Hair Spa से क्या होता है – कैसे किया जाता है – Benefits

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Hair Spa Se Kya Hota Hai और Hair Spa Benefits साथ ही जानेंगे Hair Spa आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Hair Spa Se Kya Hota Hai - Hair Spa Benefits

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा Hair Spa लेने की कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Hair Spa Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे

Hair Spa Se Kya Hota Hai

हेयर स्पा एक हेयर ट्रीटमेंट की प्रक्रिया है, जिसमें हम बालों में Oiling मसाज, स्टीम, शैम्पू, कंडीशनिंग,और हेयर मास्क आदि का उपयोग करते है, हेयर स्पा से बाल स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनते है और साथ ही बालों में नमी बनी रहती है.

हेयर स्पा की वजह से आप अपने बालों को एक नया जीवन दे सकते है इसलिए घर पर तो इसे जरुर करना चाहिए इसकी वजह से आपके बाल बहुत ही ख़ूबसूरत हो जाएंगे, इसे महीने में 1 या 2 बार तो करना ही चाहिए,

यह पूरे 1 घंटे की प्रकिया रहती है या कभी कभी इसमें उससे भी ज्यादा समय लग सकता है, Hair Spa करने से पहले बालों के टेक्सचर की जांच की जाती है, उसी अनुसार हेयर ट्रीटमेंट आपके बालों को दिया जाता है.

Hair Spa Ke Fayde

Hair Spa रूखे बाल, दो मुहे बाल, बालों का झड़ना, बेजान बाल आदि समस्याओं को दूर करता है बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि हेयर स्पा कितने दिन में करना चाहिए, तो हम आपको बता दें कि हेयर स्पा आप महीने में एक या दो बार कर सकते है.

यह आपके बालों के Texture के ऊपर भी निर्भर करता है अगर आप नेचुरल तरीके से कर रहे हैं तो आप एक महीने में दो बार कर सकते है, एक बार हेयर स्पा करवाने की Price लगभग 500 से 1500 रुपये तक की पड़ सकती है.

Hair Spa Kaise Kiya Jata Hai

हेयर स्पा करने के लिए पहले बालों में शैम्पू किया जाता है फिर हल्के से सूख जाने के बाद बालों पर हेयर क्रीम लगाई जाती है , फिर 30 मिनट तक बालों में क्रीम से मसाज की जाती है

इस मसाज के बाद बालों पर एक विशेष मास्क लगाया जाता है जो बालों को पूरा ढक लेता है फिर बालों को स्टीम दी जाती है, ये प्रक्रिया बालों के Pores खोलने का कार्य करती है.

Hair Spa at Home

हेयर स्पा करने के लिए आपको पार्लर जाना जरूरी नहीं है, आप ऑयल, स्टीम, शैम्पू, कंडीशनर, हेयर मास्क की मदद से घर पर ही हेयर स्पा कर सकते हैं.

  • हेयर स्पा की शुरुआत Scalp मसाज से करें.आप बादाम, नारियल या फिर तिल का तेल लें सकते है, 15 से 20 मिनट तक Scalp का मसाज करें. जिससे ब्लड सर्कुलेशन में तेज़ी होगी और उस वजह से बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.
  • आपके बाल अगर रूखे हैं, तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. नारियल के तेल में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं, जो रूखे बालों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं.
  • अगर आपको बालों में रूसी की समस्या है, तो ऑलिव ऑयल का उपयोग करें.यह एक कुदरती कंडीशनर के गुणों से भरपूर है ऑलिव ऑयल बालों में लगाने से रूसी की समस्या एक दम खत्म हो जाएगी.
  • आल्मंड ऑयल यानी बादाम के तेल जो विटामिन ई से भरपूर है, उसमे नारियल का तेल मिलाकर लगाने से बालों को मज़बूती आती है.
  • अच्छे परिणाम के लिए 1-1 टी-स्पून जैतून, बादाम, नारियल और तिल का तेल मिलाकर भी स्कैल्प का मसाज कर सकती है आपका अनुभव अच्छा होगा.
Hair Spa Cream Se Kya Hota Hai

हेयर स्पा क्रीम की मदद से आपके बालों को इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

  • आपके बालों की डीप कंडीशनिंग होती है.
  • आपके बालों से रूसी की समस्या दूर होती है.
  • आपके बाल मोटे और स्‍वस्‍थ हो जाते है.
  • सिर की एजिंग खत्म हो जाती है.
  • मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है.
  • डल और रूखे बाल ठीक हो जाते है.
  • हेल्‍दी स्‍कैल्‍प को बनाएं रखने में मदद मिलती है.

Hair Spa Karne Se Kya Fayda Hota Hai

  • Hair Spa की वजह से बालों में प्राकृतिक चमक वापस आ जाती है और बाल एकदम मुलायम हो जाते है.
  • अगर आपको Dandruff की समस्या बहुत ज्यादा है जिसकी वजह से आपको सर में खुजली होती है, तो Hair Spa के द्वारा आपकी यह समस्या खत्म हो सकती है.
  • Hair Spa आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, जिससे आपके बाल झड़ना रुक जाते हैं.
  • अगर आपके बालों में बिल्कुल भी Softness नहीं है तो Hair Spa से बाल एकदम soft हो जाते है.
  • Hair Spa करने से आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढता है, जिससे तनाव दूर होता है और आप काफी रिलैक्स महसूस करते है.
  • हेयर स्पा क्रीम से बालों की लम्बाई बढती है साथ ही बाल मोटे और घने होते है.
Hair Spa Ke Baad Kya Karna Chahiye

हेयर स्पा के बाद कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए, कंडीशनर का ऊपयोग तो  हमेशा करना चाहिए, लेकिन हेयर स्पा करने के बाद 2-3 हफ्तों तक कंडीशनर का उपयोग करना ना भूलें.

कंडीशनर का उपयोग हेयर स्पा के effect को लंबे समय के लिए बनाए रखने के साथ बालों की चमक को भी बनाये रखता है, रेगुलर कंडीशनर के साथ हेयर सीरम का उपयोग करना न भूलें.

Hair Spa Ke Fayde Aur Nuksan

हेयर स्पा के जितने फायदे है उतने नुकसान भी है इसके लिये आपको कुछ सावधानियां रखनी होती है, नहीं तो Hair Spa के Side Effect भी हो सकते है.

  • महीने में 2 बार से ज्यादा Hair Spa का प्रयोग नहीं करवाना चाहिए.
  • यदि आप बालों में कलर या मेहँदी लगाते है तो Hair Spa करने से आपके बाल का कलर निकल जाता है.
  • अच्छे शैम्पू और कंडीशनर से ही Hair Spa करना चाहिए.
  • हमेशा नैचुरल हेयर स्पा को ही चुनें यहआपके बालों के लिए ज़्यादा फायेदेमंद होगा.
  • केमिकल्स वाले हेयर स्पा करने से आपके बालों को काफी नुकसान हो सकता है.

Hair Spa Ke Liye Best Cream

  • Indus Valley Hair Spa.
  • Wella Professionals Invigo Nutrienrich Deep Nourishing Mask.
  • Schwarkopf Professional Spa.
  • Organic Harvest Hair Spa.
  • Bella Vita Organic Volume Protein.
Hair Spa Kitne Din Tak Chalta Hai

अगर आपके बाल बेहद रूखे हैं और उन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है, तो हेयर स्पा हर 15 दिन में लिया जा सकता है या फिर महीने में एक बार हेयर स्पा जरूर लेना चाहिए इसका असर 15 से 20 दिनों तो रहता है.

Hair Spa Benefits

हेयर स्‍पा बालों की सुंदरता बढाने में मदद करता है. इसके साथ ही हेयर स्पा बालों का Texture और चमक बनाने में भी प्रयोग किया जाता है. यह बालों का घुंघरालापन
कम करता है,

हेयर स्‍पा करने में लगभग 45 मिनट से 1घंटे का समय लग सकता है यह बालों के विभिन्न प्रकार के Treatments में उपयोगी होता है, हेयर स्‍पा में मसाज क्रीम, मशीन और हेयर मास्क आदि का उपयोग किया जाता है.

किसी भी प्रकार के Treatment को शुरू करने से पहले बालों को अच्छे से शैंपू करना आवश्यक है. बालों के Texture के हिसाब से क्रीम चुनकर उससे लहभग45 मिनट मसाज किया जाता है.

हेयर स्पा में सिर्फ हेयर oiling ही काफी नहीं होती, इसके बाद बालों को स्टीम देना, हेयर मास्क लगाना भी जरुरी होता है, इससे आपके बालों की कंडीशनिंग भी होती है, और आपके बालों की जड़ों तक मजबूती पहुंचाने काम करता हैं, इसके अलावा भी Hair Spa के और भी बहुत से फायदे हैं

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Hair Spa Se Kya Hota Hai और Hair Spa Benefits पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Hing Khane Se Kya Hota Hai और Hing Se Period Kaise Laye

हिंग खाने से क्या होता है – Hing के फायदे और नुकसान,उपयोग,price,हिंग से पीरियड

HealthKya Kaise
नाख़ून रगड़ने से क्या होता है और नाखून रगड़ने का सही तरीका

नाख़ून रगड़ने से क्या होता है- क्यों बढ़ते है, रगड़ने का सही तरीका, फायदे-नुकसान

Kya Kaise
Lungs में पानी भरने से क्या होता है और Lungs में पानी भरने के लक्षण

Lungs में पानी भरने से क्या होता है- फेफड़ों को साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *