गोजर काटने से क्या होता है – कनखजूरा घर में निकलने से क्या होता है

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Gojar Katne Se Kya Hota Hai और कनखजूरा घर में निकलने से क्या होता है की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की कानखाजुरा एक जहरीला जीव है या नही. इस Article में ये भी बताया है की कानखजूरे के कांटने से इंसान की मौत हो सकती है या नही.

Gojar Katne Se Kya Hota Hai और कनखजूरा घर में निकलने से क्या होता है

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Gojar Katne Se Kya Hota Hai पढने से….

Gojar Katne Se Kya Hota Hai

गोजर काटने से क्या होता है

कानखजूरे या गोजर के काटने से किसी इंसान की म्रत्यु नही होती कानखजूरा जब किसी इंसान को कटता है तो उससे इंसान के शरीर में आक्सीजन की कमी कर देता है जिसकी वजह से इंसान को सांस लेने में दिक्कत होने होने लगती है इसी जगह अगर कानखजूरा किसी चूहें को काट लेता है तो उसकी तत्काल मौत हो सकती है.

ऐसा कहा जाता है की कोई भी जिव किसी को काटता है तो उसके पीछे 2 ही कारण हो सकते है या तो वह भूखा है या फिर वह उसकी आत्मरक्षा के लिए उसको काट रहा है परन्तु इंसान को कानखजूरे के काटने से कोई डर नही रहता है क्यो की वह उतना जहर शरीर में नही छोड़ता जिसकी वजह से किसी इस्न्सान की मौत हो जाये.

जब कानखजूरा किसी व्यक्ति को काटता है तो उसकी वजह से हमें बहुत कमजोरी महसूस होने लगती है और आक्सीजन की कमी वजह से सांस लेने में भी बहुत दिक्कत आती है यही नही कानखजूरे के काटने से शारीर में असहनीय दर्द भी होता है इसलिए यदि कभी ऐसा किसी के साथ हो तो उसे तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए.

कनखजूरा घर में निकलने से क्या होता है

हमारे वास्तु शास्त्र के हिसाब से कानखजूरे का घर से निकलना शुभ था अशुभ के रूप में माना जाता है इसलिए कभी भी आपके घर से कानखाजुरा निकलता है तो उसे मरने के बजाये आप उसे घर के बहार फैक आये, कानखजूरे को राहू का प्रतिक माना जाता है उसको नुक्सान पहुचने से आपकी कुंडली में राहू की दशा कमजोर हो सकती है.

इसलिए कभी भी घर में आपको कानखाजुरा दिखता है तो आप उसको मारने की जगह उसे घर से बहार फैंक आये. कानखाजुरा से इंसान को किसी प्रकार का कोई नुकसान नही होता है परन्तु फिर भी आपको सावधानी रखने की आवश्यता है.

Gojar Ke Katne Par Kya Kare

गोजर के कटने पर क्या करे

यदि कभी किसी व्यक्ति को कानखजुरा काट लेता है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और चाहे तो घर पर इलाज कर सकते है. काटे हुए स्थान को अच्छी तरह से पानी तथा साबुन से धोएं और यदि सुजन आरही है तो उस स्थान को ठंडा रखने की कोशिश करें.

आप चाहें तो किसी गिले सूती वस्त से उस स्थान को ठंडा कर सकते है इस परिस्तिथि में आपको घबराने की जरुरत नही है क्यो की उसकी वजह से किसी की मौत नही हो सकती बस आपको दर्द होगा और यदि फिर भी आपको ठीक नही लग रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाकर उनकी सलाह लेना चहिये.

Gojar Katne Ke Lakshan

गोजर काटने के लक्षण

यदि आपको कानखजूरे ने काट लिया है और आपको उस समय पता ना चला हो की किसने आपको काट लिया है तो आपको ये देखना है की उसके काटनें के बाद आपको थकन तो महसूस नही हो रही है या फिर आपको साँस लेने में किसी प्रकार की समस्या हो रही है यदि ऐसा कुछ आपको महसूस हो रहा है तो आपको जल्दी अपने डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए या आपको उसके इजाज के कुह घरेलु नुस्के आजमाने चाहिए.

कनखजूरा कान में घुस जाता है

कानखजूरे के काटने से इन्सान की मौत नही होती परंतु कभी कानखाजुरा आपके कान में घुस जाए तो आपकी मौत होने के कारण बन सकते है क्यों की कानखाजुरा कान में घुस कर दिमाग की सारी नसों को खा जाता है जिसकी वजह से इसान या तो पागल हो जाता है या फिर उसकी मौत हो सकती है.

यदि कानखाजुरा किस व्यक्ति के कान में घुस जाए तो उसको तुरंत ही पता चल जाता है ऐसे में उसे घबराना नही चाहिए ओर पानी में थोडा मीठा सोडा या सेंधा नमक मिला कर अपने कान में दल लेना चाहिए इसकी वजह से कानखाजुरा कान से बहार आजाता है.

इसके अवाला यदि कानखाजुरा आपके कान में ना जाकर आपके शरीर पर चिपक जाता है तो उसको वहां से निकलना बहुत मुस्किल हो जाता है ऐसी स्तिथि में कानखजूरे के मुंह पर थोड़ी शक्कर डालने से वह शरीर को छोड़ देता है दोनों ही परिस्थितियों में आपको बहुत ज्यदा सावधानी रखने की जरूरत है और इसके बाद भी कोई मुश्किल आती है तो आपको सीधे अपने डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए.

कनखजूरा को मारने से क्या होता है

यदि आमतौर पर कोई व्यक्ति कानखजूरे को देखता है तो वह उससे डर कर उसको मरने की कोशिश करत है परंतु वास्तुशास्त्र के हिसाब से कानखजूरे को मरना गलत माना जात है क्यों की कानखजूरे को राहू का प्रतिक माना जाता है.

कानखजूरे को मारने से आपकी कुंडली में राहू की दशा कमजोर हो सकती है जो की एक अच्छा संकेत नही है. यदि आपको भी कभी कानखाजुरा दिखता है तो उसे मारने की जगह पर उसे बहार फैंक दे क्यों की उससे इंसानों को कोई बड़ा खतरा नही होता है.

कनखजूरा जहरीला होता है या नहीं

कानखाजुरा एक जहरीला जीव जरुर है लेकिन उसके कांटने से किस इंसान की मौत नही हो सकती क्यों की जब वह किसी इंसान को कटता है तो वह उतना जगह नही निकाल पाता जिससे इंसान की मौत हो जाए लेकिन उसके कटाने से इंसान को दर्द और सांस लेने की समस्या जरुर होने लगती है

कनखजूरा काटने के घरेलू उपचार

यदि किसी व्यक्ति को कानखाजुरा काट लेता है तो उसको घबराने की जरूरत नही है क्यों की उसकी वजह से आपको किस इभी प्रकार का जानलेवा नुकसान नही हो सकता परंतु फिर भी कानखजूरे के काटने पर कुछ घरेलु उपचार जरुर कर लेना चाहिए ताकी आपको आराम मिल सके.

  • यदि कानखाजुरा आपके कान में घुस जाता है तो आपको पानीं में मीठा सोडा या सेंध नमक मिलाकर अपने कान में दाल लेना चाहिए उसकी मदद से कानखजूर कान से बहार आजायेगा.
  • यदि कानखाजुरा आपके शरीर पर चिपक जाता है तो आपको उसके मुंह पर थोड़ी शक्कर लगा दें चाहिए उसकी मदद से कानखजूरा अपना स्थान छोड़ देता है.
  • यदि किसी व्यक्ति को कानखजूरे ने काट लिया है तो उस स्थान पर अल्कोहल, हल्दी, और सेंधा नमक को आपस में अच्छी तरह मिला लें, और गाय के दूध में घी मिलाकर अच्छी तरह घाव पर लगा ले इससे पूरी तरह जहर बहार आजाता है.
  • और कुछ ना मिलने पर प्याज के रस को ही अपने घाव पर लगा ले आपको काफी आराम मिलेगा.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Gojar Katne Se Kya Hota Hai और कनखजूरा घर में निकलने से क्या होता है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
BSc Karne Se Kya Hota Hai और BSc Karne Ke Baad Kya Kare

BSc करने से क्या होता है – बीएससी करने के बाद क्या करे

Education
Pregnancy Mein Kela Khane Se Kya Hota Hai और Pregnancy Me Dudh Kela Khane Ke Fayde 

Pregnancy में Kela खाने से क्या होता है – प्रेगनेंसी में दूध केला खाने के फायदे

Health
Black Coffee Peene Se Kya Hota Hai और Black Coffee Peene Ke Fayde Aur Nuksan

Black Coffee पीने से क्या होता है – Black Coffee पीने के फायदे और नुकसान

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *