Flipkart से क्या होता है – फ्लिपकार्ट से आर्डर कैसे करें, फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर नंबर

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Flipkart Se Kya Hota Hai और Flipkart Se Order Kaise Karen साथ ही जानेंगे की फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए और फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या है.

Flipkart Se Kya Hota Hai और Flipkart Se Order Kaise Karen

साथ ही पोस्ट में यह भी जानेंगे की फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने और फ्लिपकार्ट में सुपर कॉइन क्या होता है. इन सबके बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Flipkart Se Kya Hota Hai

फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिससे आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कपड़े, बुक, ग्रोसरीज एवं अन्य कई तरह की वस्तुएं खरीद सकते हैं.

आप इसकी मदद से किसी भी चीज को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और आप चाहे तो डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और कैश ऑन डिलीवरी के माध्यम से भी पेमेंट कर सकते हैं.

ऑनलाइन खरीदने पर आपको बाजार की कीमत से कम मूल्य पर सामान मिल जाता है इसके साथ ही आपको कुछ वाउचर गिफ्ट कार्ड और कैशबैक भी मिल जाता है.

Flipkart Me Account Kaise Banaye

फ्लिपकार्ट में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा. जैसे ही आप इसकी वेबसाइट पर आ जाते हो आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देता है जिस पर आपको क्लिक कर देना है.

इसके बाद अगर आपका पहले से अकाउंट है तो आप उसमे ईमेल या मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर इसमें लॉगिन कर सकते है. अगर आपका अकाउंट नहीं है तो निचे ही आपको “New to Flipkart? Create an account” का ऑप्शन दिखाई देता है इस पर क्लिक करना होता है.

अब जैसे ही आप इस पर क्लिक कर देते है आपसे मोबाइल नंबर माँगा जाता है. उसे डालकर Continue पर क्लिक कर दीजिये, आपके दिए गए नंबर पर एक OTP आता है उसे दाल दीजिये 

अब आप अपना नाम, ईमेल और जरुरी जानकारी डालकर सबमिट कर दीजिये. आपके ईमेल पर एक एक वेरिफिकेशन लिंक आता है उस पर क्लिक कर आप अपना अकाउंट वेरीफाई कर सकते है.

Flipkart Se Order Kaise Karen

फ्लिपकार्ट से किसी भी चीज को मंगाने के लिए या आर्डर करने के लिए सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट अकाउंट बनाना होता है. नीचे हम नितांत जानेंगे कि आप फ्लिपकार्ट किस तरह से सामान ऑर्डर कर सकते हैं:

  • सबसे पहले फ्लिपकार्ट को डाउनलोड करके उस पर अपना अकाउंट बना लीजिए.
  • अकाउंट बनाने के बाद अब आपको जिस चीज पर चर्चा में टाइप कर दीजिए.
  • अब आपने जिस भी किसी चीज को सर्च किया होगा उस से रिलेटेड आपके सामने रिजल्ट आ जाएंगे.
  • अब आपको जो हमसे भी प्रोडक्ट पसंद आया है उस पर क्लिक कर लीजिएगा.
  • आपने जिस भी किसी प्रोडक्ट को सिलेक्ट किया है उसके पास ही आपको “Buy Now” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दीजिए.
  • आप चाहे तो प्रोडक्ट की क्वांटिटी भी बढ़ा सकते हैं इसके लिए आप प्लस के आइकन पर क्लिक कर लीजिएगा नहीं तो वैसे ही रहने दीजिएगा.
  • अब आपके सामने एड्रेस का ऑप्शन दिखाई देगा जहां आप अपनी होम लोकेशन या अपना एड्रेस डाल सकते हैं. आप इस लोकेशन को कभी भी चेंज कर सकते हैं.
  • एड्रेस डाल देने के बाद अब आपके सामने पेमेंट ऑप्शन आ जाएगा. आप जिस तरह से पेमेंट करना चाहते मां ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए.
  • आप चाहे तो डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और Cash On डिलीवरी का ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हैं.
  • पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद प्लेस ऑर्डर पर क्लिक कर दीजिएगा आपका ऑर्डर कंफर्म हो जाएगा.
Flipkart Me Exchange Kaise Kare

आप अपने पुराने फ़ोन के बदले नया फ़ोन खरीद सकते है. यह कुछ खास फ़ोन पर ही उपलब्ध होता है. जिसमे नए फ़ोन के लिए आपसे आपका पुराना फ़ोन माँगा जाता है और आपको आपके फ़ोन की कंडीशन और प्राइस के अनुसार नए फ़ोन पर छूट मिल जाती है.

इसके लिए आपको आपके फ़ोन की कुछ डिटेल्स देना होती है. उसकी कंडीशन, बिल, स्क्रीन, मोबाइल चालू है या नहीं. यह सब चीजे देखी जाती है और इसके बाद आपको नए फ़ोन के मूल्य में कुछ छूट मिल जाती है, और आप अपना नया फ़ोन कम कीमत में खरीद पाएंगे. यही एक्सचेंज ऑफर होता है. कभी-कभी यह लिमिटेड टाइम के लिए होता है और कुछ विशेष फ़ोन के लिए.

Flipkart Me Refund Kaise Kare

फ्लिपकॉर्ट से किसी भी चीज को अगर आप आर्डर करते है और आपको वह पसंद नहीं आता, तो आप उस पर रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते है.

इसके लिए आपको अपने फ़्लिपकर्ट अकाउंट में जाना होता है. अकाउंट में लॉगिन करने के बाद आपको माय आर्डर का ऑप्शन दिखाई देता है उस पर क्लिक कर दीजिए.

इस पेज पर आपको आपके ऑर्डर की लिस्ट भी जाएगी आप किसी भी प्रोडक्ट को रिटर्न/रिफंड कर सकते है अगर वह प्रोडक्ट उसकी रिटर्निंग टाइम पीरियड में होता है, कुछ प्रोडक्ट पर 7 दिन तो किसी पर 15 दिन का टाइम पीरियड मिलता है.

अब आप जिस प्रोडक्ट को रिटर्न करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर रिटर्न का रीजन लिख दीजिये, अगर प्रोडक्ट में कुछ दिक्कत होती है तो वहीँ पर Issue का ऑप्शन भी होता है उसे सेलेक्ट कर सकते है.

निचे कमेंट का ऑप्शन भी होता है जिसमें आप कमेंट के माध्यम से यह बता सकते हैं कि प्रोडक्ट में क्या दिक्कत है. अब अगर आपको प्रोडक्ट को रिटर्न करना है तो रिटर्न पर क्लिक कीजिए और अगर आपको रिफंड चाहिए तो रिफंड को सेलेक्ट कर लीजिये.

अब आप Request Return के बटन पर क्लिक कर दीजिये, आपका आर्डर रिटर्न हो जाएगा और अगले दिन आपके बैंक अकाउंट में आपके पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. 

Flipkart Se Order Kaise Cancel Karen

फ्लिपकार्ट में अगर आपने कोई प्रोडक्ट आर्डर किया है तो आप उसे शिप होने के पहले तक कैंसिल कर सकते है. इसके लिए आपको अपने फ्लिपकार्ट के My Order वाले सेक्शन में जाना होता है. यहाँ से आप उस प्रोडक्ट को कैंसिल कर सकते है जिसे आपने आर्डर किया है और वो अभी तक शिप नहीं हुआ है.

Flipkart Customer Care Number

1800 202 9898 स्क्रीन पर दिख रहे नंबर फ्लिपकार्ट की कस्टमर सर्विस या कस्टमर केयर के नंबर है जिस पर कॉल करके आप फ्लिपकार्ट कि सर्विस को जान सकते हैं और इनकी सर्विस से सम्बंधित समस्या होने पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.

Flipkart Ka CEO Kaun Hai

फ्लिपकार्ट के पहले सीईओ सचिन बंसल थे उसके बाद उनके मित्र बिनी बंसल फ्लिपकार्ट के दूसरे सीईओ बने थे, परंतु अब फ्लिपकार्ट के सीईओ का पद कल्याण कृष्णमूर्ति संभाल रहे है.

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के दो तरीके होते हैं आपको जो भी तरीका बेहतर लगता है आप उसे अपना कर पैसे कमा सकते हैं तो चलीए नीचे हम आपको पूरी डिटेल में बताते हैं कि आप फ्लिपकार्ट से किस तरह से पैसे कमा सकते हैं:

  1. फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग (Flipkart Affiliate Marketing) से
  2. फ्लिपकार्ट सेलर (Flipkart Seller) बनकर

1. फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग (Flipkart Affiliate Marketing) : फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका होता है जिसमें आप किसी भी प्रोडक्ट की लिंक कॉपी कर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर देते हैं.

जब भी कोई व्यक्ति इस लिंक के द्वारा इस प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसके बदले में फ्लिपकार्ट आपको कुछ कमीशन देता है इस तरह आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को बेचकर अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं. जितना ज्यादा आप प्रोडक्ट बेचेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी.

2. फ्लिपकार्ट सेलर (Flipkart Seller) : यदि आपके पास कई सारे प्रोडक्ट है तो आप उसे फ्लिपकार्ट पर भेज सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट सेलर का अकाउंट बनाना होता है.

फ्लिपकार्ट सेलर में आपको अपने प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पर लिस्ट करना होता है जिसके बाद कोई भी ग्राहक अगर आपके प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको आपके प्रोडक्ट की कीमत मिल जाती है. यह कीमत आपके द्वारा ही निर्धारित की जाती है.

जैसे ही आपके पास कोई आर्डर आता है तो आपको केवल उसे तैयार रखना होता है बाकी सारा काम (जैसे ऑर्डर को सेलर से ग्राहक तक पहुंचाना) फ्लिपकार्ट के एजेंट का होता है.

फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बने

फ्लिपकार्ट सेलर बन्नी के लिए आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से फ्लिपकार्ट के सेलर बन सकते हैं:

  • फ्लिपकार्ट का पहले अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको seller.flipkart.com पर जाना है.
  • साइट पर आने के बाद अब आपको आपका मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर कर लेना है.
  • जैसे ही आप का रजिस्ट्रेशन हो जाता है आपके सामने एक फॉर्म खुल जाता है जिसमें सारी डिटेल ध्यान से पढ़ कर भर दीजिएगा. गलत ने पर आपको फॉर्म रिजेक्ट भी किया जा सकता है.
  • डिटेल्स भरने के बाद अब आपके सामने डॉक्युमेंट्स अपलोड के ऑप्शन आ जाएंगे यहां पर आपको आपके डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड, बैंक डिटेल, GSTIN नंबर, KYC documents आदि को अपलोड कर देना है.
  • सारी डिटेल मरने के बाद terms & conditions के कॉलम को राइट टिक्कर रजिस्टर कर लेना है.
  • रजिस्टर होने के बाद अब आपको केवल अप्रूवल का इंतजार करना है, जिसमें 2 से 3 दिन भी लग सकते हैं.
  • आपको सेलर अकाउंट अप्रूव होने के बाद आपको आपकी लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिससे आप फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं.
  • जैसे आप लोग इन हो जाते हैं उसके बाद आपके सामने अपने प्रोडक्ट की केटेगरी को सिलेक्ट करने का ऑप्शन आता है उसे सिलेक्ट कर लीजिए.
  • अब आप जिस प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं उसकी डिटेल और फोटो अपलोड कर सकते हैं.
  • सारी प्रोसेस हो जाने के बाद अब आप अपने प्रोडक्ट को डिटेल के आधार पर फ्लिपकार्ट पर देख पाएंगे.

Note: ध्यान रहे हर प्रोडक्ट की 3 से ज्यादा ही फोटो डालें और अच्छी क्वालिटी में डालें, जिससे यूजर उसे अच्छे से देख पाए और उससे आपके प्रोडक्ट को समझने में आसानी हो.

Flipkart Pay Later Kya Hota Hai

फ्लिपकार्ट पे लेटर एक पेमेंट ऑप्शन है जिसकी मदद से आप फ्लिपकार्ट से किसी भी चीज को पेमेंट किए बिना आर्डर कर सकते है परंतु बाद में आपको उसका पेमेंट करना होता है.

इस ऑप्शन की मदद से आप महीने में कितनी भी बार खरीददारी कर सकते हैं और बाद में अगर आप चाहे तो आपके टोटल बिल या आपने जितने का सामान ऑर्डर किया है उसका ओवर ऑल बिल अगले महीने की 5 तारीख को चाहे तो ईएमआई के माध्यम से या फिर एक साथ भी कर सकते है.

Flipkart Pay Later Ke Fayde

  • फ्लिपकार्ट पे लेटर में आपको जो क्रेडिट मिलता है 1 महीने के लिए बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के लिए दिया जाता है.
  • आपका महीने का जितना बिल बनता है आप उसे ईएमआई के माध्यम से दे सकते है.
  • रिटर्न कैंसिल करने पर आपको आपका पेमेंट रिफंड तुरंत मिल जाता है.
  • अगर आपको कुछ खरीदना है और आपके पास पैसे नहीं है तो इसकी मदद से आप तुरंत उस चीज को खरीद पाएंगे.

Flipkart Pay Later Ke Nuksan

  • इस्तेमाल किए गए क्रेडिट को एक नियत तिथि पर देना होता है अगर आप ऐसा नहीं कर पाते तो इस पर आपको अतिरिक्त भुगतान देना होता है.
  • भुगतान में देरी होने पर आपके फ्लिपकार्ट पे लेटर और ईएमआई अकाउंट को बंद भी किया जा सकता है.
Flipkart – FAQs
Flipkart Kya Hota Hai

फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन वेबसाइट है जो कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कपडे, ग्रोसरीज एवं अन्य कई तरह के समान ऑनलाइन बेचती है.

Flipkart Ka Head Office Kaha Hai

फ्लिपकार्ट एक भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिसका मुख्यालय कर्नाटक (बेंगलुरु) में है.

Flipkart Ke Founder Kaun Hai

सचिन बंसल और बिनी बंसल दोनों दोस्त इस वेबसाइट के फाउंडर है.

Flipkart Ki Sthapna Kab Hui

फ्लिपकार्ट की स्थापना 2007 में सचिन बंसल और बिनी बंसल ने की थी.

Flipkart Ka Malik Kaun Hai

फ्लिपकार्ट एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिसके मालिक बिनी बंसल और सचिन बंसल है. इन दोनों दोस्तों ने इस कंपनी की नींव रखी. इन दोनों ने केवल 10000 रुपए से इस कंपनी की शुरुआत की थी.

Flipkart Ki Website

फ्लिपकार्ट की ऑफिशल वेबसाइट www.flipkart.com है.

Flipkart Me Super Coin Kya Hota Hai

यदि आप फ्लिपकार्ट से कुछ शॉपिंग करते हैं और यह शॉपिंग ₹100 से ज्यादा की होती है तब आपको फ्लिपकार्ट कुछ सुपरकोइन देती है जिसे आप शॉपिंग के भुगतान, वाउचर खरीदने आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Flipkart Ka Company Kahan Per Hai

फ्लिपकार्ट का मुख्यालय बेंगलुरु में है. इसके देश के कई शहरो में भी ब्रांच मौजूद है. यह एक भारतीय कंपनी है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट Flipkart Se Kya Hota Hai और Flipkart Se Order Kaise Karen पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उससे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
ITI Ke baad Kya Karna Chahiye

ITI के बाद क्या करे- आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाए,Salary

EducationJob
Dudh Girne Se Kya Hota Hai - Dudh Girne Ke Fayde Or Nuksaan

दूध गिरने से क्या होता है – दूध गिरने का मतलब, सपना, ताबीर, नुक्सान

Kya Kaise
Transaction Id Se Kya Hota Hai और ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें

Transaction Id से क्या होता है – ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें, डिटेल्स कैसे निकाले

Banking
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *