Facial करने से क्या होता है – फेसियल करने के फायदे और नुकसान,घरेलु उपाय,Cream

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Facial Karne Se Kya Hota Hai और Facial Karne Ke Fayde Aur Nuksan तथा,Facial करने के तरीके, Facial कैसे करें, Facial करने के लिए, Cream तथा घरेलु उपाय Facial की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. 

Facial Karne Se Kya Hota Hai और Facial Karne Ke Fayde Aur Nuksan

Facial Karne Se Kya Hota Hai

फेसिअल करने से क्या होता है

आज के आर्टिकल मे हम आपको बताएंगे कि फेसिअल करने से क्या होता है और इस के क्या फायदे होते है तो चलिए शुरुआत करते है…

अगर आपको दाग-धब्बे या त्वचा से संबंधित कोई परेशानी हो, तो ही आप फेशियल कराएं. ये ज़रूरी नही बल्कि आप कभी फेसिअल कर सकते है. अगर आपको अपनी स्किन व चेहरे को स्वस्थ रखना है,

तो आपकी त्वचा को इसकी शख्त जरूरत हो सकती है. प्रदोसांड़ और अन्य परेशानियों से आपकी त्वचा को बचाने के लिए फेशियल एक अच्छा तरीका है. लेकिन कभी-कभी आपकी त्वचा को एक्सपर्ट की जरूरत होती है,

जो आपकी त्वचा की जरूरत को समझकर उसकी अतिरिक्त देखभाल करते हैं. इसके अलावा, चेहरे की मालिश न केवल आपकी त्वचा को चमक देती है, बल्कि आपको तनाव से भी राहत दिलाती है.

Facial Karne Ke Fayde

फेसिअल करने के फायदे

फेसिअल करने से बहुत से फ़ायदे प्राप्त होते है जैसे कि तनाव होता है कम, साफ होती है त्वचा, त्वचा का एजिंग से बचाव, रक्त प्रवाह में होता है सुधार, जवां नजर आती है त्वचा, डिटॉक्सीफाई होती है त्वचा,

कील-मुंहासे और दाग होते हैं कम, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स खत्मखुल जाते हैं चेहरे के सभी रोम छिद्रत्वचा होती है, त्वचा में कसाव आता है, आई बैग्स और डार्क सर्कल्स होते हैं कम, मुलायम व चमकदार बनती है त्वचा,

त्वचा की अवशोषण क्षमता बढ़ती है, त्वचा को मिलती है विशेषज्ञों की देखभाल, त्वचा की रंगत में निखार आता है ये सभी फेसिअल करने के फायदे होते हैं.

Facial Karne Ka Cream

फेसिअल करने का क्रीम

फेसिअल करने के तो बहुत से क्रेम है लेकिन आज हम आपको बताएगे बेस्ट क्रीम के नाम तो चहलिये शुरू करते है जैसे कि वाया सॉफ्ट लाइट मॉइस्चराइजर, लैक्मे एब्सोल्यूट परफेक्ट रेडिएंस ब्राइटनिंग डे क्रीम विथ सनस्क्रीम, निविया क्रीम,

हिमालया हर्बल रेवितालीजिंग नाईट क्रीम, वाओ स्किन साइंस एन्टी एजिंग नाईट क्रीम, बायोटिक एडवांस आयुर्वेदिक बायो वाइट क्रीम यूथफुल नॉरिशिंग नाईट क्रीम, लोटस हर्बल वाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग जेल क्रीम,

हिमालय हर्बल नॉरिशिंग स्किन क्रीम, ग्लो एंड लवली एडवांस मल्टी विटामिन डािलय फेयरनेस एक्सपर्ट, लोरियाल पेरिस स्किन परफेक्ट 30+ एन्टी फाइन लाइन्स क्रीम, ओले मॉइस्चराइजिंग क्रीम, दाव डीप मॉइस्चराइजिंग क्रीम,

मामाअर्थ एन्टी पॉल्युशन फेस क्रीम, पोंड्स वाइट ब्यूटी एन्टी स्पॉट फेयरनेस सपिफ-15 डे क्रीम, ओरिफ्लेम मिल्क एंड हनी गोल्ड नॉरिशिंग हैंड एंड बॉडी क्रीम, गार्नियर स्किन नेचुरल लाइट कम्पलीट फेयरनेस सीरम क्रीम ये सभी फेसिअल करने के क्रीम होते और इनसे बहुत लाभ प्राप्त होता है.

Facial Karne Ka Gharelu upay

फेसिअल करने का घरेलु उपाय

फेसिअल करने के कई प्रकार के घरेलु उपाय होते आज उन्हीं मैं से कुछ आज हम आपको बताने जा रहे है…

1. दही से निखरता है चेहरा – दो चम्मच दही में एक चुटकी नमक मिलाएं. अब इसे मिक्स करें. फिर इसे चेहरे पर लगाकर फेशियल स्टेप फॉलो करें. 15 से 30 मिनट तक फेशियल करने के बाद इसे धोएं साफ पानी से. फिर चेहरे पर एलोवेरा जेल से 5 मिनट तक मसाज करें. इससे चेहरे को पोषण मिलता है साथ ही निखार भी आता है.

2. बेसन में मिलाएं नींबू – दो से तीन चम्मच बेसन लेंवे. उसमें चार चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें हाफ चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को पांच मिनट के लिए फ्रीज में रखें. जब पेस्ट ठंडा हो जाए तो चेहरे पर लगाकर फेशियल करना शुरू करें. इसे 15 मिनट से ज्यादा न रगड़ें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो कर चेहरे पर एलोवेरा जेल मलें.

3. एलोवेरा जेल में चीनी होती है असरदार – तीन चार चम्मच एलोवेरा जेल लेंवे. उसे अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बना लें. फिर इसमें आधा चम्मच चीनी मिलाएं. इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मलें. फेशियल स्टेप फॉलो करते हुए 10 से 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने दें. फिर इसे ठंडे पानी से धो कर सूती कपड़े से चेहरे को साफ कर लें.

Chawal Se Facial Karne Ka Tarika

चावल से फेसिअल करने का तरीका

चावल से फेसिअल करने के बहुत से तरीके होते है उन चुनिंदा मैं से कुछ आपको हम आपको बात रहे हैं

1. चावल और कच्चा दूध
चावल के आटे से फेशियल करने के तरीके में सबसे पहला तरीका है. चावल और कच्चा दूध का फेस पैक. इसे बनाने के लिए  4 चम्मच चावल लें और उन्हें 3-4 घंटे के लिए भिगो दें और फिर उन्हें 4-5 चम्मच कच्चा दूध डालकर दरदरा पीस लें.

अब इसे फेशियल करने के लिए पूरे चेहरे पर सअहि रूप से लगाएं और 1 घंटे के लिए चेहरे को ऐसेही रहने दें. हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें. इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम 3 दिन लगाएं. कुछ दिनों में असर दिखने लग जाएगा.

2. चावल का आटा, शहद और नींबू
चावल का आटा, शहद और नींबू का पेस्ट बनाने का तरीका. यह पेस्ट डेड स्किन को भी निकालता है. इसके लिए 4 चम्मच चावल भिगोकर सुखाकर दरदरा पीस लें और फिर उसमें शहद और नींबू मिलाये. अब पेस्ट को चेहरे पर फेसिअल करें और एक घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले. इससे चेहरे की मौजूद मृत त्वचा भी चमकने लगती हैै.

Face Massage Karne Se Kya Hota Hai

फेस मसाज करने से क्या होता है

फेस मसाज चिकित्सीय ब्यूटी की एक तकनीक में आता है, जो आपकी स्किन को सूदिंग और रिलैक्सिंग दिखाता है. इसके अलावा, इससे आपकी स्किन में रेडिएंट और फ्लॉलेस काम्पलेक्शन भी मिलता है.

अगर हेल्दी और ग्लोइंग फेस स्किन के पीछे के सीक्रेट की बात हो, तो इसमें फेस मसाज सबसे फेके आता है. चमकदार स्किन के लिए घर में चेहरे की मसाज करना चाइये हैं. चेहरे की मसाज से स्किन की झुर्रियां और फाइन लाइन्स से दूरिया की जा सकती हैं.

मालिश बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती हैं. मसाज मांसपेशियों का तनाव कम करती है जिससे चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम हो जाती हैं

Face Par Bleach Karne Se Kya Hota Hai

फेस पर ब्लीच करने से क्या होता है

फेस पर ब्लीच करने से चेहरे पर निखार आ जाता है. यह चेहरे के अनचाहे बालों को कलर करता है. कई महिलाएं महीने में एक से दो बार चेहरे पर ब्लीच करती हैं, जिससे उनका फेस नेचुरली ग्लो करता है. बता दें कि यह एक केमिकल युक्त प्रोडक्ट है. जिसके कई साइड इफेक्ट भी हैं.

Face Par Scrub Karne Se Kya Hota Hai

फेस पर स्क्रूब करने से क्या होता है

स्क्रब करने से त्वचा में मौजूद गंदगी साफ हो सकती है. इससे त्वचा फ्रेश और खिलीखिली दिखती है. ऐसे में त्वचा का रंग साफ करने के घरेलू उपाय में स्क्रबिंग को शामिल करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

डेड स्किन और फ्लेक्स को हटाए : स्किन में मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने में भी स्क्रब कारगर साबित हो सकता है और आपके स्किन के पोर्स रोमछिद्र अच्छे से साफ होते है. इससे आपके स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और वह ऑक्सिजनेट भी होती है.

अगर आपकी स्किन ऑयली टाइप में होती है तो यह आपके लिए एक वरदान समान है. इससे आपके चेहरे से अतिरिक्त ऑयल निकाल जाता है. स्क्रब से आप एक्ने और पिंपल्स से सुरक्षित है. चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर  करता है.

स्किन को स्मूथ और क्लीन करता है. आपके स्किन पे होनेवाले व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और डेेडस्किनसेल्स को हटाता है. चेहरे पे निखार लाने की प्रक्रिया को तेज कर देता है.

अगर आप रेग्युलर और तय समय के अनुसार चेहरे को स्क्रब करते हो तो आपको इसके बहुत ही अच्छे नतीजे आपके स्किन पे दिखाई देंगे.

Face Wash Karne Se Kya Hota Hai

फेस वॉश करने से क्या होता है

फेसवाश करने से आपके चेहरे मे जमा गंदगी को गहराई से साफ करता है. यह ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में फेसवॉश इस्तेमाल नही करना चाइये. फेसवॉस का इस्तेमाल दिन में सिर्फ दो बार करना चाहिए जिससे स्किन साफ रहती है.

हर रोज़ हमारे चेहरे पर प्रदूषण, धूल और पसीने आता है. 8 से 9 घंटे के बाद बाहर समय बिताने से आपको अग्यात हो सकता हैं कि आपकी त्‍वचा का केसी है. फेसवॉश से तेल, धूल और बाकी प्रदूषण से स्किन साफ रहती है.

अगर आप रोज़ मेकअप का प्रयोग करते  हैं तो सोने से पहले मेकअप हटा लें. अपनी स्किन के अनुसार फेसवॉश को चुने. फेसवॉश से त्‍वचा ताज़ी, साफ और सुंदर रहेती है.

Face Wash Use Karne Se Kya Hota

फेस वॉश यूज़ करने से क्या होता हैं

फेसवॉश उसे करने से फेसवॉश स्कीन को मेकअप से डैमेज होने से बचाता है. फेसवॉश से चेहरे ग्लो करता, नमी बनाता है. नाजुक स्किन में होने वाले डैमेज से बचाता है. स्किन स्वस्थ व पिंपल फ्री रहती है. फेसवॉश चेहरे को क्लीन रखता है.  फेस वॉश से चहैरा मुलायम होता हैं.

Facial bleach Karne Ka Tarika

फेसिअल ब्लीच करने का तरीका

फेसिअल ब्लीच करने के कई प्रकार के तरीके होते है आज उन्ही जे बारे मे चर्चा करेंगे तो चहलिये शुरू करते है. ब्लीचिंग कराने के तुरंत पहले थ्रेडिंग या फिर वैक्स न करवाएं. ब्लीचिंग क्रीम लगाने से पहले अपना चेहरा अच्छी तरह जरूर साफ कर लें.

गरम पानी से नहाने के तुरंत बाद ब्लीच का प्रयोग न करें. ब्लीचिंग पेस्ट चेहरे पर लगाने और हटाने दोनों वक्त हाथ का प्रयोग न करें. क्योंकि आपके हाथों में कीटाणु और जीवाणु हो सकते हैं, इसके लिए ब्रश या स्टिक का ही उपयोग करें.

ब्लीच करने के तुरंत बाद धूप की रोशनी में न जायें, ऐसे में आप अपना पूरा चेहरा किसी कपड़े से अच्छे से कवर करके निकल सकते हैं.

Facial Karna Chahiye Ya Nahi

फेसिअल करना चाहिए या नहीं

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन गोरी, बेहतर, सॉफ्ट और जवां दिखे तो आपको महीने में एक बार जरूर फेशियल लेना चाहिए. ऐसा करने से आपके चेहरे पर मुंहासे की समस्या कम होती है और आपकी स्किन बैक्टीरिया से भी दूर रहती है.

सर्दियों के दौरान इनडोर हीटिंग से स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है और फेशियल आपके चेहरे की नमी की वापस लौटा सकता है फेशियल आपके चेहरे की सुस्त स्किन कोशिकाओं को दूर कर देता है,

हाइड्रेटिंग सीरम गहराई से प्रवेश कर ड्राई नेस को दूर करता है और आपको समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है इसलिए फेसिअल बिल्कुल करना ही चाहिये.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Facial Karne Se Kya Hota Hai और Facial Karne Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

धन्यवाद☺️

Questions & Answer:
दोल ग्यारस या वामन एकादसी क्या है

दोल ग्यारस या वामन एकादसी क्या है,DolGyaras Ekadasi की पूजन विधि,महत्व

EducationKya Kaise
Diploma Karne Se Kya Hota Hai और Diploma Karne Ke Fayde

Diploma करने से क्या होता है – डिप्लोमा का फुल फॉर्म, फीस, इसके प्रकार और फायदे

Education
Calcium Se Kya Hota Hai और Calcium Ke Liye Kya Khaye

Calcium से क्या होता है – कैल्शियम के लिए क्या करें और क्या खाए – Tablet

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *