Green Tea पीने से क्या होता है – ग्रीन टी पीने के क्या फायदे हैं, ग्रीन टी कैसे बनाए

आज इस पोस्ट में जानेंगे की Green Tea Pine Se Kya Hota Hai और Green Tea Peene Ke Kya Fayde Hain साथ ही जानेंगे की ग्रीन टी कैसे बनाए और ग्रीन टी कब पीना चाहिए.

Green Tea Pine Se Kya Hota Hai और Green Tea Peene Ke Kya Fayde Hain

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की ग्रीन टी क्या होती है और ग्रीन टी से क्या होता है. इन सबके बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Green Tea Pine Se Kya Hota Hai

ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी और लाभदायी मानी जाती है, इसमें पोषक तत्व जैसे: लिनोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम, क्रोमियम, कार्बोहाइड्रेट, कैरोटीनोइड एवं अन्य कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो  हमारे शरीर के लिए जरुरी होते है. यह वजन घटाने से लेकर कैंसर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों को कम और उनकी रोकथाम में बहुत कारगर मानी गयी है.

ग्रीन टी हर तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. इसका सेवन ह्रदय के लिए फायदेमंद होता है. यह कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी सहायक होती है. इसके नियमित सेवन से इम्युनिटी पॉवर भी बढ़ती है. परन्तु इसके अत्यधिक उपयोग से कुछ हानियाँ भी हो सकती है जैसे: पाचन तंत्र पर असर, ह्रदय पर बुरा असर आदि.

Green Tea Peene Ke Kya Fayde Hain

ग्रीन टी पीने के कई फायदे होते है अगर इसे एक पर्याप्त मात्रा और सही समय पर इसका सेवन किया जाता है.

  • ग्रीन टी कई तरह के कैंसर जैसे: मूत्राशय कैंसर, पेट कैंसर, त्वचा कैंसर, फेफड़ो के कैंसर आदि को कम करने और रोकथाम में फायदेमंद मानी गयी है.
  • इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल को कम और नियंत्रित किया जा सकता है.
  • इसका सेवन टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को 42% तक कम कर देता है.
  • ग्रीन टी वजन कम करने में भी कारगर मानी गयी है.
  • एक शोध के अनुसार ग्रीन टी याददाश्त को मजबूत करती है और उसे बढ़ाती भी है.
  • इसके सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बडती है जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

Green Tea Kab Pina Chahie

ग्रीन टी को सुबह 10 से 11 बजे के बीच में पीना चाहिए, नाश्ता करने के कुछ देर बाद और शाम को 5 से 6 बजे के बीच में पी लेना चाहिए. इसके अलावा खाना खाने के 2 से 3 घंटे पहले या बाद में पीना चाहिए. तभी इसका फायदा हमारे शरीर को मिल पाता है. इसे भूखे पेट नहीं पीना चाहिए वरना समस्याएं हो सकती है.

ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करें

ग्रीन टी के सेवन से मोटापा कम किया जा सकता है. अक्सर आपने सुना होगा या देखा होगा, ग्रीन टी को वेट लोस या मोटापा कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें, इसके बाद अब इसमें ग्रीन टी की पत्तियां या ग्रीन टी बैग डाल कर इसे अच्छे से मिक्स कर लें. अब ग्रीन टी बन जाए या उसमे पत्तियों का कलर आ जाए तो पत्ती या बैग को निकल लेंवे. अब आप इसका सेवन कर सकते है.

ग्रीन टी में Catechin होता है जो वजन कम करने में मदद करता है जिससे मोटापा भी कम होता है. ध्यान रहे रोजाना इसका दो कप से ज्यादा इस्तेमाल ना करे. यह भी ध्यान दे यदि आप वजन कम करने या मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पीते है तो उसमे शुगर न मिलाये, वरना इसका आपको कोई फायदा नहीं होगा.

Green Tea Kaise Banaye

ग्रीन टी बनाना बहुत आसन होता है. इसके लिए आपको ज्यादा चीजो की जरुरत भी नहीं होती. सबसे पहले एक बर्तन या पतीला ले. अब उसमे आप दो कप पानी डाल लीजिये. अब पतीले को गैस या चूल्हे पर रख पानी को गरम करना होगा. अब आप उस गरम पानी को अपने कप में दल लीजिये. इसके बाद आप को उस कप में ग्रीन टी बैग को डालना है और उसे तब तक हिलाए जब तक की उसका कलर आपके कप में ना आ जाए. अब आप उस ग्रीन टी बैग को कप से बहार निकाल लें.

वही अगर आपके पास ग्रीन टी पाउडर होता है तब आप उस कप में एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर डाल ले और उसे अच्छी तरह से मिक्स करे. अब आप इसमें आपके स्वाद के अनुसार शुगर या शहद मिला सकते है. आपकी ग्रीन टी तैयार है अब आप चाहे तो इसे पी सकते है.

सोते समय ग्रीन टी पीने के फायदे

रात को सोते समय ग्रीन टी पीने से बहुत फायदे होते है:

  • रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से रात में नींद अच्छी आती है.
  • इसके सेवन से कैंसर होने की सम्भावनाएं भी कम हो जाती है.
  • रात में ग्रीन टी पीकर सोने से तनाव कम हो जाता है.
  • इसके नियमित सेवन से कैलोरीज कम होती है जिसे वजन भी कम होता है.
  • ग्रीन टी कोलेस्ट्रोल लेवल को कण्ट्रोल और नियंत्रित करने में उपयोगी होती है.
  • इम्युनिटी पॉवर बढ़ती है और मजबूत होती है.
  • ग्रीन टी के सेवन से त्वचा और बाल हेल्थी व चमकदार होते है.
Green Tea – FAQs
Green Tea Kya Hoti Hai

ग्रीन टी नाम से ही पता चलता है की यह एक प्रकार की चाय है जिसका कलर हरा होता है. यह चाय कैमेलिया साइनेन्सिस नाम के पौधे की पत्तियो से बनती है.

Green Ti Peene Se Kya Hota Hai

ग्रीन टी हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. इसका सेवन वजन कम करने के अलावा इम्युनिटी बढाने, पाचन में, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों को नियंत्रित और कम करने के लिए भी किया जाता है.

Green Tea Kitne Ki Aati Hai

ग्रीन टी बैग की कीमत लगभग 135 से 140 रुपये में आपको 25 बैग मिलते है. आप इसे चाहे तो amazon, flipkart और Dmart आदि जगहों से भी खरीद सकते है या किसी  किराना दुकान से भी.

Green Tea Ki Taseer

ग्रीन टी की तासीर गरम होती है, इसलिए इसे खाली पेट नहीं पीया जाता है. इसे खाली पेट पीने से माइग्रेन होने की सम्भावना होती है.

Green Tea Kaise Pina Chahie

ग्रीन टी को आप गरम पानी में ग्रीन टी बैग डालकर हिलाये, जैसे ही कलर आ जाए इसे निकाल दे. अब अपने स्वाद के अनुसार शुगर या शहद डाल कर इसे पी सकते है.

Green Tea Peene Ka Tarika

आप खाना खाने के कुछ घंटो पहले या बाद में जब आपको भूख ना लगे, तब पीना चाहिए. सुबह नाश्ते के कुछ देर बाद और शाम को खाना खाने से कुछ घंटे पहले पीना चाहिए, तभी आपको इसका फायदा होगा. खाली पेट इसका सेवन ना करे.

Green Tea Kise Kahate Hain

ग्रीन टी एक तरह की चाय होती है. यह कलर में ग्रीन होने के कारण इसे ग्रीन टी भी कहते है. ये चाय कैमेलिया साइनेन्सिस नमक पोधों की पत्तियों से बनती है. 

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Green Tea Pine Se Kya Hota Hai और Green Tea Peene Ke Kya Fayde Hain पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक share कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Triphala Churna Khane Se Kya Hota Hai और त्रिफला चूर्ण कब और कैसे खाना चाहिए

Triphala Churna खाने से क्या होता है – त्रिफला चूर्ण कब और कैसे खाना चाहिए

Kya Kaise
Hb Kam Hone Se Kya Hota Hai और Hb Badhane Ke Gharelu Upay

HB कम होने से क्या होता है, बढ़ाने के घरेलु उपाय, फुल फॉर्म, Test, लक्षण

Health
Jyada Namak Khane Se Kya Hota Hai - Jyada Namak Khane Ke Fayde or Nuksaan

ज़्यादा नमक खाने से क्या होता है – ज़्यादा होने पर क्या करे, फायदे – नुक्सान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *