Fm Whatsapp से क्या होता है – एफएम व्हाट्सएप सेफ है या नहीं

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Fm Whatsapp Se Kya Hota Hai और Fm Whatsapp Safe Hai Ya Nahi साथ ही जानेंगे की एफएम व्हाट्सएप क्या है और एफएम व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें.

Fm Whatsapp Se Kya Hota Hai और Fm Whatsapp Safe Hai Ya Nahi

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की एफएम व्हाट्सएप के फायदे और एफएम व्हाट्सएप के नुक्सान क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Fm Whatsapp Full Form

Fm का फुल फॉर्म Frequency Modulation होता है. अर्थात Fm Whatsapp का फुल फॉर्म फ्रीक्वेंसी मॉडुलेशन व्हाट्सएप होता है. इसे Fouad Whatsapp के नाम से भी जाना जाता है.

Fm Whatsapp Kya Hai

Fm Whatsapp, व्हाट्सएप की तरह ही एक मैसेजिंग एप होता है जिसकी मदद से आप फोटो, वीडियो एवं अन्य फाइल को किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं. इसमें ऑफिशियल व्हाट्सएप से कहीं ज्यादा फीचर होते हैं.

इसमें आप किसी को ऑनलाइन दिखे बिना भी उसके मैसेज पढ़ सकते हैं. इसके अलावा अगर किसी ने आपको मैसेज भेज कर डिलीट कर दीये होते है, तो यह मैसेज भी आपको दिखाई देते हैं, की आखिर उस व्यक्ति ने ऐसा क्या लिखा था. इसी तरह इसमें इस तरह के कई सार फीचर्स मौजूद है.

Fm Whatsapp Kaisa Hota Hai

एफएम व्हाट्सएप दिखने में नॉर्मल व्हाट्सएप की तरह ही होता है. इसमें भी आप व्हाट्सएप की तरह ही चैट कर सकते हैं, फोटो वीडियो को शेयर कर सकते हैं और स्टेटस भी डाल सकते हैं. यह नॉर्मल व्हाट्सएप से थोड़ा सा अलग होता है क्योंकि इसमें अधिक फीचर्स मौजूद होते हैं.

इसमें आप अपने व्हाट्सएप स्टेटस को कुछ चुनिंदा लोगो को बता सकते है. इसे आपको कई तरह की प्राइवेसी के फीचर्स देखने को मिल जाते है.

Fm Whatsapp Kaise Download Kare

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में जाना होगा. आप इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते, क्योकि यह प्लेस्टोर पर उपलब्ध नहीं है. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र पर Fm Whatsapp Apk लिख कर सर्च कर देना होता है.

अब आपके सामने कुछ वेबसाइट आती है जिनकी मदद से आप एफएम व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते है. यह आपके क्रोम ब्राउज़र से डाउनलोड हो जाता है.

आप डाउनलोड बार में जाकर इसे वहा से डाउनलोड कर सकते है. ध्यान रहे इसका सबसे लेटेस्ट वर्शन ही डाउनलोड करे नहीं तो यह ऐप आपसे अपडेट मांगने लगता है.

Fm Whatsapp Kaise Update Karen

जब भी आपका Fm Whatsapp अपडेट दिखाने लगे तो इसे अपडेट करना होता है. कुछ समय तो आप इसे बिना अपडेट के चला सकते है पर कुछ ही दिनों में यह अपडेट न होने की वजह से काम नहीं कर पाता है. इसलिए इसे समय पर अपडेट करना भी जरुरी होता है.

इसके लिए आप जब भी आपका व्हाट्सएप अपडेट मांगे उस पर क्लिक कर दीजिये, इस पर क्लिक करते से ही आप इसके लेटेस्ट वर्शन पर आ जाते है. अब यहाँ आपको अपडेट बटन दिखाई देता है जिस पर क्लिक कर आप उसे अपडेट कर सकते है.

आप चाहे तो अपने ब्राउज़र की मदद से भी अलग से इसके लेटेस्ट वर्शन को डाउनलोड कर इसे इंस्टाल कर सकते है. इस तरह भी आपका व्हाट्सएप अपडेट हो जाता है.

Fm Whatsapp Se Kya Hota Hai

Fm Whatsapp की मदद से भी आप किसी को भी वीडियो, ऑडियो एवं डॉक्यूमेंट आदि भेज सकते है. यह नार्मल व्हाट्सएप की तरह ही होता है जिसमे आप वीडियो और ऑडियो कॉल भी कर सकते है. परन्तु इसमें नार्मल व्हाट्सएप से कई अधिक फीचर्स दिए गए है.

इसमें आप किसी का नंबर सेव किये बिना भी उसे मैसेज, ऑडियो और वीडियो भेज सकते है. अगर किसी ने आपको मैसेज भेजा है और उसे आपने गलती से देख लिया होता है तो इस व्हाट्सएप की मदद से सामने वाले को पता नहीं चलता की आपने उसका मैसेज देख लिए है. आपके मैसेज करने के बाद ही सामने वाले इंसान को पता चलता है की आपने उसके मैसेज देख लिए है.

इसमें डिलीट मैसेज को देखने का भी फीचर्स होता है. अगर किसी ने मैसेज करके डिलीट कर दिया है तो आप इस व्हाट्सएप की मदद से उस डिलीट मैसेज को भी पढ़ पाते है. इस व्हाट्सएप में इस प्रकार के बहुत सारे फीचर्स होते है.

Fm Whatsapp Ke Fayde

एफएम व्हाट्सएप के कई सारे फायदे होते हैं जिन्हे हम निचे बता रहे है:

  • इसकी मदद से आप अपना “Last Seen” छुपा सकते हैं. इसमें किसी को भी पता नहीं चलता कि आप कब ऑनलाइन आए थे और ऑनलाइन है या नहीं.
  • आप इसमें अपने ब्लूटिक भी हटा सकते हैं. ब्लू टिक मैसेज सीन होने का संकेत होता है. अगर आप किसी के मैसेज पढ़ भी लेते हैं तब भी उसे पता नहीं चलता कि आपने उसके मैसेज पढ़ लिए हैं.
  • इसमें “Anti Delete Messages” का फीचर भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप किसी के भी द्वारा भेज कर डिलीट किए गए मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं.
  • इसमें आप अपने पसंद की थीम भी लगा सकते हैं.
  • इसमें कमाल का फीचर दिया गया है. इसमें आप किसी के नंबर सेव किए बिना ही, उसे मैसेज भी कर सकते हैं.
  • इसमें “Show Blue Tick After Reply” का फीचर भी होता है. इस फीचर की खासियत यह है कि अगर आप किसी के मैसेज सीन कर भी लेते हैं तब भी उसे सिम का ऑप्शन दिखाई नहीं देता है और फिर बाद में जब आप मैसेज करते हैं तब उस मैसेज पर ब्लूटूथ लग जाता है.
  • इसमें आप एक बार में 90 फाइल को भेज सकते है. जबकि नार्मल व्हाट्सएप में आप 30 से अधिक फाइल नहीं भेज पाते है.
  • इसी तरह के इसमें अन्य कई प्रकार के फीचर्स दिए गए हैं.
Fm Whatsapp Ke Nuksan
  • एफएम व्हाट्सएप कई बार अपडेट मांगता है. अगर इसे अपडेट नहीं किया जाता तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते है.
  • Fm Whatsapp आपके फ़ोन के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के लिए समस्यां उत्पन्न कर सकता है.
  • इस व्हाट्सएप में मेलवेयर के होने की भी आशंका होती है, जिससे आपका डाटा डिलीट होने का खतरा होता है.
  • Fm Whatsapp द्वारा आपके डाटा की चोरी होने का खतरा अधिक रहता है.

Fm Whatsapp Safe Hai Ya Nahi

Fm Whatsapp एक थर्ड पार्टी ऐप होने के कारण यह प्लेस्टोर पर उपलब्ध नहीं है, क्योकि यह प्लेस्टोर की जरुरी नीतियों को फॉलो नहीं करता है. इसलिए इसे डाउनलोड करना और अपने फ़ोन में रखना थोड़ा सा रिस्क वाला काम हो सकता है.

अभी बीते कुछ समय में इसके खिलाफ कुछ जानकारियां भी मिली है. इसमें मैलवेयर की मौजूदगी का पता चला है.

Fm Whatsapp – FAQs 
Fm Whatsapp Kahan Se Download Kare

व्हाट्सएप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते. इसे डाउनलोड करने के लिए आप अपने किसी भी ब्राउज़र को इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे वहा से डाउनलोड कर सकते है.

Fm Whatsapp Ki Id Kaise Banaye

Fm Whatsapp में भी आप नार्मल व्हाट्सएप की तरह ही अपना अकाउंट या आईडी बना सकते हैं.

Fm Whatsapp Ki Setting

Fm Whatsapp में कई तरह की सेटिंग होती है. इसमें नार्मल वाले व्हाट्सएप की तरह तो साड़ी सेटिंग्स होती है, परन्तु इसमें कुछ एक्स्ट्रा सेटिंग्स जैसे: हाईड ब्लू टिक, हाईड लास्ट सीन, सीन डिलीटेड मैसेज आदि होती है. इसमें एक सेटिंग ऐसी भी है जिसकी मदद से आप हाईड करके डाले गए स्टेटस को देख सकते है. 

Fm Whatsapp Me Wallpaper Kaise Lagaye

नार्मल व्हाट्सएप में जिस तरह से वॉलपेपर लगाया जाता है ठीक उसी तरह ही इसमें भी आप अपना वॉलपेपर लगा सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Fm Whatsapp Se Kya Hota Hai और Fm Whatsapp Safe Hai Ya Nahi पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Pair Mein Kala Dhaaga Bandhne Se Kya Hota Hai और Pair Mein Kala Dhaaga Pahnana Chahie Ya Nahin

पैर में कला धागा बंधने से क्या होता है – Pair Mein Kala Dhaaga पहनना चाहिए या नहीं

HealthKya Kaise
Potassium Ki Kami Se Kya Hota Hai और Potassium Ki Kami Ke Lakshan 

Potassium की कमी से क्या होता है – कमी के लक्षण, कारण और कैसे दूर करें

Health
Butterfly Ghar Mein Aane Se Kya Hota Hai और शरीर पर तितली बैठने से क्या होता है

Butterfly घर में आने से क्या होता है – शरीर पर तितली बैठने से क्या होता है

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *