Fatty Liver से क्या होता है – फैटी लीवर कैसे दूर करें, होने के कारण,क्या खाना चाहिए

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Fatty Liver Se Kya Hota Hai और Fatty Liver Hone Ke Lakshan क्या हैं Fatty Liver कैसे दूर करें, Fatty Liver होने के कारण क्या हैं, Fatty Liver होने पर क्या खाए, Fatty Liver से जुडी पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Fatty Liver Se Kya Hota Hai और Fatty Liver Hone Ke Lakshan

Fatty Liver Se Kya Hota Hai

फैटी लिवर से लिवर में सूजन, लिवर कैंसर, लिवर स्कारिंग (सिरोसिस), लिवर की विफलता और मृत्यु भी हो सकती है। इसके दो प्रकार होते हैं, एक जो शराब ना पीने की वजह से होता है इसको नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) के रूप में जाना जाता है और एक जो शराब पीने की वजह से होता हैं। फैटी लिवर की समस्या से लगभग 5 से 20 प्रतिशत भारतीयों के प्रभावित होने का अनुमान लगाया गया है।

Fatty Liver Kise Kahate Hain

फैटी लिवर एक ऐसी बीमारी है जिसमे हमारे लिवर पर फैट (या जिसे हम चर्बी के नाम से भी जानते है) जमा होने लग जाता है। फैटी लिवर के 4 चरण (स्टेज) होते हैं। जिसमे चौथा स्टेज सबसे घातक होता हैं। साधारण फैटी लीवर की बीमारी इतनी ख़तरनाक नहीं होती हैं लेकिन जब चर्बी का वजन लिवर के वजन के 10 प्रतिशत हो जाए तो ऐसी इस्थिती में ये लिवर की कोशिकाओं में सूजन पोहोचाने लगता हैं।

Fatty Liver Hone Ke Lakshan

अकसर फैटी लिवर में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं मगर जब दिखाई देते हैं तब पेट दर्द, थकान और वजन कम होने लगता हैं, त्वचा और आंखों में पीला पन आना और यह हमारे पाचन तंत्र पर भी प्रभाग डालता हैं जिससे एसिडिटी होने लग जाती हैं।

Fatty Liver Ki Jankari

फैटी लिवर एक आम समस्या हैं जिससे आज करोड़ों भारतीय जूझ रहे हैं। उसमे लिवर के उपर फैट जमा हो जाता हैं जिसमें थकान, वेट लॉस जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं।

Fatty Liver Kaisa Hota Hai

साधारण फैटी लीवर की बीमारी इतनी ख़तरनाक नहीं होती जबकि नॉन अल्कोहलिक स्टीटोइसहेपिटाइटिस एक प्रकार की लीवर डिज़ीज़ है जो ख़तरे का संकेत हो सकती है। इस बीमारी में लीवर पर सूजन होने के साथ साथ लीवर की कोशिकाओं को भी नुक़सान हो सकता है। आगे चलकर इससे लीवर कैंसर होने का भी ख़तरा देखा गया है।

Fatty Liver Hone Ke Karan

अधिक मोटापा, जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन, खराब डाइट, टाइप- 2 डायबिटीज का होना, अनुवांशिक, डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत और इनके सामान्य कारण हो सकते हैं।

Fatty Liver Hone Par Kya Khana Chahiye

हमें ताजे फल एवं सब्जियां आपने आहार में लेनी चाहिए और अधिक फाइबर वाले आहार का सेवन करें, जैसे फलियाँ और साबुत अनाज। अधिक नमक,ट्रांसफैट, रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स तथा सफेद चीनी का प्रयोग बिल्कुल बंद कर दें, भोजन में लहसुन को शामिल करें  यह फैट जमा होने से रोकता है, शाम को ग्रीन टी पीजिए यह लिवर के फैट को कम करता हैं।

Fatty Liver Me Dahi Khana Chahiye

हां, फैटी लिवर में दही खाना काफी फायदेमंद रहता हैं यह लिवर के फैट को तो कम करता ही हैं साथ में रक्त में फैट को कंट्रोल भी करता हैं और यह एक प्रोबायोटिक्स का अच्छा सोर्स हैं तो हमे इसे जरूर से सेवन करना चाहिए।

Fatty Liver Se Kya Problem Hoti Hai

आमतौर पर यह खतरनाक नहीं होता और यह समस्या 2 महीनो में ठीक भी हो सकती हैं, मगर जैसे इसकी स्टेज बढ़ेगी यह घातक होता जायेगा और यह लिवर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का रूप भी ले सकता हैं।

Fatty Liver Se Kya Nuksan Hota Hai

यह हमारे लिवर को क्षति पोहोचता हैं, और हम जल्दी थकने लग जाते हैं वजन में काफी गिरावट होती हैं और अगर इसका इलाज नहीं हुआ तो आगे जाके ये लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकता हैं।

Fatty Liver Me Kya Hota Hai

फैटी लिवर में लिवर पर फैट जमा होने लगता हैं जब लिवर में ज्यादा फैट जमा होने लगता है तो यह लिवर फेलियर या लिवर सिरोसिस का कारण भी बन सकता है। जिनमें फैटी लिवर की समस्या होती है उन लोगो को पेट से जुड़ी कोई ना कोई समस्या परेशान करती रहती है।

Fatty Liver Hone Par Kya Hota Hai

फैटी लिवर में शरीर की कैलोरी फैट में तब्दील होके लिवर को सेल्स में इक्कठी होने लगती हैं जिससे लिवर में सूजन आने लगती हैं और आगे चल कर ये लिवर को डैमेज भी कर सकती हैं इसीलिए रूटीन चेकअप जरूरी हैं।

Fatty Liver Kya Hota Hai Hindi Mein Bataen

जब लिवर में फैट जमा होने लगता हैं जिससे उसके सूजन आने लगती हैं उसे हम फैटी लिवर कहते हैं ये 4 स्टेजों में होता हैं शुरुआती स्टेज में काम तकलीफ होती हैं जो की ठीक भी हो जाती हैं मगर आगे की स्टेजों में ये घातक भी हो जाता हैं। इससे बचने के लिए अपनी डाइट को सही रखे, शराब का सेवन ना करे और रूटीन चेकअप करवाते रहें।

Fatty Liver – FAQs
Fatty Liver Me Doodh Peena Chahiye

नहीं, दूध में प्रोटीन काफी मात्रा में होता हैं जिसे फैटी लिवर से पीड़ित मरीज दूध पचा नहीं पाता हैं, और इनको बहुत सीमित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Fatty Liver Se Kya Hota Hai और Fatty Liver Hone Ke Lakshan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Neem Ke Patte Khane Se Kya Hota Hai और Neem Ke Patte Ke Fayde Aur Nuksan

नीम के पत्ते खाने से क्या होता है – फायदे और नुकसान, उपयोग, Face – Skin

HealthKya Kaise
चुना खाने से क्या होता है - चूना से आयुर्वेदिक इलाज

चुना खाने से क्या होता है – चूना से आयुर्वेदिक इलाज

Kya Kaise
Projector Ka Avishkar Kisne Kiya और Mobile Se Projector Kaise Connect Kare

Projector का आविष्कार किसने किया – मोबाइल से प्रोजेक्टर कैसे कनेक्ट करे

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *