Hotel Management Course कैसे करें – 10th – 12th के बाद मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे

Hotel Management आज के समय में बहुत ही बड़ा sector है, और अगर आप Hotel Management Course कर लेते है तो आप बड़ी ही आसानी से किसी 5Star hotel में जॉब प्राप्त कर सकते है, और इसके बाद बड़ी ही आसानी से अपने सपनो की जिन्दगी जी सकते है. क्योंकी होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद जो लोग होटल में नौकरी करते है उन्हें बहुत salary मिलती है.

तो आज हम जानेंगे की आप Hotel Management Ka Course Kaise Karen, आप इसका कोर्स कैसे कर सकते है, इसको करने के लिए आप कौनसे कॉलेज में एडमिशन ले सकते है, इसके लिए आपको क्या क्वालिफिकेशन की जरुरत होती है, इसकी फीस कितनी होती है, आदि.

तो अगर आप भी hotel management का course करने के बारे में सोच रहे है तो इस article को पूरा पढ़े आपको इसमें पूरी जानकारी मिलेगी.

Hotel Management Course Kaise Karen
Hotel Management Course Kaise Karen

Hotel Management Course Kya Hai ?

Hotel Management एक ऐसा course होता है जिसमे लोगों को hotel से जुडी हर एक बारीक़ चीज़े सिखाई जाती है. हम आम तौर पर जब किसी hotel में जाते है तो हमे वहाँ कभी न कभी कोई न कोई परेशानी होती ही है साथ ही साथ हमे कई बार hotel staff का व्यहवार पसंद नहीं आता.

लेकिन आप जब किसी 3star, 5star, 7star और बड़ी laxuary hotel में जाते है तो वहाँ आपको services तो अच्छी मिलती ही है साथ ही साथ आपको वहाँ का staff का व्यबहार भी प्रेमयुक्त दीखता है .

आप जब भी 3star, 5star, 7star hotel में जाते है तो आपको वहाँ जाकर महसूस होता है की आप एक खाश व्यक्ति है और यही feeling आपको उनका एक regular customer बना देती है जिसके बाद आप ज्यादा पैसे खर्च करके बी 3star, 5star, 7star hotel में ही रुकते है .

Hotel Management के course में आपको hotel से जुड़े सभी कामों को सिखाया जाता है जैसे की खाना बनाना , खाने को शेर्फ़ करना , कस्केटमर साथ इंटरेक्ट करना, रूम सर्विसेस, फ्रंट डेस्क, हाउस कीपिंग, मार्केटिंग, F&B आदि .

Hotel Management Kya Hai

होटल मैनेजमेंट एक तरह का कोर्स होता है, इसमें आपको होटल से जुड़े कार्य को सीखना पड़ता है, जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की इसमें आपको बड़े बड़े होटल में लोगो की सुख सुविधा का ध्यान रखना पड़ता है,

होटल मैनेजमेंट में आपको कई तरह की जॉब मिलती है, आप इन जॉब के बारे में नीच बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है, इन जॉब्स को आप बड़े बड़े होटल में कर सकते है, इसमें आपको सैलरी भी बहुत ज्यादा मिलती है.

Hotel Management Ka Course Kaise Karen

Hotel Management का Course करने के लिए आपको सबसे पहले hotel management के course में एडमिशन लेना होगा इसके बाद आप अपने deploma या degree का course चुन सकते है इसके बाद आप जबतक अपने deploma या degree के कोर्स को पूरा नहीं कर लेते तबतक आपको पढाई करने होती है .

hotel management के course की सबसे खाश बात यह होती है की आपको इसमें practal work सिखाया जाता है जो की आपको बाद में काम आता है इसका मतलब अगर आप hotel management का course ठीक तरह से कर लेते है तो आपको direct किसी hotel में job मिल जायगी और आप बड़ी ही आसानी अपना काम कर पाएंगे .

Hotel Management Course Ke Liye Qualifications

होटल मनेजमेंट करने के लिए आपको बस 10th पास होना होता है इसके बाद आप कोई भी होटल मनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन ले सकते है. कम से कम आपकी योग्यता 10th होनी चाहिए बाकि फिर आप 12th के बाद भी कर सकते है, चाहे आप कोई भी सब्जेक्ट से हो.

कम से कम योग्यता 10th ही होती है.

यह भी पढ़े: DM – District Magistrate को ( Application/Letter) पत्र कैसे लिखे – Full Example

Best College For Hotel Management

नीचे दिए गये कॉलेज इंडिया के बेस्ट 10 कॉलेज हे, होटल मेनेजमेंट के लिए

  1. Oberoi Centre for Learning & Development, New Delhi
  2. Institute of Hotel Management, Catering Technology & Applied Nutrition (IHM), Mumbai
  3. Institute of Hotel Management, Catering & Nutrition, Pusa, New Delhi
  4. Welcomgroup Graduate School of Hotel Administration (WGSHA), Manipal
  5. Institute of Hotel Management, Aurangabad
  6. Christ University, Bangalore
  7. Army Institute of Hotel Management and Catering Technology
  8. Bharati Vidyapeeth (Deemed to be University) Institute of Hotel Management and Catering Technology
  9. SRM Institute of Hotel Management
  10. IHM Chennai

ये सभी INDIA के Best College For Hotel Management है

Hotel Management Branches

Hotel Management Branches ,बोहोत सारी होती है – होटल मनेजमेंट में कई ब्रान्चेस होती हे जिनमे से कुछ नीचे दी गई है| आप अपने अनुसार उन्हें चुन सकते है और उसमें आप अपना फ्यूचर बना सकते है

जैसे –

  1. Hotel Manager
  2. Restaurant Manager
  3. Event Manager
  4. Executive Chef
  5. Event Coordinator
  6. Housekeeping Manager
  7. Hotel Director
  8. Resort Manager
  9. Chief Sommelier

होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस कितनी होती है ?

यह प्रश्न सब को परेशान करता है और सब यह जानना चाहते हैं कि होटल मैनेजमेंट कोर्स में कितना पैसा लगता है, क्योंकि हम कोई भी कोर्स करें इसके लिए हमें पैसा देना पड़ता है, यदि हमारे पास इतना पैसा नहीं होता तो हम कोर्स नहीं कर पाते तो आइए जानते हैं की होटल मैनेजमेंट में कितना पैसा लगता है.

होटल मेनेजमेंट कोर्स के लिए प्राइवेट कॉलेज में जहा आपको 2 से 3 लाख देना होता है वही गवरमेंट कॉलेज में आपको 1.5 से 2 लाख में काम हो जाता है .

यह भी पढ़े: ITI करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है – ITI के बाद जॉब कैसे पाए – ITI Jobs

Percentage Required For Hotel Management After 10th

होटल मेनेजमेंट कोर्स एक ब्राइट फ्यूचर वाला कोर्स हे| जिसमे आप क्लास 10th के बाद एडमिशन ले सकते हे 10th आपकी मिनिमम रेकुइमेंट होती है|

होटल मेनेजमेंट कोर्स के लिए आपको बस 10th पास होना होता है| इसमें आपकी परसेंटेज मेट्टर नही करती है,यदि हम कोई स्पेशल कोर्स करते हैं, तो उसमें हमें परसेंटेज की भी रिक्वायरमेंट होती है, जैसे कि 50 परसेंट से ऊपर वालों को ही एडमिशन मिलता है या 40 परसेंट से ऊपर वालों को भी एडमिशन मिलता है, परंतु होटल मैनेजमेंट करने के लिए हमें परसेंटेज की आवश्यकता नहीं होती है हमें केवल पास होना होता है, Percentage Required For Hotel Management After 10th ये प्रशन आपको अब परेशान नही करेगा|

Hotel Management Course After 12th In Hindi

ये प्रशन भी अधिकतर व्याक्तियों के दिमाग में आता है, यदि आप होटल मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं, और सोच रहे हैं कि 12th के बाद कौन सा स्ट्रीम ज्यादा सही रहेगा तो सोचिए मत क्योंकि आप किसी भी स्ट्रीम से हो होटल मैनेजमेंट में यह मैटर नहीं करता है, आपको बस किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास करनी होती है.

इसके बाद आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं, वैसे आप 10th के बाद भी होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं, लेकिन 10th के बाद डिप्लोमा किया जाता है और 12th के बाद यदि आप करते हैं तो इसमें आपको डिग्री मिल जाती है.

यह भी पढ़े: Indian Army में कैसे जाएँ | Army Join कैसे करे Full Detail

Hotel Management Course Age Limit

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए एज लिमिट 25 years होती है चाहे आप पुरुष हो या महिला GENERAL के लिए ऐज लिमिट 25 ही है, और OBC के लिए भी 25 ही है. Hotel Management Age Limit ? यह प्रश्न भी आपका सॉल्व हो गया।

10th Ke Baad Hotel Management Kaise Kare

यदि यह प्रश्न आपको परेशान कर रहा है कि 10th Ke Baad Hotel Management Kaise Kare ? , तो निश्चिंत हो जाइए इस आर्टिकल में आप यह जान जाएंगे कि 10th के बाद होटल मैनेजमेंट आप कैसे कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए बस आपको 10th पास होना होता है, इसके बाद आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते है और यदि आप 12th पास हो जाते है, तो आप होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन कर सकते है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए फॉर्म भरना बड़ा ही आसान होता है| जिस कॉलेज से आप होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं, उस कॉलेज के जब एडमिशन होते हैं, तब आपको एडमिशन फॉर्म भरना होता है उसके बाद आपको उस कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है।

Hotel Management Course Kitne Saal Ka Hota Hai

होटल मैनेजमेंट कोर्स का deploma 1 से दो साल का होता है और डिग्री 3 साल की होती है .

Hotel Management Salary In India

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद ये  प्रशन उठता है की Hotel Management Salary In India  , फ्रेशर्स के लिए MONTHLY SALARY 20,000 से 25,000 तक होती है, और इसमें आपका परफॉरमेंस भी अहम भूमिका निभाता है की आप अपने आप को किस प्रकार साबित करते है,और जैसे जैसे आपको एक्स्प्रिएंस होता जाता है,वैसे-वैसे आपकी salary भी बढती जाती है, एक्सपर्ट को 45,000 से 60,000तक होती है|

इस पोस्ट में हमने जाना कि Hotel Management Ka Course Kaise Karen यदि यह पोस्ट आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें।