के पिता की यदि वह सैलरी प्राप्त करता है तो सैलरी स्लिप लगती है और यदि सैलरी प्राप्त नहीं करता कोई व्यवसाय करता है तो उसके 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट लगता है।
  • अगर बैंक की मांग है तो आपसे शपथ पत्र भी लिया जा सकता है।
  • इसके अलावा आपसे एड्रेस प्रूफ और इनकम प्रूफ भी लिया जाता है।
  • यदि आप व्यवसाय करते हैं तो आपका व्यवसाय प्रूफ भी लिया जाता है

इस प्रकार आफ एजुकेशन लोन लेने के पात्र बन जाते हैं.

यह भी पढ़े: ABP News से संपर्क कैसे करे – WhatsApp/Mobile Number क्या है Contact/Email

Education Loan Kitna Mil Sakta Hai

अधिकतर बैंक भारत के लिए 10 से 15 लाख तक का लोन देती है और विदेशों के लिए 20 लाख से अधिक देती हैं। वित्तीय संस्थाओं के अनुसार यह राशि घट बढ़ भी सकती है। लोन की राशि आपके कोर्स और संस्था पर भी निर्भर होती है। इस राशि को हम वित्तीय संस्थाओं की शर्त अनुसार भी घटा एवं बढ़ा सकते हैं।

SBI Bank Se Education Loan Kaise Le

यदि आप एसबीआई बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो इस की ब्याज दर 8.85% भारत के लिए और विदेश के लिए 10.00% होती है। चिप्स बैंक की बात करें तो भारत एवं विदेश दोनों के लिए एक दर होती है जो 13.70% है.

बैंक ऑफ बड़ौदा भारत के लिए 8.40% और विदेश के लिए 9.15% किधर पर लोन देता है। यूनियन बैंक भी एक ही दर पर लोन देता है चाहे वह भारत के लिए हो या फिर विदेश के लिए इसकी दर 10.20% है। इसी प्रकार सभी बैंकों की दर अलग-अलग होती हैं.

यह भी पढ़े: Logo Design से पैसे कैसे कमाए – Logo Designing क्या होता है

Education Loan Eligibility Kya Hoti Hai

Education Loan Eligibility – एजुकेशन लोन लेने के लिए आपकी कम से कम योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए। इसके बाद यदि आप और ज्यादा भी पढ़े हैं तो भी आप को लोन मिल सकता है लेकिन आपकी योग्यता कम से कम 12वीं पास जरूर होनी चाहिए इसके बाद ही आप लोन लेने के पात्र होते हैं। लोन लेने के लिए उम्र की अधिकतम कोई सीमा नहीं होती है।

Education Loan Kaise Khatam Kare

एजुकेशन लोन लेने के बाद उसे भरने की दो शर्त होती है पहली के आपका कोर्स खत्म होने के बाद 6 महीने या 1 साल बाद लोन (जैसी बैंक की शर्त होती है) भरना होता है, या फिर आपकी जॉब लगने के बाद 6 महीने बाद आपको लोन का पैसा भरना करना पड़ता है। इन दोनों शब्दों में से जो पहले होता है बैंक उसको प्राइमरी देती है.

आज हमने जाना कि Education Loan Kaise Le Sakte Hain ? , यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और आपके लिए यूज़फुल रही हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें धन्यवाद.

यह भी पढ़े: Paytm में Fixed Deposit कैसे करें Interest Rate और Step by Step

Questions & Answer:
Bijli Ka Avishkar Kisne Kiya और Bijli Kaise Banta Hai

बिजली का अविष्कार किसने किया – बजली कैसे बनती है

Avishkar
Tambaku Se Kya Hota Hai - Tambaku Me Kya Paya Jata Hai

तम्बाकू से क्या होता है – फायदे और नुकसान पूरी जानकारी

Kya Kaise
IIT JEE Kya Hai और IIT JAM Kya Hota Hai

IIT JEE क्या है – IIT JAM क्या होता है, फुल फॉर्म, परीक्षा की रुपरेखा और पात्रता

Education
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *