Ews Certificate से क्या होता है – Ews सर्टिफिकेट बनाने के लिए डॉक्यूमेंट

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Ews Certificate Se Kya Hota Hai और Ews Certificate Banane Ke Liye Document साथ ही जानेंगे की Ews सर्टिफिकेट का फुल फॉर्म क्या है और Ews आरक्षण क्या है.

Ews Certificate Se Kya Hota Hai और Ews Certificate Banane Ke Liye Document

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की EWS सर्टिफिकेट बनवाने के लिए योग्यता क्या है और EWS का सर्टिफिकेट कैसे बनवाए. इस पोस्ट में सब विस्तार से जानेंगे.

Ews Certificate Se Kya Hota Hai

EWS का full form Economically Weaker Section होता है. यह एक सरकारी प्रमाणपत्र होता है. इसका मुख्य उद्देश्य सामन्य वर्ग के गरीब लोगो को आरक्षण दिलवाना है.

अगर आप सामन्य वर्ग के है और आपकी आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं है तो इसके लिए आप EWS सर्टिफिकेट बनवाकर कुछ जरुरी लाभ प्राप्त कर सकते है. EWS सर्टिफिकेट प्राप्त लोगो को सरकारी नौकरियों में तो 10% आरक्षण मिलेगा ही साथ ही आपको शिक्षा के क्षेत्र में भी 10% का आरक्षण प्राप्त होगा.

Ews Certificate Banane Ke Liye Document

EWS सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजो की जरुरत पड़ेगी:

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. मूल निवासी प्रमाण पत्र
  4. बैंक स्टेटमेंट
  5. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  6. आय प्रमाण पत्र

इन सभी दस्तावेजो की आवश्यकता पड़ेगी.

Ews Certificate Full Form

EWS सर्टिफिकेट का पूरा नाम “Economically Weaker Sections” है जिसका काम मुख्य रूप से सामान्य वर्ग के वे लोग जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उन्हें शिक्षण एवं सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण दिलवाना है.

Ews Ka Certificate Kaise Banwaye

इसे बनवाने के लिए कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं होती, इसे आप ऑफलाइन बनवा सकते है. इसके लिए आपको अपनी तहसील या स्थानीय ऑफिस में जाकर आवेदन करना पड़ेगा. वहा जाकर आप कुछ जरुरी steps फॉलो करे:

  1. सबसे पहले आपको सम्बंधित कार्यालय या फिर अपनी तहसील में जाकर वहां से EWS सर्टिफिकेट के लिए आवेदन पत्र मांगे या प्राप्त कर लें.
  2. अब इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी को अच्छे से पड़कर सही सही भर दे.
  3. अब आप इस आवेदन फॉर्म के साथ जरुरी दस्तावेजो जैसे आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र आदि को लगा दे .
  4. अब इसके बाद इस आवेदन को इससे सम्बंधित कार्यालय जैसे: तहसील, जिला मजिस्ट्रेट, अपर जिला अधिकारी, कलेक्टर ऑफिस आदि में जमा करवा दे.
  5. आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है अब 10 से 15 दिनों के अन्दर आपको आपका EWS सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा.
Ews Certificate Ke Liye Yogyata

EWS Certificate बनवाने के लिए योग्य उम्मीदवार को निम्नलिखित शर्ते पूरी करना जरुरी है:

  1. वह भारत का नागरिक होना चाहिए.
  2. योग्य उम्मीदवार सामान्य केटेगरी (general category) से हो (एससी, एसटी और ओबीसी केटेगरी वालो के लिए आरक्षण नहीं)
  3. परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  4. आपके परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा कृषि भूमि न हो.
  5. पारिवारिक आय में आपकी सैलरी, व्यवसाय, और कृषि ससंबंधित जमीन को भी शामिल किया गया है.

Ews Certificate Ke Fayde

EWS सर्टिफिकेट के कई तरह के फायदे होते है अगर आप सामन्य श्रेणी से है और आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो आप इसे बनवाकर कुछ जरुरी फायदे प्राप्त कर सकते है:

  1. ews सर्टिफिकेट बनवाने से सामन्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को विभिन्न क्षेत्रो में 10% का आरक्षण प्राप्त होगा.
  2. आर्थिक तंगी के चलते सामान्य वर्ग के गरीब लोग जो अन्य प्रतियोगी परीक्षा में भाग नहीं ले पाते, इसकी सहायता से उन्हें इसमें भी 10% का आरक्षण प्राप्त होगा.
  3. ews सर्टिफिकेट की मदद से इन लोगो को सरकारी नौकरियों में आवेदन से लेकर प्रमोशन से तक में आरक्षण का फायदा प्राप्त होगा.
  4. इसकी सहायता से इन लोगो को अलग अलग शिक्षण संस्थानों जैसे स्कूल, कॉलेज एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओ में भी आरक्षण का फायदा मिलेगा.
EWS Certificate: FAQs
Ews Ka Full Form

EWS का फुल फॉर्म “एकोनोमिकली वीकर सेक्शन (economically weaker sections)” है. इसे हिंदी में “आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग” कहते है.

Ews Certificate Kya Hota Hai

Ews Certificate एक सरकारी प्रमाण पत्र होता है जो आपको शिक्षा, सरकारी नौकरियों एवं अन्य सरकारी योजनाओं में 10% का आरक्षण दिलवाता है. यह योजना केवल सामान्य वर्ग के उन गरीब लोगों के लिए है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है.

Ews Aarakshan Kya Hai

EWS आरक्षण में आपको 10% का आरक्षण प्राप्त होगा. जिसका उद्देश्य सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े हुए और कमजोर लोगो को सरकारी नौकरी, शिक्षा आदि के अलावा अन्य क्षेत्रो में 10% का आरक्षण दिलवाना है.

Ews Certificate Ke Liye Documents

इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए लाभार्थी या योग्य उम्मीदवार को कुछ जरुरी दस्तावेजो जैसे: आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज़ फोटो और बैंक स्टेटमेंट की जरुरत पड़ेगी.

EWS Certificate Kha Se Banwaye

Ews Certificate बनवाने की पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन होती है. इसे बनवाने के लिए आप सम्बंधित विभाग जैसे स्थानीय कार्यालय, तहसील एवं जिला मजिस्ट्रेट आदि जगह पर जाकर आवेदन कर सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Ews Certificate Se Kya Hota Hai और Ews Certificate Banane Ke Liye Document पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ share कीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Google search console kya hai

Google Search Console क्या होता है और यह कैसे काम करता है

InternetSEO
Pen Ka Avishkar Kisne Kiya और Pen Kaise Banta Hai

Pen का आविष्कार किसने किया – पेन कैसे बनता है, पेन के बारे में बताइये

Avishkar
Brown Bread Khane Se Kya Hota Hai और Brown Bread Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Brown Bread खाने से क्या होता है, कैसे बनता है, फायदे नुकसान, तरीका

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *