Football का आविष्कार किसने किया – फुटबॉल कैसे खेला जाता है, पूरी जानकारी

आज हम इस Article Football Ka Avishkar Kisne Kiya और Football Kaise Khela Jata Hai की मदद से आपको फुटबॉल के बारे में पूरी जानकारी प्रधान करेंगे.

Football Ka Avishkar Kisne Kiya और Football Kaise Khela Jata Hai

जिसमें हम आपको बताएँगे की फुटबॉल का खेल किसने शुरू किया, यह सबसे पहले किस देश में खेला गया, और इसकी शुरुआत कैसे हुई.

आज इस Article में हम जानेंगे की फुटबॉल के खेल में कितने खिलाड़ी होते है और इसका Ground कितना बड़ा होता है.

Football Ka Avishkar Kisne Kiya

फुटबॉल का आविष्कार किसने किया ऐसा इतिहास में कही भी वर्णन नहीं है क्योंकि फुटबॉल खेल को बहुत पहले से अलग-अलग देश अपने नियमों के साथ  खेलते आ रहे थे परन्तु हम ऐसा कह सकते है कि Official फुटबॉल की शुरुआत इंग्लैंड से हुई थी.

Football का आविष्कार इंग्लैंड में हुआ था 1857 ई० में विश्व का पहला क्लब “Sheffield Football Club” का गठन हुआ. भारत में फुटबॉल अंग्रेजों द्वारा लाया गया था और भारत के पहले फुटबॉल क्लब का नाम “Dalhousie Club” रखा गया था.

इंग्लैंड में फुटबॉल की शुरुआत 1863 में हो गयी थी पर Official मैच नहीं खेले जाते थे. Official फुटबॉल मैच की शुरुआत 1872 में हुई. जब 30 नवम्बर 1872 को पहला Official मैच खेला गया था.

Football Kaise Khela Jata Hai

फुटबॉल को 11 – 11 खिलाड़ियों की 2 Team बना कर खेला जाता है. इसे घास वाले आयताकार मैदान में खेला जाता है जिसके दोनों तरफ़ गोल बने होते है.

इसमें प्रत्येक खिलाड़ी अपने विरोधी दल के गोल पोस्ट में गेंद डालने का उद्देश्य रखता है जिससे पूरी टीम को गोल प्राप्त हो सके. यह Officially 90 Minutes का होता है जिसमें 45 Minutes के 2 हाफ होते हैं.

इस खेल में गेंद से हाथ लगाने की अनुमति नहीं होती है. इसमें बॉल को सिर्फ पैरों से और हवा में अपने सिर या धड़ से मार सकते है. इसमें केवल गोल कीपर को गेंद से हाथ लगाने की अनुमति होती है.

खेल के अंत तक जिस भी टीम के गोल ज्यादा होते हैं वह जीत जाती है और अगर बराबर होते है तो दोनों टीम को 5-5 गोल करने का मौका मिलता है उसमें जिसके ज्यादा गोल होते है वह टीम जीत जाती है.

Football Ke Bare Mein Jankari

Football दुनिया के पसंदीदा खेलों में से एक है. यह एक सामूहिक खेल है. जिसे दो दल बना कर खेला जाता है. दोनों दलों में ग्यारह-ग्यारह खिलाड़ी होते हैं.

इस खेल को एक बड़े आयताकार Ground पर खेला जाता है जिसमें घास या फिर जिसकी सतह को कृत्रिम घास से बनाया गया हो क्योंकि फुटबॉल एक बहुत ही Energetic गेम है जिसमें गिरने की आशंका ज्यादा होती है और इससे Injury हो सकती है. इसलिए इसे घास वाले Ground पर ही खेलना सही माना जाता है.

इस खेल में 2 गोल बने होते है जो मैदान के दोनों तरफ़ होते हैं जिसमें Football की गेंद को बड़ी समझदारी से डालना होता है क्योंकि विरोधी दल का एक खिलाड़ी इसकी रक्षा कर रहा होता है.

गोल रक्षक ही एकमात्र ऐसा खिलाड़ी होता है जिसे बॉल से हाथ लगाने की अनुमति होती है. बाकी सारे खिलाड़ी पैरों से बॉल को मारते हुए अपने विरोधी टीम के गोल में बॉल को डालने का प्रयास करते रहते हैं.

इस खेल का उद्देश्य होता है, जिस भी Team के गोल ज्यादा होते हैं वह टीम जीत जाती है.

आज फुटबॉल गेम के लिए “international Federation of Association Football” बनाया गया है, जो फुटबॉल गेम्स को पूरे विश्व में नियंत्रित करता है.

FIFA हर चार साल में World Cup भी Organise करवाता है, जो कि फुटबॉल प्रेमियों के लिए बहुत लोकप्रिय है. फुटबॉल खेलने के कुछ नियम भी होते हैं जिन्हें “Laws Of The Game” में Define किया गया है.

Football Me Player Ki Sankhya

Football एक खुले मैदान में खेला जाने वाला खेल है जिसे दल बना कर खेला जाता है. इसमें दो दल बनाए जाते है और प्रत्येक दल में 11 – 11 खिलाड़ी हिस्सा लेते है.

Football Measurement Ground

फुटबॉल के मैदान की लम्बाई और चौड़ाई अंतराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खेलों के लिए अलग-अलग होती है.

अंतराष्ट्रीय फुटबॉल खेल के लिए मैदान की लम्बाई और चौड़ाई इस प्रकार है :

  • अंतराष्ट्रीय फुटबॉल खेल में मैदान की लम्बाई 110 से 120 Yard यानी की 100 से 110 Meter होती है. और चौड़ाई की बात करें तो चौड़ाई 70 से 80 Yard मतलब की 64 से 75 Meter होती है.

राष्ट्रीय फुटबॉल खेल के लिए मैदान की लम्बाई और चौड़ाई इस प्रकार है :

  • राष्ट्रीय फुटबॉल खेल में मैदान की लम्बाई 91 से 120 Meter और चौड़ाई 45 से 91 Meter होती है.

इस खेल में मैदान की लम्बाई को ‘Side Line’ और चौड़ाई को ‘Goal Line’ कहा जाता है. पूरे मैदान को दो बराबर हिस्सों में बांटा जाता है और बीच में एक लाइन खींची जाती है जिसे ‘Center Line’ कहा जाता है.

इस लाइन को भी बराबर हिस्सों में बाँट कर एक ‘Center Point’ बनाया जाता है. इस Center Point से 9.15 Meter के त्रिज्या का Circle बनाया जाता है जिसे ‘Center Circle’ कहते है.

Which Country Invented Football

फुटबॉल का आविष्कार इंग्लैंड में हुआ था. विश्व का सबसे पहला क्लब “Sheffield Football Club” था जो की 1857 में बना था.

Who Invented Football

फुटबॉल के आविष्कार का श्रेय किसी भी एक देश या इंसान को नहीं दिया जाता है क्योकि इसके बारे में कोई खास जानकारी मौजूद नहीं है. कई देशो में यह खेला जाता था. इसलिए किसी एक को इसका श्रेय देना ठीक नहीं होगा.

Football Ka Itihaas

फुटबॉल का इतिहास बहुत पुराना है यह खेल बहुत समय पहले से खेला जाता था परन्तु इसका नाम बाद में फुटबॉल पड़ा था जब ब्रिटेन के राजकुमार हेनरी चतुर्थ के द्वारा फुटबॉल शब्द का इस्तेमाल किया गया था. उनके द्वारा यह शब्द 1408 ई. में अंग्रेजी भाषा में इस खेल के लिए फुटबॉल शब्द का प्रयोग किया.

फुटबॉल का हिंदी में अर्थ पैरो से मारने वाली गेंद होता है. साल 1526 में इंग्लैंड के राजा किन हेनरी अष्टम द्वारा फुटबॉल गेम खेलने की इच्छा जताई गयी, जिसके लिए एक विशेष प्रकार के जुते को बनवाया गया. 1580 के लगभग सिडनी में सर फिलिप द्वारा एक कविता में महिलाओ के द्वारा खेले गए फुटबॉल खेल का वर्णन किया.

16 वी शताब्दी के अंत और 17 वी शताब्दी के शुरू में पहली बार फुटबॉल खेल के लिए गोल की भावना जाग्रत हुई. खिलाड़ियों द्वारा पहली बार मैदान के दोनों और झाडिया लगाकर गोलपोस्ट का निर्माण किया था.

Football Ka King Kaun Hai

2021 से ही लियोनेल मेस्सी को फुटबॉल का किंग कहा जाता है.

Football Ke Khiladiyon Ke Naam

फुटबॉल के कई सारी टीम है और हर टीम में कई सारे खिलाडी होते है. हम आपको सबसे सक्सेसफुल और मशहूर खिलाड़ियों के नाम बता रहे है जिनके नाम आपने जरूर सुने होंगे.

  • लियोनेल मेस्सी
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो
  • नेमार पेरिस
  • हैरी कैन
  • पॉलो डायबाला
  • किलियन
  • डेले अली
  • केविन डी ब्रूने
  • रोमेलु लुकाकू
  • एंटोनी ग्रीजमेन आदि.
Football Kitne Ki Aati Hai

फुटबॉल की कीमत अलग-अलग होती है. फुटबॉल की शुरुवाती कीमत 350 रुपये से लेकर 500 रुपये तक मानी जाती है. हालांकि इससे कई महंगी-महंगी फुटबॉल भी बाजार में आती है जो बहुत ही अच्छी क़्वालिटी की मानी जाती है.

Football Mein Khiladiyon Ki Sankhya

फुटबॉल का खेल दो टीमों के बिच में खेला जाता है जिसमे हर टीम में ग्यारह-ग्यारह (11-11) खिलाडी होते है.

Football Ka Sabse Bada Stadium

अभी के समय में फुटबॉल का सबसे बड़ा स्टैडियम बार्सिलोना में स्थित है जिसका नाम कैंप नोउ है. परन्तु अब दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम चीन में बनने जा रहा है.

इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 10 लाख होने वाली है. यह स्टेडियम कमल के पुष्प की तरह होगा. इस फुटबॉल स्टेडियम का नाम ग्वांगझू एवरग्रांडे होगा.

Football Ka Avishkar Kisne Kiya – FAQs
फुटबॉल मैच कितने समय का होता है

फुटबॉल मैच 90 मिनट्स का होता है.

फुटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं

फुटबॉल को हिन्दी में फुटबॉल ही कहा जाता है.

फुटबॉल का वजन कितना होता है

फुटबॉल का वजन 410 ग्राम से 460 ग्राम तक हो सकता है.

Football Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

फुटबॉल का आविष्कार किसी एक इंसान ने नहीं किया है. फुटबॉल खेल सबसे पहले इंग्लैंड में खेला गया था इसलिए इंग्लैंड में इसका आविष्कार माना जा सकता है.

Football Ka Champion Kaun Hai

फुटबॉल चैंपियन रियल मेड्रिड टीम है. इस टीम ने 14 वी बार जीत कर रिकॉर्ड बना लिया है. यह फुटबॉल क्लब यूरोप फुटबॉल का किंग माना जाता है.

Football Me Sabse Jyada Goal

फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड मशहूर खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम है. रोनाल्डो अब तक 805 से भी ज्यादा गोल कर चुके है.

Football Kiska Rashtriya Khel Hai

फुटबॉल को ब्राजील का राष्ट्रीय खेल माना जाता है इस खेल को सोकर भी कहा जाता है. यह खेल कई देशो का राष्ट्रीय खेल भी है. यह खेल दुनिया का सबसे मशहूर खेल बन चूका है.

Football Ka Sabse Mehnga Khiladi

मौजूदा समय में दुनिया के सबसे महंगे खिलाडी अर्जेंटीना के मेसी है. मेसी दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक है. इस समय मेसी की कीमत लगभग 1535 करोड़ रुपये है. मेसी बार्सिलोना की तरफ से खेलते है.

Football Started in Which Country

फुटबॉल खेल को सबसे पहले इंग्लैंड के द्वारा शुरू किया गया था.

Football Player Kitne Hote Hain

किसी भी फुटबॉल टीम में कुल 11 खिलाडी होते है जो यह खेल खेलते है. हालांकि खेल के दौरान खिलाडी के घायल होने पर उनका बैकअप भी रखा जाता है.

उम्मीद है आपको यह Article Football Ka Avishkar Kisne Kiya और Football Kaise Khela Jata Hai पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकते हैं एवं आपको किसी तरह की समस्या आए तो आप नीचे दिए Comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Roop Mantra Face Wash Lagane Se Kya Hota Hai और रूप मंत्रा फेस वाश के फायदे

Roop Mantra Face Wash लगाने से क्या होता है – फायदे नुक्सान, तरीका

Kya Kaise
Tamatar Lagane Se Kya Hota Hai और चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे और नुकसान

टमाटर लगाने से क्या होता है – Tamatar लगाने के फायदे और नुकसान

HealthKya Kaise
Imli Khane Se Kya Hota Hai - Imli Khane Ke Fayde Aur Nuksan

इमली खाने से क्या होता है – इमली खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *