Estrogen Hormone की कमी से क्या होता है, लक्षण, कैसे बढ़ाए, Balance

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Estrogen Hormone Ki Kami Se Kya Hota Hai और Estrogen Hormone Ko Kaise Badhaye साथ ही जानेंगे की एस्ट्रोजन की कमी से क्या होता है और एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी के  लक्षण क्या है.

Estrogen Hormone Ki Kami Se Kya Hota Hai और Estrogen Hormone Ko Kaise Badhaye .

साथ ही पोस्ट में जानेंगे एस्ट्रोजन के कार्य क्या है और एस्ट्रोजन हॉर्मोन को कैसे बैलेंस करे. इन सबके के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Estrogen Hormone Ki Kami Se Kya Hota Hai

एस्ट्रोजन हॉर्मोन इंसान के शरीर के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है फिर वो चाहे औरत हो या आदमी. अगर बात की जाए किसी महिला की तो एस्ट्रोजन हॉर्मोन महिलाओं के गर्भधारण एवं मासिक धर्म में बहुत जरुरी होता है.

एस्ट्रोजन को female हॉर्मोन भी कहते है. इस हॉर्मोन की कमी से महिलाओं में हाइपोएस्ट्रोजेनिज्म डिसऑर्डर नामक बीमारी भी हो सकती है. इसके अलावा वजन का बड़ना, अनियमित पीरियड्स आना जैसे समस्याएं हो सकती है.

एस्ट्रोजन हॉर्मोन कैसे बढ़ाये

एस्ट्रोजन हॉर्मोन की जरुरत महिलाओं को कुछ शारीरिक गतिविधियों जैसे गर्भधारण के लिए ज्यादा होती है. इसलिए उन्हें पुरुषो के मुकाबले अधिक एस्ट्रोजन की जरुरत होती है.

महिलाएं कुछ तरीको से इस हॉर्मोन को बड़ा सकती है. नियमित पर मध्यम व्यायाम कीजिए, अधिक व्यायाम आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. सेहतमंद भोजन का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलेगा.

सोयाबीन युक्त पदार्थो का सेवन, ड्राईफ्रूट्स, हर्बल चाय, कॉफ़ी आदि का उपयोग करके भी आप अपने हॉर्मोन को बड़ा सकते है.

एस्ट्रोजन हॉर्मोन को कैसे कम करें

एस्ट्रोजन हॉर्मोन बड़ने पर कई तरह की समस्याएँ जैसे थकान, अनियमित पीरियड्स आना, चिडचिडापन, बालों का झड़ना एवं ओर भी कई तरह की समस्याएँ हो सकती है. इसलिए हॉर्मोन को नियंत्रित रखना बहुत जरुरी होता है.

एस्ट्रोजन हॉर्मोन को कम करने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते है:

  1. साफ़ एवं शुद्ध पानी पीये. कई बार बहार का पानी पीने में आ जाता है जो पूरी तरह साफ़ नहीं होते, जिनकी वजह से एस्ट्रोजन का लेवल शरीर में बड़ जाता है.
  2. सेहत की बात करे या हॉर्मोन की, व्यायाम दोनों के लिए अच्छा होता है. प्रतिदिन व्यायाम से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है.
  3. अगर आपका एस्ट्रोजन हॉर्मोन बड़ गया है तो सोयाबीन युक्त पदार्थ के सेवन से बचे, क्योकि यह आपका एस्ट्रोजन हॉर्मोन बड़ाता है.
  4. प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना, प्लास्टिक बैग में खाना खाना, डिब्बाबंद भोजन खाना भी इस समस्या को बड़ा सकता है
  5. कई बार हम फल एवं सब्जियां बिना धोए खा लेते है जिनपर कई तरह के कीटनाशक व जहरीले रसायन होते है जो आपके हॉर्मोन को बड़ा सकते है. इसलिए फल एवं सब्जियां धोकर ही खाए.
Estrogen Hormone Function in Females

एस्ट्रोजन एक तरह का हॉर्मोन होता है जो विशेष कर महिलाओं के शारीरिक विकास के लिए बहुत उपयोगी होता है. एस्ट्रोजन तीन प्रकार का होता है 1. एस्ट्रोन (estrogen), 2.  एस्ट्राडियोल (estradiol) और 3. एस्त्रिओल (estriol)

एस्ट्रोजन महिलाओं में प्रजनन और यौन विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है. यह महिलाओं में शारीरिक बदलावो में भी मुख्य भुमिका निभाता है. इस हॉर्मोन से लडकियों एवं महिलाओं के स्तनों का विकास भी होता है.

एस्ट्रोजन मुख्य रूप से महिलाओं में अंडाशय में होता है इसके अलावा कुछ मात्रा में एड्रिनल ग्लैंड और प्लेसेंटा में बनता है. इसका सबसे मुख्य रूप महिलाओं में बनने वाला estradiol है. यह हॉर्मोन महिलाओं के गर्भधारण के समय बच्चे के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है.

Estrogen Hormone Jyada Hone Ke Lakshan

कहते है किसी भी चीज का ज्यादा होना नुकसान देह होता है अगर वह चीज बराबर मात्रा में हो तो ही बेहतर होता है. ठीक वैसे ही हॉर्मोन का ज्यादा होना भी नुकसान देह हों सकता है. अगर आपको नीचे दिए गए लक्षणों में से कुछ भी लगता है तो यह एस्ट्रोजन हॉर्मोन बड़ने के संकेत हो सकते है इसलिए तुरंत डॉक्टर को दिखाए.

  1.  अगर आपका मासिक धर्म के लक्षण में कुछ बदलाव लगते है या पहले के मुकाबले ज्यादा गंभीर दिखते है तो यह एस्ट्रोजन हॉर्मोन के बड़ने की वजह से हो सकता है.
  2. अचानक बार बार पीरियड्स आना, यह भी एस्ट्रोजन के बड़ने का संकेत हो सकता है.
  3. आपका वजन लगातार बड़ रहा है व्यायाम, नींद व अच्छे खानपान के बाद भी, तब भी इसके बड़ने का संकेत हो सकता है.
  4. हॉर्मोन के असंतुलन से कई बार आपको नींद में दिक्कत हो सकती है व थकान और अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है.
  5. बालों का झड़ना आजकल सामान्य है पर अगर आपकी उम्र कम है और फिर भी आपके बाल अधिक गिरते है तो यह भी हॉर्मोन बड़ने की वजह से हो सकता है.

Estrogen Hormone Ki Kami Ke Lakshan

एस्ट्रोजन हॉर्मोन का कम होना चिंता की बात होती है इसलिए ध्यान रहे आपका हॉर्मोन लेवल न तो जरुरत से ज्यादा हो और ना ही कम, वरना इससे कही तरह की समस्या हो सकती है. एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी के कुछ लक्षण हो सकते है जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है:

  1. सेक्स के दौरान अधिक दर्द होना
  2. यूरिन इन्फेक्शन होना
  3. अनियमित पीरियड्स आना या कम आना
  4. तेज सर दर्द होना
  5. हड्डियों में कमजोरी महसूस होना
  6. स्तनों में असहजता महसूस होना
  7. लगातार मुड बदलना चिडचिडापन होना आदि.

अगर इनमे से कुछ भी लक्षण दिखाई देते है तो यह एस्ट्रोजन की कमी के कारण हो सकता है.

Estrogen Hormone Ko Kaise Balance Kare

एस्ट्रोजन हॉर्मोन को नियंत्रित रखना आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा, इसके लिए आप कुछ उपाय कर सकते है.

  1.  सबसे पहले आप पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें.
  2. दिन में कुछ देर सूरज की धुप ले.
  3. साबुत अनाज, दही, सब्जियां और फाइबर से युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें.
  4. पर्याप्त मात्रा में ही केफीन या कॉफ़ी का सेवन करें.
Estrogen Harmon – FAQs
Estrogen Ki Kami Se Kya Hota Hai

एस्ट्रोजन हॉर्मोन का कम होना चिंता की बात होती है जिसकी की कमी से कई तरह की समस्या हो सकती है जैसे: कमजोरी लगना, यूरिन इन्फेक्शन, सेक्स के दौरान अधिक दर्द का अनुभव एवं हाइपोएस्ट्रोजेनिज्म डिसऑर्डर नामक बीमारी आदि समस्या हो सकती है.

एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी के लक्षण

एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी होने पर आपको यह लक्षण देखने को मिल सकते है जैसे: पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होना, अनियमित पीरियड्स आना, भूख न लगना, हड्डियों में कमजोरी महसूस होना आदि.

Estrogen Hormone Badhane Ke Liye Kya Khaye

शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन की मात्रा बढाने के लिए आप सोया युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते है. इसके साथ ही आप हर्बल चाय, काफी आदि पीकर भी अपना हॉर्मोन स्तर बड़ा सकते है. कई बीज ऐसे भी होते है जो हॉर्मोन बडाने में उपयोगी होते है जैसे तील.

एस्ट्रोजन हॉर्मोन बढ़ाने के घरेलू उपाय

एस्ट्रोजन हॉर्मोन को आप कुछ घरेलु तरीको से भी बड़ा सकते है जैसे: नियमित व्यायाम करके, सोया से बने पदार्थो को खा कर, गाजर, केफीन, जैतून का उपयोग करें.

एस्ट्रोजन हॉर्मोन के कार्य

एस्ट्रोजन हॉर्मोन महिलाओं एवं पुरुषो दोनों में पाया जाता है. एस्ट्रोजन हॉर्मोन को female हॉर्मोन भी कहते है क्योकि यह महिलाओं में सेक्स और प्रेगनेंसी के लिए बहुत उपयोगी होता है. महिलाओं के शारीरिक विकास के लिए भी यह हॉर्मोन बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Estrogen Hormone Ko Kam Kaise Kare

शरीर में बढे हुए एस्ट्रोजन हार्मोन को कम करने के लिए शुद्ध पानी का सेवन, व्यायाम, सोया युक्त खाने के सेवन से बच कर आदि तरीके अपना सकते है.

एस्ट्रोजन हार्मोन किसमें पाया जाता है

एस्ट्रोजन हार्मोन महिला एवं पुरुष दोनों में पाया जाता है.

Estrogen Kya Hai

एस्ट्रोजन मुख्य रूप से महिलाओं में पाया जाने वाला एक तरह का सेक्स हार्मोन होता है. यह महिलाओं में गर्भ, प्रजनन, मासिक धर्म आदि तरह की शारीरिक क्रियाओं के लिए जिम्मेदार होता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Estrogen Hormone Ki Kami Se Kya Hota Hai और Estrogen Hormone Ko Kaise Badhaye पसंद आया होगा.

अगर यह आपके लिए helpful रहा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ share कर दीजिए. और इस पोस्ट से जुड़ा कुछ भी पूछना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं

Questions & Answer:
Train Ka Avishkar Kisne Kiya और Train Kaise Chalti Hai

Train का आविष्कार किसने किया – ट्रैन कैसे चलती है, ट्रैन की जानकारी

Avishkar
SSC GD Se Kya Hota Hai - GD, CGL Ki Taiyari, Syllabus, Age, Salary

SSC GD से क्या होता है – GD, CGL की तैयारी, Syllabus, Age, Salary

EducationKya Kaise
Skin Light Lagane Se Kya Hota Hai - Skin Light Lgane Ke Fayde Or Nuksaan

Skin Light लगाने से क्या होता है – लगाने के फायदे और नुक्सान, सही तरीका

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *