गुलाब जल लगाने से क्या होता है – कैसे बनता है, फायदे नुकसान, तरीका

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Gulab Jal Lagane Se Kya Hota Hai और गुलाब जल के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की गुलाब जल कब लगाना चाहिए और लगाने का सही समय क्या है. इस Article में ये भी बताया है की कैसे घर पर भी गुलाब जल का निर्माण कर सकते है.

Gulab Jal Lagane Se Kya Hota Hai - गुलाब जल के फायदे और नुकसान

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Gulab Jal Lagane Se Kya Hota Hai पढने से….

Gulab Jal Lagane Se Kya Hota Hai

गुलाब जल लगाने से क्या होता है

गुलाब जल को लगाने से एक प्राकृतिक निखर आता है इसका प्रयोग करने से चहरे जमा तेल हट जाता है और यह उन बेक्टीरिया को भी नष्ट कर देता है जो चहरे पर मुहासों का कारण बनते है इसके इस्तमाल से सनबर्न से होने वाली जहाँ भी शांत हो जाती की यह बहुत ठंडा होता है जो जलन को आसानी से शांत कर देता है.

गुलाब जल को टोनर की तरह इस्तमाल किया जा सकता है यह टेनिंग त्वचा के लिए बहुत उपयोगी माना जात है इसे चहरे को धोने के बाद इस्तमाल करना चाहिए क्यों की इससे न केवल चहरा साफ़ होता है बल्कि  चहरे पर मोजूद बची हुई गन्दगी भी साफ़ हो जाती है और खुले हुए पोर्स भी बंद हो जाते है.

गुलाब जल एक प्रकार का सिकुड़ने वाला प्राकृतिक द्रव्य होता है तो हमारे चहरे लिए बहुत लाभकारी होता है इसकी मदद से हमारी त्वचा का निखार ओर बढ़ जाता है गुलाब जल का प्रयोग करने से पहले अपने चहरे ओ अच्छी तरह पानी से धोएं फिर रुई में थोडा सा गुलाब जल लेकर उससे अपने चहरे को साफ़ करें.

Gulab Jal Kaise Banate Hain

गुलाब जल कैसे बनते हैं

गुलाब जल का निर्माण बहुत बड़े स्तर पर किया जाता है यदि आपको जुलाब जल घर पर तैयार करना है तो गुलाब जल की ताजा पंखुडियां तो ले और उन्हें अच्छी तरह धो कर रख लें उसके बाद एक ग्यास पानी किसी बर्तन में गर्म करने रख दें और जब पानी अच्छी तरह उबल जाए तो उसमे गुलाब की पंखुड़ियों को डाल दें और साथ में उबलने दें.

दरसल गुलाब जल गुलाब की पंखुड़ियों से निकला हुआ एक द्रव्य ही होता है जिसका प्रयोग त्वचा के सोंदर्य को बढ़ने और कई तरह से दवाओं के निर्माण के लिय एभि किया जाता है इसके अवाला गुलाब जब का प्रयोग खानें के स्वाद को बढ़ने और कई धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है. यह एशिया और यरोप में पाया जाता है.

Gulab Jal Lagane Ka Tarika

गुलाब जल लगाने का तारिका

गुलाब जल का को लगाने का सही तरीका नीच बताया गया है यदि आपको भी इसका उपयोग करना नही आता है तो आप भी निचे दिए गए तरीको का इस्तमाल कर सकते है यह आपके लिए बहुत उपयोगी रहेगा.

  • गुलाब जल का उपयोग रात को सोने से पहले से करना चाहिए ताकि रात में वह उसका कार्य अच्छी तरह से कर सके. गुलाब को लगाने से पहले अपने चहरे को अच्छी तरह पानी से साफ कर ले फिर उसका इस्तमाल करें.
  • सुबह उठ कर अपना चहरा धोने के बाद Face क्लींनजर की तरह भी गुलाब जल का प्रयोग कर सकते है.
  •  बहार धुप से आने के बाद त्वचा की टेनिंग को हटाने के लिए गुलाब जल का प्रयोग Face टोनर की रूप में कर सकते है.
गुलाब जल कब लगाना चाहिए

गुलाब जब को रात में सोने से पहले लगाने से इसके अन्दर मोजूद Antioxidants चहरे के  निखर को और बढ़ने का कम करते है. यदि आप गुलाब जल का प्रयोग सुबह उठ कर करत है तो यह हमारे चहरे के पोर्स को साफ़ कर देता है और हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ने में भी मदद करता है. इसके अलवा धुप से आने के बाद इसके प्रयोग से हमारे चहरे के अन्दर मोजूद डेड स्किन सेल्स भी खत्म हो जाते है.

गुलाब जल से गोरा होना

गुलाब जल के अन्दर स्किन वाइट्निंग और ब्लीचिंग जैसे गुण पाए जाते है यदि हम नियमित रूप से हमारे चहरे पर गुलाब जल का प्रयोग करता है तो हमारे चहरे पर मौजूद काले व लाल रंग के पैच दूर हो जाते है और हमारी त्वचा का निखार बढ़ने लगता है.

और यदि गुलाब जल के साथ  एलोवेरा मिलाकर उसका प्रयोग किया जाए तो चहरे पर ठंडक बनी रहती है और ठंडक की वजह से हमारे चहरे का ब्लड सर्कुलेशन की बढ़ता है.

Gulab Jal for Dark Circles

डार्क सर्कल्स के लिए गुलाब जल

गुलाब जल की मदद से आंखों के नीचे पड़ गए काले गहरे भी खत्म हो जाते हैं इसके लिए हमें हमारे चेहरे को पानी से साफ करके रुई को गुलाब जल में डुबोकर उससे अपनी आंखों के नीचे लगाना है और उसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देंना है. इसकी मदद से आंखों के नीचे पड़ गए काले घेरे साफ हो जाएंगे और हमारी त्वचा का निखार फिर वापस लौट आएगा.

Gulab Jal Se Pimple Kaise Hataye

गुलाब जल से पिंपल कैसे हटायें

अपने चेहरे से पिंपल हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी मैं थोड़ा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और उसे सूखने के लिए छोड़ दें अच्छी तरह सूख जाने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें इस की मदद से आपके चेहरे पर तेल और पिंपल की समस्या दूर हो जाएगी. मुल्तानी मिट्टी के अंदर मौजूद गुण हमारे चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल और पिंपल्स को हटाने की क्षमता रखते हैं.

गुलाब जल में क्या मिलाकर लगाएं

गुलाब जल के अंदर क्या मिलाकर लगाना चाहिए यह हमारी समस्या पर निर्भर करता है सामान्य तौर पर गुलाब जल के अंदर एलोवेरा मिलाकर लगाने से चेहरे पर ठंडक बनी रहती है और साथ ही त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस रहता है

Chehre Par Gulab Jal Lagane Ke Fayde

चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फ़ायदे

गुलाब जल के अंदर नेचुरल Antioxidants गुण मौजूद होता है जो हमारी त्वचा को निखार दिलाने में मदद करता है यदि आपके चेहरे पर कील या मुहांसों की समस्या है तो हफ्ते में दो बार आपको गुलाब जल के अंदर एक नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए इसकी मदद से आपका चेहरा एकदम साफ हो जाएगा.

और यदि मुंहासों की समस्या कुछ ज्यादा है तो केवल गुलाब जल का प्रयोग दिन में तीन बार करें कुछ ही समय में आपको फर्क दिखने लगेगा गुलाब जल चेहरे से संबंधित और भी कई परेशानियों में आराम दिलाने में मदद करता है और चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखता है

गुलाब जल के नुकसान

जब आप गुलाब जल खरीद रहे हैं तो उसकी शुद्धता और गुणवत्ता की पहचान करना बहुत जरूरी है वरना उसके प्रयोग से आपको जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं और जिनकी त्वचा एक दम संवेदनशील है उनको इसके प्रयोग बहुत कम करना चाहिए यह आपकी त्वचा के लिए उतना ठीक नही है.

गुलाब जल के फायदे और नुकसान

गुलाब जल का प्रयोग करने से हमें कई प्रकार के लाभ होते है तो कई बार इसका प्रयोग करना हमारे लिए निकसान दायक भी साबित हो जाता है इसलिए आप भी यदि गुलाब जल का प्रयोग करता है या फिर करने का विचार कर रहें है तो पहले निचे दिए गए इससे होने वाले फायदे और नुकसान दोनों को ही पढना चाहिए ताकि आपको अच्छी तरह समझ आ सके की आपके लिए क्या बेहतर है.

फायदे:

  • गुलाब जल का प्रयोग करने से हमारी त्वचा कोमल हो जाती है.
  • गुलाब जल का प्रयोग करने से हमारी रूखी त्वचा पर एकदम निखार आ जाता है.
  • गुलाब जल के प्रयोग से हमारी त्वचा पर मौजूद तेल खत्म हो जाता है.
  • गुलाब जल की मदद से हमारी त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस में रहता है.
  • गुलाब जल की मदद से हमारी त्वचा पर मौजूद कील मुहांसों की समस्याओं से आराम मिलता है.
  • गुलाब जल के प्रयोग से हमारी त्वचा की रंगत बढ़ने लगती है.
  • साथ ही गुलाब जल की मदद से हमारी आंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे भी खत्म हो जाते हैं.

नुकसान:

  • यदि आपकी स्किन बहुत संवेदनशील है तो इसका प्रयोग आपको गलती से भी नहीं करना चाहिए और यदि करना चाहे भी तो अच्छी तरह से जानकारी लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें.
  • वैसे तो गुलाब जल से बहुत कम लोगों को परेशानी होती है लेकिन यदि आपको गुलाब जल से एलर्जी है तो आपको इसका प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए.
  • गुलाब जल का प्रयोग एक उचित मात्रा में ही करना चाहिए यदि इसका प्रयोग हद से ज्यादा मात्रा में किया जाए तो हमें हमारे शरीर पर जलन और खुजली जैसी समस्याएं देखने को मिलेगी.
  • जब भी कभी गुलाब जल खरीदें तो उसके इस्तेमाल से पहले उसकी शुद्धता और गुणवत्ता की पहचान जरूर कर ले वरना आगे चलकर इससे आपको परेशानी होने लगेगी.
Gulab Jal Ghar per Kaise Banaen

गुलाब जल घर पर कैसे बनाएं

वर्तमान समय में बड़े बड़े कारखानों में गुलाब जल के निर्माण का कार्य होने लगा है जिसकी वजह से यह बाजार में आसानी से मिल जाता है. लेकिन गुलाब जल को घर पर बनाने का बहुत आसान सा तरीका है जिसकी मदद से आप घर पर भी गुलाब जल आसानी से बना सकते हैं

  • गुलाब जल को बनाने के लिए सबसे पहले हमें तीन चीजों की आवश्यकता होगी गुलाब की पंखुड़ियां, साफ पानी और बर्फ इसके अलावा आपको दो ऐसे बरतन लेना पड़ेंगे जो एक दूसरे के अंदर समा सकें.
  • आपको दो ग्लास पानी के अंदर कम से कम 15 गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां लेना होंगी उसके बाद उसे गर्म होने के लिए रख दें.
  • लगभग 25 से 30 मिनट के बाद क्या अच्छी तरह गर्म हो जाएगा अब जब यह गरम होगा, तो यह भाप के रूप में ऊपर आएगा, लेकिन हमें इसे इक्कठा करने के लिए, इस बर्तन के ऊपर एक उल्टा ढ़क्कन रखना होगा.
  • इस ढक्कन पर बर्फ के टुकड़े रखें, जिससे भाप बाहर न निकल सके और ठंडी होकर, उस खाली बर्तन में जल के रूप में इक्कठी हो जाए.
  • फिर इसे आग से हटा दीजिये, और ठंडा होने दीजिये इस तरह गुलाब जल का उत्पादन आप घर पर ही कर सकते है इससे आपको बिना रासायनिक तत्व मिला हुआ, शुद्ध गुलाब जल भी मिल जायेगा, और आपके पैसे भी खर्च नही होंगे.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Gulab Jal Lagane Se Kya Hota Hai और गुलाब जल के फायदे और नुकसान होता है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Orange Khane Se Kya Hota Hai और Orange Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Orange खाने से क्या होता है, Pregnancy, Juice, सही समय, फायदे नुकसान

Health
Silai Machine Ka Avishkar Kisne Kiya और सिलाई मशीन के अंगों के नाम

Silai Machine का आविष्कार किसने किया – सिलाई मशीन के अंगों के नाम

Avishkar
Dahi Me Kya Hota Hai और Raat Ko Dahi Khane Se Kya Hota Hai

Dahi में क्या होता है – रात को दही खाने से क्या होता है, दही के फायदे और नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *