गले की खराश के घरेलु उपाय – Cough को कैसे दूर करे Tablet, कारण, उपचार, दवाई

आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की Gale Ki Kharash Ke Karan और Gale Ki Kharash Ke Gharelu Upay, गले की खरास दूर करने के लिए क्या करे, गले की खरास की टेबलेट, गले की खरास के लिए क्या खाना चाहिए.

Gale Ki Kharash Ke Karan - Gale Ki Kharash Ke Gharelu Upay

यदि आप गले की खरास ठीक करना चाहते है, तो उससे सबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप इस पोस्ट में पढ़ सकते है.

गले की खराश के घरेलु उपाय – Cough को कैसे दूर करे Tablet, कारण, उपचार, दवाई

Gale Ki Kharash Kaise Hoti Hai

मौसम में परिवर्तन के कारण या ठंडी हवा चलने से गले में बैक्टेरिया आ जाते है. जिससे गले में दर्द, सुजन, खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती है. गला ख़राब होने के और भी कई कारण होते है. जैसे कुछ ठंडा खा लेना, एलर्जी, धुम्रपान, खान पान का ध्यान न रखना आदि.

Gale Ki Kharash Ke Karan

गले में खराश होने के बहुत से कारण होते है जो इस प्रकार है.

  • मौसम परिवर्तन के कारण
  • ठंडी, सर्दी या वायरल इन्फेक्शन
  • हवा में बैक्टैरिया के फेलने से
  • हवा में नमी होने की बजह से
  • प्रदूषित हवा के कारन
  • गले में खाने के फस जाने के कारन
  • गले में ट्यूमर होने के कारन भी हो सकता है
  • बंद नाक
  • छींक आना

Gale Ki Kharash Ke Gharelu Upay

गले में खरास होने के कई कारन हो सकते है जैसे मौसम में परिवर्तन और विना मौसम के बारिस, एलर्जी, कुछ ठंडा खा लेना, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का सही नहीं होना आदि समस्याओ से गले में खरास की समस्या उत्पन्न होती है.

जिसे Sore Throat या Cough भी कहा जाता है. गले की खराश के कारण किसी भी व्यक्ति को गले में दर्द, सुखी खासी चलना, गले में सुजन होना जैसी परेशानी का सामना करना पढ़ सकता है.

गले की खराश के घरेलू उपचार

कोरोना के माहोल में गला ख़राब होना एक गंभीर समस्या बन सकती है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान और  घरेलु नुस्खो की आप मदद ले सकते है. गले की खरास को ठीक करने के लिए दवाओ की जगह आप प्राकृतिक घरेलु उपचार कर सकते है.

गले में खराश या खांसी हो तो आप इन सभी घरेलु उपाओ को अपना सकते है.

नमक मिले गुनगुने पानी के गरारे करना:  नमक मिले गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना सबसे आसान और सरल तरीका है इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण होते है जिससे गले की खराश कुछ ही दिनों में सही हो जाती है.

इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच या डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर उसे गरम करके उस गुनगुने पानी से दिन में 3 से 4 बार गरारे करने चाहिये जिससे आपको कुछ दिनों में ही राहत मिल सकती है.

हल्दी वाला दूध पीना:  हल्दी एवं दूध दोनों में ही प्राक्रतिक एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है. जो हमारे शारीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है और हमें बीमारियों से बचाते है. गले की खराश को ठीक करने के लिए यह बहुत लाभकारी उपाय होता है.

इसमें हल्दी और दूध दोनों को मिक्स एवं गरम करके पिने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. यह गले में हो रही समस्या या दर्द को भी ठीक कर देता है.

शहद का उपयोग करना: शहद के उपचार में आपको एक गिलास गर्म पानी में निम्बू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर उसे दिन में 2 से 3 बार पीने से गले में सुजन या दर्द को ख़त्म किया जा सकता है. इससे सुखी – खांसी में भी आराम मिलता है

Gale Ki Kharash Ke Liye Kya Kare

मौसम बदलने के साथ कई तरह के कीटाणु और बेक्टैरिया हवा में फेल जाते है. जिससे कई तरह की बीमारी होती है, जिसमे गला ख़राब होना सबसे आम समस्याओ में से एक है. जिनसे आप घरो में मोजूद कुछ ही सामग्री से निजात पा सकते है.

हर्बल वाली चाये पीना: गले में किसी भी तरह की खराश या खासी होने पर हर्बल टी या आयुर्वेदिक चाय पीना बहुत अच्छा होता है. हर्बल चाये बनाने के लिए तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, लौंग, दाल चीनी और अदरक का रस.

सब्जियों के द्वारा: पालक, अदरक के इस्तेमाल के द्वारा भी आप अपनी गले की खरास को सही कर सकते हो पालक के पतों को पीसकर उसे किसी कपड़े में रखकर पट्टी बनाकर उसे गले में 15 से 20 मिनट के लिए बांध ले.

आप धनिया के पत्ते या दानो को पीसकर उसमे गुलाब जल मिलाकर उसे गले में लगाये. लहसुन की काली को चबाये इन सभी नुस्खो से आपको  गले की खराश में लाभ मिल सकता है.

Gale Ki Kharash Kaise Dur Karen

गले की खराश दूर करने के लिए आपको दवाओ के साथ – साथ घरेलु उपचार का उपयोग भी करना चाहिये जिसमें कई तरह के नुस्खे आते है जिनमे से कुछ नुस्खो के बारे में हमने ऊपर बताया है. जिसका उपचार आप घरो में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल करके भी कर सकते है.

गले की खराश को ठीक करने के लिए आप मुलेठी का इस्तेमाल भी कर सकते है इसमें मुलेठी का टुकड़ा चूसने से गले की खराश को सही किया जा सकता है. मुलेठी के टुकड़े के इस्तेमाल से गले से सम्बंधित सभी प्रकार की समस्याए दूर हो जाती है

Gale Ki Kharash Ki Tablet

गले की खरास सही करने के लिए टेबलेट

  • Charak Pharma Kofol Chewable Tablet
  • Viks Tablet
  • Strepsisls Tablet
  • lozenge Tablet
  • Lefast Tablet
Gale Ki Kharash Ki Dawa

गले की खरास ठीक करने के लिए मारकेट में कई तरह की दवाये उपलब्ध है. जो इस प्रकार है

  • Melts Instant Energy and Throat Relief
  • Cotabflu Tablet
Gale Ki Kharash Ki Medicine

गले की खरास में या गला दर्द होने पर बाजार में कई तरह की दबाये भी पाई जाती है जिसका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. जिनमे कफ सीरप बहुत ही अच्छी दावा है, जो किसी भी मडिकल स्टोर पर आसानी से मिल सकती है.

इसके आलावा आप कुछ घरेलु उपायों का इस्तेमाल भी कर सकते है. जिसमे आप अपने रसोई घर में मिल रही सामग्री का इस्तेमाल कर सकते है.

Gale Ki Kharash Ke Liye Kya Khana Chahiye

गले में खरास होने पर हमें हमारे खाने पीने पर धयान रखना चाहिए जिसमे आपको पालक, अदरक, लहसुन, निम्बू, सेब का सिरका आदि खाना चाहिए. इसके आलावा आप शहद, गरम पानी, चाय, काड़ा आदि भी पी सकते है. एवं आपको मांसाहारी, रुखा भोजन, खटाई, उड़द की दाल, मछली आदि खाना चाहिए.

गले की खरस से सबंधित – FAQ
Gale Ki Kharash Kaise Hataye

गले की खराश में हल्दी वाला दूध पिने से इसे हटाया जा सकता है.

Gale Ki Kharash Kaise Jayegi

नमक वाले गरम पानी से दिन में 3 -4 बार गरारे करने से गले की खराश ठीक हो सकती है.

Gale Ki Kharash Ke Liye Dawa

गले की खराश में आपको स्ट्रेप्सिल्स की दवाई खाना चाहिए.

Gale Ki Kharash Ke Liye Kya Khana Chahie

गले की खराश में गरम चीजे खाना चाहिए.

Gale Ki Kharash Ki Ayurvedic Dawa

गले की खराश में तुलसी वाला काढ़ा आयुर्वेदिक दवा पीना चाहिए.

Gale Ki Kharash Ki Homeopathic Medicine

होमोपैथिक मेडिसिन Aconite Napellus, belladonna, Natrun Mur जैसे दवाए है

इस पोस्ट में यह जाना कि Gale Ki Kharash Ke Karan और Gale Ki Kharash Ke Gharelu Upay अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. अगर आपके मन में कोई Question है जो आप पूछना चाहते है तो comment करे.

Questions & Answer:
Aeroplane Ka Avishkar Kisne Kiya और भारत में हवाई जहाज़ की प्रथम उड़ान कब हुई

Aeroplane का आविष्कार किसने किया – भारत में हवाई जहाज़ की प्रथम उड़ान कब हुई

Avishkar
Estrogen Hormone Ki Kami Se Kya Hota Hai और Estrogen Hormone Ko Kaise Badhaye .

Estrogen Hormone की कमी से क्या होता है – एस्ट्रोजन हॉर्मोन को कैसे बढ़ाये

Health
BPSC Karne Se Kya Hota Hai और BPSC Posts and Salary

BPSC करने से क्या होता है – बीपीएससी पोस्ट्स एंड सैलरी, बीपीएससी का फुल फॉर्म

Education
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.