Harmonium क्या होता है – कैसे बजाते हैं, आविष्कार किसने किया

आज हम आपको हमारे इस Article  Harmonium Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Harmonium Kaise Bajate Hain में बताएँगे की हारमोनियम क्या होता है, हारमोनियम की खोज किसने की, हारमोनियम कहाँ से आया, हरमोनियम कैसे बजाया जाता है आदि विषयों के बारे में.

Harmonium Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Harmonium Kaise Bajate Hain

इस Article में हम आपको विस्तार से बताएँगे की आप हारमोनियम बजाना कैसे सीख सकते हैं और हारमोनियम किन चीजों से बनता है.

Harmonium Kya Hota Hai

हारमोनियम एक प्रकार का संगीत यंत्र है जिससे संगीत की मीठी-मीठी धुन निकाली जाती हैं. यह यंत्र हवा की मदद से बजाया जाता है. यह एक अंग्रेजी बड़ी संदूक जैसा होता है या फिर इसे पेटी भी बोल सकते हैं.

यह यंत्र लकड़ी से बनता है और इसे बनाने में कपडा, धातु, पीतल जैसी वस्तुएं भी उपयोग में ली जाती हैं. इसकी लम्बाई 2 feet और ऊंचाई 10 Inch होती है. इसके पीछे वाले हिस्से को धौंकनी कहा जाता है जिसमें छोटे-छोटे छेद होते हैं जिससे हवा अन्दर जा सके.

हारमोनियम में ऊपर की तरफ़ Keyboard की तरह Keys बनी होती है जिन्हें दबाने पर अलग – अलग स्वर उत्पन्न होते हैं. इसे बजाने वाला एक हाथ से धौंकनी को आगे पीछे करके हवा भरता है जिससे उसके अन्दर हवा का बहाव बन जाता है और फिर दूसरे हाथ से Keys को दबा कर ध्वनि निकालता है.

Harmonium Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

ऐसा कहा जाता है कि हारमोनियम का आविष्कार Anton Haeckl द्वारा किया गया था. इन्होंने हारमोनियम के समूह के पुराने यंत्र Physharmonica का निर्माण किया था. इसे फ्रांस के लोगों द्वारा भारत में लाया गया और फिर भारत ने इसे नई पहचान दी.

भारत के Classic संगीत से मेल रखने की वजह से हारमोनियम काफी मशहूर हो गया और फिर भारत में इसका चलन बहुत तेज़ी से बड़ा. आज भी हारमोनियम भारत में संगीत के छेत्र में अपनी जड़ जमाए हुए है.

भारत में कई जगह पर ऐसी भी मान्यता है कि हारमोनियम का आविष्कार भारत के ही पश्चिम बंगाल में हुआ था. यहाँ पायी जाने वाली सुवाह्य लकड़ी से पहला हारमोनियम बनाया गया था.

Harmonium Kaise Bajate Hain

हारमोनियम एक बक्शे जैसा होता है जिसमें Keyboard की तरह काली और सफ़ेद Keys बनी होती हैं और बहार की तरफ़ धौंकनी होती है. हारमोनियम को बजाने के लिए धौंकनी को एक हाथ से हिलाना पड़ता है जिससे की हवा अन्दर जाए और फिर Keys को दबा कर स्वर निकाले जाते हैं.

Harmonium Me Gana Bajana Kaise Sikhe

हारमोनियम एक बहुत ही अच्छा यंत्र होता है जिसे सीखने की ललक संगीत प्रेमियों में हमेशा होती है. पर इसे सीखना इतना आसान भी नहीं है.

लेकिन अगर आप ने सोच लिया है कि आपको सीखना ही है तो फिर आपको इसे सीखने से कोई नहीं रोक सकता. इसे कई तरीकों से सीखा जा सकता है.

इसको सीखने के लिए राग और स्वर की जानकारी के साथ-साथ नोट्स की भी समझ होनी जरुरी है. हारमोनियम आप दो तरीकों से सीख सकते हैं.

एक तो अभ्यास करके और दूसरा नोटेशन की मदद से. अगर आप किसी भी गाने को हारमोनियम पर बजाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अभ्यास करना पड़ेगा और अपनी लय को हारमोनियम से साधना पड़ेगा.

अगर आप किसी Particular गाने को ही बजाना चाहते हैं तो आप उस गाने के नोटेशन याद कर के उस गाने को बजा सकते हैं.

Harmonium Me Gana Kaise Bajaye

हारमोनियम में गाना बजाने के लिए सबसे आसान तरीका है Internet पर जाओ और उस गाने के नोट्स निकाल लो. आज इन्टरनेट पर लगभग सभी गानों के नोट्स आपको मिल जाएंगे. नोट्स निकालने के बाद आपको उन्हें याद करना है और फिर उन् नोट्स को हारमोनियम की सफ़ेद Keys पर दबाना है. इस तरह आप किसी भी गाने को हारमोनियम पर बजा सकते हैं.

हारमोनियम में गाना बजाने के लिए आपके पास स्वर, अलंकार और राग की समझ होनी चाहिए. उसके बाद आपको हारमोनियम पर अभ्यास करना होगा.

अभ्यास करने के लिए आप किसी भी धुन को चुन सकते हैं और उसके स्वर और अलंकारों को आरोह और अवरोह क्रम में अभ्यास कर सकते हैं.

इसका अभ्यास आपको हारमोनियम के सभी सप्तकों पर और सातों स्वरों पर करना होगा तभी आप हारमोनियम बजाना अच्छे से सीख पाएंगे और अपनी मनपसंद का गाना आप हारमोनियम पर बजा पाएंगे.

Harmonium Ke Alankar

भारतीय संगीत के अनुसार अलंकार, वर्ण के समूह को कहा जाता है. संगीत सीखने के लिए सबसे पहले आपको अलंकार ही सीखना होता है.

अलंकार के अभ्यास से ही आपको संगीत यंत्र पर अपने हाथ जमाना आ जाता है. अलंकार की कडिया आपस में जुड़ी हुई होती हैं.

अलंकारों की रचना इस प्रकार हुई है कि सभी अलंकार के मध्य सप्तक के ‘सा’ से तार सप्तक के ‘सां’ तक आरोही वर्ण होता है और तार सप्तक के ‘सां’ से मध्य सप्तक के ‘सा’ तक अवरोही वर्ण होता है.

Harmonium Ka Avishkar Kisne Kiya Tha – FAQs
Harmonium Kise Kahate Hain

Harmonium एक संगीत यंत्र है जिसके द्वारा अलग-अलग धुन निकाली जाती हैं.

Harmonium Kaisa Hota Hai

Harmonium एक संदूक की तरह होता है. इसमें कीबोर्ड की तरह Keys लगी होती हैं और आगे की तरफ़ Reed लगी होती है.

उम्मीद है आपको यह Article Harmonium Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Harmonium Kaise Bajate Hainपसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकते हैं. एवं आपको किसी तरह की समस्या आए तो आप नीचे दिए Comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Vitamin E Capsule Khane Se Kya Hota Hai और विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान

Vitamin E Capsule खाने से क्या होता है – खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Sabudana Khane Se Kya Hota Hai और खाली पेट साबूदाना खाने के फायदे

Sabudana खाने से क्या होता है – खाली पेट साबूदाना खाने के फायदे, खाने का तरीका

Health
Calendar Ka Avishkar Kisne Kiya और अंग्रेजी कैलेंडर का इतिहास

Calendar का आविष्कार किसने किया – अंग्रेजी कैलेंडर का इतिहास

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *