Face पर Nimbu लगाने से क्या होता है – फेस पर नींबू लगाने के फायदे और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Face Par Nimbu Lagane Se Kya Hota Hai और Face Par Nimbu Lagane Ke Fayde Aur Nuksan साथ ही जानेंगे फेस पर नींबू कैसे लगाए और फेस पर नींबू और शहद लगाने के फायदे क्या है.

Face Par Nimbu Lagane Se Kya Hota Hai और Face Par Nimbu Lagane Ke Fayde Aur Nuksan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की चेहरे पर नींबू और हल्दी लगाने से क्या होता है और चेहरे पर नींबू लगाने से क्या फायदे होते है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Face Par Nimbu Kaise Lagaen

नींबू को सीधे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए. नींबू को चेहरे पर लगाने के लिए आप पानी का इस्तेमाल भी कर सकते है. नींबू के रास को पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाए या फिर एक चम्मच एलोवेरा जेल में 5 से 6 बून्द नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाए

नींबू के रस और शहद को मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसके अलावा आप हल्दी में नींबू का रस मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है.

Face Par Nimbu Lagane Se Kya Hota Hai

फेस पर नींबू के इस्तेमाल से त्वचा से कील-मुहांसे और दाग-धब्बे की परेशानियां दूर होती है. इसके इस्तेमाल से चेहरा बेदाग़ और निखरा हुआ दिखाई देता है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो नींबू के प्रयोग से आपकी तेलीय त्वचा की समस्यां भी दूर हो सकती है.

अगर नींबू का इस्तेमाल नियमित रूप से त्वचा पर किया जाता है तो इसकी वजह से आपको त्वचा से जुडी परेशानिया भी देखने को मिल सकती है. नींबू के नियमित इस्तेमाल से स्किन इरिटेशन, रेशेज और फाइटोफोटोडर्मेटाइटिस नामक बिमारी  भी हो सकती है.

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव होती है तब आपको नींबू का इस्तेमाल से ध्यान से करने की आवश्यकता होती है नहीं तो इससे आपको सनबर्न की समस्यां का एहसास होता है.

Face Par Nimbu Lagane Ke Fayde Aur Nuksan

फेस पर नींबू लगाने के कई तरह के फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं :

Face Par Nimbu Lagane Ke Fayde :

  • फेस पर नींबू लगाने से फेस आयल मुक्त दीखता है

तेज पर नींबू का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा तेल से मुक्त होती है. अगर आपकी त्वचा अधिक तेलीय है या उस पर तेल दीखता है तो नींबू के इस्तेमाल से यह समस्यां दूर होती है. नींबू में एस्ट्रिजेंट तत्व होता है जो चेहरे को तेलीय नहीं होने देता है.

  • फेस पर नींबू लगाने से निखरती है त्वचा

नींबू को चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग निखरता है क्योकि नींबू में ऐसे कई तत्व मौजूद होते है जो त्वचा की रंगत को निखारने में फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसके इस्तेमाल से अन्य त्वचा सम्बंधित फायदे भी देखने को मिलते है.

  • नींबू को फेस पर लगाने से दूर होते है ब्लैक हेड्स

त्वचा पर ब्लैकहेड्स की समस्यां त्वचा के रोम छिद्रो पर तेल, अशुद्धियों और बैक्टीरिया के आने से शुरू होते है. आप नींबू के इस्तेमाल से इस समस्यां को दूर कर सकते है. इसके लिए आप सबसे पहले भाप से अपने चेहरे की अशुद्धियों को निकाल सकते है और उस जगह पर नींबू का इस्तेमाल कर सकते है और बर्फ के टुकड़ो से सिकाई भी कर सकते है.

  • फेस पर नींबू के उपयोग से कील-मुहांसे की समस्यां होती है दूर

नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कील मुहांसों को दूर करने में मददगार होते हैं. नींबू के रस और टी ट्री तेल को मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे की समस्या दूर होती है.

  • एजिंग की समस्यां को दूर करने में फायदेमंद नींबू

विटामिन सी एजिंग की समस्या को कम करने में बहुत ही कारगर सप्लीमेंट माना जाता है. नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. एजिंग की समस्यां को दूर करने के लिए आप नींबू के रस में शहद का इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा इसमें जैतून के तेल को भी मिलाया जा सकता है.

Face Par Nimbu Lagane Ke Nuksan :

  • नींबू के इस्तेमाल से बदल जाता है त्वचा का PH स्तर

नींबू के रस में एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण त्वचा पर इसके सीधे इस्तेमाल से त्वचा की सुरक्षात्मक परत पर स्थायी रूप से नुक्सान पहुंच सकता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा का PH स्तर बदल जाता है. इससे त्वचा अधिक संवेदनशील भी हो सकती है.

  • त्वचा पर हो सकते है दाग और निशान

नींबू में एसिड की अधिक मात्रा में होता है और यह कील-मुहांसो को कम करने में फायदेमंद होता है. परन्तु इसका इस्तेमाल पिंपल पर करने से उसमे से खून निकल सकता है जिसके कारण त्वचा पर कील-मुहांसो के निशान और दाग रह जाते है.

  • जल सकती है आपकी त्वचा

चेहरे पर नींबू का रस लगाकर सीधे धुप के संपर्क में आने से आपकी त्वचा संवेदनशील हो सकती है या फिर आपको कुछ जलन भी हो सकती है. नींबू का रस लगाकर धुप में निकलने से Phytophotodermatitis नामक बीमारी भी हो सकती है.

  • जिन लोगो की त्वचा सेंसिटिव होती है उन्हें नींबू के इस्तेमाल से स्किन बर्न का एहसास होता है. नींबू का रस लगाने से त्वचा पर खुजली और जलन की समस्यां भी हो सकती है.

Face Par Nimbu Aur Shahad Lagane Ke Fayde

फेस पर नींबू और शहद के इस्तेमाल से कई तरह के फायदे देखने को मिलते है:

  • डार्क स्पॉट की समस्यां होती है दूर
  • पिगमेंटेशन से मिले छुटकारा
  • चेहरे पर होती है झुर्रिया कम
  • स्किन इंफेक्शन में मिलती है राहत
  • पिंपल्स की समस्यां होती है दूर
  • त्वचा  चमकदार बनाये
चेहरे पर नींबू और हल्दी लगाने से क्या होता है

चेहरे पर नींबू और हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे का रंग निखरता है और आपका चेहरा गोरा होता है. नींबू और हल्दी के उपयोग से चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसो की समस्यां भी दूर होती है और त्वचा पर दाग-धब्बे भी नहीं होते है.

इसके अलावा इन दोनों में एंटी बैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते है जिससे त्वचा पर इन्फेक्शन और सूजन की समस्यां नहीं होती है. ऑयली स्किन से भी छुटकारा मिलता है.

Face Par Nimbu Ka Use – FAQs
चेहरे पर नींबू लगाने से क्या फायदे होते हैं

चेहरे पर नींबू लगाने से चेहरा ताजा, चमकदार और गोरा दिखाई देता है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर कील-मुहांसे और दाग-धब्बे की समस्यां दूर होती है. नींबू के चेहरे पर अधिक इस्तेमाल से कुछ साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिल सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Face Par Nimbu Lagane Se Kya Hota Hai और Face Par Nimbu Lagane Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Finail पीने से क्या होता है -फिनाइल पीने के नुकसान, पीने के बाद घरेलु उपचार

Finail पीने से क्या होता है -फिनाइल पीने के नुकसान, पीने के बाद घरेलु उपचार

Kya Kaise
Tambaku Se Kya Hota Hai - Tambaku Me Kya Paya Jata Hai

तम्बाकू से क्या होता है – फायदे और नुकसान पूरी जानकारी

Kya Kaise
Ice Khane Se Kya Hota Hai और चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे और नुकसान

Ice खाने से क्या होता है – चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे और नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *